एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर डेटा ट्रैफ़िक के उपयोग को कम कैसे करें

यह लेख दिखाता है कि सामान्य मासिक दर योजना के अतिरिक्त अतिरिक्त लागतों को उठाने से बचने के लिए एंड्रॉइड डिवाइस के डेटा यातायात की खपत को कम कैसे करना है यह जानने के लिए जारी रखें कि कैसे।

कदम

विधि 1

सामान्य परिषदों
अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर डेटा यूजस को कम करते हुए छवि चरण 1
1
केवल वाई-फाई नेटवर्क का उपयोग करके वेब को ब्राउज़ करने के लिए सीमित जब आप किसी मुफ्त या सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क से जुड़े क्षेत्र में हों तो आपको सेल्युलर डेटा कनेक्शन का उपयोग करने के बजाय हमेशा इस प्रकार के कनेक्शन को प्राथमिकता देना चाहिए, भले ही बाद के वायरलेस नेटवर्क से तेज़ हों उपलब्ध।
  • कई सार्वजनिक स्थानों जैसे स्थानीय और शॉपिंग सेंटर, शहर पार्क या बड़े वर्ग, अब नेटवर्क के लिए नि: शुल्क वाई-फाई पहुंच से सुसज्जित हैं, हालांकि कुछ मामलों में, उदाहरण के लिए परिसर में या बार में, यह खपत करने के लिए आवश्यक है ताकि अनुरोध किया जा सके कि लॉगिन पासवर्ड चौराहों और शॉपिंग सेंटर जैसे सार्वजनिक स्थानों में, वाई-फाई का मुफ्त उपयोग कुछ ही मिनटों तक सीमित हो सकता है।
  • अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर डेटा का उपयोग कम करें
    2
    जब डेटा कनेक्शन सक्रिय होता है, तो सोशल नेटवर्क क्षुधा का उपयोग न करें। डेटा यातायात के उपभोग के मामले में फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम बहुत महंगा हैं, इसलिए जब आप प्रासंगिक अनुप्रयोगों का उपयोग करते हैं, तो आपकी सदस्यता में शामिल डेटा यातायात बहुत तेज़ी से खत्म हो जाएगा, खासकर यदि आप वीडियो प्रकाशित करने या डाउनलोड करने के लिए और बड़े चित्र ।
  • अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर डेटा का उपयोग कम करें का शीर्षक चित्र 3
    3
    मोबाइल उपकरणों के लिए डिज़ाइन किया गया वेबसाइट संस्करण का उपयोग करें यदि आप डिवाइस डेटा कनेक्शन का उपयोग करते हैं, तो आप वेब पर सर्फ करने के लिए उपयोग किए जाते हैं, साइट के मोबाइल संस्करण का इस्तेमाल करने के लिए, वेबसाइटों द्वारा वितरित एप्लिकेशन (उदाहरण के लिए, फेसबुक या यूट्यूब) से बचने का प्रयास करें आम तौर पर यह निम्न यूआरएल प्रारूप का उपयोग कर संभव है "मीटर। [Web_site_name] .com" और डिवाइस पर इंटरनेट ब्राउज़रों में से कोई भी।
  • उदाहरण के लिए, अगर आपको फेसबुक एक्सेस करना है, तो आपको यूआरएल में टाइप करना होगा "m.facebook.com" एंड्रॉइड ब्राउज़र के एड्रेस बार में
  • अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर डेटा उपयोग को कम करते हुए छवि चरण 4
    4
    आपके डिवाइस पर जितनी बार देखे या सुनने वाले वीडियो और संगीत को सहेजें। अपने स्मार्टफ़ोन संगीत, फोटो और वीडियो पर स्ट्रीमिंग में उपयोग करने के बजाय, आपको सैकड़ों एमबी (या यहां तक ​​कि जीबी) डेटा ट्रैफ़िक की बचत कर देगा।
  • अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर डेटा का उपयोग कम करें
    5
    मित्रों के साथ चैट करते समय मल्टीमीडिया सामग्री को शामिल करने से बचने का प्रयास करें केवल साधारण पाठ संदेश का उपयोग करते समय, डेटा यातायात की खपत लगभग नगण्य होती है, लेकिन जब आप वीडियो और छवियों को साझा करना शुरू करते हैं, तो इसे चलाने में सक्षम होना बहुत आसान और तेज़ है
  • उसी अवधारणा पर भी लागू होता है, जब फेसबुक, इंस्टाग्राम और अन्य सभी सामाजिक नेटवर्क पर फोटो, चित्र और वीडियो प्रकाशित होते हैं।
  • अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर डेटा उपयोग को कम करने वाली छवि चरण 6
    6
    ऑफ़लाइन सामग्री का लाभ उठाने के लिए ऐप्लिकेशन की सुविधा का उपयोग करें उदाहरण के लिए, Google मानचित्र स्थानीय रूप से एक विशिष्ट क्षेत्र के नक्शे को डाउनलोड करने की क्षमता प्रदान करता है, जबकि वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट होता है, जिसे तब सक्रिय इंटरनेट कनेक्शन के बिना भी परामर्श किया जा सकता है।
  • इस प्रकार की कार्यक्षमता, जो आपको ऑफ़लाइन सामग्री का लाभ उठाने की अनुमति देती है, को प्रासंगिक एप्लिकेशन (उदाहरण के लिए OneDrive) के भीतर अलग-अलग क्लाउडिंग सेवाओं के द्वारा भी लागू किया जाता है और सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है जिन्होंने YouTube रेड प्रोग्राम और स्पॉटइइट प्रीमियम में सदस्यता ली है
  • विधि 2

    डेटा ट्रैफ़िक के उपयोग की जांच करें
    अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर डेटा का उपयोग कम करें वाली छवि शीर्षक 7
    1
    Android डिवाइस के लिए सेटिंग ऐप लॉन्च करें। यह पैनल के अंदर स्थित एक ग्रे गियर के आकार का आइकन है "आवेदन" या होम
  • अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर डेटा का उपयोग कम करें वाली छवि शीर्षक 8
    2
    उस मेनू के माध्यम से स्क्रॉल करें, जो डेटा उपयोग वस्तु का पता लगाने और उसका चयन करने के लिए दिखाई देता है। यह आमतौर पर अनुभाग के भीतर स्थित है "वायरलेस और नेटवर्क"।
  • सैमसंग उपकरणों पर, आपको मेनू के शीर्ष पर सबसे पहले कनेक्शन विकल्प चुनना होगा "सेटिंग", और फिर डेटा उपयोग आइटम तक पहुंचें।
  • एंड्रॉइड के कुछ संस्करणों का उपयोग करना आपको पहले आइटम को चुनना पड़ सकता है वायरलेस और नेटवर्क विकल्प तक पहुंच प्राप्त करने के लिए डेटा उपयोग.
  • अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर डेटा का इस्तेमाल कम करें
    3
    डेटा यातायात की खपत की जांच करें। आपको समय सीमा का एक ग्राफ देखना चाहिए (आमतौर पर एक महीने, उदाहरण के लिए "10 जनवरी - 9 फरवरी") जो पहले से ही खपत हुए डेटा की मात्रा को दर्शाता है, मेगाबाइट्स (एमबी) या गीगाबाइट (जीबी) में व्यक्त किया गया है। वर्तमान संख्या निर्दिष्ट अवधि के लिए पहले से उपयोग किए जाने वाले डेटा ट्रैफ़िक का संदर्भ देती है।
  • पृष्ठ को नीचे स्क्रॉल करते हुए आप प्रत्येक ऐप्लिकेशन द्वारा डेटा यातायात के विस्तार में भी देख सकते हैं, हमेशा संकेतित समय की अवधि के अनुसार।
  • विधि 3

    पृष्ठभूमि में डेटा के उपयोग को सीमित करें
    अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर डेटा का उपयोग कम करें वाली छवि शीर्षक 10
    1
    एंड्रॉइड डिवाइस के लिए सेटिंग्स ऐप लॉन्च करें। यह पैनल के अंदर स्थित एक ग्रे गियर के आकार का आइकन है "आवेदन" या होम
  • अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर डेटा का उपयोग कम करें वाली छवि 11
    2
    उस मेनू के माध्यम से स्क्रॉल करें, जो डेटा उपयोग वस्तु का पता लगाने और उसका चयन करने के लिए दिखाई देता है। यह आमतौर पर अनुभाग के भीतर स्थित है "वायरलेस और नेटवर्क"।
  • एंड्रॉइड के कुछ संस्करणों का उपयोग करके आपको आइटम का चयन करना पड़ सकता है वायरलेस और नेटवर्क.
  • अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर डेटा का उपयोग कम करें वाली छवि शीर्षक 12
    3
    पृष्ठभूमि में आइटम सीमा डेटा को स्पर्श करें। यह सुविधा स्क्रीन के निचले भाग में स्थित है।
  • कुछ एंड्रॉइड डिवाइसों का उपयोग करके आपको आइटम को पहले चुनना पड़ सकता है पृष्ठभूमि में डेटा सीमित करें और उसके बाद संबंधित कर्सर इसे दाएं पर ले जाकर सक्रिय करें
  • अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर डेटा का उपयोग कम करें का शीर्षक चित्र 13
    4
    संकेत दिए जाने पर ठीक बटन दबाएं यह किसी भी आवेदन को पृष्ठभूमि में चलने पर डेटा कनेक्शन का उपयोग करने से रोक देगा। इस बिंदु पर डेटा कनेक्शन केवल सक्रिय अनुप्रयोगों द्वारा शोषण किया जा सकता है।
  • विधि 4

    डेटा कनेक्शन का उपयोग करने के लिए एक सीमा निर्धारित करें
    अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर डेटा का उपयोग कम करें वाली छवि शीर्षक 14
    1
    एंड्रॉइड डिवाइस के लिए सेटिंग्स ऐप लॉन्च करें। यह पैनल के अंदर स्थित एक ग्रे गियर के आकार का आइकन है "आवेदन" या होम
  • अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर डेटा का उपयोग कम करें वाली छवि शीर्षक 15
    2
    उस मेनू के माध्यम से स्क्रॉल करें, जो डेटा उपयोग वस्तु का पता लगाने और उसका चयन करने के लिए दिखाई देता है। यह आमतौर पर अनुभाग के भीतर स्थित है "वायरलेस और नेटवर्क"।
  • एंड्रॉइड के कुछ संस्करणों का उपयोग करके आपको आइटम का चयन करना पड़ सकता है वायरलेस और नेटवर्क.
  • अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर डेटा का उपयोग कम करें का शीर्षक चित्र 16
    3



    सेट सेल डेटा उपयोग सीमा स्लाइडर सक्रिय करें इसे दाहिनी ओर ले जाना (कुछ मामलों में एक कर्सर को सक्रिय करने के बजाय आपको एक चेक बटन चुनना होगा) इस तरह, डेटा यातायात के उपयोग से संबंधित ग्राफ पर, एक लाल रेखा काली रेखा के साथ प्रदर्शित किया जाएगा
  • कुछ डिवाइस का उपयोग करके आपको आइटम का चयन पहले करना होगा सेल डेटा उपयोग सीमा सेट करें और उसके बाद आप इसे कर्सर को दाईं ओर ले जाकर सक्रिय कर सकते हैं
  • अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर डेटा का उपयोग कम करें वाली छवि शीर्षक 17
    4
    लाइनों की स्थिति बदलें "नोटिस" और "सीमा"। ऐसा करने के लिए, बस उन्हें ऊपर या नीचे खींचें
  • लाइन द्वारा इंगित संख्या "नोटिस" उपयोग डेटा ट्रैफ़िक थ्रेशोल्ड का प्रतिनिधित्व करता है जिस पर एक चेतावनी संदेश तक पहुंचने के लिए जनरेट किया जाएगा, जबकि लाल रेखा उत्पन्न होगी "सीमा" उपयोग डेटा ट्रैफ़िक थ्रेशोल्ड को इंगित करता है, जो एक बार पहुंचा, सेल्युलर डेटा कनेक्शन के स्वचालित निष्क्रियकरण पर जोर देता है।
  • यह सुविधा पहले से स्थापित सीमा से पहले और अतिरिक्त अवांछित लागत उठाने से पहले डेटा उपयोग की निगरानी और कनेक्शन को अक्षम करने के लिए बहुत उपयोगी है।
  • विधि 5

    Google Chrome में डेटा संपीड़न सक्षम करें
    अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर डेटा का उपयोग कम करें वाली छवि शीर्षक 18
    1
    Google क्रोम एप्लिकेशन लॉन्च करें यह लाल, पीला, हरे और नीले रंग के एक परिपत्र चिह्न द्वारा विशेषता है।
  • अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर डेटा का उपयोग कम करें
    2
    बटन दबाएं &# 8942-। यह स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में स्थित है।
  • अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर डेटा का उपयोग कम करें का शीर्षक चित्र 20
    3
    सेटिंग्स विकल्प चुनें। यह ड्रॉप-डाउन मेनू में स्थित अंतिम में से एक है।
  • अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर डेटा यूजस को कम करते हुए छवि शीर्षक 21
    4
    डेटा सेवर आइटम ढूंढने और उसका चयन करने के लिए नया मेनू नीचे स्क्रॉल करें। यह अनुभाग में स्थित है "उन्नत" मेनू के नीचे स्थित
  • अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर डेटा का उपयोग कम करें का शीर्षक चित्र 22
    5
    डेटा सेवर स्लाइडर को स्थिति में दाईं ओर ले जाकर सक्रिय करें "पर"। इस तरीके से आप Google क्रोम के डेटा कॉम्पे्रेशन को सक्रिय करेंगे, एक सुविधा जो आपको वेब पर सर्फ करते समय डेटा की खपत कम करने की अनुमति देती है।
  • विधि 6

    एप्लिकेशन अपडेट सेटिंग्स बदलें
    अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर डेटा का उपयोग कम करें वाली छवि 23
    1
    Google Play ऐप को लॉन्च करें यह एक बहुरंगी त्रिभुज के आकार का प्रतीक है जो सही ओर इंगित करता है।
  • अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर डेटा का उपयोग कम करें वाली छवि शीर्षक 24
    2
    ☰ बटन दबाएं यह स्क्रीन के ऊपरी बाएं कोने में स्थित है।
  • अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर डेटा का उपयोग कम करें का शीर्षक चित्र 25
    3
    सेटिंग्स विकल्प चुनें। यह स्क्रीन के बाईं ओर दिखाई देने वाले मेनू के नीचे स्थित है।
  • अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर डेटा यूजस को कम करते हुए छवि का शीर्षक चरण 26
    4
    स्वचालित ऐप अद्यतन प्रविष्टि को टैप करें यह उस पृष्ठ के मध्य भाग में स्थित है जो दिखाई दिया।
  • अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर डाटा यूजेज को कम करते हुए छवि 27
    5
    केवल Wi-Fi के माध्यम से ऐप विकल्प स्वचालित रूप से अपडेट करें का चयन करें यह दिखाई देने वाले पॉप-अप विंडो में यह अंतिम विकल्प है। इस तरह, डिवाइस पर मौजूद ऐप स्वचालित रूप से अपडेट हो जाएंगे, जब वाई-फाई कनेक्शन सक्रिय होता है और जब वह डेटा सक्रिय न हो।
  • विधि 7

    डेटा कनेक्शन बंद करें
    अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर डेटा का उपयोग कम करें
    1
    Android डिवाइस के लिए सेटिंग ऐप लॉन्च करें। यह पैनल के अंदर स्थित एक ग्रे गियर के आकार का आइकन है "आवेदन" या होम
  • अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर डेटा यूजेशन कम करें का शीर्षक चित्र 29
    2
    उस मेनू के माध्यम से स्क्रॉल करें, जो डेटा उपयोग वस्तु का पता लगाने और उसका चयन करने के लिए दिखाई देता है। यह आमतौर पर अनुभाग के भीतर स्थित है "वायरलेस और नेटवर्क"।
  • एंड्रॉइड के कुछ संस्करणों का उपयोग करके आपको आइटम का चयन करना पड़ सकता है वायरलेस और नेटवर्क.
  • अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर डेटा का उपयोग कम करें
    3
    इसे डेटा कनेक्शन स्लाइडर को बाएं ओर ले जाकर बंद करें। यह आमतौर पर डेटा यातायात के उपयोग से संबंधित ग्राफ के ऊपर या नीचे स्थित है। इस तरह, एंड्रॉइड डिवाइस सेलुलर डेटा कनेक्शन का उपयोग करके वेब से कनेक्ट नहीं कर पाएगा, यह एक बहुत ही उपयोगी विशेषता है, अगर आपने पहले ही अपनी दर योजना में शामिल सभी डेटा ट्रैफ़िक को समाप्त कर दिया है
  • टिप्स

    • उन उपकरणों पर जो एंड्रॉइड 7.0 का उपयोग करते हैं, आप एक ऐसी सुविधा को सक्षम कर सकते हैं जो नामांकित ट्रैफ़िक की खपत को कम कर सकती है "डाटा बचत"। यह अनुभाग से पहुंचा जा सकता है "कनेक्शन" मेनू का "सेटिंग", आइटम का चयन करके "डेटा उपयोग"। इस विकल्प का उद्देश्य पृष्ठभूमि में चल रहे ऐप्स के द्वारा डेटा ट्रैफ़िक की खपत को सीमित करना है, लेकिन उपयोगकर्ता को यह चुनने की अनुमति देने के लिए कि कौन सी ऐप्स इस सीमा के अधीन नहीं होंगे।
    • डेटा यातायात की खपत का एक सही और अधिक सटीक पढ़ने के लिए आपको अपने रेट प्लान के टेलीफोन प्रदाता द्वारा प्रदान किए गए एप्लिकेशन को डाउनलोड और इंस्टॉल करना होगा।

    चेतावनी

    • एक मोबाइल डिवाइस यह मतलब है अब इंटरनेट की पहुंच है की डेटा कनेक्शन अक्षम करें, तो अब जब यह एक से जुड़ा नहीं है (WhatsApp या Viber तरह त्वरित संदेश एप्लिकेशन के माध्यम से) ई-मेल, संदेश या कॉल प्राप्त करने में सक्षम हो वाई-फाई नेटवर्क
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com