Google अलर्ट का उपयोग कैसे करें

Google अलर्ट एक ऐसी सेवा है जो आपके द्वारा प्रदत्त मानदंडों के आधार पर खोज इंजन परिणाम जेनरेट करती है, और आपके ईमेल खाते में परिणाम भेजती है यह सेवा कई कारणों से उपयोगी है, जैसे कि आपकी कंपनी, आपके बच्चों, आपकी ऑनलाइन सामग्री की लोकप्रियता या प्रतिस्पर्धा के बारे में विशिष्ट जानकारी पाने के लिए वेब की निगरानी करना अपने आप को नई प्रगति, गपशप और प्रवृत्तियों पर अद्यतन रखने के लिए इसका उपयोग करें

कदम

छवि शीर्षक Google Alerts का उपयोग करें चरण 1
1
वेबसाइट खोलें एक बार आपके पास एक खुला ब्राउज़र है, प्रकार "Google Alert" खोज इंजन में या सीधे साइट पर जाएं https://google.com/alerts. यह आपको Google Alert होमपेज पर ले जाएगा।
  • छवि शीर्षक Google Alerts चरण 2 का उपयोग करें
    2
    अपनी खोज दर्ज करें उस विषय को दर्ज करें, जिसके बारे में आप सूचनाएं प्राप्त करना चाहते हैं जैसे ही आप टाइप करना शुरू करते हैं, आपके पहले Google अलर्ट का एक उदाहरण दिखाई देगा। यदि आपको अपेक्षित परिणाम नहीं दिखाई देते हैं, तो आप तुरंत खोज विषय बदल सकते हैं।
  • छवि शीर्षक Google Alerts का उपयोग करें चरण 3
    3
    नोटिस बनाएँ एक वैध ई-मेल पता दर्ज करें जो Google खोज परिणामों को भेजने के लिए उपयोग करेगा। फिर लाल `बनाएँ अलर्ट` बटन पर क्लिक करके प्रक्रिया को पूरा करें आपको Google अलर्ट से एक ई-मेल प्राप्त होगा जहां आपको आपके अनुरोध की पुष्टि या रद्द करने के लिए कहा जाएगा। पुष्टि करने के बाद, आप अलर्ट प्राप्त करना शुरू करेंगे। आपका मूल Google अलर्ट अब पूरा हो गया है
  • छवि शीर्षक Google Alerts का उपयोग करें चरण 4
    4
    स्रोत के प्रकार को चुनें आपके विशेष आवश्यकताओं के लिए खोज को अनुकूलित करने के लिए कुछ अतिरिक्त विकल्प उपलब्ध हैं। उदाहरण के लिए, आप उन स्रोतों का चयन कर सकते हैं, जिन्हें आप खोजना चाहते हैं। डिफ़ॉल्ट सब कुछ है, जो एक अच्छा विकल्प है यदि आपको नहीं पता कि किसको चुनना है अन्य विकल्प हैं: समाचार, ब्लॉग, वीडियो, चर्चा और पुस्तकें इस स्क्रीनशॉट में, एक ही विषय को मूल उदाहरण के रूप में चुना गया है, लेकिन स्रोत को वीडियो में बदल दिया गया है। आप देख सकते हैं कि यह आपके द्वारा प्राप्त परिणामों के प्रकार को कैसे बदलता है।
  • छवि शीर्षक Google Alerts का उपयोग करें चरण 5
    5
    आवृत्ति चुनें आप अब इंगित कर सकते हैं कि आप अपने इनबॉक्स में कितनी बार परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं आप सप्ताह में एक बार, एक बार एक बार या एक सामयिक आधार पर चुन सकते हैं। समसामयिक विकल्प एक दिन में बार-बार कई बार परिणाम प्रदान कर सकता है, इस बात पर निर्भर करता है कि यह समाचार स्ट्रीम में कितनी बार दिखाई देता है, इसलिए यदि आप इसे परेशान करते हैं, तो उसका चयन न करें। दैनिक या साप्ताहिक आवृत्ति सेट करके, सिस्टम परिणाम जमा करता है और उन्हें केवल आपके कार्यक्रम के अनुसार वितरित करता है इस विकल्प के लिए डिफ़ॉल्ट सेटिंग दिन में एक बार है।
  • छवि शीर्षक Google Alerts का उपयोग करें चरण 6
    6
    खोज मात्रा चुनें आपके पास अंतिम विकल्प मात्रा निर्धारित करना है। यह आपको सर्वोत्तम परिणामों में से केवल मात्रा को बदलने की अनुमति देता है, जो Google को विषय के प्रासंगिकता और सभी परिणामों के लिए फ़िल्टर करता है।
  • छवि शीर्षक Google Alerts का उपयोग करें चरण 7



    7
    उन्नत सुविधाओं की खोज करें वर्तमान खोजों को संपादित या प्रबंधित करें ऐसा करने के लिए आपको एक Google खाता पंजीकृत करना होगा, ताकि आपको अपने ई-मेल पते और पासवर्ड की आवश्यकता हो।
  • छवि शीर्षक Google Alerts का उपयोग करें चरण 8
    8
    यदि आप कनेक्ट करते समय एक नई खोज जोड़ना चाहते हैं, तो बस क्लिक करें "एक नई चेतावनी बनाएं"। आपको मूल होम पेज पर रीडायरेक्ट किया जाएगा, जहां आप पहले की तरह ही प्रक्रिया का पालन करेंगे। जुड़े हुए नए अलर्ट जोड़ने का लाभ यह है कि आपको सक्रिय होने से पहले आपको नए अलर्ट की पुष्टि करने की आवश्यकता नहीं है।
  • छवि शीर्षक Google Alerts का उपयोग करें चरण 9
    9
    मौजूदा खोजों को बदलें कनेक्टेड होने पर, आप अपनी वर्तमान खोज को भी संपादित कर सकते हैं। प्रत्येक सूचना के आगे एक एडिट बटन होता है (काले तीर देखें)। यह आपको कीवर्ड और साथ ही मात्रा और आवृत्ति को संपादित करने की अनुमति देता है। आपके पास सीधे अपने इनबॉक्स में या सीधे आरएसएस फ़ीड में (लाल तीर देखें) रिपोर्ट प्राप्त करने की संभावना है। एक बार समाप्त होने पर, आपको आपके द्वारा किए गए परिवर्तनों को सहेजना या रद्द करना होगा।
  • छवि शीर्षक Google Alerts का उपयोग करें चरण 10
    10
    हटाएँ। अगर आप एक या अधिक नोटिस हटाना चाहते हैं, तो बॉक्स को सीधे बाएं चेक करें (लाल तीर देखें)। एक बार बॉक्स चेक हो जाने पर डिलीट बटन उपलब्ध होगा (काले तीर देखें)। एक बार क्लिक "को हटा देता है", खोज हटा दी जाएगी यदि आप खोज वापस प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको इसे फिर से बनाना होगा।
  • छवि शीर्षक Google Alerts का उपयोग करें चरण 11
    11
    प्रारूप / निर्यात चुनें आप व्यक्तिगत प्राथमिकताओं के आधार पर, HTML या सादा पाठ में ई-मेल प्राप्त करना भी चुन सकते हैं। Google द्वारा प्रदान की गई अंतिम सुविधा आपको अपनी खोजों को निर्यात करने की अनुमति देती है, और इससे आप उन्हें सीएसवी प्रारूप में पहुंच सकते हैं।
  • टिप्स

    • सामान्य खोज इंजन पर खोजों के समान नियम Google अलर्ट पर लागू होते हैं। उदाहरण के लिए, आप कुछ सटीक शब्दों को बाहर करने के लिए केवल सटीक शब्दों को व्यक्त करने या नकारात्मक संकेत का उपयोग करने के लिए उद्धरण चिह्नों का उपयोग कर सकते हैं।
    • विस्तृत शोध बहुत सारे परिणाम प्रदान करेगा - हम उन्हें नीचे संकुचित करने की सलाह देते हैं।
    • यदि खोज बहुत विशिष्ट नहीं है, तो आपको हर दिन परिणाम नहीं मिल सकते हैं।
    • यदि आपको कोई परिणाम नहीं मिल रहा है, तो सुनिश्चित करें कि संदेश आपके स्पैम बॉक्स में नहीं हैं। अगर आपको ऐसा करना है, तो आपको अपने संपर्कों में Google अलर्ट जोड़ना पड़ सकता है।

    चेतावनी

    • यदि आप उन्नत सुविधाओं का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको Google उपयोगकर्ता अनुबंध को स्वीकार करना होगा। हम अनुशंसा करते हैं कि आप इसे स्वीकार करने से पहले इस अनुबंध को पढ़ लें।
    • Google अलर्ट एक निशुल्क सेवा है - यदि आप googlealerts.com लिखते हैं तो आप Google से संबद्ध एक अलग साइट दर्ज करेंगे, जो समान भुगतान सेवाओं को प्रदान करता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • इंटरनेट का उपयोग
    • मान्य ई-मेल अकाउंट
    • Google खाता (उन्नत विकल्प एक्सेस करने के लिए)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com