कैसे एक Minecraft सर्वर होस्ट करने के लिए

सात वीडियो गेम पुरस्कार विजेता, Minecraft 2009 में मार्कस पर्सन द्वारा विकसित किया गया था और 2011 में एक पूर्ण पीसी गेम के रूप में जारी किया गया। यह अब मैकिंटोश, एक्सबॉक्स 360 और प्लेस्टेशन 3 के लिए भी उपलब्ध है। Minecraft एक खुली दुनिया खेल है जिसे अकेले या मल्टीप्लेयर मोड में, लेकिन फिर भी एक सर्वर को किराए या होस्ट करने की आवश्यकता है सर्वर की मेजबानी करने के लिए किसी फ़ाइल के डाउनलोड, कंप्यूटर पर इसकी स्थापना और सर्वर के बाद के कनेक्शन की आवश्यकता होती है। निम्न चरणों से पता चलता है कि किसी विंडोज़ या मैक पीसी पर माइनेक्वेयर सर्वर कैसे होस्ट किया जाए।

कदम

छवि को होस्ट करने वाला माइक्रैकेट सर्वर चरण 1
1
अपने कंप्यूटर की क्षमताओं पर विचार करें यदि आप इसे एक Minecraft सर्वर के रूप में उपयोग करने की योजना बनाते हैं, तो आपको एक तेज सीपीयू और पर्याप्त रैम की आवश्यकता होगी ताकि आप उन लोगों की संख्या को नियंत्रित कर सकें, जिनके लिए आप अपने सर्वर से खेलने की अपेक्षा करते हैं। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप अपने आप को चलाने के लिए कंप्यूटर का उपयोग करने की योजना बनाते हैं और एक ही समय में दूसरों के लिए सर्वर के रूप में कार्य करते हैं
  • छवि को होस्ट करने के लिए मेजबान Minecraft सर्वर चरण 2
    2
    इंटरनेट कनेक्शन की गति की जांच करें वास्तविक समय में खिलाड़ियों को एक दूसरे के साथ सहभागिता करने की अनुमति देने के लिए आपको एक अच्छा डाउनलोड और अपलोड गति की आवश्यकता होगी।
  • 3
    सुनिश्चित करें कि आपके सिस्टम पर जावा का नवीनतम संस्करण है। यह प्रोग्राम जो आपको कंप्यूटर का इस्तेमाल करने के लिए अनुमति देता है एक Minecraft सर्वर के लिए जावा के उपयोग की आवश्यकता है इस लेख को लिखने के समय सबसे वर्तमान संस्करण जावा 7 है।
  • विंडोज कंप्यूटर में आमतौर पर जावा पूर्व स्थापित नहीं है आप जावा से वर्तमान संस्करण को स्थापित कर सकते हैं https://java.com/en/download/manual.jsp . जावा 32-बिट और 64-बिट संस्करणों में उपलब्ध है आप 64-बिट कंप्यूटर पर 32-बिट संस्करण चला सकते हैं, खासकर यदि आप ब्राउज़र के पुराने संस्करण का उपयोग करते हैं जो केवल 32-बिट संस्करण का समर्थन करता है हालांकि, आप 32-बिट कॉन्फ़िगरेशन के साथ एक पीसी पर 64-बिट जावा चला सकते हैं।
    छवि को होस्ट करने के लिए मेजबान Minecraft सर्वर चरण 3 बुलेट 1
  • मैकिन्टोश कंप्यूटर, दूसरी तरफ, आमतौर पर जावा पूर्व-स्थापित होता है और इसे स्वचालित रूप से अपडेट करता है यदि आपके मैक में जावा का नवीनतम संस्करण स्थापित नहीं है, तो आप इसे उसी साइट से प्राप्त कर सकते हैं जहां विंडोज संस्करण मौजूद है।
    छवि को होस्ट करने के लिए मेजबान Minecraft सर्वर चरण 3 बुलेट 2
  • होस्ट सर्वर सेट अप करें

    छवि को होस्ट करने के लिए मेजबान Minecraft सर्वर चरण 4
    1
    सर्वर एप्लिकेशन प्रोग्राम के लिए एक फ़ोल्डर बनाएँ। यह मुख्य रूप से एक निश्चित स्वच्छता बनाए रखने में मदद करता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आवेदन कहाँ स्थापित किया गया था यदि आपको इसे सीधे उपयोग करना है फ़ोल्डर के रूप में एक अर्थपूर्ण नाम असाइन करें "MinecraftServer।"
    • आप अपनी हार्ड डिस्क के रूट पथ में सर्वर को रखना चाह सकते हैं, जो कि अधिकांश कंप्यूटरों के साथ मेल खाते हैं "C: " डेस्कटॉप पर फ़ोल्डर में
    छवि को होस्ट करने के लिए मेजबान Minecraft सर्वर चरण 4 बुलेट 1
  • 2
    अपने सिस्टम के लिए सही एप्लिकेशन डाउनलोड करें डाउनलोड करने के लिए फ़ाइल का प्रारूप आपके कंप्यूटर के प्रकार पर निर्भर करता है, चाहे Windows या MacOS
  • Windows सिस्टम के लिए, Minecraft_Server.exe डाउनलोड करें और इसे आप पिछले चरण में बनाए गए फ़ोल्डर में सहेजें। यह फाइल Minecraft.net पर उपलब्ध है I
    छवि को होस्ट करने के लिए मेजबान Minecraft सर्वर कदम 5 बुलेट 1
  • एक मैकिन्टोश के लिए, minecraft_server.jar डाउनलोड करें और उसे उस फ़ोल्डर में सहेजें जिसे आपने पिछले चरण में बनाया था। यह फाइल Minecraft वेबसाइट पर भी उपलब्ध है
    छवि को होस्ट करने वाला माइक्रैंट सर्वर चरण 5 बुलेट 2
  • 3
    उपयोग के लिए आवेदन कार्यक्रम तैयार करें।
  • विंडोज निष्पादन योग्य के लिए, फ़ाइल को लॉन्च करने के लिए डबल-चक्र करें। आप एक इंटरफ़ेस विंडो और संदेश की एक श्रृंखला देखेंगे।


    छवि को होस्ट करने के लिए मेजबान Minecraft सर्वर चरण 6 बुलेट 1
  • Macintosh .jar फ़ाइल के लिए, TextEdit खोलकर एक आदेश फ़ाइल बनाएं और प्रारूप मेनू से सादा टेक्स्ट बनाकर चुनें। निर्देश की प्रतिलिपि बनाएँ "#! / बिन / बैश सीडी "$ (Dirname "$ 0")" exec जावा- Xmx1G -Xms1G -jar minecraft_server.jar" (उद्धरण चिह्नों के बिना) फ़ाइल को समान फ़ोल्डर में .jar फ़ाइल के रूप में सहेजें, .command एक्सटेंशन का उपयोग करके और एक वर्णनात्मक नाम जैसे "प्रारंभ" या "startserver।" फिर टर्मिनल खोलें और टाइप करें "chmod a + x," (अंतरिक्ष सहित, लेकिन उद्धरण नहीं) और टर्मिनल विंडो में .command फ़ाइल खींचें, फिर Enter कुंजी दबाएं फिर .command फ़ाइल पर डबल क्लिक करें, जो कि जार फ़ाइल लॉन्च करता है।
    छवि को होस्ट करने के लिए मेजबान Minecraft सर्वर चरण 6 बुलेट 2
  • इस बिंदु पर, निष्पादन योग्य या जार फ़ाइल के साथ, आपको कुछ चेतावनी प्राप्त हो सकती है लापता फाइल. यह उन फ़ाइलों के कारण है जो मौजूद नहीं हैं, लेकिन कार्यक्रम पहले चलाए जाने पर बनाया जाएगा। जब आप शब्द देखेंगे डन, इस तरह एक संदेश के बाद स्पॉन क्षेत्र तैयार करना, दर्ज रोक इस क्षेत्र में प्रेस दर्ज करें।
    छवि को होस्ट करने वाला माइक्रैंट सर्वर चरण 6 बुलेट 3
  • छवि को होस्ट करने के लिए मेजबान Minecraft सर्वर चरण 7
    4
    Minecraft खेलने के लिए सेटिंग्स अनुकूलित करें आप इसे सर्वर से एक्सेस कर सकते हैं। प्रॉपर्टीज़ या विंडोज में नोटपैड या मैक ओएस में टेक्स्टएडिट। एक बार जब आप अपनी सेटिंग्स को इच्छित तरीके से कॉन्फ़िगर कर लेते हैं, तो अपने परिवर्तन सहेजें।
  • खेल मोड पर सेटिंग को छोड़ दें 0 यदि आप जीवित रहने की स्थिति में Minecraft खेलना चाहते हैं, जहां खिलाड़ियों को भोजन और अन्य संसाधनों को इकट्ठा करना पड़ता है, जबकि उनके प्रतिद्वंद्वियों ने उन्हें चोट पहुंचाई है। रचनात्मक मोड में खेलने के लिए, जहां खिलाड़ियों को नुकसान नहीं उठता है और तुरन्त ब्लॉक को ठीक और नष्ट कर सकता है, गेम मोड को सेट कर सकते हैं 1.
    छवि को होस्ट करने के लिए मेजबान Minecraft सर्वर कदम 7 बुलेट 1
  • जीवित रहने की स्थिति में कठिनाई की डिग्री निर्धारित करने के लिए, कठिनाई का मूल्य बदलें। मान 0 से मेल खाती है "शांतिपूर्ण", जहां दुश्मनों की कोई भीड़ नहीं है - मूल्य 1 से मेल खाती है "आसान", जहां भीड़ एक मामूली खतरे के रूप में मौजूद हैं - मूल्य के साथ 2 भीड़ एक औसत खतरे के अनुरूप है, जबकि एक मूल्य के साथ 3 , सबसे कठिन, भीड़ सबसे बड़ा खतरा बन गया
    छवि को होस्ट करने के लिए मेजबान Minecraft सर्वर कदम 7 बुलेट 2
  • आप समझ सकते हैं कि अन्य सेटिंग्स कैसे काम करती हैं और जो कि Minecraft wiki के आधार पर प्रभावित करती हैं।
  • 5
    तय करें कि कौन खेल खेल सकते हैं आपको खिलाड़ियों को सक्षम करना होगा जो Minecraft को चलाने के लिए सर्वर तक पहुंच सकते हैं, लेकिन आपको अन्य लोगों को गेम पर हमला करने से रोकना होगा।
  • सबसे पहले, सक्षम करें "सफेद सूची" सर्वर पर प्रॉपर्टीज़ फाइल को श्वेत-सूची की सेटिंग को मान में बदल कर यह सच है. फिर, श्वेत-सूची फ़ाइल को संपादित करें, अपना उपयोगकर्ता नाम और प्रत्येक खिलाड़ी के उपयोगकर्ता नाम को जोड़कर आप अपने सर्वर तक पहुंच प्रदान करना चाहते हैं। प्रत्येक उपयोगकर्ता नाम के बाद दर्ज करें
    छवि को होस्ट करने के लिए मेजबान Minecraft सर्वर चरण 8 Bullet1
  • छवि को होस्ट करने के लिए Minecraft सर्वर चरण 9
    6
    तय करें कि व्यवस्थापक विशेषाधिकारों का मालिक कौन है व्यवस्थापक या मॉडरेटर, चैट मोड से आदेश जारी कर सकते हैं, जबकि गेम चल रहा है खिलाड़ियों को जोड़ने या अवरुद्ध करने के लिए या गेम को बदलने के लिए। ऑप्स या एडमिन सूची (पुराने माइनेक्वेयर संस्करणों के लिए) में यूज़रनेम डालकर व्यवस्थापक विशेषाधिकार असाइन करें, जिसके लिए आपने उपयोग की गई उसी प्रक्रिया के साथ "सफेद सूची"। आप निश्चित रूप से अपना उपयोगकर्ता नाम दर्ज करना चाहते हैं, साथ ही उन अन्य लोगों के साथ जो आप पर भरोसा करते हैं और आपकी सहायता करना चाहते हैं।
  • छवि को होस्ट करने के लिए Minecraft सर्वर 10 कदम
    7
    अपने नेटवर्क के बाहर के खिलाड़ियों को सर्वर को दिखाई देने के लिए अपने राउटर को कॉन्फ़िगर करें। आपको राउटर को निकास पोर्ट 25565 (टीसीपी) के साथ Minecraft सर्वर पर सेट करना होगा। सटीक निर्देश आपके राउटर के मेक और मॉडल के आधार पर अलग-अलग होते हैं - आउटपुट पोर्ट सेट करने के निर्देशों के साथ रूटर की एक सूची https://portforward.com/english/routers/port_forwarding/।
  • छवि को होस्ट करने के लिए Minecraft सर्वर चरण 11
    8
    अपना सार्वजनिक आईपी पता ढूंढें आपको Minecraft सर्वर से कनेक्ट करने के लिए अपने प्रतिबंधित नेटवर्क के बाहर किसी को भी यह पता प्रदान करना होगा। आप टाइप ऑब्जेक्ट के साथ इंटरनेट पर खोज कर अपना सार्वजनिक आईपी पता पा सकते हैं "मेरा आईपी क्या है"
  • अंतिम दो चरण केवल आवश्यक हैं यदि आप ऐसे खिलाड़ी के साथ Minecraft खेलते हैं जो शारीरिक रूप से आप और आपके सर्वर से दूसरे स्थान पर स्थित हैं। एक लैन गेम पार्टी या साइंस फिक्शन कॉन्फ़्रेंस के गेम रूम के लिए जहां सभी खिलाड़ी एक ही स्थान पर हैं, आपको अपने सार्वजनिक आईपी पते की जरूरत नहीं होगी या आपके राउटर के निकास पोर्ट की ज़रूरत नहीं होगी।
  • टिप्स

    • यदि आप बड़ी संख्या में खिलाड़ियों की मेजबानी के बारे में सोचते हैं या यदि आप साइंस फिक्शन कॉन्फ़्रेंस के लिए एक Minecraft सर्वर स्थापित करना चाहते हैं, तो आप स्वयं को कॉन्फ़िगर करने के बजाय सर्वर किराए पर ले सकते हैं आप इंटरनेट को उपयुक्त होस्ट्स के लिए खोज सकते हैं या फिर Minecraft मंचों पर होस्ट अनुभाग में खोज सकते हैं।
    • यदि आपके पास केवल सीमित संख्या में खिलाड़ी हैं, तो आप ऊपर बताए गए तरीकों का उपयोग करने के बजाय एक निजी वर्चुअल नेटवर्क (वीपीएन) स्थापित कर सकते हैं। वीपीएन के लिए आवश्यक है कि सभी खिलाड़ी जो सर्वर से कनेक्ट करना चाहते हैं, उनके कंप्यूटर पर एक प्रोग्राम इंस्टॉल करें।
    • आप Windows पर Minecraft सर्वर अनुप्रयोग के .jar संस्करण का उपयोग भी कर सकते हैं, लेकिन ऐसा करने के लिए, आपको उसी फ़ाइल में एक बैच फ़ाइल बनाने की आवश्यकता होगी जहां आप .jar फ़ाइल को सहेजते हैं। आप नोटपैड में बैच फ़ाइल बना सकते हैं, इस लाइन को चिपकाने (उद्धरण चिह्नों के बिना): " जावा- Xms512M -Xmx1G -jar minecraft_server.jar"। बैच फ़ाइल को .bat एक्सटेंशन के साथ और एक वर्णनात्मक नाम की तरह सहेजें "startserver।" (यह बैच फ़ाइल मैक पर .command फ़ाइल के बराबर है)।
    • स्टार्टअप पर Minecraft के लिए उपलब्ध रैम की मात्रा बदलने के लिए, संपादित करें "1G" (1 गीगाबाइट के लिए) बैच फ़ाइल में या .एक बड़ी संख्या के लिए आदेश, जैसे कि "2 जी।"
    • यदि आपके पास किसी समर्पित सर्वर तक एक्सेस नहीं है तो एक डेस्कटॉप कंप्यूटर को एक मानेक्टवेयर सर्वर के रूप में उपयोग करें हालांकि लैपटॉप गेमिंग के लिए उपयुक्त हैं, लेकिन वे डेस्कटॉप या समर्पित सर्वर के समान हार्डवेयर की गुणवत्ता नहीं रखते हैं।
    • यदि आप mods का उपयोग करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको Minecraft फोर्ज फ़ाइल सर्वर स्थापित करने की आवश्यकता होगी। सर्वर से कनेक्ट होने वाले सभी लोगों को उसी सर्वर मोड के साथ फ़ोर्ज का उपयोग करना होगा।
    • यदि आप प्लग इन के साथ एक सर्वर शुरू करने में रुचि रखते हैं, तो आपको बुकेिट और स्पिगट दोनों का उपयोग करना होगा। यह सार्वजनिक सर्वरों के लिए सरल है क्योंकि प्लगइन्स केवल सर्वर पर आवश्यक हैं और खिलाड़ियों को सरल मीनैकिंग गेम के माध्यम से कनेक्ट कर सकते हैं।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com