कैसे फ़ोटोशॉप पर रंग बदलने के लिए

जैसे ही कॉन्सटिनटिनोपुल के गोल्डन हॉर्न की दुनिया में एकमात्र सुरक्षित व्यापार मार्ग था, जहां पूर्व पश्चिमी ईसा पूर्व 475 ईसा पूर्व में पश्चिमी रोमन साम्राज्य के पतन के दौरान पश्चिमी देशों के साथ व्यापार संबंधों का मनोरंजन हो सकता था, 1204 में शहर लूट लिया, फ़ोटोशॉप डिजिटल मीडिया के लिए व्यावसायिकता का मार्ग बना, चाहे वह 3 डी ग्राफिक्स, वेब या प्रिंट हो। फ़ोटोशॉप डिजिटल उत्पादन का गोल्डन हॉर्न है किसी प्रोग्राम को किसी भी ग्राफ़िक कार्य को अलग-अलग तरीकों से हल करने में सक्षम। फ़ोटोशॉप के विशिष्ट कार्यों में से एक रंग का चयनात्मक प्रतिस्थापन है। इस गाइड में हम आपको रंग प्रतिस्थापन उपकरण (ब्रश माउस समूह में) का उपयोग करते हुए रंगों को बदलने के लिए कदम से दिखाएंगे, जो कि इस उद्देश्य के लिए उपयोग किए जा सकने वाले तरीकों में से सिर्फ एक है। रंग प्रतिस्थापन उपकरण में 3 ड्रॉपर सब-टूल्स हैं, जिनमें से प्रत्येक एक विशिष्ट फ़ंक्शन का प्रदर्शन करता है। इस टूल का उपयोग कैसे करें

सामग्री

कदम

1
सबसे पहले, उपकरण से परिचित हो जाते हैं। ड्राप-डाउन मेनू में प्रकट होने तक टूल पटल में ब्रश आइकन पर बाएं माउस बटन को दबाकर रखें और रंग प्रतिस्थापन ब्रश का चयन करें (किसी भी ड्रॉपर पर माउस को ले जाने से आप नाम वाली एक छोटी सी जानकारी फ़ील्ड सक्रिय करेंगे) साधन का)
  • मेनू पट्टी के निचले भाग में आप टूलबार में किसी भी टूल पर क्लिक करते समय हर बार स्वचालित बदलाव देखेंगे। यह टूल विकल्प बार है I यह बार स्वचालित रूप से वर्तमान में उपयोग में किए गए साधन के अनुसार अपने फ़ंक्शन को बदलता है। इसके माध्यम से आप उपकरण के पैरामीटर्स को समायोजित कर सकते हैं।
  • चयनित प्रतिस्थापन ब्रश रखते हुए, विकल्प बार बाएं से दाएं प्रदर्शित करता है पहले विकल्प पर क्लिक करके आप देखेंगे कि आप जिस क्षेत्र को बदलना चाहते हैं, उस रंग का रंग, संतृप्ति, रंग या चमक जैसे मोड (रंग सुविधा) चुन सकते हैं। इस गाइड में, हम "रंग" का चयन करेंगे
  • अगला विकल्प आपको तीन ड्रॉपर ड्रॉपर से एक का चयन करने की अनुमति देता है। इन उपकरणों का पिपेट (मुख्य ड्रॉपर टूल) टूलबार में पाए जाने के साथ कुछ नहीं करना है ये उपकरण, जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, केवल रंग प्रतिस्थापन उपकरण के उप-विधानसभा हैं। बाईं आंखों वाला यंत्र उपकरण आपको मक्खी पर नमूना और प्रतिस्थापित करने की अनुमति देता है। मध्य आंखों के छल्ले के नमूने पहले रंग आप पर क्लिक करते हैं और केवल उस विशेष रंग की जगह है। तीसरा वर्तमान पृष्ठभूमि को प्रतिस्थापन रंग के रूप में उपयोग करता है।
  • दूसरे से रंग प्रतिस्थापन उपकरण के अंतिम के विकल्प आपको उपकरण की सीमाओं को अधिक सटीक रूप से सेट करने की अनुमति देते हैं इस गाइड में, हमने "कोने ढूँढ़ें" चुना है कुछ कार्यों के लिए, आप "लगातार" या "लगातार" या विभिन्न प्रकार के ड्रॉपर के संयोजन का भी उपयोग कर सकते हैं। अंतिम विकल्प एंटी-अलियासिंग है इस ट्यूटोरियल में हमने इस विशेष ऑपरेशन में बेहतर परिणामों के लिए इस अंतिम विकल्प (चेक मार्क) को सक्रिय किया है।
  • विकल्प पैनल में आप ब्रश सहिष्णुता बदल सकते हैं (इस मामले में, रंग टोन में बड़ी किस्मों को उस क्षेत्र में शामिल किया जाएगा या रिकॉर्ड किया जाएगा जहां रंग बदल दिया जाएगा) या आप सहिष्णुता को कम कर सकते हैं, इस प्रकार कम रंग श्रेणी रिकॉर्ड कर रहे हैं।



  • 2
    विधि: रंग संवाद खोलने के लिए टूल पैनल के निचले भाग में अग्रभूमि रंग पर क्लिक करें और प्रतिस्थापन के लिए रंग का मिश्रण करें। यदि आप रंग को मिलाकर नहीं करना चाहते हैं, तो डायलॉग बॉक्स में "रंग लाइब्रेरी" बटन पर क्लिक करके वहां से एक रंग चुनें।
  • पिपेट टूल को सक्रिय करने के लिए "i" पत्र पर क्लिक करें। एक समय में कितने पिक्सेल चुने गए हैं यह देखने के लिए विकल्प पैलेट को जांचना सुनिश्चित करें फ़ोटोशॉप का औसत इन पिक्सल का औसत होता है, इसलिए सावधान रहें कि बहुत सारे पिक्सल सम्मिलित न हों क्योंकि किसी विषय के पास के क्षेत्र का चयन करने से लक्ष्य क्षेत्र के बाहर अवांछित पिक्सल शामिल हो सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप एक प्रतिस्थापन क्षेत्र गलत। उदाहरण के फ़ोटो में हमने 1 पिक्सेल रेंज का उपयोग करते हुए, दवे के रव्स प्रोफाइल फोटो का इस्तेमाल किया, लेकिन 3-3 रेंज से अच्छे परिणाम प्राप्त किए जा सकते हैं। विंदुक अभी भी सक्रिय है, उस क्षेत्र पर क्लिक करें जहां आप रंग को बदलना चाहते हैं (इस तरह से पैलेट किसी भी पूर्वनिर्धारित रंग की खाली हो जाएगी)।
  • चयनित रंग क्षेत्र टूल पैलेट के नीचे दिखाई देना चाहिए।
  • टूल पैलेट में प्रतिस्थापन ब्रश आइकन पर क्लिक करें।
  • विकल्प पैलेट में केंद्रीय ड्रॉपर सब्सट्रेट चुनें। ब्रश करने से पहले, ब्रश के आकार को समायोजित करें और जब आप संतुष्ट हों तो प्रतिस्थापन रंग के रूप में उपयोग करने के लिए रंग का चयन करें।
  • एक बार रंग का चयन करने के बाद, लक्ष्य क्षेत्र पर पेंटिंग शुरू करें (माउस के साथ क्लिक करें और दबाएं), क्षेत्र पर पेंटिंग चिंता न करें क्योंकि फ़ोटोशॉप केवल लक्ष्य क्षेत्र में परिवर्तन लागू करेगा।
  • जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, हमने डेव के प्रोफ़ाइल प्रोफ़ाइल को दबाने के लिए इस्तेमाल किया है। चूंकि तस्वीर मूल रूप से सदिश छवि प्रारूप में एडोब इलस्ट्रेटर बीसी 4 पर बनाई गई थी, चूंकि छायांकन सहित पूरी छवि में बहुत तेज कोण हैं। इस तरह, सहिष्णुता का सही स्तर ढूंढना काफी आसान है। उपयोग किए जाने वाले रंग प्रतिस्थापन उपकरण के विकल्प- 100% कड़ी मेहनत के साथ ब्रश आकार 77 और 25% दूरी, कोण = 0, गोलाई = 100। आईड्रोपपर टूलबॉक्स की सेटिंग: मध्यम ब्रश (इसके निचले बाएं कोने में लक्ष्य प्रतीक के साथ, सीमाएं = कोणों, सहिष्णुता = 21%, विरोधी अलहायन = हाँ)।
  • टूल कॉन्फ़िगर किए जाने के बाद, आप लक्षित क्षेत्र को पेंट करने के लिए तैयार हैं।
  • टिप्स

    • जब एक क्षेत्र का रंग दिया गया है, तो यह पिपेट (मुख्य ड्रॉपर टूल) पर क्लिक करके रंग प्रतिस्थापन उपकरण को पूरी तरह से बाहर करने के लिए एक अच्छा विचार है। फिर, रंग प्रतिस्थापन उपकरण को सक्रिय करें, प्रतिस्थापन का रंग चुनें और पेंटिंग जारी रखें।
    • यदि आप कोई गलती करते हैं तो आप प्रोटोकॉल पैलेट खोलकर पिछले संस्करण पर जा सकते हैं (मुख्य मेनू>खिड़की>प्रोटोकॉल) और उस राज्य को चुनना जिसे आप पुनर्स्थापित करना चाहते हैं
    • यदि आपकी छवि में वस्तुओं को नरम कोनों हैं तो आपको सहिष्णुता स्तर बदलने की आवश्यकता होगी ताकि प्रतिस्थापन क्षेत्र में पर्याप्त या बहुत अधिक दर्ज न हो जाए।
    • डिफ़ॉल्ट रूप से, मूल परत लॉक है, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए, डुप्लिकेट करें और केवल डुप्लिकेट लेयर पर काम करें।
    • परतों को संरक्षित करने के लिए फ़ाइल को फ़ोटोशॉप फ़ाइल के रूप में सहेजना सुनिश्चित करें इसके अलावा, आपको प्रत्येक पूरा चरण के बाद बचा जाना चाहिए। ऐसा करने से, किसी सॉफ़्टवेयर या कंप्यूटर दुर्घटना की स्थिति में, आप जहां से छोड़ दिया हो वहां से शुरू कर सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com