इंटरनेट साइट्स को ब्लॉक और अनब्लॉक कैसे करें (मैक पर)

कुछ वेबसाइटों तक पहुंच रोकने से आपको काम पर अपनी उत्पादकता बढ़ाने या संभावनाएं कम करने में मदद मिल सकती है कि आपके बच्चे वयस्क दर्शकों के लिए आरक्षित सामग्री का सामना कर सकते हैं। मैक पर आप एक बना सकते हैं "काला सूची में डालना" विभिन्न तरीकों से वेबसाइटों की जबकि सबसे आसान विकल्प का उपयोग करने के लिए समारोह का लाभ लेना है "अभिभावकीय नियंत्रण" ओएस एक्स ऑपरेटिंग सिस्टम में एकीकृत, आप फ़ाइल का उपयोग करने का निर्णय भी ले सकते हैं "मेजबान" अगर आपको व्यवस्थापकीय विशेषाधिकारों के साथ खातों द्वारा कुछ वेबसाइटों तक पहुंच को ब्लॉक करना है।

कदम

विधि 1

अभिभावकीय नियंत्रण सक्षम करें
1
इस तक पहुंचें "सिस्टम वरीयताएँ"। स्क्रीन के शीर्ष पर मेनू बार पर एप्पल आइकन चुनें, फिर आइटम चुनें "सिस्टम वरीयताएँ"। आप फ़ोल्डर से इस विकल्प को भी एक्सेस कर सकते हैं "आवेदन" और, सामान्यतः, यहां तक ​​कि डॉक से भी।
  • 2
    आइकन चुनें "अभिभावकीय नियंत्रण"। ओएस एक्स के अधिकांश संस्करणों में यह विकल्प एक पीले रंग का चिह्न है, जिसका अर्थ बहुत सहज है। यदि आपको यह नहीं मिल रहा है, तो स्ट्रिंग टाइप करें "अभिभावकीय नियंत्रण" विंडो के ऊपरी दाएं कोने में स्थित खोज बार के भीतर "सिस्टम वरीयताएँ"। यह चाल सही आइकन (इसे हाइलाइट करने पर) को उजागर करेगी।
  • 3
    अपने बच्चे के खाते को चुनें बाएं पैनल से उस उपयोगकर्ता खाते का चयन करें जिसमें आप कुछ वेबसाइटों तक पहुंच की अनुमति देना चाहते हैं या नहीं, फिर प्रवेश पर क्लिक करें "अभिभावकीय नियंत्रण सक्षम करें"। याद रखें कि यह फ़ंक्शन किसी सिस्टम व्यवस्थापक खाते के लिए सक्रिय नहीं किया जा सकता है।
  • अगर आपके बच्चे के पास कोई खाता नहीं है, तो आइटम चुनें "अभिभावकीय नियंत्रणों के साथ एक नया उपयोगकर्ता खाता बनाएं", तो स्क्रीन पर आने वाले निर्देशों का पालन करें।
  • यदि आप वांछित उपयोगकर्ता नहीं चुन सकते, तो विंडो के निचले बाएं कोने में ताला आइकन पर क्लिक करें, और फिर सिस्टम व्यवस्थापक खाता पासवर्ड दर्ज करें।
  • 4
    कार्ड तक पहुंचें "वेब"। खिड़की के शीर्ष पर इसे खोजें "अभिभावकीय नियंत्रण"। ओएस एक्स के पुराने संस्करणों में आपको इसके बदले कार्ड मिलेगा "अंतर्वस्तु"।
  • 5
    वेबसाइटों तक पहुंच प्रबंधित करने के लिए उपलब्ध विकल्पों के माध्यम से स्क्रॉल करें आप अपने बच्चों की इंटरनेट पहुंच को प्रबंधित करने के लिए दो अलग-अलग तरीकों के बीच चयन कर सकते हैं:
  • विकल्प चुनना "वयस्क वेबसाइटों पर स्वचालित रूप से पहुंच प्रतिबंधित करने का प्रयास करें" ऐप्पल द्वारा पंजीकृत वयस्क वेबसाइटों तक पहुंच को रोक दिया जाएगा आप कस्टमाइज़ करें बटन को दबाकर फ़िल्टर के रूप में उपयोग की जाने वाली डिफ़ॉल्ट सूची की सामग्री बदल सकते हैं।
  • विकल्प "केवल इन वेबसाइटों तक पहुंच की अनुमति दें" उन सभी वेबसाइटों तक पहुंच को अवरुद्ध करता है, जो प्रश्न में मौजूद आइटम के नीचे दिए गए भाग में स्थित उपयुक्त सूची में सूचीबद्ध नहीं हैं। इस सूची में आइटम जोड़ने या हटाने के लिए, आप क्रमशः + और - बटन का उपयोग कर सकते हैं।
  • 6
    अतिरिक्त प्रतिबंधों का उपयोग करने के लिए मुद्रा ऐप्स के माध्यम से वयस्क सामग्री तक पहुंच को अवरुद्ध करने के लिए, टैब पर पहुंचें "ऐप" खिड़की का "अभिभावकीय नियंत्रण", फिर अपनी आवश्यकताओं के अनुसार उपलब्ध विकल्पों को संशोधित करें। अपने कंप्यूटर पर केवल निर्धारित समय पर पहुंच प्रतिबंधित करने के लिए, टैब पर मौजूद विकल्पों का उपयोग करें "समय सीमाएं"।
  • 7
    अवरुद्ध साइटों तक पहुंच सक्षम करें सभी पूर्व अवरुद्ध साइटों तक पहुंच को फिर से सक्षम करने के लिए, प्रविष्टि का चयन करें "वेबसाइटों पर मुफ्त पहुंच की अनुमति दें"। यह चरण अन्य टैब के विकल्पों पर प्रतिबंधों को अक्षम नहीं करता है (उदाहरण के लिए "ऐप" या "लोग") उपकरण की "अभिभावकीय नियंत्रण"।
  • विधि 2

    फ़ाइल होस्ट्स के माध्यम से वेब साइट्स तक पहुंच ब्लॉक करें
    1
    एप्लिकेशन को प्रारंभ करें "अंतिम"। ऐसा करने के लिए, फ़ोल्डर में प्रवेश करें "आवेदन", निर्देशिका का चयन करें "उपयोगिता", अंत में आइटम का चयन करें "अंतिम"। यह एप्लिकेशन आपको मेजबान फ़ाइल को संशोधित करने की अनुमति देता है जिसमें से ऑपरेटिंग सिस्टम विशिष्ट URL के आईपी पते को प्राप्त करता है। किसी विशिष्ट यूआरएल को नकली आईपी पते को जोड़कर, आप सामान्य इंटरनेट ब्राउज़र के माध्यम से इस वेबसाइट तक पहुंच को रोक सकते हैं।
    • इस अभिगम नियंत्रण तंत्र में 100% सफलता दर नहीं है और इसके अलावा, यह दरकिनार करने के लिए बहुत जटिल नहीं है। हालांकि, यह आपके कंप्यूटर से एक निश्चित वेबसाइट तक पहुंच को ब्लॉक करने का एक तेज़ और आसान तरीका है, उदाहरण के लिए काम प्रतिबद्धताओं से विकर्षण कम करने के लिए। हालांकि इसकी सिफारिश नहीं की गई है केवल उपकरण, जो कि कंप्यूटर का उपयोग करने वाले उपयोगकर्ताओं की वेब तक पहुंच को नियंत्रित करने के लिए उपकरण, यदि अन्य विकल्पों के साथ मिलाया जाता है, तो यह प्रक्रिया एक उत्कृष्ट समग्र परिणाम उत्पन्न कर सकती है।
  • 2
    वर्तमान मेजबान फ़ाइल का बैकअप लें यदि आप फ़ाइल सामग्री को बदलने के दौरान कोई गलती करते हैं, तो आप पूरी तरह से इंटरनेट तक पहुंच रोक सकते हैं। फ़ाइल की एक बैकअप प्रतिलिपि रखने के बाद आप किसी भी समस्या के बिना मूल कॉन्फ़िगरेशन को पुनर्स्थापित करने में सक्षम होंगे। यह करना बहुत सरल है और आपको एक कमांड का उपयोग करना होगा:
  • खिड़की के अंदर "अंतिम" जैसा कि यह प्रतीत होता है, कमांड sudo / bin / cp / etc / hosts / etc / hosts- मूल टाइप करें
  • समाप्त होने पर, कमांड को निष्पादित करने के लिए कीबोर्ड पर Enter कुंजी दबाएं।
  • 3
    कंप्यूटर व्यवस्थापक खाते का पासवर्ड प्रदान करें। आवेदन "अंतिम" आपको अपना पासवर्ड दर्ज करने के लिए आमंत्रित करना चाहिए। इस स्थिति में, इसे अंक और एंटर कुंजी दबाएं। याद रखें कि जब आप विंडो में एक पासवर्ड टाइप करेंगे "अंतिम", कर्सर मूल स्थिति से नहीं ले जाता है।
  • 4



    होस्ट फ़ाइल खोलें निम्न कमांड टाइप करें, फिर Enter कुंजी दबाएं: sudo / applications / textextit.app/contents/macos/textEdit/ etc / hosts यह आदेश आपको एप के माध्यम से अपने मैक की होस्ट फाइल की सामग्री तक पहुंच प्रदान करता है "TextEdit" खिड़की के माध्यम से शुरू किया "अंतिम"।
  • वैकल्पिक रूप से, आप होस्ट विंडो को सीधे विंडो में संपादित कर सकते हैं "अंतिम" sudo nano -e / etc / hosts आदेश का उपयोग कर।
  • 5
    मौजूदा टेक्स्ट को अपरिवर्तित छोड़ दें अपने मैक के फ़ाइल होस्ट के अंदर आइटम से जुड़े कई आईपी पते मौजूद होने चाहिए "स्थानीय होस्ट"। उस पाठ को किसी भी कारण से बदला नहीं जा सकता या नष्ट नहीं किया जाना चाहिए। अन्यथा सिस्टम में स्थापित इंटरनेट ब्राउज़र में अब वेब तक पहुंच नहीं हो सकती है कर्सर को दस्तावेज़ के अंत में एक नई पंक्ति के पाठ पर स्थित करें।
  • यदि आप विंडो का उपयोग कर रहे हैं "अंतिम"मौजूदा पाठ के अंत में जाने के लिए कीबोर्ड पर तीर कुंजियों का उपयोग करें।
  • कुछ प्रयोक्ताओं ने बग की उपस्थिति की सूचना दी है जो मेजबान के भीतर पाठ की नई पंक्तियों को सम्मिलित करने की अनुमति देता है, केवल तभी किया जाता है जब वह किया हो जल्दी पहले से मौजूद पाठ का
  • 6
    आईपी ​​पता टाइप करें 127.0.0.1. यह आपका स्थानीय आईपी पता है जो आपके मैक को पहचानता है। अगर आपके कंप्यूटर पर स्थापित किसी भी इंटरनेट ब्राउज़र से भेजे गए कुछ वेब पेजों का उपयोग करने के लिए अनुरोध किया जाएगा तो उस आईपी पते पर पुनर्निर्देशित किया जाएगा, कोई भी सामग्री प्रदर्शित नहीं की जाएगी।
  • 7
    स्पेस बार दबाएं, फिर उस वेबसाइट का यूआरएल टाइप करें जिसे आप ब्लॉक करना चाहते हैं। क्षेत्र कोड को शामिल नहीं करना याद रखें "http: //" यूआरएल के भीतर उदाहरण के लिए, यह सोचते हुए कि आप फेसबुक वेबसाइट पर पहुंच को अवरुद्ध करना चाहते हैं, मेजबान फ़ाइल में जोड़े जाने वाले पाठ की रेखा होगी "127.0.0.1 facebook.com"।
  • मेजबान फ़ाइल केवल उन घटनाओं की जांच करती है जो मैच करते हैं वास्तव में दर्ज यूआरएल के लिए उदाहरण के लिए, रेखा "127.0.0.1 google.com" केवल Google वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर प्रवेश ब्लॉक करें आपके मैक का उपयोग करने वाला कोई भी अन्य सभी द्वितीयक Google डोमेन तक पहुंचने में सक्षम होगा, जैसे कि "google.com/maps", "google.com/mail", आदि।
  • किसी अन्य दस्तावेज़ से टेक्स्ट कॉपी और पेस्ट न करें यह ऑपरेशन विशिष्ट जांच करने के लिए संपादकों द्वारा उपयोग किए जाने वाले अदृश्य पाठ वर्णों को भी सम्मिलित करेगा जो मेजबान फ़ाइल को ठीक से काम करने से रोक देगा।
  • 8
    नए URL जोड़ें (प्रति पंक्ति एक) ऐसा करने के लिए, एक नई पंक्ति लपेट करने के लिए Enter कुंजी दबाएं और पहले आईपी एड्रेस 127.0.0.1 दर्ज करें। इस बिंदु पर आप उस वेब पेज का यूआरएल जोड़ सकते हैं जिसे आप एक्सेस करने के लिए ब्लॉक करना चाहते हैं। इस तरह आप अपनी इच्छित सभी वेबसाइटों तक पहुंच को अवरुद्ध कर सकते हैं - लेकिन याद रखें कि प्रत्येक पंक्ति को आईपी पते से शुरू करना आवश्यक है "127.0.0.1"।
  • सिद्धांत में अधिकतम 255 अक्षरों की अधिकतम लंबाई के लिए पाठ की एक पंक्ति पर एकाधिक यूआरएल शामिल करना संभव है (जिसमें एक आईपी पते को जोड़ा जा सकता है) हालांकि, यह सिंटैक्स ओएस एक्स के सभी संस्करणों में काम नहीं करेगा।
  • 9
    अपने परिवर्तन सहेजें, फिर मेजबान फ़ाइल को बंद करें। समाप्त होने पर, एप्लिकेशन विंडो बंद करें "TextEdit"इसलिए, जब कार्यक्रम द्वारा अनुरोध किया जाता है, फ़ाइल में किए गए परिवर्तनों को सहेजने की आपकी इच्छा की पुष्टि करें (कुछ मामलों में फाइल स्वचालित रूप से सहेजी जा सकती है)
  • अगर आप विंडो से सीधे मेजबान फ़ाइल को संपादित कर रहे हैं "अंतिम", इसे बचाने के लिए ctrl + o कुंजी संयोजन दबाएं, फिर फ़ाइल को बंद करने के लिए ctrl + x कुंजी संयोजन दबाएं।
  • 10
    भागो "लालिमा" कैश का विंडो में dscacheutil -flushcache कमांड टाइप करें "अंतिम", फिर Enter कुंजी दबाएं यह चाल यह सुनिश्चित करके कैश को साफ करता है कि ब्राउज़र तुरंत मेजबान फ़ाइल में निहित अद्यतन जानकारी का संदर्भ देता है। जोड़ा गया वेबसाइटें आपके मैक पर स्थापित किसी भी इंटरनेट ब्राउज़र के माध्यम से पहुंच योग्य नहीं होनी चाहिए।
  • प्रश्न में दिए गए आदेश का उपयोग करने के बजाय, आप उसी प्रभाव को प्राप्त करने के लिए कंप्यूटर को पुनरारंभ कर सकते हैं। कई मामलों में सूचीबद्ध वेबसाइटों को भी इस कदम के बिना अवरुद्ध किया जाएगा।
  • 11
    समस्या निवारण। यदि आप मेजबान फ़ाइल में वेबसाइटों में से एक तक पहुँच जारी रखते हैं, तो ऐसा कारण हो सकता है कि इंटरनेट ब्राउज़र एक अलग उपडोमेन का उपयोग करता है, IPv4 पते के बजाय एक IPv6 पता या अनुरोध किए गए URL के लिए मेजबान फ़ाइल से परामर्श नहीं करता है पहली दो समस्याओं का हल मेजबान फ़ाइल में पाठ की आवश्यक पंक्तियां जोड़ना है:
  • उपसर्ग के बिना 127.0.0.1 (यूआरएल) "www"।
  • 127.0.0.1 मीटर (यूआरएल), सामान्य रूप से, संकेतित साइट के मोबाइल संस्करण को अवरुद्ध करता है।
  • 127.0.0.1 लॉगिन (यूआरएल) या वेबसाइटों के मुख्य पृष्ठों के पते को इंगित करने के लिए एप्लिकेशन (यूआरएल) कुछ सबसे अधिक इस्तेमाल किए गए वेरिएंट हैं। सही यूआरएल पर वापस जाने के लिए, वांछित वेब पेज तक पहुंचें, फिर ब्राउजर के एड्रेस बार की सामग्री की जांच करें।
  • fe80 :: 1% लो0 (यूआरएल) वेबसाइट को एक्सेस करता है जो आईपीवी 6 पते का उपयोग करता है। अधिकांश वेबसाइट्स IPv6 प्रोटोकॉल के माध्यम से स्वतः पहुंच योग्य नहीं हैं, लेकिन फेसबुक सबसे प्रासंगिक अपवादों में से एक है।
  • यदि इन परिवर्तनों में से कोई भी काम नहीं करता है, तो सबसे अधिक संभावना है, एक ऐसी प्रणाली है जो मेजबान फ़ाइल के माध्यम से एक्सेस कंट्रोल सिस्टम को बायपास करती है। इस मामले में लेख में सूचीबद्ध अन्य तरीकों में से एक का उपयोग करने का प्रयास करें।
  • 12
    प्रासंगिक वेबसाइट तक पहुंच की अनुमति देने के लिए मेजबान फ़ाइल प्रविष्टियों में से एक को हटा दें। मेजबान फ़ाइल को फिर से खोलें और उस वेब पेज के यूआरएल के लिए पाठ की रेखा को हटा दें जिसमें आप प्रवेश की अनुमति देना चाहते हैं। अपने परिवर्तन सहेजें, फ़ाइल को बंद करें और चलाएं "लालिमा" कैश, जैसा कि पिछले चरणों में वर्णित है, नए परिवर्तन तुरंत सक्रिय करने के लिए।
  • मेजबान फाइल की बैकअप प्रतिलिपि बनाने और पुनर्स्थापित करने के लिए, आप सूडो नैनो / etc / hosts-original कमांड का उपयोग कर सकते हैं, इसे विंडो में टाइप कर सकते हैं "अंतिम"। कुंजी संयोजन को दबाएं ctrl + O, प्रत्यय हटाएं "-Original" फ़ाइल नाम से, फिर बचाव के साथ आगे बढ़ने की इच्छा की पुष्टि करता है
  • विधि 3

    अत्री विधि का उपयोग करें
    1
    इंटरनेट ब्राउज़र का विस्तार स्थापित करें क्रोम, फ़ायरफ़ॉक्स और अधिकांश आधुनिक इंटरनेट ब्राउज़र आपको एक्सटेंशन स्थापित करने की अनुमति देते हैं (जिसे भी कहा जाता है "अतिरिक्त घटकों") ब्राउज़र के ऑपरेशन को बदलने के लिए अन्य उपयोगकर्ताओं द्वारा बनाया गया। उपयोग में इंटरनेट ब्राउज़र की दुकान के अंदर, खोजशब्दों के उपयोग से नए एक्सटेंशन की खोज करें "ब्लॉक साइट", "ब्लॉक साइटें", "वेब फिल्टर" या "अभिगम नियंत्रण" उन एप्लिकेशन की पहचान करने के लिए जो किसी दिए गए वेब पेज तक पहुंच को रोकते हैं। चुने हुए एक्सटेंशन को इंस्टॉल करें, ब्राउज़र को पुनरारंभ करें, और फिर उन साइटों या उन वेब पृष्ठों के यूआरएल दर्ज करके एक्सटेंशन सेटिंग्स कॉन्फ़िगर करें जिन्हें आप ब्लॉक करना चाहते हैं।
    • चुनने के लिए सावधान रहें कि किस एक्सटेंशन का उपयोग करना है, उन लोगों से बचें जो अन्य उपयोगकर्ताओं द्वारा कम प्रशंसा की जाती हैं या सटीक और विश्वसनीय राय देने के लिए बहुत कम समीक्षाएं हैं असुरक्षित स्रोतों से आने वाले एप्लिकेशन या एक्सटेंशन आपके कंप्यूटर पर मैलवेयर या वायरस इंस्टॉल कर सकते हैं।
    • यह विधि किसी विशेष साइट पर केवल इंटरनेट ब्राउज़र जिस पर विस्तार स्थापित किया गया है, तक पहुंच का उपयोग करता है।
  • 2
    अपने नेटवर्क रूटर की कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स को बदलें. नेटवर्क राउटर से सीधे किसी विशिष्ट वेबसाइट तक पहुंच को रोकना सुनिश्चित करता है कि नेटवर्क से जुड़ी कोई भी डिवाइस इसे एक्सेस करने में सक्षम नहीं है। कॉन्फ़िगरेशन के साथ आगे बढ़ने का तरीका यहां बताया गया है:
  • इस तक पहुंचें "सिस्टम वरीयताएँ" अपने मैक का, आइकन चुनें "नेटवर्क", एडेप्टर चुनें "वाई-फाई", बटन दबाएं "उन्नत" और अंत में कार्ड का उपयोग करें "टीसीपी / आईपी"।
  • क्षेत्र में दिखाए गए आईपी पते की प्रतिलिपि बनाएँ "रूटर", तो उसे अपने ब्राउज़र के पता बार में पेस्ट करें। आपके नेटवर्क रूटर के कॉन्फ़िगरेशन पेज को दिखना चाहिए।
  • उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड प्रदान करने वाले राउटर में लॉग इन करें यदि आपको यह जानकारी नहीं पता है, तो कृपया अपने राउटर मॉडल के डिफ़ॉल्ट लॉगिन क्रेडेंशियल देखें (आमतौर पर उपयोगकर्ता नाम है "व्यवस्थापक" और पासवर्ड "पासवर्ड")।
  • अभिगम नियंत्रण से संबंधित राउटर सेटिंग्स अनुभाग में प्रवेश करें। प्रत्येक राउटर ब्रांड विभिन्न कॉन्फ़िगरेशन विकल्प प्रदान करता है, लेकिन आपको सामान्यतः उन्हें अनुभागों के भीतर मिलना चाहिए "पहुंच", "पहुंच", "सामग्री" या "अंतर्वस्तु"।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com