फ़ोटोशॉप का उपयोग कैसे करें

फ़ोटोशॉप एडोब द्वारा उत्पादित एक ग्राफिक्स प्रोग्राम है और अधिकतर पेशेवर और नियमित उपयोगकर्ताओं द्वारा उपयोग किया जाता है। विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टम और विभिन्न भाषाओं में उपलब्ध है, यह छवियां बनाने और उन्हें संशोधित करने का एक कार्यक्रम है। इसे पूरी तरह से उपयोग करने के लिए, आपको उद्योग के पेशेवरों से कौशल और ज्ञान होना चाहिए। फ़ोटोशॉप के उपयोग पर वास्तविक योग्यता प्राप्त करने के लिए पाठ्यक्रम दिए गए हैं, लेकिन ट्यूटोरियल पर स्वयं को सिखाया और पढ़ना भी इसका इस्तेमाल करना सीखना संभव है।

कदम

विधि 1
एक फ़ाइल बनाना

छवि शीर्षक 1156039 1
1
एक फ़ाइल बनाएं कार्यक्रम शुरू होने के बाद, एक नई छवि फ़ाइल बनाने के लिए, आपको मुख्य मेनू में आइटम पर क्लिक करना होगा "नया "या प्रेस "CTRL / r"।
  • अब आपके पास कई विकल्प होंगे जो आपको काम को कस्टमाइज़ करने की इजाजत देंगे। चिंता न करें क्योंकि इन विकल्पों में से ज्यादातर बाद में परिवर्तित हो सकते हैं। ध्यान रखें, हालांकि, जो एक बार शुरू होने के कुछ विकल्पों को बदलना छवि की विशेषताओं को प्रभावित करेगा, इसलिए आपको क्षतिपूर्ति करने के लिए कार्रवाई करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • छवि शीर्षक 1156039 2
    2
    आकार चुनें अपनी पसंद का पहला विकल्प आपके कैनवास या कार्य क्षेत्र के आकार को सेट कर दिया गया है। आप एक प्रीसेट आकार (जैसे 8.5x11 "यदि आप सादा कागज पर छपाई के लिए एक चित्र बनाना चाहते हैं) का प्रयोग कर सकते हैं, अपनी पसंद का एक माप (ऊंचाई और लंबाई निर्धारित करके), या" क्लिपबोर्ड "विकल्प चुन सकते हैं (जो कैनवास का आकार सेट करेगा क्लिपबोर्ड पर प्रतिलिपि किए गए ऑब्जेक्ट के आधार पर)
  • छवि शीर्षक 1156039 3
    3
    संकल्प चुनें उस छवि के प्रकार के आधार पर जिसे आप बनाना चाहते हैं, आपको एक उपयुक्त रिज़ॉल्यूशन चुनना होगा। संकल्प प्रति वर्ग पिक्सल की संख्या निर्धारित करता है: बड़ी संख्या, छवि की अधिक से अधिक परिभाषा।
  • बड़ी संख्या में पिक्सल प्रति इंच के परिणामस्वरूप फ़ाइल की अधिक भारीता होगी। आपको इस बात को ध्यान में रखना होगा कि बड़ी फ़ाइलों को सिस्टम संसाधनों को शामिल करने की अधिक संभावना है और ऐसे मामलों में संसाधनों को स्टॉल या धीमा कर सकते हैं जहां संसाधन पर्याप्त नहीं हैं बड़ी फ़ाइलों को इंटरनेट पर डाउनलोड या अपलोड करने में अधिक समय लगेगा।
  • वेब के लिए मानक छवि संकल्प 72 पिक्सल प्रति इंच है मुद्रण के लिए मानक संकल्प लगभग 300 डॉट प्रति इंच है। आप अपनी पसंद के लिए संकल्प सेट कर सकते हैं, लेकिन मुद्रण के लिए 300 पिक्सल से कम इंच के प्रस्तावों के लिए देखें क्योंकि वे आपकी छवि प्रदर्शित करेंगे "pixelated"। वेब पर 72 डॉट्स प्रति इंच से कम के संकल्प का प्रयोग करने से इसका मतलब होगा कि डाउनलोड करने के लिए तेज़ी से छवियां होंगी।
  • छवि शीर्षक 1156039 4
    4
    रंग मोड चुनें उद्देश्य जिसके लिए आप छवि बनाते हैं उसके आधार पर, आपको रंग मोड सेट करने की भी आवश्यकता होगी, जो यह भी निर्धारित करेगा कि कैसे रंग की गणना की जाएगी और दिखाया जाएगा। इसके लिए गंभीर परिणाम के बिना छवि बनाने के बाद भी यह सेटिंग बदल सकती है।
  • आरजीबी मानक रंग मोड है, और कंप्यूटर पर देखी जाने वाली छवियों के लिए उपयुक्त है, क्योंकि यह मानक है कि कंप्यूटर चित्रों की गणना और प्रदर्शित करने के लिए उपयोग करते हैं।
  • सीएमवायके एक अन्य सामान्य रंग मोड है यह छवियों को मुद्रित करने के लिए उपयोग किया जाता है, और इसलिए रंग प्रिंटर द्वारा इसका सबसे अधिक उपयोग किया जाता है। आरजीबी में छवि बनाने और फिर इसे प्रिंट करने से पहले इसे सीएमवाइके में परिवर्तित करना सबसे अच्छा है, क्योंकि कंप्यूटर स्वचालित रूप से आरजीबी रंगों में प्रदर्शित होगा।
  • ग्रेस्केल सबसे आम रंग मोडों में से तीसरा है, और इसके नाम से कहता है कि वास्तव में क्या होता है। इसका उपयोग चित्र बनाने के लिए किया जाता है जो कि ग्रेस्केल में मुद्रित किया जाएगा।
  • किसी भी रंग मोड के साथ, बिट्स की संख्या अधिक होगी, और अधिक रंग प्रदर्शित होंगे। बिट्स की संख्या में वृद्धि करके, फ़ाइलों का वजन भी बढ़ेगा। इसलिए, यह बड़ी संख्या में बिट्स का उपयोग करता है तभी यह बिल्कुल जरूरी है।
  • छवि शीर्षक 1156039 5
    5
    अपनी पृष्ठभूमि चुनें यह विकल्प अनिवार्य रूप से निर्धारित करता है कि आपका प्रारंभ कैनवास सफेद या पारदर्शी है। एक सफेद कैनवास इसे आकर्षित करना आसान बना देगा, पारदर्शी एक प्रभावों के साथ काम करना आसान बना देगा।
  • सबसे अच्छा विकल्प विभिन्न परतों में सभी छवियों को बनाने के लिए होगा, ताकि आप पूरी छवि को बदलने के बिना आसानी से एक स्तर से दूसरे पर काम कर सकें।
  • एक पारदर्शी पृष्ठभूमि से प्रारंभ करें, जिसे आप सफेद रंग के साथ रंग कर सकते हैं। पृष्ठभूमि का ओवरले करने के लिए अलग परतों का उपयोग करते हुए छवि के किसी भी अतिरिक्त हिस्से को बनाएं। सफेद को हटाने से आपको दोनों स्थितियों का सबसे अच्छा मिल जाएगा, सफेद पृष्ठभूमि का एक संयोजन प्राप्त करना जिसमें आप छवियों के हिस्सों को पारदर्शी पृष्ठभूमि वाले परतों पर ओवरलैप करेंगे।
  • विधि 2
    स्तर जोड़ें

    छवि शीर्षक 1156039 6
    1
    स्तरों का उपयोग करें परतें फ़ोटोशॉप की एक बहुत ही महत्वपूर्ण विशेषता हैं, क्योंकि वे विभिन्न हिस्सों की स्थिति को बदलते समय, अन्य भागों को बदलने के बिना आपको तय की गई छवि के किसी भी हिस्से को नियंत्रित और संपादित करने की अनुमति देते हैं, आप यह तय कर सकते हैं कि छवि के किन किनों दूसरे को ओवरलैप करना चाहिए। इसलिए तदनुसार समायोजित करें।
    • उदाहरण के लिए, परतें (यादृच्छिक क्रम में) रोशनी, छाया, पाठ, पृष्ठभूमि, कार्य की पंक्तियों, बुनियादी रंग आदि में शामिल हो सकती हैं।
    • आप यह तय कर सकते हैं कि क्या एक स्तर दिखाई देने वाला या अदृश्य जो उस स्तर के बगल में स्थित बॉक्स में क्लिक करके करता है जिसमें एक आँख दिखाई देता है।
    • पर क्लिक करके नए स्तर बनाएँ "नया स्तर" परत विंडो के निचले भाग में, विकल्प को दो अधोमुखी चौराहों के साथ दिखाया गया है, या चुनना "New->स्तर" परत मेनू से, या Shift + Command / Control + N दबाकर
  • छवि शीर्षक 1156039 7
    2
    स्तर मोड समायोजित करें एक छवि बनाने में परत मोड समायोजित करना महत्वपूर्ण है स्तरों के लिए कई प्रकार के विकल्प हैं, प्रत्येक स्तर पर कैसे अलग-अलग प्रभाव पड़ता है और एक-दूसरे के साथ बातचीत कैसे होती है सामान्य मोड डिफ़ॉल्ट सेटिंग है
  • उन्हें अच्छी तरह से उपयोग करने के तरीके सीखने के लिए स्तर मोड के साथ प्रयोग करें नेट पर बहुत अच्छी तरह से ट्यूटोरियल हैं
  • छवि शीर्षक 1156039 8
    3
    अस्पष्टता / भरण को समायोजित करें आप ड्रॉप-डाउन मेनू से परत की अस्पष्टता (अर्थात इसका पारदर्शिता स्तर) को समायोजित कर सकते हैं "अस्पष्टता" और परतों विंडो में "भरें" दो मापदंडों को संशोधित करके, इसी तरह के परिणाम प्राप्त होते हैं, इसलिए जब कोई भी इसे संशोधित करने के लिए चुनते हैं तो पागल मत बनें।
  • यह चयन करने के लिए बेहतर है "भरने" बजाय "अस्पष्टता" ऐसे मामले में जहां ब्रश, छाया, राहत, चमक जैसे प्रभाव लागू किए गए हैं। इन मामलों में भरने का उपयोग प्रभाव को बनाए रखेगा, लेकिन अपने अगले काम को बाकी पारदर्शी या पूरी तरह से पारदर्शी बनाने के लिए आपके द्वारा चुने गए भरण स्तर पर निर्भर करेगा।
  • छवि शीर्षक 1156039 9
    4
    स्तर बंद करें जब आप किसी स्तर पर काम पूरा कर लेंगे, तो आप इसे पूरी तरह या आंशिक रूप से बंद कर सकते हैं। यह आपको अनजाने में हानिकारक होने से बचने की अनुमति देगा। आप स्तर को चुनकर और स्तर विंडो में लॉक बटन दबाकर इसे पूरी तरह से बंद करने का विकल्प चुन सकते हैं। आप पारदर्शी, रंगीन पिक्सल की रक्षा के लिए ताला लगा सकते हैं या ब्लॉक के बगल में संबंधित बटन पर क्लिक करके स्तर को आंशिक रूप से अवरुद्ध करने का निर्णय ले सकते हैं: इन माउस का नाम उनके ऊपर माउस पर प्रदर्शित होता है।
  • छवि शीर्षक 1156039 10
    5
    अपने स्तरों को संयोजित करें किसी भी समय आप परतों को मर्ज करने का निर्णय ले सकते हैं, संबंधित चित्रों को एक में जोड़ कर। सावधान रहें क्योंकि आप वापस जाने में सक्षम नहीं होंगे। "परतें" लिंक पर दाएं बटन पर क्लिक करें, और उन परतों के आधार पर, जो आप मर्ज करना चाहते हैं, ऊपर दी गई परत के साथ या परत के नीचे पेस्ट करना चुनें। लेकिन आप विकल्प चुनकर सभी दृश्य परतों को मर्ज करने का निर्णय भी ले सकते हैं "दिखाई"।
  • विधि 3
    उपकरण तक पहुंच

    छवि शीर्षक 1156039 11
    1
    चयन उपकरण चयन टूल कई अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है, और आप छवि या संपूर्ण छवि के कुछ हिस्सों को चुन सकते हैं, चयन को कॉपी और पेस्ट कर सकते हैं, इसे संपादित कर सकते हैं, इसे हटा सकते हैं। आप के माध्यम से चयनित हिस्सा देखेंगे "मार्बलिंग चींटियों" कि यह चारों ओर से इसे अचयनित करने के लिए, नियंत्रण / कमांड + डी दबाएं याद रखें कि छवि चयन सक्रिय परत पर होता है, हालांकि मेनू से "परिवर्तन" आपको विकल्प चुनने की संभावना होगी "कॉपी स्तर एक साथ", अगर आप सभी स्तरों की सामग्रियों को सचमुच बिना संयोजन के प्रति प्रतिलिपि बनाना चाहते हैं
    • Marquee: यह एक चयन सेट करने के लिए प्रयोग किया जाता है जिसे आप अपनी दीवारों को खींचकर संशोधित कर सकते हैं और उन्हें पृष्ठ पर ले जा सकते हैं, जैसे कि यह डेस्कटॉप पर एक फ़ाइल थी आयत से शुरू होने वाले एक वर्ग या अंडाकार से शुरू होने वाले एक मंडल का चयन करें, चयन करते समय शिफ्ट कुंजी को दबाए रखें।
    • Lasso: पिछले उपकरण के समान, यह उपकरण, एक मुक्तहस्त चयन की अनुमति नहीं है। मुख्य लासॉ सबसे तेज है, लेकिन कम सटीक है। बहुभुज एक समान है लेकिन एंकर अंक बनाने के लिए क्लिक करने की आवश्यकता है। मैग्नेटिक लासो भी है, जो किसी ऑब्जेक्ट के किनारे का अनुसरण करता है। सभी तीन मामलों में यह आवश्यक है "पास" यह आंकड़ा चुनने से पहले। ऐसा करने के लिए, आपको शुरुआती बिंदु पर क्लिक करना होगा (कर्सर के बगल में एक छोटा वृत्त दिखाई देता है), और कर्सर को इसे वापस लाने के लिए शुरुआती बिंदु पर खींचकर खींचें, माउस बटन छोड़कर। अगर बहुभुज एक चुना जाता है, तो एक त्रुटि को ठीक करने के लिए, बैक की दबाकर एंकर बिंदु को हटा दें।
    • जादू की छड़ी: इस उपकरण का प्रयोग समान रंग के पिक्सेल का चयन करने के लिए किया जाता है, जो हमारे द्वारा निर्धारित सहिष्णुता माप के आधार पर अधिक या कम सहिष्णु चयनात्मकता के साथ होता है।
    • त्वरित चयन: यह संभवतः सबसे आम चयन उपकरण एक छवि के परिभाषित क्षेत्रों को संशोधित करने के लिए सबसे उपयोगी है। यह एक तरह की जादू की छड़ी और चुंबकीय लासो की तरह काम करता है: आपको उन छवियों के हिस्सों पर क्लिक करना होगा जिन्हें आप संशोधित करना चाहते हैं और उन्हें खींचें।
  • छवि शीर्षक 1156039 12
    2
    ब्रश उपकरण "ब्रश" इसका उपयोग चित्र में पिक्सेल जोड़ने के लिए किया जाता है इसका इस्तेमाल तस्वीर में सरल परिवर्धन करने के लिए किया जा सकता है, या इसे पूरी छवि को खरोंच से खींचने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। ब्रश को प्रासंगिक मेनू के माध्यम से समायोजित किया जा सकता है, और कई पूर्वनिर्धारित आकारों में उपलब्ध हैं।
  • आप कई डिफ़ॉल्ट ब्रश को वेब पर मुफ्त में या यहां तक ​​कि कई साइटों से निःशुल्क डाउनलोड कर सकते हैं।
  • यदि आवश्यक हो तो अपने ब्रश की कठोरता और अस्पष्टता को समायोजित करें। एक बड़ा ब्रश और एक बड़ा क्षेत्र भर जाएगा, एक उच्च कठोरता के साथ एक पैनल लाइनों क्लीनर कर देगा, अस्पष्टता कम हो सकता है जो आप रंगों को ले सकते हैं
  • छवि शीर्षक 1156039 13
    3
    धब्बा, फोकस, धब्बा ये उपकरण एक ही बटन के नीचे हैं, जो पानी की एक बूंद को दर्शाता है। अपने मेनू को क्लिक करके और पकड़े या खींच कर आपको आवश्यक उपकरण चुनें उनके साथ आप अलग-अलग प्रभाव पा सकते हैं
  • धुंधला: यह उपकरण आपको कर्सर के साथ छूने वाली सभी चीज़ों पर काम करने वाले पिक्सेल को ढीले और फैलाएगा। ब्लर की तीव्रता कार्यक्रम के शीर्ष पर प्रासंगिक मेनू से निर्धारित की जा सकती है।
  • फोकस: इस टूल का उपयोग हम इसके लिए ब्लर टूल का उपयोग करने के विपरीत करने के लिए किया जाता है। यह पिक्सेल को कसकर मजबूत करेगा इसे मॉडरेशन में इस्तेमाल किया जाना चाहिए क्योंकि इसका असर किसी न किसी प्रभाव से हो सकता है।
  • धब्बा: यह आपके द्वारा चुने हुए रंग को ले जाएगा और उन क्षेत्रों में फैल जाएगा जहां आप कर्सर को खींचते हैं।
  • छवि शीर्षक 1156039 14
    4
    उपकरण बाड़, जलती हुई और स्पंज ये उपकरण क्रमशः छवि को रोशन और अंधेरे करते हैं, जबकि स्पंज टूल को संतृप्ति को जोड़ने या कम करने के लिए उपयोग किया जाता है। आप चुन सकते हैं कि आप उस आइकन पर क्लिक और धारण करके उपयोग करना चाहते हैं जो किसी रेखा से एक वृत्त को दर्शाती है। इन उपकरणों के साथ आप रोशनी को रोशन कर सकते हैं और छवि में कम रोशनी को अंधेरा कर सकते हैं।
  • चूंकि ये उपकरण छवि के वास्तविक पिक्सेल को प्रभावित करते हैं, इसलिए छवि को नई परत में प्रतिलिपि करना और मूल परत को बंद करना बेहतर होगा। मूल को क्षतिग्रस्त किए बिना केवल एक कॉपी संपादित करें
  • मुख्य मेनू में विकल्पों का उपयोग करके, आप जिस प्रकार के रंग को जलते हैं और फीका बदल जाएंगे, उस प्रकार के प्रकार को बदल सकते हैं। प्रभाव के लिए बाड़ लगाने के प्रभाव और कम रोशनी के लिए उच्च रोशनी चुनने का प्रयास करें "जलता है", जबकि आधा टन सुरक्षित हैं, जब तक कि आप उन्हें बदलना नहीं चाहते।
  • यह मत भूलो कि आप कार्यक्रम के शीर्ष पर स्थित विकल्पों के माध्यम से ब्रश आकार और तीव्रता भी बढ़ा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 1156039 15
    5



    उपकरण क्लोन यह उपकरण एक बटन द्वारा प्रस्तुत किया जाता है जो एक स्टांप को पुन: प्रस्तुत करता है, और किसी छवि के हिस्से को कैप्चर करता है और इसे प्रतिलिपि बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है जहाँ आप इसे कॉपी करने का निर्णय लेते हैं। यह एक ऐसा उपकरण है जिसका उपयोग त्वचा पर स्पॉट को कवर करने के लिए किया जाता है, बालों के किस्में को समाप्त करता है इसका इस्तेमाल करने के लिए, बस टूल का चयन करें, Alt कुंजी को दबाए रखें और प्रतिलिपि करने के लिए उस क्षेत्र पर क्लिक करें, और उसके बाद उस क्षेत्र पर तुरंत क्लिक करें जिसे आप कवर करना चाहते हैं।
  • सावधान रहें क्योंकि जब कोई क्षेत्र चुना जाता है तो यह कर्सर आंदोलनों के अनुपात में बढ़ जाएगा।
  • छवि शीर्षक 1156039 16
    6
    ग्रेडियेंट उपकरण जो आपको एक ढाल या फीका सम्मिलित करने की अनुमति देगा। यह एक मौजूदा स्तर या विशेष स्तर पर किया जा सकता है ढाल की उपस्थिति को बदला जा सकता है, और इसका प्रयोग करने वाला दो रंग रंग मेनू में चुना जा सकता है ("रबर" और सक्रिय रंग)।
  • प्रारंभ बिंदु और समापन बिंदु को ठीक करने, एक रेखा खींचकर उपकरण का उपयोग करें। प्रभाव के संचालन को उस बिंदु से निर्धारित किया जाता है जहां आप रेखा और इसकी लंबाई को आकर्षित करते हैं। उदाहरण के लिए, एक छोटी सी रेखा संक्रमण को कम कर देगा। माप लेने के लिए आपको कई प्रयोग करना होगा
  • विधि 4
    रंगों का चयन

    छवि शीर्षक 1156039 17
    1
    रंग चयन विंडो पर क्लिक करें। अपना रंग चयन बदलने के लिए, आपको उस टूल पर दो बार क्लिक करना होगा जिसे आप टूलबार के नीचे सेट करना चाहते हैं। यह अलग-अलग विकल्पों के साथ एक विंडो खुल जाएगा, और आसान और आसान उपयोग के पैनल से इच्छित रंग को चुनना होगा।
    • यदि रंग विचूक चेतावनी चिह्न रंग स्लाइडर के बगल में दिखाई देता है, तो इसका मतलब है कि आपके द्वारा चुना गया रंग सही तरीके से मुद्रित नहीं किया जा सकता है, हालांकि यह मॉनिटर में स्पष्ट रूप से दिखाया गया है।
    • यदि एक छोटा वर्ग एक ही क्षेत्र में दिखाई देता है, तो इसका मतलब है कि आपके द्वारा चुना गया रंग वेब पर सही तरीके से नहीं दिखाया जाएगा "वेब के लिए केवल रंग" नीचे, यदि आप वेब के लिए छवियों का निर्माण करने का इरादा रखते हैं
  • छवि शीर्षक 1156039 18
    2
    रंग कोड का उपयोग करें यदि आप किसी विशिष्ट रंग का उपयोग करना चाहते हैं, तो उसके हेक्साडेसिमल कोड का ध्यान रखें, जो खिड़की के निचले भाग में स्थित है और एक पाउंड या हैश प्रतीक से पहले है। रंग सेट करने के लिए मैन्युअल रूप से या कॉपी पेस्ट के साथ इस कोड को दर्ज करें।
  • छवि शीर्षक 1156039 19
    3
    पैनटोन रंग यह छवियों को मुद्रित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले स्याही के संदर्भ में विशेष रूप से गिने हुए रंगों की एक प्रणाली है। वे मुख्य रूप से पेशेवर ग्राफिक्स छवियों के लिए उपयोग किया जाता है उपयुक्त संख्या पर क्लिक करके रंग लाइब्रेरी से फ़ोटोशॉप पर यह विकल्प चुनें। इंटरनेट पर आप इसके बारे में बहुत सारी जानकारी पा सकते हैं
  • छवि शीर्षक 1156039 20
    4
    आईड्रोपपर टूल का उपयोग करें आईड्रोपपर टूल का उपयोग करके आप छवि से रंग चुन सकते हैं। सावधान रहें क्योंकि यह गलत हो सकता है, हालांकि, जितना अधिक आप छवि को बड़ा करेंगे, जितनी अधिक आप अपने रंग के साथ पिक्सल को अलग कर सकते हैं।
  • विधि 5
    टेक्स्ट जोड़ें

    छवि शीर्षक 1156039 21
    1
    पाठ स्थान उपकरण इसका उपयोग पाठ के साथ नए स्तर बनाने के लिए किया जाता है। टूल आइकन पर क्लिक करें और बॉक्सई को आकर्षित करें जिसमें पाठ शामिल होगा, उसी प्रकार उपकरण के चयन के अनुसार। पाठ की प्रत्येक पंक्ति के लिए एक नया बॉक्स बनाने के लिए, पाठ का पूरा नियंत्रण रखने के लिए आसान है, ताकि प्रत्येक पंक्ति को और अधिक मुक्त तरीके से व्यवस्थित किया जा सके।
  • छवि शीर्षक 1156039 22
    2
    अपना फ़ॉन्ट चुनें अपने फ़ॉन्ट, या अपने चरित्र को चुनें, टेक्स्ट मेनू से, या विंडो के ऊपर स्थित विकल्पों में से चुनें। उस चित्र का चयन करना याद रखें जो आप जिस प्रकार की छवि का उत्पादन करना चाहते हैं, उसके लिए उपयुक्त है। संबंधित मेनू में उपलब्ध पाठ विकल्पों का उपयोग करके आप दोनों फ़ॉन्ट और फ़ॉन्ट आकार बदल सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 1156039 23
    3
    पाठ को पथ में परिवर्तित करें यदि आप पाठ के आकार और आकार को और बदलना और विकृत करना चाहते हैं, तो आप टेक्स्ट को पथ में बदल सकते हैं। यह उपकरण प्रत्येक पत्र को अपने आप में एक रूप देगा। आप केवल इतिहासकार पर वापस जा सकते हैं
  • पाठ को ट्रैक करने के लिए परिवर्तित करने के लिए आपको उस स्तर पर दायां बटन पर क्लिक करना होगा जहां पाठ दिखाई देता है और चुनें "ट्रैक करने के लिए परिवर्तित करें"। वहां से आप अपने सृजन को और संशोधित करने के लिए प्रत्यक्ष चयन उपकरण चुन सकते हैं।
  • विधि 6
    सेटिंग

    छवि शीर्षक 1156039 24
    1
    फिल्टर का उपयोग करें दृश्यमान परतों या चयनों पर लागू फ़िल्टर मेनू से चुना गया फ़िल्टर, प्रभावों की एक विस्तृत श्रृंखला को प्राप्त करने के लिए उपयोग किया जा सकता है। प्रत्येक फ़िल्टर एक मेनू से जुड़ा हुआ है जिससे आप अपनी विशेषताओं को सेट कर सकते हैं। आप अपने प्रयोगों को यह देखने के लिए कर सकते हैं कि प्रत्येक फ़िल्टर किस प्रकार से बना है, और आपको कई ट्यूटोरियल ऑनलाइन मिलेगा
    • उदाहरण के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं "धुंध नियंत्रण" लगातार एक परत में एक पिक्सेल फैलाने के लिए उपकरण "शोर जोड़ें", "बादल" और "बनावट" वे छवि को स्थिरता देने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है वे छवियों को विकृत करने या उनके आकार और आकार बदलने के लिए भी उपयोग किए जा सकते हैं दोबारा, इससे पहले कि आप यंत्रों का मास्टर करें, आपको बहुत सारे प्रयोग करना होगा।
  • छवि शीर्षक 1156039 25
    2
    स्तरों का उपयोग करें स्तर आपको चमक, रंग संतुलन और एक छवि के विपरीत को नियंत्रित करने की अनुमति देता है, विशेष रूप से पूर्ण सफेद और पूर्ण काले रंग को परिभाषित करता है यह एक जटिल परिचालन है और पूरी तरह से महारत हासिल करने के लिए कई अभ्यासों की आवश्यकता होती है, और आप ऑनलाइन उपलब्ध कई ट्यूटोरियल भी उपयोग कर सकते हैं। कमांड / नियंत्रण + एल क्लिक करके परत विंडो खोलें
  • छवि शीर्षक 1156039 26
    3
    घटता का प्रयोग करें वक्र मेनू आपको एक छवि के स्वर समायोजित करने की अनुमति देता है। उपकरण तक पहुंचने का मार्ग इस प्रकार है: छवि -> सेटिंग -> वक्र। आप एक रेखा देखेंगे जो तिरछे एक क्षैतिज बॉक्स को पार करेंगे, जो इनपुट छवि का प्रतिनिधित्व करती है, और ऊर्ध्वाधर पैमाने, जो आउटपुट छवि का प्रतिनिधित्व करता है। लंगर बिंदु बनाने और छवि के स्वर को बदलने के लिए इन बिंदुओं को खींचने के लिए रेखा पर क्लिक करें। यह आपको मेनू से प्राप्त की जाने वाली तुलना में अधिक कंट्रास्ट करने की अनुमति देगा।
  • छवि शीर्षक 1156039 27
    4
    रूपांतरण उपकरण का उपयोग करें आप छवि को स्केल, घुमाने, झुकाव या फैलाने के लिए ट्रांसफ़ॉर्मेशन टूल का उपयोग कर सकते हैं पथ को संपादित करने के लिए आपको क्षेत्र, स्तर या स्तरों की एक श्रृंखला का चयन करना होगा -> रूपांतरण करें, जो आपको अपने उपमेनमेन में से किसी एक तक पहुंच प्रदान करेगा, आपको कई विकल्प प्रदान करेगा। इसके अलावा इस मामले में आपके पास बहुत सारे अनुभव हो सकते हैं या इंटरनेट पर उपलब्ध ट्यूटोरियल के साथ अभ्यास कर सकते हैं।
  • परिवर्तन उपकरण का उपयोग करते समय आप अनुपात को बंद रखना चाहते हैं, तो बदलाव को दबाए रखें।
  • विधि 7
    अपनी फ़ाइलें सहेजें

    छवि शीर्षक 1156039 28
    1
    अपनी फ़ाइल प्रकार सहेजें जल्दी या बाद में आपको अपनी छवि सहेजनी पड़ेगी। कार्यक्रम या पीसी दुर्घटनाओं के मामले में आप डेटा हानि से सुरक्षित रहेंगे। बचत किसी भी अन्य प्रोग्राम के रूप में मेनू के माध्यम से की जा सकती है, फ़ाइल प्रकार और इसे सहेजने के लिए जिस प्रकार का चयन किया जा सकता है।
    • अगर आप अभी भी फाइल पर काम कर रहे हैं, तो आप इसे एक PSD या फ़ोटोशॉप दस्तावेज़ के रूप में सहेज सकते हैं, इतिहास को रखने और भागों के साथ इसे संशोधित करने की सभी संभावनाएं और आंशिक स्तर बरकरार रख सकते हैं।
    • यदि आप इंटरनेट या किसी अन्य प्रोग्राम को अपलोड करने के लिए फाइल को सहेजना चाहते हैं, तो एक अलग प्रति एक छवि फ़ाइल के रूप में सहेजें। सबसे आम विकल्प जेपीईजी होगा, लेकिन अगर आप पारदर्शिता को बचाने के लिए चाहते हैं तो आप जीआईएफ का चुनाव भी कर सकते हैं।
    • PDF प्रारूप में सहेजने की संभावना भी है यह प्रारूप उपयोगी है यदि छवि में बहुत सारे पाठ होते हैं या मानक समाचार पत्रों में मुद्रण के लिए अभिप्रेत है।
  • छवि शीर्षक 1156039 29
    2
    वेब के लिए सहेजें यदि आप अपनी छवि वेब पर उपयोग करना चाहते हैं, तो आप मुख्य मेनू के नीचे से, इस विकल्प का उपयोग करने का निर्णय ले सकते हैं। यह आपको छवि को और अधिक संपीड़ित करने की अनुमति देता है। हमेशा मेनू से आप अपने जीआईएफ़ के विकल्प बदल सकते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com