वायरलेस कार्ड के रूप में वायरलेस राउटर का उपयोग कैसे करें

इस गाइड में हम देखेंगे कि वायरलेस कार्ड के रूप में एक वायरलेस राउटर का उपयोग कैसे करना है। रूटर और वायरलेस कार्ड लगभग एक ही काम करते हैं, लेकिन वे अलग तरीके से काम करते हैं। एक वायरलेस राउटर एक नेटवर्क डिवाइस है जो रूटर और एक वायरलेस पहुंच बिंदु के रूप में कार्य करता है। आपके लैपटॉप के वायरलेस कार्ड को वायरलेस एडेप्टर भी कहा जाता है, एक हार्डवेयर डिवाइस है जिसे कार्ड की श्रेणी के भीतर वायरलेस हॉटस्पॉट्स तक पहुंचने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

कदम

एक वायरलेस कार्ड के रूप में एक वायरलेस राउटर का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
राउटर को कॉन्फ़िगर करें एक वायरलेस एक्सेस बिंदु के रूप में रूटर का उपयोग करने के लिए, आपको सबसे पहले पहले रूटर को कॉन्फ़िगर करने की आवश्यकता होगी एक वायरलेस रूटर आप सभी कंप्यूटरों के साथ अपना इंटरनेट कनेक्शन साझा करने की अनुमति देता है, लेकिन कॉन्फ़िगर किया जाना चाहिए।
  • वायरलेस कार्ड के रूप में एक वायरलेस राउटर का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    सुनिश्चित करें कि सभी डिवाइस डिस्कनेक्ट करें. बिजली केबल और रूटर के एडीएसएल केबल सहित सभी केबलों को डिस्कनेक्ट करें। ऐसा करने के लिए, अगले चरण का पालन करें।
  • मॉडेम पावर कॉर्ड निकालें। इसके बाद, मॉडेम से ईथरनेट केबल को निकालें और इसे रूटर के लैन # 1 पोर्ट से कनेक्ट करें, जिससे आपके कंप्यूटर के नेटवर्क कार्ड से जुड़े केबल के दूसरे छोर को छोड़ दें।
  • राउटर से दूसरी ईथरनेट केबल लें और इसे मॉडेम से कनेक्ट करें। डी-लिंक राउटर पर इंटरनेट पोर्ट के लिए ईथरनेट केबल के दूसरे छोर से कनेक्ट करें।
  • अब, आप डीएसएल या केबल मॉडेम के लिए पावर केबल को फिर से कनेक्ट कर सकते हैं और जारी रखने से पहले मॉडेम के रिबूट के लिए 30 सेकंड का इंतजार कर सकते हैं।
  • एक वायरलेस कार्ड के रूप में एक वायरलेस राउटर का उपयोग शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    अब, "डी-लिंक राउटर" की पावर कॉर्ड में प्लग करें और रीबूट करने के लिए मॉडेम का समय देने के लिए 60 सेकेंड का इंतजार करें। 60 सेकंड के बाद, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि एक इंटरनेट ब्राउज़र खोलकर और एक इंटरनेट साइट खोलकर राउटर सही तरीके से सेट किया गया हो।



  • एक वायरलेस राउटर के रूप में और एक वायरलेस कार्ड चरण 4 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    4
    पुनः प्रयास करें यदि मॉडेम इंटरनेट से कनेक्ट नहीं हो सकता है, तो आपको गाइड को फिर से पढ़ना प्रारंभ करना चाहिए, वर्णित सभी चरणों को दोहराएं और सुनिश्चित करें कि आपने कोई कदम नहीं छोड़ा है। यह भी सुनिश्चित करें कि सभी केबल सही बंदरगाहों में डाले गए हैं। एक और टिप मॉडेम 10 मिनट अनप्लग करने और इसे फिर से फिर से कनेक्ट करना है।
  • एकाधिक इथरनेट केबल्स का उपयोग करना, आप अन्य घटकों को उपलब्ध पोर्टों से कनेक्ट कर सकते हैं और अपने इंटरनेट कनेक्शन को साझा कर सकते हैं। एक नि: शुल्क मॉडेम बंदरगाह से एक छोर और राउटर के इंटरनेट पोर्ट के दूसरे छोर से कनेक्ट करें और मॉडेम बिजली की आपूर्ति को फिर से कनेक्ट करें।
  • एक वायरलेस कार्ड के रूप में वायरलेस राउटर का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड चुनने के लिए, इन चरणों का पालन करें एक इंटरनेट ब्राउज़र खोलें और पता बार में राउटर के आईपी पते टाइप करें। उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करने के लिए एक लॉगिन स्क्रीन दिखाई देगी प्रवेश करने के बाद, मेनू दिखाई देगा। बाईं ओर वायरलेस टैब पर क्लिक करें टैब के शीर्ष पर आप जिस नाम को देखते हैं वह आपके वायरलेस एक्सेस प्वाइंट का नाम है, जिसे बदला जा सकता है। उपयुक्त नाम चुनें क्योंकि यह नाम आपके वायरलेस एक्सेस बिंदु की सीमा में हर किसी के द्वारा प्रदर्शित किया जाएगा।
  • यदि आप अज्ञात लोगों को अपने वायरलेस एक्सेस बिंदु तक पहुंचने के लिए नहीं चाहते हैं, तो अपना सुरक्षा पासवर्ड भी बदलें। आप पासवर्ड के लिए 26 वर्ण तक का उपयोग कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • यदि आपने वायरलेस एक्सेस पॉइंट को सक्रिय कर दिया है, तो आप राउटर से कनेक्ट कर सकते हैं सभी कंप्यूटर, साथ ही साथ ईथरनेट के माध्यम से कनेक्ट किए गए डिवाइस। इसके अलावा, आपके मित्र और पड़ोसी आपके इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • किसी ऐसे नाम का चयन करना सुनिश्चित करें जो या अन्य अधिकृत उपयोगकर्ता पहुंच बिंदु पहचान सकते हैं इसके अलावा, एक उपयुक्त नाम चुनने की कोशिश करें याद रखें कि यह नाम वायरलेस रूटर की सीमा के भीतर किसी के द्वारा भी देखा जा सकता है
    • एक कठिन पासवर्ड चुनें ताकि दुर्भावनापूर्ण उपयोगकर्ता या अवांछित उपयोगकर्ता आपके LAN और आपके इंटरनेट कनेक्शन तक नहीं पहुंच सकें। अनजान पहुंच, कनेक्शन को धीमा करने के अलावा, यह भी एक गंभीर सुरक्षा जोखिम है, क्योंकि वे संवेदनशील डेटा को रोक सकते थे।
    • रूटर के मुख्य मेनू से वायरलेस कनेक्शन को बंद करें, जब आपकी सुरक्षा को खतरे में डालकर अवांछित एक्सेस और जोखिम से बचने के लिए उपयोग नहीं किया जाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com