कैसे एक लिनक्स सर्वर से फाइल स्थानांतरण करने के लिए एक और

कई लिनक्स सर्वरों के साथ एक वातावरण में, आपको अक्सर फ़ाइलों को एक सर्वर से दूसरे में स्थानांतरित करने की आवश्यकता होगी फाइलों की संख्या के अनुसार जिन्हें आप ले जाना है, वहां कई आदेश हैं जो आपकी सहायता कर सकते हैं ... इस गाइड में हम यह मानते हैं कि हमारे सर्वर को ऐलिस और हैटर कहा जाता है, और ऐलिस पर हमारा उपयोगकर्ता खरगोश है, और मिकी माउस पर।

कदम

एक लिनक्स सर्वर से दूसरे चरण 1 के लिए फ़ाइलें स्थानांतरण छवि शीर्षक
1
एक फाइल के लिए, कमांड को आज़माएं "SCP"। आप इसका उपयोग कमांड के रूप में कर सकते हैं "धक्का" या "खींचना", लेकिन आइए फाइल को दूसरे सर्वर पर धकेलना शुरू करें ऐलिस पर, कमांड का उपयोग करें "स्कॉपी माइफाइल थोड़ा माउस @ हैटर: क्वेलफ़ाइल"। यह कमांड फाइल को दूसरी सिस्टम में कॉपी करेगा, जिसमें माउस यूजरआइड और नाम होगा "quelfile"। यदि आपने अन्य सिस्टम में लॉग इन किया है, तो आप उतनी ही आसानी से कर सकते हैं "खींचना" आदेश के साथ फ़ाइल "एससीपी खरगोश @ एलिस: माइफ़ाइल क्वालीफ़ाइल", और एक ही परिणाम प्राप्त करें।
  • एक लिनक्स सर्वर से दूसरे चरण 2 के लिए फ़ाइलें स्थानांतरण छवि शीर्षक



    2
    एक संपूर्ण फ़ोल्डर की प्रतिलिपि बनाने के लिए, हम फिर से कमांड का उपयोग कर सकते हैं "SCP"। इस बार हम प्रतिलिपि कार्रवाई करने के लिए स्विच -आर जोड़ देंगे पुनरावर्ती. "एसपीपी-आर माइकार्टेला थोड़ा माउस @ hatter:।" पूरे फ़ोल्डर की नकल करेगा "MyFolder" अन्य सिस्टम पर, इसकी सभी सामग्री और सबफ़ोल्डर्स सहित हैटर पर फ़ोल्डर हमेशा नाम miacartella होगा
  • अगर इसके बदले मैं बहुत सारी फाइल कॉपी करना चाहता था "गंदा" और फ़ोल्डर्स? आप कमांड का इस्तेमाल कर सकते हैं "राल" एक एकल फाइल बनाने के लिए, और फिर इसे पिछले विधि के साथ प्रतिलिपि करें, फिर दूसरे सर्वर पर विस्तार करने के लिए फिर से राणा का उपयोग करें लेकिन यह एक यूनिक्स-स्टाइल विधि नहीं है। इसे एक ही चरण में करने का एक तरीका होना चाहिए, है ना? और यह बात है! अपना पसंदीदा शेल खोलें हम अभी भी उन फाइलों को संकुचित करने के लिए टार का उपयोग कर सकते हैं जिन्हें हम ले जाना चाहते हैं, और फिर उन्हें अन्य सिस्टम (एससीपी द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली विधि) में ट्रांसफर करने के लिए एसएसएच का उपयोग करें, और दूसरे सर्वर पर तीर को विस्तारित करने के लिए। लेकिन एक असली टार फ़ाइल बनाने के लिए समय और स्थान क्यों बर्बाद किया जाए, जब हम केवल दो सिस्टमों के बीच एक पाइप बना सकें जहां टार डेटा स्थानांतरित किया जाए? पिछले उदाहरण के समान फ़ोल्डर का उपयोग करना, कोशिश करें "टैर - सी एफ - माइकार्टेला / * | ssh थोड़ा चूहा @ cappellaio `tar -xf -`"

    टिप्स

    • पिछली आज्ञाओं का उपयोग करते समय आपको अपने नेटवर्क कॉन्फ़िगरेशन के अनुसार उपयोगकर्ता नाम, होस्ट नाम, फ़ाइल नाम, फ़ोल्डर नाम बदलना चाहिए। ऊपर दिखाए गए आदेश केवल सर्वरों के बीच फ़ाइलों की प्रतिलिपि बनाने के लिए उपयोगी कमांड के उदाहरण हैं
    • बेशक एक ही परिणाम प्राप्त करने के लिए कई अन्य तरीके हैं। लिनक्स बहुत सारे उपकरण प्रदान करता है ।

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे सिस्टम के यूआईडी और जीआईडी ​​सही हैं। अगर ऐसा नहीं है, तो सुरक्षा समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com