विंडोज में माइक्रोसॉफ्ट पेंट का उपयोग कैसे करें

विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के सभी संस्करण माइक्रोसॉफ्ट पेंट नामक एक बहुत सरल और सहज ज्ञान युक्त मूल छवि प्रबंधन कार्यक्रम को एकीकृत करता है। पहले पेंटब्रश के रूप में जाना जाता है, पेंट उपयोगकर्ताओं को व्यावसायिक कार्यक्षमता का उपयोग करने या छवियों को संपादित करने की अनुमति देता है, बिना फ़ोटोशॉप पेशेवर (बहुत महंगा) सॉफ्टवेयर खरीदने के दायित्व के बिना। यद्यपि पेंट को एक प्रोग्राम बहुत आसान होने की प्रतिष्ठा है, लेकिन वास्तविकता में, अगर आपको पता है कि यह कहां है, तो यह आश्चर्यजनक है कि उपयोगकर्ता के लिए उपलब्ध सुविधाओं की उच्च संख्या के लिए यह आश्चर्यजनक है।

कदम

भाग 1
पहला कदम

माइक्रोसॉफ्ट पेंट का विंडोज़ स्टेप 1 नामक छवि का शीर्षक
1
पेंट शुरू करें आप इसे किसी भी अन्य कार्यक्रम में कर सकते हैं। हालांकि, उपयोग की जाने वाली विंडोज के संस्करण के आधार पर अनुसरण करने की प्रक्रिया थोड़ा भिन्न हो सकती है।
  • विंडोज 10: मेनू का उपयोग करें "प्रारंभ", आवर्धक ग्लास आइकन पर क्लिक करें, कीवर्ड टाइप करें रंग, फिर आइकन चुनें "रंग" खोज परिणामों की सूची से-
  • विंडोज 8: ऊपरी या निचले दाएं कोने में माउस कर्सर रखें, फिर विकल्प चुनें "खोज" दिखाई देने वाली साइड मेनू से (यदि आपके पास एक टचस्क्रीन डिवाइस है, तो स्क्रीन को दाएं से बाएं स्वाइप करें) कीवर्ड टाइप करें रंग, फिर आइकन चुनें "रंग" खोज परिणामों की सूची से-
  • विंडोज विस्टा और विंडोज 7: मेनू का उपयोग करें "प्रारंभ", आइटम का चयन करें "सभी कार्यक्रम", विकल्प चुनें "सामान" और अंत में आइकन का चयन करें "रंग"।
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट का विंडोज़ स्टेप 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    एक छवि खोलें पेंट कई छवि फ़ाइल स्वरूपों को संभाल सकता है: बीएमपी, जीआईएफ, जेपीजी, जेपीईजी, टीआईएफ, टीआईएफएफ, आईसीओ और पीएनजी। पेंट के साथ एक छवि खोलने के लिए, मेनू पर जाएं "फ़ाइल" और विकल्प चुनें "खुला है"। इस बिंदु पर उस फ़ोल्डर का चयन करें जहां आप अपलोड करना चाहते हैं, उसे चुनें और बटन दबाएं "खुला है"।
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट विंडोज़ का प्रयोग करें
    3
    समझे कि कैसे "कैनवास" पेंट का जब आप प्रोग्राम को खोलते हैं तो आप पहली बार देख रहे हैं, खिड़की के अंदर एक पूरी तरह सफेद क्षेत्र है - कल्पना करें कि यह एक चित्रकार का कैनवास या एक खाली पत्र है जिस पर आप स्वतंत्र रूप से आकर्षित या लिख ​​सकते हैं। आप अपनी खुद की कृति बनाने शुरू करने से पहले पेंट वर्कस्पेस के आकार का आकार बदल सकते हैं
  • विंडोज 7 और बाद में: कार्ड एक्सेस करें "घर", तो विकल्प चुनें "आकार बदलें"। आप एक छोटा संवाद बॉक्स देखेंगे जिसके साथ आप कार्यस्थान का आकार बदल सकते हैं। आइटम को चुनें "पिक्सेल", फिर फ़ील्ड का उपयोग करें "क्षैतिज" और "खड़ी" पिक्सेल में वांछित आकार डालने के लिए वैकल्पिक रूप से, आप रेडियो बटन को चुनकर वर्तमान आकार के प्रतिशत का उपयोग करके आकार बदल सकते हैं "प्रतिशत" और उस प्रतिशत में प्रवेश कर जिसे आप कार्य क्षेत्र के वर्तमान क्षेत्र में वृद्धि या घटाना चाहते हैं उदाहरण के लिए, यदि आपको छवि के वर्तमान आकार को कम करना है, तो आपको प्रत्येक दो क्षेत्रों में मान 50 दर्ज करने की आवश्यकता होगी - इसके विपरीत, यदि आप इसे दोगुना करना चाहते हैं, तो मान 200 में लिखें।
  • Windows Vista: मेनू का उपयोग करें "चित्र", तो विकल्प चुनें "गुण"। टेक्स्ट फ़ील्ड का उपयोग करके कार्य क्षेत्र (पिक्सल में) के लिए इच्छित आयाम दर्ज करें "चौड़ाई" और "ऊंचाई"।
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट का विंडोज़ स्टेप 4 नामक छवि का शीर्षक
    4
    एक छवि का एक हिस्सा कट करें पेंट का उपयोग करके एक मौजूदा छवि खोलें, फिर टूल आइकन पर क्लिक करें "चुनना" खिड़की के शीर्ष पर अब जिस छवि को आप रखना चाहते हैं, उसके ऊपरी बाएं कोने पर क्लिक करें, तब बाएं बटन को रिहा किए बिना माउस को दाहिनी कोने में खींचें, जब तक कि संपूर्ण अनुभाग पूरी तरह से चयन में शामिल न हो जाए। इस बिंदु पर बाईं माउस बटन को छोड़ें और प्रविष्टि पर क्लिक करें "फ़सल"।
  • विंडोज 7 में माइक्रोसॉफ्ट पेंट का प्रयोग शीर्षक छवि
    5
    एक छवि का आकार बदलें मेनू तक पहुंचें "चित्र", तो विकल्प चुनें "खिंचाव / तिरछा" (यदि आप Windows 7 या बाद के संस्करण का उपयोग कर रहे हैं, तो बस आइकन का चयन करें "आकार बदलें" टूलबार पर स्थित)। वैकल्पिक रूप से, आप डायलॉग बॉक्स को सीधे खोलने के लिए शॉर्टकट कुंजी संयोजन ^ Ctrl + W का उपयोग कर सकते हैं "आकार और झुकाव"। वांछित मान टाइप करें (पिक्सल में या प्रतिशत के रूप में, जैसा कि आप पेंट वर्कस्पेस का आकार बदलना चाहते हैं) वर्तमान छवि आकार को बढ़ाने या घटाना
  • विंडोज 7 में माइक्रोसॉफ्ट पेंट का प्रयोग शीर्षक छवि
    6
    एक छवि घुमाएँ एक तस्वीर खड़ी करने के लिए (या इसे दूसरे दिशाओं में घुमाने के लिए), आपको टूल का उपयोग करना होगा "फ्लिप / पहिया"।
  • विंडोज 7 और बाद में: विकल्प का चयन करें "पहिया" पेंट टूलबार पर, फिर दिखाई देने वाले ड्रॉप-डाउन मेनू में से एक विकल्प चुनें
  • Windows Vista: मेनू का उपयोग करें "चित्र", विकल्प चुनें "फ्लिप / घुमाएँ", फिर छवि को घुमाए जाने का तरीका चुनें।
  • वैकल्पिक रूप से, आप शॉर्टकट कुंजी संयोजन का उपयोग कर सकते हैं Ctrl + R, जो संवाद के लिए सीधी पहुंच है "फ्लिप और झुकाव"।
  • विंडोज 7 में माइक्रोसॉफ्ट पेंट का प्रयोग शीर्षक वाली छवि 7
    7
    सुविधाओं का उपयोग करें "ज़ूम इन" और "ज़ूम आउट करें"। उपकरण के उपयोग को सक्षम करने के लिए "ज़ूम", आवर्धक कांच आइकन क्लिक करें फ़ंक्शन का उपयोग करने के लिए "ज़ूम इन", बाएं माउस बटन के साथ अपनी रुचि के क्षेत्र पर क्लिक करें, जबकि फ़ंक्शन का लाभ उठाने के लिए "ज़ूम आउट करें", सही माउस बटन का उपयोग करें। वैकल्पिक रूप से, आप ज़ूम इन करने के लिए शॉर्टकट कुंजी संयोजन ^ Ctrl + Page Up का उपयोग कर सकते हैं और ज़ूम आउट करने के लिए ^ Ctrl + Page Down का उपयोग कर सकते हैं।
  • विंडोज 7 में माइक्रोसॉफ्ट पेंट का प्रयोग शीर्षक छवि
    8
    फ़ंक्शन का उपयोग करके त्रुटियों को कैसे खत्म करें, इसके बारे में जानें "रद्द करना"। यदि आपने किसी भी पेंट टूल का उपयोग करते हुए गलती की है, तो आप कार्यक्षमता का लाभ उठा सकते हैं "रद्द करना" ^ Ctrl + Z कुंजी संयोजन दबाकर अंतिम क्रिया को हटाने के लिए
  • विंडोज 7 में माइक्रोसॉफ्ट पेंट का प्रयोग शीर्षक छवि
    9
    काम को बचाओ मेनू या टैब तक पहुंचें "फ़ाइल", तब आइटम का चयन करें "के रूप में सहेजें" यह तय करने के लिए कि फाइल को कहाँ से बचाएं और किस नाम के साथ। आपको बचाने के लिए उपयोग किए जाने वाले फ़ाइल स्वरूप का चयन करने की संभावना भी होगी यह विकल्प अगले उपयोग पर आधारित है जिसे आपको छवि बनाने की आवश्यकता होगी। जेपीजी प्रारूप कई रंग या तस्वीरों के साथ चित्रों के लिए एक अच्छा विकल्प है। अगर आपने कुछ रंगों का इस्तेमाल किया है और छवि बहुत विस्तृत नहीं है, तो आप जीआईएफ़ फॉर्मेट का उपयोग कर सकते हैं, जो बहुत बहुमुखी है और छोटी सी फाइलें पैदा करती है। यदि आप केवल पेंट के साथ फाइल का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो आप बिटमैप (बीएमपी) प्रारूप चुन सकते हैं, जो कि डिफ़ॉल्ट प्रोग्राम प्रारूप है।
  • किसी भी मामले में आपको हमेशा एक छवि को दूसरी फ़ाइल स्वरूप में बदलने की संभावना है। परामर्श करना इस अनुच्छेद कैसे एक JPEG छवि को अन्य प्रारूप में बदलने के लिए पता करने के लिए
  • भाग 2
    ड्रा और रंग

    विंडोज 7 में माइक्रोसॉफ्ट पेंट का प्रयोग शीर्षक वाली छवि 10
    1
    रंग पैलेट से परिचित हो जाओ खिड़की के शीर्ष पर स्थित छोटे रंग के वर्गों की ग्रिड, पेंट प्रदान करता है जो डिफ़ॉल्ट रंग दिखाता है। जब आप इन वर्गों में से एक पर क्लिक करते हैं, तो संबंधित रंग आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले किसी भी उपकरण के लिए मुख्य रंग के रूप में चुना जाता है। आप एक द्वितीयक रंग भी सेट कर सकते हैं, जिसका उपयोग आकृतियों के साथ काम करना शुरू करते समय किया जा सकता है।
    • विंडोज 7 और बाद में: मुख्य रंग को पेंट के रूप में नामित किया गया है "रंग 1", जबकि माध्यमिक रंग को परिभाषित किया गया है "रंग 2"। चिह्न का चयन करें "रंग 1", फिर पेंट रंग पैलेट में से एक रंग चुनें। अब आइकन पर क्लिक करें "रंग 2" और एक माध्यमिक रंग के रूप में उपयोग करने के लिए रंग चुनें
    • Windows Vista और पिछले संस्करण: पेंट रंग पटल के बाईं ओर स्थित दो छोटे रंग और थोड़ा अतिव्यापी चौराहों को ढूंढें। अग्रभूमि में वर्ग मुख्य रंग का प्रतिनिधित्व करता है, जबकि अग्रभूमि में वर्ग माध्यमिक रंग का प्रतिनिधित्व करता है। बाद में सेट करने के लिए, दाएं माउस बटन का उपयोग करके पेंट पैलेट में से एक रंग चुनें।
  • विंडोज 7 में माइक्रोसॉफ्ट पेंट का प्रयोग शीर्षक छवि
    2
    एक घुमावदार या सीधी रेखा खींचना इस मामले में इस्तेमाल होने वाले उपकरण दो हैं: "लाइन" और "वक्र"। पेंट के संस्करण के आधार पर आप उपयोग कर रहे हैं (विंडोज के आपके संस्करण के आधार पर), आप उन्हें पेंट विंडो के ऊपरी या बायीं ओर टूलबार में मिलेंगे।
  • एक रेखा खींचना करने के लिए, उपकरण का चयन करें "लाइन", तब रंग चुनें जिसे आप पेंट रंग पैलेट का उपयोग करना पसंद करते हैं। कार्यक्षेत्र में कहीं भी क्लिक करें, फिर बाएं बटन को रिहा किए बिना, माउस पॉइंटर को इच्छित दिशा में खींचें जब आपके द्वारा सीधी रेखा खींची गई है, तो आप लंबे समय तक पर्याप्त हैं, आप बाईं माउस बटन को छोड़ सकते हैं।
  • एक घुमावदार रेखा खींचना करने के लिए, टूल का चयन करें "वक्र" एक घुमावदार रेखा के आकार में एक आइकन की विशेषता है ठीक उसी तरह से एक सीधा रेखा खींचें जैसे आपने उपकरण के पिछले संस्करण में किया था "लाइन"। बाएं माउस बटन को जारी करने के बाद, लाइन पर कहीं भी क्लिक करें और, माउस बटन को रिहा किए बिना, उस दिशा में खींचें जिससे आप इसे वक्र करना चाहते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट विंडोज 7 में टाइप करें
    3
    टूल का उपयोग करके मुक्तहस्त बनाएं "पेंसिल"। उत्तरार्द्ध आप मुक्तहस्त आकर्षित करने की अनुमति देता है, ठीक उसी तरह कि आप एक पेन्सिल और पेपर की एक आम शीट का प्रयोग करेंगे। ड्रॉप-डाउन मेनू का उपयोग करके स्ट्रोक का आकार बदला जा सकता है "आयाम" और प्रदान की गई विकल्पों में से एक को चुनना। ड्राइंग शुरू करने के लिए, कार्यक्षेत्र के अंदर रिश्तेदार सूचक को ले जाने के दौरान बस बाईं माउस बटन दबाकर रखें।
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट विंडोज 7 में उपयोग करें
    4



    टूल का उपयोग करके अपनी कृतियों को रंग दें "ब्रश"। उत्तरार्द्ध यंत्र से अधिक बहुमुखी है "पेंसिल"क्योंकि अधिक व्यक्तिगत प्रभाव प्राप्त करने के लिए विभिन्न प्रकार के लक्षण चुनना संभव है।
  • विंडोज 7 और बाद में: ड्रॉप-डाउन मेनू तक पहुंचें "ब्रश", फिर उस खंड का चयन करें जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं। आप मेनू का उपयोग करके प्रत्येक ब्रश द्वारा बनाई गई रेखा का आकार बदल सकते हैं "आयाम"।
  • Windows Vista और पुराने संस्करण: आइकन पर क्लिक करें "ब्रश", तब संदर्भ मेनू से आपको पसंद के खंड का चयन करें। इस बिंदु पर पेंट पैलेट का उपयोग करके रंग चुनें, फिर माउस पॉइंटर को ऊपर खींचें "कैनवास" क्या आप चाहते हैं आकर्षित करने के लिए
  • विंडोज 7 में माइक्रोसॉफ्ट पेंट का प्रयोग शीर्षक वाली छवि 14
    5
    टूल का उपयोग करें "एयरब्रश"। यह एक ऐसा उपकरण है जो एक समान तरीके से काम करता है "ब्रश", लेकिन प्राप्त प्रभाव एक स्प्रे द्वारा उत्पन्न होने वाली बहुत ही समान है I
  • विंडोज 7 और बाद में: आप ड्रॉप-डाउन मेनू से इस उपकरण का चयन कर सकते हैं "ब्रश"।
  • Windows Vista और पूर्व संस्करण: उपकरण पट्टी के अंदर स्थित स्प्रे आइकन का चयन करें जिस तरह से आप चाहते हैं, उसी तरह खींचें ताकि आप टूल का उपयोग कर सकें "पेंसिल" या "ब्रश"।
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट का विंडोज 7 में उपयोग करें
    6
    स्पष्ट खामियां उपलब्ध किसी भी उपकरण का उपयोग करके छोटी गलती को रद्द करने के लिए, आप टूल का उपयोग कर सकते हैं "रबर"। इसके आइकन का चयन करें (मिटाने के लिए इरेज़र), फिर माउस पॉइंटर को उस क्षेत्र पर खींचें, जिसे आप ड्राइंग से हटाना चाहते हैं। इसके अलावा इस मामले में ड्रॉप-डाउन मेनू का उपयोग करके स्ट्रोक आकार बदलना संभव है "आयाम"।
  • नोट: माध्यमिक रंग (नामित "रंग 2" यदि आप Windows 7 या बाद के संस्करण का उपयोग कर रहे हैं) उपकरण द्वारा उपयोग किया जाता है "रबर" संकेतित क्षेत्र को अधिलेखित करने के लिए उदाहरण के लिए, यदि आपको किसी सफेद पृष्ठभूमि पर लाल रेखा को हटाना है, तो सुनिश्चित करें कि आप सफेद रंग को एक माध्यमिक रंग या पसंद करते हैं "रंग 2"।
  • विंडोज 7 में माइक्रोसॉफ्ट पेंट का प्रयोग शीर्षक छवि
    7
    आकार ड्रा। इसे खींचने के लिए उपकरण पट्टी पर किसी भी आकार का चयन करें वांछित एक को चुनने के बाद, आप देखेंगे कि कुछ विकल्प अंतिम उपस्थिति से संबंधित दिखाई देते हैं जो इसे ड्राइंग के बाद आकार ले जाएगा।
  • यदि आप Windows 7 या बाद के संस्करण का उपयोग कर रहे हैं, तो ड्रॉप-डाउन मेनू का उपयोग करें "समोच्च" और "भरना" विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला तक पहुंचने के लिए यदि आप Windows Vista या पिछले संस्करण का प्रयोग कर रहे हैं, तो आपके पास तीन विकल्प होंगे: एक चुना हुआ आकार जिसमें एकमात्र बाहरी किनारों को दिखाई दे रहा है, जिसे एक चुना हुआ आकार से दिखाया जाता है जिसमें बाह्य किनारों को दिखाई देता है और एक भरण रंग और l आखिर में चुनी गई पूरी तरह रंगीन आकार दिखाई दे रहा है।
  • अपनी आवश्यकताओं के अनुसार चुना गया आकार के लिए भरण और रूपरेखा विकल्प चुनें, फिर पेंट कार्यक्षेत्र में बिंदु पर क्लिक करें जहां आप चाहते हैं कि चुना हुआ आकृति तैयार की जाए बाएं माउस बटन को नीचे रखें जबकि इसे आप आकृति के आकार में बढ़ाना है। बाद में वांछित आकार तक पहुंच गया है, तो आप माउस बटन को छोड़ सकते हैं।
  • यदि आपने चयनित आकृति का केवल प्रोफ़ाइल आकर्षित करने के लिए चुना है, तो याद रखें, ऐसा करने के लिए, वर्तमान में निर्धारित मुख्य रंग का उपयोग किया जाएगा ("रंग 1")। यदि आप एक को भरने के विकल्प चुनते हैं, तो इसके बजाय माध्यमिक रंग का उपयोग किया जाएगा ("रंग 2")।
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट का विंडोज़ स्टेप 17 का शीर्षक
    8
    एक सीमांकित क्षेत्र का रंग ऐसा करने के लिए, आप टूल का उपयोग कर सकते हैं "भरना" (एक क्लासिक रंग की विशेषता हो सकती है) जो एक विशिष्ट रंग के साथ भरने में सक्षम है, एक क्षेत्र पूरी तरह से सीमांकित है।
  • पेंट टिन आइकन पर क्लिक करें जिसमें से कुछ सामग्री फैल जाती है, फिर रंग का चयन करें जिसे आप पेंट रंग पैलेट से उपयोग करना चाहते हैं। इस बिंदु पर कार्य क्षेत्र में एक बिंदु पर क्लिक करें ताकि इसे चुना रंग के साथ पूरी तरह से रंग दिया जा सके।
  • उपकरण "भरना" यह पूरी तरह से लाइनों से घिरा हुआ क्षेत्र को रंगाने के लिए बनाया गया है। पेंट की इस सुविधा से परिचित होने के लिए, एक चौकोर या वृत्त का चित्रण करने का प्रयास करें, फिर उपकरण का उपयोग करके इंटीरियर को रंग दें "भरना"। स्पष्ट प्रभाव प्राप्त करने के लिए, आकृति के रूपों का पता लगाने के लिए और अंदर रंग करने के लिए समान रंग का उपयोग न करें।
  • भाग 3
    उन्नत सुविधाओं का उपयोग करना सीखें

    माइक्रोसॉफ्ट पेंट विंडोज 7 में उपयोग करें
    1
    विभिन्न चयन टूल का उपयोग कैसे करें। पेंट छवि के विशिष्ट क्षेत्र को उजागर करने के लिए दो अलग-अलग चयन टूल का उपयोग करने की संभावना प्रदान करता है: "मुक्तहस्त आंकड़ा चयन" (डैड आउटलाइन और एक अंडाकार और कड़ाही आकार वाले आइकन द्वारा विशेषता) ई "आयताकार चयन" (एक धराशायी रूपरेखा के साथ एक आयताकार आइकन द्वारा विशेषता)। फ्रीहैंड चयन आपको किसी ऐसे चयन क्षेत्र को आकर्षित करने की अनुमति देता है जो एक विषय के प्रोफ़ाइल या छवि के विशिष्ट भाग के लिए बिल्कुल फिट बैठता है, जबकि आयताकार चयन आपको केवल छवि के एक आयताकार क्षेत्र का चयन करने की अनुमति देता है।
    • यदि आप Windows 7 या बाद के संस्करण का उपयोग कर रहे हैं, तो ड्रॉप-डाउन मेनू पर क्लिक करें "चुनना", तो विकल्प चुनें "मुक्तहस्त आंकड़ा चयन" या "आयताकार चयन"। Windows Vista और पहले के संस्करणों में आपको पेंट टूलबार में दोनों आइकन मिलेंगे।
    • दोनों उपकरण का उपयोग उस क्षेत्र के ऊपरी बाएं बिंदु पर क्लिक करने से किया जाता है जिसे आप चुनना चाहते हैं और चयन पूर्ण होने तक माउस कर्सर को खींच कर लेते हैं। यह स्पष्ट है कि साधन "आयताकार चयन" यह उपयोग करने के लिए बहुत आसान और तेज़ है, लेकिन यह भी इस से अधिक सीमित है "मुक्तहस्त आंकड़ा चयन"। जब चयनित छवि अनुभाग पूरी तरह से चुना गया है, तो आप माउस बटन को छोड़ सकते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट विंडोज में टाइप करें
    2
    चयनित क्षेत्र को कॉपी और पेस्ट करें इसे कॉपी करने के लिए, शॉर्टकट कुंजी संयोजन को दबाएं ^ Ctrl + C, तब उसे चिपकाएं जहां आप चाहते हैं (एक नया पेंट दस्तावेज़ में या किसी संगत प्रोग्राम में, जैसे कि माइक्रोसॉफ्ट वर्ड या पावर पॉइंट) कुंजी संयोजन को दबाकर ^ Ctrl + वी
  • यदि आप पृष्ठभूमि रंग को पसंद में फिट नहीं करना चाहते हैं, तो इस प्रक्रिया का पालन करें:
  • विंडोज 7 और बाद में: विकल्प की जांच करें "पारदर्शी चयन" कि आप ड्रॉप-डाउन मेनू में मिलते हैं "चुनना"।
  • विन्डोज़ विस्टा और पिछले संस्करण: उपकरण पट्टी के भीतर पहचानते हैं जो दो आइकनों को बहुरंगी ज्यामितीय ठोस पदार्थों द्वारा दिखाया जाता है, जिसमें एक आयताकार चयन क्षेत्र आरोपित होता है। दो के तल पर स्थित आइकन (पारदर्शी पृष्ठभूमि वाला एक) चुनें इसके बाद, इस उपकरण के उपयोग को अक्षम करने के लिए, दो से अधिक स्थित आइकन पर क्लिक करें।
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट विंडोज 7 में उपयोग करें
    3
    टेक्स्ट जोड़ें उपकरण का चयन करें "टेक्स्ट"के आकार में अपने आइकन पर क्लिक करके "एक", फिर उस बिंदु का चयन करें जहां आप माउस के दोहरे क्लिक के साथ पाठ सम्मिलित करना चाहते हैं।
  • आपको डॉटट आउटलाइन के साथ एक टेक्स्ट बॉक्स दिखाई देगा, जिस पर लंगर अंक दिखाई देंगे (छोटे वर्गों के रूप में)। किसी अन्य पेंट उपकरण का उपयोग करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप जो पाठ लिखते हैं वह सही है और जिस तरीके से आप इसे चाहते हैं दुर्भाग्य से, टेक्स्ट बॉक्स बंद करने के बाद अब आप इसकी सामग्री बदल नहीं पाएंगे।
  • पाठ बॉक्स के आकार को बढ़ाने के लिए (लिखने के लिए अधिक जगह पाने के लिए), बाईं माउस बटन (रिश्तेदार सूचक एक छोटा तीर में बदल जाएगा) के साथ एक एंकर बिंदु का चयन करें, और फिर उसे वांछित बिंदु पर खींचें।
  • खिड़की के शीर्ष पर नियंत्रणों का उपयोग करके फ़ॉन्ट प्रकार और आकार बदलें, फिर पाठ को लिखना शुरू करें। इसे टाइप करने के बाद उत्तरार्द्ध को संपादित करने के लिए, बस माउस से इसे उजागर करें और रंग, आकार और फ़ॉन्ट के संदर्भ में वांछित परिवर्तन करें। जब प्रवेश किया गया पाठ बिल्कुल वैसे ही होता है जिसे आप चाहते हैं, तो आप उपकरण के उपयोग को अक्षम करने के लिए पेंट कार्यक्षेत्र में कहीं भी क्लिक कर सकते हैं "टेक्स्ट"।
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट विंडोज में टाइप करें
    4
    एक छवि झुकाएं पेंट का उपयोग करते हुए, आप सुविधा का उपयोग करके किसी छवि के स्वरूप को विकृत कर सकते हैं "तिरछा" उपकरण का "खिंचाव / तिरछा" मेनू में उपलब्ध है "चित्र" (यदि आप Windows 7 या बाद के संस्करण का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको बस आइकन पर क्लिक करने की आवश्यकता होगी "आकार बदलें" टूलबार का)। आप छवि को एक विशिष्ट संख्या से तिरछा कर सकते हैं, जो पाठ क्षेत्रों में डाला जाएगा "क्षैतिज" और "खड़ी"।
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट का विंडोज़ स्टेप्स 22 का प्रयोग करें
    5
    का उपयोग करने की कोशिश करें "रंग चयनकर्ता"। इसमें आईड्रोपपर आइकन है इस उपकरण का चयन करें, फिर डिज़ाइन या छवि में आप कहीं भी क्लिक कर सकते हैं। चयनित क्षेत्र का रंग उस उपकरण के मुख्य रंग के रूप में उपयोग किया जाएगा जो आप बाद में उपयोग करेंगे।
  • छवि शीर्षक में माइक्रोसॉफ्ट पेंट का प्रयोग विंडोज़ 23 में करें
    6
    कस्टम रंग बनाएं पेंट उपकरण के उपयोग के माध्यम से नए रंग (मूल वाले या खरोंच से शुरू) बनाने की संभावना प्रदान करता है "रंग बदलें"। उत्तरार्द्ध का उपयोग करके आप रंग, रंग, चमक और संतृप्ति को बदल सकते हैं, साथ ही साथ अपने मुख्य घटकों (लाल, हरे और नीले रंग) द्वारा मान लिया गया मूल्य का संकेत दे सकते हैं। आइकन पर क्लिक करें "रंग बदलें" उपकरण संवाद तक पहुंचने के लिए जब आप रंग की आवश्यकता होती है, तो बटन दबाएं "कस्टम रंगों में जोड़ें" इसका इस्तेमाल करने के लिए
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट विंडोज में टाइप करें
    7
    का उपयोग करने की कोशिश करें "शासक" या "ग्रिड"। माउस का उपयोग करते समय पूरी तरह से सममित चित्र बनाना आसान नहीं है, इसलिए काम को आसान बनाने के लिए आपको संदर्भ बिंदुओं का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है। कार्ड तक पहुंचें "राय", तब चेक बटन का चयन करें "शासकों" ऊर्ध्वाधर शासक और क्षैतिज शासक को लाने के लिए चेक बटन का चयन करें "ग्रिड" ग्रिड को पेंट कार्यक्षेत्र की पृष्ठभूमि में प्रकट करने के लिए प्रासंगिक चेक बटन को अचयनित करके किसी भी समय आप इन दो विशेषताओं को अक्षम कर सकते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट का विंडोज़ स्टेप 25 का प्रयोग करें
    8
    शॉर्टकट कुंजी संयोजनों का उपयोग करने के लिए जानें यह उपकरण आपकी उत्पादकता में काफी वृद्धि कर सकता है और इस तरह आप कीमती समय बचा सकता है। यहां कुछ उपयोगी कुंजी स्ट्रोकों की सूची दी गई है:
  • घुमाएँ: ^ Ctrl + R-
  • नया दस्तावेज़: ^ Ctrl + N-
  • कट: ^ Ctrl + X-
  • पेस्ट करें: ^ Ctrl + V-
  • प्रतिलिपि: ^ Ctrl + C-
  • सहेजें: Ctrl + S-
  • हटाएं: ⌦ डेल-
  • प्रिंट करें: Ctrl + P-
  • रद्द करें: ^ Ctrl + Z-
  • सभी का चयन करें: ^ Ctrl + A-
  • खोलें: ^ Ctrl + O-
  • दोहराएँ: ^ Ctrl + Y-
  • टूलबार छुपाएं: ^ Ctrl + T-
  • विंडो खोलें "गुण" या "छवि गुण": ^ Ctrl + E-
  • विंडो खोलें "आकार और झुकाव" या "खिंचाव और झुकना": ^ Ctrl + W-
  • रंग पैलेट छिपाएं: Ctrl + L-
  • टिप्स

    • किसी भी पेंट टूल का उपयोग करके मोटे लाइनों को आकर्षित करने के लिए, आप जो चाहते हैं उसे चुनें, और फिर शॉर्टकट कुंजी संयोजन को दबाएं ^ Ctrl ++ इसके बजाय, स्ट्रोक चौड़ाई को कम करने के लिए, Ctrl + - कुंजी संयोजन दबाएं।
    • यदि आप पूरी तरह सीधी रेखाएं खड़ी, क्षैतिज रूप से या 45 डिग्री के किसी कोण पर खींचना चाहते हैं, तो माउस के साथ ड्राइंग करते समय ⇧ शिफ्ट कुंजी दबाकर रखें। इसी तरह, यदि आप ज्यामितीय आकृतियों को आकर्षित करना चाहते हैं, जो समान लंबाई के सभी पक्ष हैं, तो उपकरण का उपयोग करते समय ⇧ शिफ्ट कुंजी दबाए रखें "फार्म"।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com