जीमेल से लॉग आउट कैसे करें

अपने जीमेल खाते से कैसे डिस्कनेक्ट करना है यह जानने के लिए जरूरी है यदि आप सामान्य रूप से सार्वजनिक एक्सेस कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं आपके जीमेल खाते में निश्चित रूप से बहुत अधिक संवेदनशील जानकारी है, इसलिए एक बार जब आप इसे प्रयोग कर लेंगे, तो लॉग आउट करने से आपको इसकी रक्षा करने में मदद मिलेगी। आप प्रासंगिक मोबाइल ऐप का उपयोग करके अपनी जीमेल प्रोफाइल से बाहर निकल सकते हैं, लेकिन इस मामले में इस प्रक्रिया की अनुपालन थोड़ा अधिक जटिल है

कदम

विधि 1

जीमेल या इनबॉक्स वेबसाइट
इमेज का शीर्षक जीमेल से बाहर निकलें चरण 1
1
जीमेल या इनबॉक्स वेबसाइट पर पहुंचें आपके खाते से जुड़ा होने के नाते, आपको सीधे अपने इनबॉक्स में रीडायरेक्ट किया जाना चाहिए आपको अपने इनबॉक्स बॉक्स पर स्वचालित रूप से पुनः निर्देशित किया जा सकता है, लेकिन लॉगआउट प्रक्रिया समान है।
  • जीमेल के बाहर लॉग इन करें
    2
    विंडो के ऊपरी दाएं कोने में स्थित आपकी प्रोफ़ाइल की छवि पर क्लिक करें आपकी प्रोफ़ाइल और उन सभी खातों की बुनियादी जानकारी जिनसे आप जुड़े हुए हैं, दिखाए जाएंगे। यदि आपको इनमें से किसी एक खाते से लॉग आउट करने की आवश्यकता है, तो इसे अभी चुनें।
  • जीमेल के बाहर लॉग इन करें
    3
    विकल्प चुनें "बाहर निकलें।" आपको चालू खाते से डिस्कनेक्ट किया जाएगा और लॉगिन स्क्रीन पर रीडायरेक्ट किया जाएगा।
  • जीमेल के बाहर लॉग इन करें
    4
    पृष्ठ से अपना खाता निकालें "एक खाता चुनें"। यदि आपकी प्रोफ़ाइल लॉग इन करने के लिए उपलब्ध खातों की सूची में दिखाई देती है और आप इसे हटाना चाहते हैं, तो लिंक का चयन करें "हटाना", फिर के रूप में आइकन पर क्लिक करें "एक्स" आपके खाते के नाम के आगे
  • जीमेल से बाहर निकलें छवि शीर्षक चरण 5
    5
    दूर से लॉग आउट करें यदि आपने गलती से किसी ऐसे कंप्यूटर पर अपने प्रोफ़ाइल से लॉग आउट नहीं किया है जिसे आपके पास सीधी पहुंच नहीं है, तो किसी अन्य डिवाइस का उपयोग करके जीमेल में प्रवेश करें, फिर अपने इनबॉक्स के नीचे स्क्रॉल करें। लिंक का चयन करें "विवरण", तो विकल्प चुनें "अन्य सभी वेब सत्रों से बाहर निकलें"। यह किसी भी कनेक्टेड डिवाइस पर आपके खाते से लॉग आउट करेगा।
  • यदि आप इनबॉक्स का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको आगे बढ़ने से पहले लिंक का चयन करना होगा "जीमेल" मेनू में Gmail इंटरफ़ेस प्रदर्शित करने के लिए
  • विधि 2

    जीमेल ऐप (एंड्रॉइड)
    1



    मोबाइल ऐप का उपयोग करने से संबंधित सीमाओं को समझें एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम खातों को प्रबंधित करने के तरीके के कारण, आपके डिवाइस से आपकी Google प्रोफ़ाइल को पूरी तरह से हटाए बिना Gmail से लॉग आउट करने का कोई रास्ता नहीं है। हालांकि, आपकी ज़रूरतों के आधार पर, इसके आसपास आने के कुछ तरीके हैं।
  • जीमेल के बाहर लॉग आउट करें
    2
    किसी अन्य ईमेल पते की जांच के लिए दूसरा खाता जोड़ें अगर जीमेल ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो आप दूसरे खाते के ईमेल की जांच करना चाहते हैं, तो आप इसे एप्लिकेशन के भीतर जोड़ सकते हैं। इस तरह आप आसानी से एक प्रोफ़ाइल से दूसरे में स्विच कर पाएंगे।
  • बटन दबाकर मुख्य मेनू तक पहुंचें "मेन्यू" (☰), फिर अपने खाते के नाम के आगे तीर आइकन स्पर्श करें।
  • आइटम को चुनें "खाता जोड़ें", तो उस ईमेल खाते का प्रकार चुनें जिसे आप जोड़ना चाहते हैं यदि आप चाहें, तो आप जीमेल के अलावा ई-मेल सेवाओं पर भरोसा रखने वाले खाते जोड़ सकते हैं।
  • उस खाते के बारे में जानकारी दर्ज करें जिसे आप जोड़ना चाहते हैं प्रोफाइल के बीच स्विच करने के लिए, Gmail मेनू के शीर्ष पर प्रोफ़ाइल चित्र टैप करें
  • जीमेल से बाहर लॉग इन करें
    3
    अपने ई-मेल को सुरक्षित रखने के लिए, एक कोड के माध्यम से अपने डिवाइस पर पहुंच को ब्लॉक करें। यदि आप अपने जीमेल खाते से बाहर निकलने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपकी जानकारी को बचाने के लिए, अगर डिवाइस को खो जाना चाहिए या चोरी हो जाना चाहिए, तो स्क्रीन से अनलॉक करने के लिए एक एक्सेस कोड के माध्यम से बेहतर है।
  • एप्लिकेशन को प्रारंभ करें "सेटिंग", तब आइटम का चयन करें "सुरक्षा"।
  • विकल्प को स्पर्श करें "स्क्रीन लॉक", तो आइटम का चयन करें "पिन" या "पासवर्ड"। ये सबसे सुरक्षित विकल्प हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं।
  • पिन या पासवर्ड को कॉन्फ़िगर करें हर बार जब आप डिवाइस को एक्सेस करने के लिए स्क्रीन को अनलॉक करना चाहते हैं, तो यह कोड अनुरोध किया जाएगा। इस तरह आपका ई-मेल सुरक्षित होगा
  • जीमेल के बाहर लॉग इन करें
    4
    यदि आप पूरी तरह लॉग आउट करना चाहते हैं, तो अपने एंड्रॉइड डिवाइस से खाते को हटा दें किसी व्यक्ति को अपने Gmail खाते को डिवाइस के माध्यम से एक्सेस करने से रोकने के लिए, आपको इसे पूरी तरह से हटाने की आवश्यकता होगी खाते को हटाने की प्रक्रिया संपर्कों समेत सभी संबंधित डेटा हटाएगी, और सभी इंस्टॉल किए गए Google ऐप्स से लॉग आउट करेगी। सावधान रहें क्योंकि यदि आप जो खाता हटाना चाहते हैं, वह वह है जिसके साथ उपकरण का प्रारंभिक कॉन्फ़िगरेशन किया गया है, आगे बढ़ने के लिए, आपको फ़ोन फैक्टरी सेटिंग्स को पुनर्स्थापित करना होगा।
  • एप्लिकेशन को प्रारंभ करें "सेटिंग", तो विकल्प चुनें "खाता"।
  • वह Google खाता चुनें जिसे आप हटाना चाहते हैं
  • (⋮) बटन दबाकर मुख्य मेनू तक पहुंचें, फिर आइटम चुनें "खाते को निकालें"। अगर विकल्प "खाते को निकालें" यह उपलब्ध नहीं है, इसका मतलब है कि आप उस खाते को निकालने का प्रयास कर रहे हैं जिसके साथ डिवाइस शुरू में सेट अप किया गया था। इस प्रकार के खाते को हटाने में सक्षम होने के लिए, फैक्ट्री सेटिंग्स को पुनर्स्थापित करना आवश्यक है। यह प्रक्रिया उपकरण की आंतरिक मेमोरी को प्रारूपित करती है। परामर्श करना इस गाइड इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए
  • विधि 3

    जीमेल ऐप (आईओएस)
    1
    (☰) बटन दबाने से मुख्य मेनू तक पहुंचें यदि आप Gmail ऐप से लॉग आउट करना चाहते हैं, तो आप अपने डिवाइस से पूरी तरह से प्रोफ़ाइल को हटा सकते हैं या उसे Gmail से अक्षम कर सकते हैं। पहला विकल्प स्वचालित रूप से डिवाइस पर किसी अन्य Google एप्लिकेशन से लॉग आउट हो जाएगा, जैसे कि "खोज" या "यूट्यूब"। इसके विपरीत, Gmail से प्रश्न में प्रोफ़ाइल को अक्षम करने से इसे अन्य सभी इंस्टॉल किए गए Google ऐप्स तक पहुंच रखने से, इसे अपने एप्लिकेशन से हटा दिया जाएगा।
  • 2
    विकल्प का चयन करें "खातों को प्रबंधित करें"। यह कदम आपको अपने प्रोफाइल की सेटिंग्स को बदलने के लिए अनुमति देता है।
  • 3
    अपने खाते से लॉग आउट करें इस मेनू के माध्यम से ऐसा करने के दो तरीके हैं, प्रत्येक एक अलग परिणाम के साथ:
  • अपने आवेदन के भीतर अपने जीमेल खाते के उपयोग को अक्षम करने के लिए, स्क्रीन पर उपलब्ध प्रोफाइल नाम के बगल में स्विच को बंद करें "खातों को प्रबंधित करें"। इस तरह आपके डिवाइस पर अन्य सभी Google ऐप्स आपके खाते से जुड़े रहेंगे।
  • अपने प्रोफ़ाइल को पूरी तरह से निकालने के लिए बटन दबाएं "संपादित करें" स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में, और फिर बटन दबाएं "हटाना" उस प्रोफ़ाइल पर जिसे आप हटाना चाहते हैं इस स्थिति में, डिवाइस पर मौजूद सभी Google ऐप्स आपके खाते से डिस्कनेक्ट हो जाएंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com