विंडोज 8 में स्काइप का उपयोग कैसे करें

स्काइप एक वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल (वीओआईपी) ग्राहक है जो सभी उपयोगकर्ताओं को संदेश भेजने, आवाज कॉल करने और वीडियो कॉल करने की अनुमति देता है। यदि आप Windows 8 का उपयोग कर रहे हैं, तो आप इस ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए स्काइप एप्लिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं या विंडोज के लिए पारंपरिक डेस्कटॉप संस्करण स्थापित कर सकते हैं। कार्यक्रम के दोनों संस्करणों में आप अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ चैट करने की अनुमति देते हैं, लेकिन डेस्कटॉप संस्करण अधिक सुविधाओं के साथ अधिक पूर्ण है।

कदम

विधि 1
स्काइप एप्लिकेशन का उपयोग करें

विंडोज 8 पर स्काइपे का प्रयोग करें छवि शीर्षक स्टेप 1
1
स्क्रीन पर पहुंचें "प्रारंभ"। आप इसे ⌘ विन कुंजी या डेस्कटॉप लोगो के निचले बाएं कोने में स्थित Windows लोगो को चुनकर (Windows 8.1 में केवल) दबाकर ऐसा कर सकते हैं।
  • विंडोज 8 पर स्काइपे का प्रयोग करें छवि शीर्षक स्टेप 2
    2
    बटन का चयन करें "दुकान"। आपको विंडोज स्टोर पर निर्देशित किया जाएगा।
  • विंडोज 8 पर स्काइपे का प्रयोग करें छवि शीर्षक स्टेप 3
    3
    कीवर्ड का उपयोग करके एक खोज करें "स्काइप"। खोज बार स्टोर विंडो के ऊपरी दाएं कोने में स्थित है।
  • विंडोज 8 पर स्काइपे का प्रयोग करें छवि शीर्षक 4 चरण 4
    4
    का आवेदन चुनें "स्काइप" शोध के परिणामों से दिखाई दिया। सटीक आवेदन को चुनना सुनिश्चित करें, न कि खोज से संबंधित तीसरे पक्ष के आवेदन।
  • विंडोज 8 पर स्काइपे का प्रयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    बटन दबाएं "स्थापित करें"।
  • विंडोज 8 पर स्काइपे का प्रयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6
    किसी Microsoft खाते में स्विच करें यदि आपने स्थानीय उपयोगकर्ता खाते का उपयोग करने के लिए Windows को कॉन्फ़िगर किया है, तो आपको जारी रखने के लिए एक Microsoft खाते का उपयोग करके साइन इन करने के लिए कहा जाएगा। यदि आप किसी स्थानीय खाते का उपयोग करना जारी रखना चाहते हैं, तो विकल्प चुनें "एप्लिकेशन को अलग से एक्सेस करें"।
  • विंडोज 8 पर स्काइपे का प्रयोग करें चित्र शीर्षक 7
    7
    अपने Microsoft खाते के लिए लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें यह वह खाता है जो Skype में साइन इन करने के लिए उपयोग किया जाएगा। यदि आपने माइक्रोसॉफ्ट से खरीदे जाने से पहले Skype के लिए साइन अप किया है, तो आप अपने स्काइप अकाउंट की लॉगइन जानकारी का उपयोग कर सकते हैं।
  • विंडोज 8 पर स्काइपे का प्रयोग शीर्षक वाली छवि 8
    8
    स्क्रीन पर लौटें "प्रारंभ"। आप देखेंगे कि आपके कंप्यूटर पर स्थापित एप्लिकेशन की सूची में स्काइप ऐप दिखाई देता है।
  • विंडोज 8 पर स्काइपे का प्रयोग करें शीर्षक स्टेप्स 9
    9
    एप्लिकेशन को शुरू करने के लिए स्काइप आइकन का चयन करें। आपको पूछा जाएगा कि क्या स्काइप आपके कंप्यूटर पर वेबकैम का उपयोग कर सकता है (यदि कोई मौजूद है)
  • विंडोज 8 पर स्काइपे का प्रयोग करें शीर्षक स्टेप 10
    10
    अपने स्काइप / माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट का उपयोग करके प्रवेश करें। प्रवेश करने के बाद, आपको मुख्य स्काइप एप्लिकेशन स्क्रीन पर निर्देशित किया जाएगा।
  • विंडोज 8 पर स्काइपे का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 11
    11
    अपने किसी एक संपर्क के साथ बातचीत प्रारंभ करें ऐसा करने के लिए दाईं ओर के संपर्कों की सूची से एक व्यक्ति का चयन करें आप मेनू तक पहुंच कर अपने सभी संपर्कों को देख सकते हैं "लोग"।
  • विंडोज 8 पर स्काइपे का प्रयोग करें शीर्षक स्टेप्स 12



    12
    एक ध्वनि कॉल या एक वीडियो कॉल प्रारंभ करें। यदि आपके कंप्यूटर पर एक वेबकैम इंस्टॉल किया गया है, तो आप एक साधारण वॉयस कॉल करने या वीडियो कॉल शुरू करने का विकल्प चुन सकते हैं। किसी संपर्क के साथ वार्तालाप पृष्ठ पर पहुंचें और चुने गए कि चैट शुरू करने के लिए हैंडसेट आइकन (वॉयस कॉल) या वीडियो कैमरा (वीडियो कॉल) चुनें।
  • विंडोज 8 पर स्काइपे का प्रयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 13
    13
    बटन का चयन करें "खोज" नए संपर्कों को जोड़ने के लिए मुख्य स्क्रीन पर रखा गया। यह बटन एक आवर्धक कांच द्वारा विशेषता है। आप अन्य स्काइप उपयोगकर्ताओं को उनके उपयोगकर्ता नाम या ई-मेल पते का उपयोग करके खोज सकते हैं।
  • विंडोज 8 पर स्काइपे का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 14
    14
    अपनी स्थिति बदलें अपनी ऑनलाइन स्थिति और आपके व्यक्तिगत संदेश को बदलने के लिए विंडो के ऊपरी दाएं कोने में अपने प्रोफ़ाइल की छवि का चयन करें।
  • विधि 2
    विंडोज के लिए स्काइप के डेस्कटॉप संस्करण का उपयोग करें

    विंडोज 8 पर स्काइपे का प्रयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    1
    अपने कंप्यूटर के इंटरनेट ब्राउज़र का उपयोग करके स्काइप वेबसाइट पर पहुंचें आप विंडोज के लिए स्काइप के डेस्कटॉप संस्करण को डाउनलोड कर सकते हैं, यह विंडोज के पिछले संस्करणों में वास्तव में स्काइप के संस्करण की तरह काम करता है।
  • विंडोज 8 पर स्काइपे का प्रयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 16
    2
    स्काइप स्थापना फ़ाइल डाउनलोड करें ऐसा करने के लिए, बटन दबाएं "स्काइप डाउनलोड करें", तब बटन का चयन करें "विंडोज़ डेस्कटॉप के लिए स्काइप डाउनलोड करें" डाउनलोड शुरू करने के लिए
  • विंडोज 8 पर स्काइपे का प्रयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 17
    3
    स्थापना फ़ाइल को चलाएं। अपने कंप्यूटर पर विंडोज डेस्कटॉप के लिए स्काइप स्थापित करने के साथ आगे बढ़ने के लिए स्थापना विज़ार्ड में दिए गए निर्देशों का पालन करें। अधिकांश उपयोगकर्ता स्थापना विज़ार्ड द्वारा प्रस्तावित डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स का उपयोग करते हैं।
  • विंडोज 8 स्टेप 18 पर स्काइपे का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    4
    स्काइप प्रारंभ करें ऐसा करने के लिए आपको लिंक आइकन का उपयोग करना चाहिए जो इंस्टॉलेशन के अंत में डेस्कटॉप पर दिखाई देता है। यदि आपको यह नहीं मिल रहा है, तो स्क्रीन तक पहुंचें "प्रारंभ" और स्क्रीन के नीचे इंगित करने वाले तीर आइकन का चयन करें, फिर इंस्टॉल किए गए एप्लिकेशन की सूची में स्काइप खोजें।
  • विंडोज 8 पर स्काइपे का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    5
    अपने खाते का प्रयोग करके लॉग इन करें आप किसी Microsoft खाते या अपने पुराने स्काइप खाते का उपयोग करके स्काइप में प्रवेश कर सकते हैं। यदि आपके पास कोई खाता नहीं है, तो आप एक मुफ्त में बना सकते हैं।
  • विंडोज 8 पर स्काइप का प्रयोग करें शीर्षक स्टेप्स 20
    6
    अपने किसी एक संपर्क के साथ बातचीत प्रारंभ करें ऐसा करने के लिए स्काइप विंडो के बाईं ओर के संपर्कों की सूची से एक व्यक्ति का चयन करें
  • विंडोज 8 पर स्काइपे का प्रयोग शीर्षक वाली छवि चरण 21
    7
    एक ध्वनि कॉल या एक वीडियो कॉल प्रारंभ करें। यदि आपके कंप्यूटर पर आपके पास एक वेबकैम इंस्टॉल किया गया है, तो आप यह चुन सकते हैं कि एक साधारण आवाज कॉल करना या वीडियो कॉल शुरू करना है या नहीं। किसी संपर्क के साथ वार्तालाप पृष्ठ पर पहुंचें और चुने गए कि चैट शुरू करने के लिए हैंडसेट आइकन (वॉयस कॉल) या वीडियो कैमरा (वीडियो कॉल) चुनें।
  • विंडोज 8 पर स्काइपे का प्रयोग करें शीर्षक स्टेप्स 22
    8
    क्षेत्र का चयन करें "खोज" नए संपर्क जोड़ने के लिए विंडो के बाईं ओर स्थित मेनू के शीर्ष पर स्थित। यह फ़ील्ड एक आवर्धक कांच द्वारा विशेषता है आप अन्य स्काइप उपयोगकर्ताओं को उनके उपयोगकर्ता नाम या ई-मेल पते का उपयोग करके खोज सकते हैं।
  • विंडोज 8 पर स्काइपे का प्रयोग करें शीर्षक स्टेप्स 23
    9
    अपनी स्थिति बदलें अपनी ऑनलाइन स्थिति और आपके निजी संदेश को बदलने के लिए विंडो के ऊपरी कोने में अपने प्रोफ़ाइल की छवि का चयन करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com