Google+ Hangouts का उपयोग कैसे करें

Google Hangouts दुनिया भर के उपयोगकर्ताओं को समूह वार्तालाप, सहयोग और आसानी से कई आइटम साझा करने की अनुमति देता है। Hangouts एप्लिकेशन में कई विशेषताएं हैं, इसलिए इस का अधिकतम लाभ उठाने के लिए इस मार्गदर्शिका का पालन करें।

कदम

भाग 1
एक Hangout बनाएं

शीर्षक पृष्ठ का उपयोग करें Google+ Hangouts चरण 1
1
Google+ में प्रवेश करें आपको एक चाहिए Google खाता, जैसे आप Gmail के लिए उपयोग करते हैं Google+ एक सामाजिक संपर्क साइट है जो Google खाते वाले लोगों के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • शीर्षक का चित्र Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 2
    2
    Hangout पैनल ढूंढें Hangouts Google+ पृष्ठ के दाईं ओर हैं यहां आपको अपने हाल के Hangouts की और हाल ही के ईमेल संपर्कों की एक सूची दिखाई देगी।
  • छवि का शीर्षक Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 3
    3
    एक नया Hangout बनाएं। Hangouts सूची के शीर्ष पर स्थित "+ नया Hangout" फ़ील्ड पर क्लिक करें। सूची आपके संपर्कों और Google+ मंडलियों को दिखाने के लिए बदलेगी हर व्यक्ति के बगल में स्थित बॉक्स को चेक करें जो आप Hangout में जोड़ना चाहते हैं।
  • आप जिस प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग कर रहे हैं, उस पर ध्यान दिए बिना किसी मौजूदा संपर्क या Hangout को चुनकर या चैट विंडो खुल जाएगी यदि अन्य व्यक्ति ऑफ़लाइन है, तो वे हर बार एक Hangout खोलते समय एक संदेश प्राप्त करेंगे।
  • आप सूची के शीर्ष पर फ़ील्ड में नाम, ईमेल पता या फोन नंबर टाइप करके लोगों और मंडलियों के लिए खोज कर सकते हैं।
  • शीर्षक का चित्र Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 4
    4
    Hangout प्रारूप चुनें। आपके पास एक वीडियो या टेक्स्ट Hangout प्रारंभ करने की संभावना है आप किसी भी समय किसी वीडियो चैट में टेक्स्ट चैट संपादित कर सकते हैं।
  • भाग 2
    Google+ Hangouts के साथ चैट करें

    शीर्षक वाला छवि Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 5
    1
    एक जोड़ें इमोजी आपकी बातचीत के लिए यदि आप चैट बॉक्स के बाईं ओर स्माइली चेहरे को क्लिक करते हैं या चुनते हैं, तो एक सूची दिखाई देगी इमोटिकॉन और इमोजी जो आप उपयोग कर सकते हैं इन्हें उन श्रेणियों में बांटा गया है जो आप इमोटिकॉन बॉक्स के शीर्ष पर आइकन चुनकर एक्सेस कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 6
    2
    चित्र साझा करें आप चैट बॉक्स के दाईं ओर कैमरे के साथ आइकन पर क्लिक करके अपने Hangout में चित्र जोड़ सकते हैं। इससे कंप्यूटर पर छवि चयन विंडो खुल जाएगी, या मोबाइल डिवाइस पर एक विकल्प मेनू।
  • आप अपना उपयोग कर सकते हैं वेब कैमरा या फोन कैमरा और उन्हें साझा करें, या आप छवियों के अन्य स्रोतों को जोड़ सकते हैं, जैसे आपके कंप्यूटर या फ़ोन मेमोरी
  • छवि शीर्षक Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 7
    3
    अपनी चैट सेटिंग्स बदलें यदि आप किसी कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं, तो अभिलेखागार को अनुकूलित करने के लिए चैट विंडो में गियर आइकन पर क्लिक करें। आप जिस व्यक्ति के साथ चैट कर रहे हैं उसे ब्लॉक भी कर सकते हैं।
  • यदि आप किसी मोबाइल डिवाइस का उपयोग करते हैं, तो मेनू बटन दबाएं और मेनू में दिखाई देने वाली अपनी प्राथमिकताओं का चयन करें।
  • शीर्षक वाला चित्र Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 8
    4
    चैट में वीडियो चैट करें चैट बॉक्स के शीर्ष पर स्थित कैमरा बटन पर क्लिक करें वार्ताकार को यह चेतावनी प्राप्त होगी कि आप वीडियो चैट शुरू करने का प्रयास कर रहे हैं। आप अपने कंप्यूटर और मोबाइल उपकरणों पर वीडियो चैट कर सकते हैं
  • वीडियो चैट की आवश्यकता नहीं है कि दोनों उपयोगकर्ताओं के पास एक वीडियो कैमरा है। आप एक वीडियो कैमरे के साथ वीडियो चैट कर सकते हैं और दूसरे पर एक माइक्रोफ़ोन या वीडियो कैमरा और पाठ के साथ वीडियो चैट कर सकते हैं।
  • भाग 3
    एक Hangout कॉन्फ्रेंस प्रारंभ करें

    चित्र का शीर्षक Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 9
    1
    Google+ साइट खोलें विंडो के निचले-दाएं कोने में एक Hangout कॉन्फ्रेंस बनाने के लिए एक लिंक है। यह एक ऐसा समूह है जिसमें 10 लोग शामिल हो सकते हैं जो वीडियो चैट कर रहे हैं। एक Hangout कॉन्फ़्रेंस प्रतिभागियों को वीडियो और टेक्स्ट के माध्यम से कनेक्ट करने की अनुमति देता है। आप यूट्यूब वीडियो साझा कर सकते हैं और दस्तावेजों पर सहयोग कर सकते हैं।
    • मोबाइल डिवाइस के उपयोगकर्ता एक Hangout कॉन्फ्रेंस में शामिल हो सकते हैं, लेकिन उनके पास उन्नत सुविधाओं जैसे YouTube वीडियो और Google डॉक्स एकीकरण तक सीमित पहुंच है।
  • शीर्षक का चित्र Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 10
    2
    सम्मेलन का वर्णन करें और लोगों को आमंत्रित करें एक बार जब आप Hangout प्रारंभ करते हैं, तो आपको एक विवरण दर्ज करने और लोगों को अतिथि सूची में जोड़ने के लिए कहा जाएगा। सम्मिलित वर्णन आमंत्रण में भेजा जाएगा।
  • आप उन लोगों को कॉल सीमित कर सकते हैं जो 18 या अधिक वर्ष की हो।
  • छवि का शीर्षक Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 11
    3
    चैट प्रारंभ करें यदि आपका वेबकैम सही ढंग से सेट है, तो आप तुरंत चैट शुरू कर सकते हैं। Hangout विंडो के नीचे स्थित पैनल सभी कनेक्ट उपयोगकर्ता दिखाता है दाईं ओर के पैनल चैट का टेक्स्ट होस्ट करता है, विंडो के बाईं ओर चैट आइकन पर क्लिक करें।
  • शीर्षक वाला छवि Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 12
    4
    छवियां कैप्चर करें यदि डिस्प्ले पर कुछ है जिसे आप सहेजना और याद रखना चाहते हैं, तो बाएं मेनू में कैप्चर बटन पर क्लिक करें। एक वीडियो कैमरा आइकन खिड़की के नीचे दिखाई देगा, और जब आप इसे क्लिक करेंगे तो एक स्क्रीन तस्वीर ली जाएगी।
  • छवि का शीर्षक Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 13
    5
    यूट्यूब वीडियो साझा करें Hangout ऐप को प्रारंभ करने के लिए बाएं मेनू में यूट्यूब बटन पर क्लिक करें आप Hangout प्लेलिस्ट में वीडियो जोड़ सकते हैं, और एक ही बार में सभी के लिए वीडियो अनुमानित किए जाएंगे जोड़ने के लिए YouTube वीडियो खोजने के लिए नीले "प्लेलिस्ट में वीडियो जोड़ें" बटन पर क्लिक करें
  • वीडियो मुख्य Hangout पैनल में पेश किए गए हैं। समूह में कोई भी प्लेबैक संपादित कर सकता है और कोई वीडियो छोड़ सकता है।
  • माइक्रोफ़ोन वीडियो प्लेबैक के दौरान चुप है। प्रक्षेपण के दौरान कुछ कहने के लिए हरा "पुश टू टॉक" बटन पर क्लिक करें
  • छवि का शीर्षक Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 14
    6



    अपनी स्क्रीन दिखाएं आप अपनी स्क्रीन की छवि साझा करने के लिए Hangouts का उपयोग कर सकते हैं। बाईं ओर मेनू में स्क्रीनशेअर बटन पर क्लिक करें एक विंडो सभी खुली खिड़कियों और कार्यक्रमों की सूची के साथ खुल जाएगी। आप एक विशिष्ट विंडो या स्क्रीन की सभी सामग्री साझा कर सकते हैं।
  • यह तब उपयोगी हो सकता है जब किसी प्रोग्राम की समस्याओं को और अधिक अनुभव वाले किसी व्यक्ति के साथ हल करने का प्रयास किया जाए, या जब आप चैट में किसी के साथ किसी अन्य प्रोग्राम में कुछ साझा करना चाहते हैं।
  • शीर्षक का चित्र Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 15
    7
    प्रक्षेपण में प्रभाव जोड़ें बाईं ओर स्थित मेनू में Google प्रभाव बटन पर क्लिक करें प्रभाव मेनू विंडो के दाहिनी ओर खुलता है, चैट बॉक्स को ओवरलैप कर रहा है। आप टोपी, चश्मा, और अन्य मजेदार सामान जोड़ने के लिए वीडियो चैट अनुमान पर प्रभाव खींच सकते हैं
  • श्रेणियों को बदलने के लिए प्रभाव विंडो के शीर्ष पर स्थित तीर पर क्लिक करें
  • आपके द्वारा जोड़े गए प्रभावों को हटाने के लिए, प्रभाव मेनू के निचले भाग पर स्थित "सभी प्रभावों को निकालें" लिंक पर क्लिक करें।
  • छवि का शीर्षक Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 16
    8
    दस्तावेजों पर सहयोग करें आप अपने Hangout में Google डिस्क दस्तावेज़ जोड़ सकते हैं ताकि सभी सदस्य एक ही दस्तावेज़ पर काम कर सकें। Google डिस्क खोलने के लिए, बाएं मेनू में "..." बटन पर जाएं "एप्लिकेशन जोड़ें" बटन पर क्लिक करें उपलब्ध एप्लिकेशन की एक सूची दिखाई देगी। Google डिस्क का चयन करें
  • जब आप मेनू में Google ड्राइव बटन पर क्लिक करते हैं, तो सूची आपके सभी Google डिस्क दस्तावेज़ों के साथ दिखाई देगी आप साझा करने के लिए कौन सा दस्तावेज़ चुन सकते हैं, या एक साझा नोटबुक या स्केचबुक बना सकते हैं।
  • जब आप दस्तावेज़ साझा करते हैं, तो आपको अपना ईमेल पता साझा करना होगा। हमें जारी रखने के लिए आपकी पुष्टि की आवश्यकता है
  • शीर्षक का चित्र Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 17
    9
    माइक्रोफ़ोन या वीडियो कैमरा बंद करें ऐसा करने के लिए, दाईं ओर मेनू के शीर्ष पर उपयुक्त बटन पर क्लिक करें आइकन बार द्वारा पार किया गया माइक्रोफ़ोन के रूप में दिखाई देगा। जब माइक्रोफ़ोन बंद होता है, तो आइकन लाल हो जाता है
  • कैमरे को बंद करने के लिए, एक बार से पार कर गए कैमरे पर क्लिक करें। यह इसे बंद कर देगा लोग अब भी आपको सुनेंगे, हालांकि, अगर आप माइक्रोफ़ोन बंद नहीं करते हैं
  • छवि शीर्षक Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 18
    10
    बैंडविड्थ सेटिंग्स ठीक धुन। अगर प्रसारण समस्याओं के बिना नहीं होता है, तो दाईं तरफ मेनू के शीर्ष पर सिग्नल के चिह्नों के समान बटन पर क्लिक करके बैंड की सेटिंग कम करें। यह एक समायोजन घुंडी खुल जाएगा जिसके साथ आप Hangout की गुणवत्ता को ठीक कर सकते हैं। डायल कम करने से ट्रांसमिशन की गुणवत्ता खराब हो जाती है। अगर आप इसे सही तरीके से स्थानांतरित करते हैं, तो आप केवल Hangout की आवाज़ सुनेंगे।
  • छवि का शीर्षक Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 1 9
    11
    कैमरा और माइक्रोफ़ोन सेटिंग्स ठीक धुन। सेटिंग मुखौटा खोलने के लिए ऊपरी दाएं मेनू में गियर आइकन पर क्लिक करें। एक कैमरा कैमरे की बिजली की आपूर्ति की एक छोटी सी छवि के साथ दिखाई देगा यहां आप उन उपकरणों का चयन कर सकते हैं जिन्हें आप उपयोग करना चाहते हैं। यह उपयोगी है अगर आपके कंप्यूटर में एक से अधिक कैमरा और एक माइक्रोफोन है
  • शीर्षक वाला छवि Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 20
    12
    Hangout छोड़ें जब आप चैट समाप्त कर लें, तो विंडो के ऊपरी दाएं कोने में बाहर निकलें बटन पर क्लिक करें। आइकन लटका हुआ फोन के रूप में दिखाई देता है
  • भाग 4
    अपने Hangout को प्रसारण में प्रसारित करें

    शीर्षक वाला छवि Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 21
    1
    Hangouts साइट पर जाएं सार्वजनिक Hangouts Google+ के अलावा किसी अन्य वेबसाइट से पहुंच योग्य हैं। Hangouts साइट वर्तमान सार्वजनिक Hangouts को प्रसारित करती है, साथ ही मानक Hangouts बार भी दिखाती है।
    • आप अपने Google+ होम पेज के बाईं ओर मेनू में सार्वजनिक Hangouts के लिए एक लिंक पा सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 22
    2
    "Hangout ऑन एयर प्रारंभ करें" पर क्लिक करें एक सामान्य Hangout कॉन्फ्रेंस के समान स्क्रीन दिखाई देती है। सुनिश्चित करें कि आप विज़िटर को आकर्षित करने के लिए अपने Hangout को एक आकर्षक नाम दें, फिर उन लोगों को आमंत्रित करें जिन्हें आप तक पहुंचना चाहते हैं।
  • एक सार्वजनिक Hangout आपके Hangout को जो भी देखना चाहता है, उसे प्रसारित करेगा। आपके द्वारा आमंत्रित किए गए लोगों के अलावा कोई भी नहीं जोड़ा जा सकता है, हालांकि, सभी स्क्रीन देख सकते हैं और सुन सकते हैं। असल में, आपका Hangout किसी भी वीडियो को YouTube वीडियो के रूप में रिकॉर्ड किया जाता है, जिससे कि किसी को भी देख और सुन सकें।
  • छवि का शीर्षक Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 23
    3
    संगठित हो। चैनल में सभी लोगों को एकत्र करने के बाद, प्रसारण शुरू करें। सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी नोट्स मौजूद हैं यदि आपको एक व्याख्यान देने की आवश्यकता है जब आप तैयार हों, तो "प्रसारण प्रारंभ करें" बटन पर क्लिक करें। आपका Hangout अब सार्वजनिक रूप से दिखाई देगा
  • शीर्षक का चित्र Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 24
    4
    अपने मेहमानों को फिर से शुरू करें किसी सार्वजनिक Hangout के निर्माता में प्रत्येक अतिथि को Hangout के फोकस में शामिल करने की क्षमता होना चाहिए। किसी अतिथि की छवि पर क्लिक करके, आपका डिवाइस मुख्य छवि बन जाएगा और कैमरे के आइकन पर उसकी छवि पर क्लिक करने से इसकी ऑडियो और वीडियो डिवाइस अक्षम हो जाएगा।
  • भाग 5
    मोबाइल के साथ Hangouts एक्सेस करें

    शीर्षक का चित्र Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 25
    1
    एप डाउनलोड करें खोलें प्ले स्टोर Google आपके एंड्रॉइड डिवाइस पर या आपके आईओएस डिवाइस पर, और Hangouts के लिए खोजें ऐप मुफ्त में डाउनलोड किया जाता है
    • कई एंड्रॉइड डिवाइस ने पूर्व-स्थापित Hangouts स्थापित किए हैं ये पुराने टॉक ऐप को प्रतिस्थापित करते हैं
  • छवि का शीर्षक Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 26
    2
    एप्लिकेशन को चलाएं जब ऐप पहली बार अपलोड होता है, तो आपको अपने Google खाते में साइन इन करने के लिए संकेत दिया जाएगा। एंड्रॉइड उपयोगकर्ता अपने डिवाइस से संबद्ध करने के लिए खाता चुन सकेंगे - आईओएस उपयोगकर्ताओं को Google उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड टाइप करना होगा।
  • जब ऐप खुलता है, तो आपको अपने हाल ही के Hangouts की एक सूची दिखाई देगी।
  • छवि का शीर्षक Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 27
    3
    नया hangout बनाने के लिए बाईं ओर स्वाइप करें अपनी पता पुस्तिका से संपर्क जोड़ें या अन्य लोगों को नाम और फोन नंबर से खोजें।
  • टिप्स

    • साइन-इन की सुविधा के लिए एक निश्चित यूआरएल के साथ एक hangout बनाने के लिए, Google कैलेंडर के माध्यम से बाहर रहें उस लिंक पर क्लिक करें जो कहते हैं "एक वीडियो कॉल जोड़ें"। एक बार जब आप वीडियो कॉल विकल्प जोड़ते हैं और सहेजा जाता है, तो लिंक में एम्बेडेड यूआरएल "एक वीडियो कॉल के लिए साइन अप करें" यह स्थायी लिंक बन जाएगा पहुंच को सुविधाजनक बनाने के लिए आप इस पते को कैलेंडर के नोट्स फ़ील्ड में कॉपी और पेस्ट कर सकते हैं।
    • यदि आप अपने Hangouts को एक्सेस करने के लिए Google+ खोलना नहीं चाहते हैं, तो Chrome एक्सटेंशन इंस्टॉल करें Hangouts एक्सटेंशन वर्तमान में केवल Google Chrome में उपलब्ध है एक बार स्थापित होने पर आपको अपने सिस्टम के स्थिति क्षेत्र में एक Hangouts आइकन दिखाई देगा। Hangouts की सूची खोलने के लिए इसे क्लिक करें आप "+ नया Hangout" फ़ील्ड पर क्लिक करके एक नया hangout शुरू कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com