WordPad में एक डबल लाइन रिक्त स्थान का उपयोग कैसे करें

आप वर्डपैड के साथ एक दस्तावेज लिख रहे हैं, लेकिन क्या आपको एक डबल इंटरलाइन करने की अनुमति नहीं मिल पाई है? आपको प्रत्येक पंक्ति के अंत में सबमिट बटन दबाकर नहीं करना पड़ेगा! आप पहले से लिखित पाठ के लिए डबल लाइन रिक्ति आवेदन कर सकते हैं, या अपने नए दस्तावेज़ को एक डबल लाइन रिक्ति स्वचालित रूप से स्थापित करने के लिए सेट कर सकते हैं। वर्डपैड में डबल लाइन रिक्ति सेट करने के लिए इस गाइड के चरणों का पालन करें।

कदम

विधि 1
मौजूदा टेक्स्ट में एक डबल लाइन स्पेसिंग लागू करें

वर्डपैड चरण 1 पर डबल स्पेस शीर्षक वाली छवि
1
उस पाठ का चयन करें जिसमें आप एक डबल लाइन स्पेसिंग लागू करना चाहते हैं। यदि आप केवल मौजूदा पाठ के एक हिस्से के लिए एक डबल लाइन चाहते हैं, तो आपको इसे माउस के साथ चुनना होगा, या आप शॉर्टकट `Ctrl + A` का उपयोग करके संपूर्ण टेक्स्ट का चयन कर सकते हैं। दोनों मामलों में चयनित पाठ पर एक डबल लाइन रिक्ति लागू होगी।
  • वर्डपैड चरण 2 पर डबल स्पेस शीर्षक वाली छवि
    2
    `Ctrl + 2` कुंजी संयोजन दबाएं इस प्रकार, चयनित पाठ में एक डबल इंटरलाइन होगा। वर्डपैड के नवीनतम संस्करण में, आप टूलबार के `पैराग्राफ` अनुभाग में `रेखा अंतरण` बटन दबा सकते हैं और फिर ड्रॉप डाउन मेनू से `2` मान का चयन कर सकते हैं।
  • आप रुचि रखते हुए पाठ का चयन करके एक पंक्ति में वापस लौट सकते हैं और 1.5 का रेखा अंतर रखने के लिए कुंजी संयोजन `Ctrl + 1` या `Ctrl + 5` का उपयोग कर सकते हैं।



  • विधि 2
    डबल स्वचालित लाइन रिक्ति

    वर्डपैड चरण 3 पर डबल स्पेस शीर्षक वाली छवि
    1
    सही माउस बटन के साथ अपने दस्तावेज़ का सफेद पृष्ठ चुनें पाठ लिखना शुरू करने से पहले, आप एक डबल लाइन रिक्ति रखने के लिए पूरे दस्तावेज़ को सेट कर सकते हैं, इसलिए पाठ को समाप्त होने के बाद आपको इसे बाद में बदलने की आवश्यकता नहीं है। सही माउस बटन के साथ खाली पृष्ठ का चयन करें और दिखाई देने वाले संदर्भ मेनू से आइटम `पैराग्राफ` चुनें।
  • वर्डपैड चरण 4 पर डबल स्पेस शीर्षक वाली छवि
    2
    आप चाहते लाइन रिक्ति का चयन करें। `पैराग्राफ` पैनल के अंदर आपको `स्पेसिंग` अनुभाग मिलेगा। मूल्य `2` चुनने के लिए `रेखा अंतरण` आइटम के ड्रॉप-डाउन मेनू का उपयोग करें इस तरह से अब से लिखे गए सभी पाठ में स्वतः एक डबल लाइन स्पेसिंग होगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com