इंटरनेट पर सर्फ कैसे सुरक्षित करें

आप पैसे का प्रबंधन करने के लिए भुगतान करते हैं, खरीददारी करते हैं और ऑनलाइन बातचीत करते हैं जो आसानी से दूसरों की जानकारी चोरी कर सकते हैं। इंटरनेट पर सुरक्षित रूप से ब्राउज़ करने के लिए, निम्न रणनीतियों का उपयोग करें

कदम

विधि 1

अपनी पहचान को सुरक्षित रखें
इंटरनेट पर सुरक्षित रहो छवि चरण 1
1
अपने पासवर्ड को चुनने के लिए प्रतिबद्ध चुनना पासवर्ड या 1234 यह एक तालाब के साथ दरवाजा बंद करने जैसा है - कोई इसे अनुमान लगाने में सक्षम होगा। इसके बजाय, एक लंबे पासवर्ड का आविष्कार करें जिसमें अक्षरों और संख्याओं / प्रतीकों दोनों शामिल हैं, शायद ऐसा कोई ऐसा संदर्भ जो आपके लिए समझ में आता है। उदाहरण के लिए, यदि आपका प्रिय गोल्डफ़िश आपको एक बच्चे के रूप में था, तो उसे श्री बुलबुले कहा जाता था, कुछ अक्षर निकालते थे और संख्याएं जोड़ते हैं: आप खुद को अच्छा पासवर्ड पायेंगे s1rboll735 कि केवल आप समझेंगे
  • कभी अलग खातों के लिए एक ही पासवर्ड का उपयोग न करें यदि आप पासवर्ड की एक श्रृंखला का आविष्कार नहीं करना चाहते हैं, जिसे आपको सीखना होगा, तो एक मूल (पूर्व। s1rboll735) और साइट पर निर्भर करते हुए उसे तार्किक तरीके से बदलना (जैसे अमेज़ॅन पर, यूएसए amzns1rboll735- जीमेल पर, उपयोग करें gmails1rboll735 या ट्विटर पर twitt1roll735)।
  • इंटरनेट पर सुरक्षित रहो छवि शीर्षक चरण 2
    2
    जब आप पंजीकरण / स्थापना / समझौते करते हैं, तो छोटी लाइनें पढ़ें। यदि आप स्पैम प्राप्त नहीं करना चाहते हैं या किसी भी कॉल सेंटर द्वारा कॉल करने के लिए सूची में नहीं डालना चाहते हैं, तो पूछें कि क्या आप अन्य कंपनियों से सूचनाएं या ऑफर प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए बॉक्स के नीचे एक छोटे से बॉक्स को देखें सर्वश्रेष्ठ साइटों पर एक बयान होगा कि वे आपकी व्यक्तिगत जानकारी को तीसरे पक्षों को नहीं देंगे (भले ही वे स्वयं स्पैमिंग कर रहे हों)। कुछ साइट आपको बहुत से व्यक्तिगत डेटा से पूछेगी कि आपको प्रवेश करने के लिए केवल अनिवार्य क्षेत्र में चिह्नित किया गया है *. यदि कोई तारांकन नहीं है, तो इसका मतलब है कि यह अनिवार्य नहीं है और आप उसे रिक्त छोड़ सकते हैं।
  • 3
    उन लोगों को अपना पूरा नाम, पता या फोन नंबर न दें, जिन्हें आप विश्वास नहीं करते या ऑनलाइन नहीं जानते व्यक्ति में. यह विशेष रूप से चैट में या उन साइटों पर महत्वपूर्ण है जहां व्यवसाय या व्यवसाय मीटिंगों को मिलाया जाता है श्रृंखला में पत्रों पर ध्यान दें (यानी ये बहुत जेनेरिक पत्र, जो वास्तव में आपकी स्थिति के साथ कुछ भी नहीं बोलते हैं), उन लोगों के लिए, जो बैंक हस्तांतरण द्वारा या जब वे "विदेश में" सौदा करना चाहते हैं।
  • छवि सुरक्षित रहें इंटरनेट पर कदम 4
    4
    ऑनलाइन घोटालों से बचने के लिए अपनी आँखें खुली रखें नकली ईमेल से सावधान रहें जो कहते हैं कि वे ईबे, पेपैल या आपके बैंक के विश्वास से हैं और व्यक्तिगत या संवेदनशील डेटा मांगते हैं: इसे कहा जाता है "फ़िशिंग"। ईमेल आपको आम तौर पर बताएगा कि आपके खाते या पासवर्ड के साथ समस्याएं हैं और आपको एक लिंक प्रदान करेगा। कथित प्रेषक को इन ई-मेल को अग्रेषित करें और वे आपको बताएंगे कि क्या यह सच है या गलत है। यह भी याद रखें कि याहू!, एमएसएन और जीमेल ईमेल सेवा आपको नहीं पूछेंगे कभी आपके ई-मेल का पासवर्ड इसके लिए मत आना
  • विधि 2

    अपने कनेक्शन को सुरक्षित रखें
    इंटरनेट पर सुरक्षित रहो छवि चरण 5
    1
    सुनिश्चित करें कि आपके पास एंटी-वायरस प्रोग्राम, एक एंटी-स्पायवेयर और फ़ायरवॉल चल रहा है (और उन्हें नियमित रूप से अपडेट करें)। आप अपने ऑपरेटिंग सिस्टम पर दिए गए फ़ायरवॉल या वक़्त पर किसी अन्य का उपयोग कर सकते हैं। एक ही समय में दो फायरवॉल का उपयोग न करें, क्योंकि वे एक दूसरे के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं या एक-दूसरे को कमजोर भी कर सकते हैं।
  • इंटरनेट पर सुरक्षित रहो छवि शीर्षक चरण 6
    2



    यदि आप सार्वजनिक वायरलेस कनेक्शन का उपयोग कर रहे हैं, तो फ़ाइल साझाकरण और नेटवर्क डिस्कवरी अक्षम करें दोनों अपनी फाइलों के निपटान में डाल दिया किसी को भी उस समय कनेक्ट है, न सिर्फ हैकर Windows में, आप इस विकल्प को इन्हें पा सकते हैं नियंत्रण कक्ष > नेटवर्क और इंटरनेट कनेक्शन > नेटवर्क और साझा करना. मैक ओएस एक्स में, मैं अंदर हूँ सिस्टम वरीयताएँ > साझा करना. यदि आप उस क्षेत्र में हैं जहां एक सार्वजनिक वायरलेस लाइन है लेकिन आपको इसे एक्सेस करने की आवश्यकता नहीं है, तो कनेक्शन को सीधे अक्षम करें। कुछ डिवाइसेज पर बस एक ऑन / ऑफ ऑप्शन होगा - दूसरों पर आपको उन्हें मैन्युअल रूप से कॉन्फ़िगर करना होगा (जैसे मैक में, वाई-फाई आइकन पर क्लिक करें और एयरपोर्ट बंद करें)
  • इंटरनेट पर सुरक्षित रहो छवि शीर्षक चरण 7
    3
    हमेशा जांचें कि लेनदेन सुरक्षित हैं सबसे अच्छी कंपनियों में कई सक्रिय सुरक्षा प्रणालियां होंगी - आपको एक सुरक्षित साइट का संकेत देने वाले पृष्ठ के नीचे गोल्डन लॉक देखना चाहिए अपने खाते में जानकारी या डेटा देते समय जांचें कि कनेक्शन सुरक्षित है httpरों: // के बजाय http: //) और यह कि साइट भरोसेमंद है। (यह कहा जाता है कि एक साइट जो भुगतान स्वीकार करती है या HTTPS पृष्ठ सुरक्षित है, भले ही कनेक्शन है।)
  • छवि सुरक्षित रखें इंटरनेट पर सुरक्षित रखें चरण 8
    4
    अपने ब्राउज़र को अनुचित सामग्री को फ़िल्टर या अवरुद्ध करने के लिए कॉन्फ़िगर करें, खासकर यदि आपके पास बच्चे हैं
  • विधि 3

    सुरक्षित रूप से डाउनलोड करें
    छवि सुरक्षित रखें इंटरनेट पर सुरक्षित रखें चरण 9
    1
    विश्वसनीय स्रोतों से मूल्यांकन / सत्यापित किए गए साइटों से केवल फ़ाइलें या प्रोग्राम डाउनलोड करें उन साइटों से डाउनलोड करने का विकल्प चुनें जो लागतों के बारे में स्पष्ट हैं और डाउनलोड की जांच करें (जैसे download.cnet.com)। यदि आपको संदेह है, तो "घोटाले" शब्द को जोड़कर Google पर साइट का नाम खोजें, यह देखने के लिए कि क्या कुछ भी आता है। अवैध रूप से डाउनलोड न करें (अर्थात बिना भुगतान किए कॉपीराइट सामग्री)
  • छवि सुरक्षित रखें इंटरनेट पर सुरक्षित रखें चरण 10
    2
    जब तक कि आप उन पर भरोसा नहीं कर सकते हैं या आप ठीक से संरक्षित नहीं हैं जब तक कि अजनबियों से कभी भी ई-मेल अटैचमेंट प्राप्त न करें कुछ स्पैम ईमेल में वायरस या स्पायवेयर शामिल हो सकते हैं जो आपके कंप्यूटर को नुकसान पहुंचाएंगे। इन ई-मेल को आमतौर पर स्वचालित रूप से रिपोर्ट किया जा सकता है "स्पैम" या "कचरा," लेकिन पहले से न सोते हुए दोस्तों के वायरस के साथ ई-मेल इस प्रणाली को दरकिनार कर सकते हैं।
  • यदि आप Outlook या Thunderbird का उपयोग करते हैं, तो अटैचमेंट का पूर्वावलोकन अक्षम करना सुनिश्चित करें पूर्वावलोकन आपको यह तय करने नहीं देता कि क्या अनुलग्नक खोलना है या नहीं ईमेल प्रोग्राम प्राथमिकताओं में इस विकल्प को अक्षम करने के लिए आइटम के लिए खोजें
  • टिप्स

    • सबसे अच्छी चीज तीन खातों को रखना होगा। एक दोस्त और साइट्स के लिए, काम के लिए एक और आपके ग्राहकों के लिए एक, बैंक के लिए, काम की तलाश और अन्य सुरक्षित संचालन उत्तरार्द्ध दो के लिए, एक उचित नाम और एक जटिल पासवर्ड का उपयोग करें। कुछ कंपनियां अपना डेटा रखना चाहती हैं, ताकि आप अपना कैरियर जारी रखने के लिए दूसरा बैकअप खाता बना सकें।

    चेतावनी

    • यदि आपके साथ समझौता किया गया है तो आपको बचाने में रुचि रखने वाले खाते को वापस करने के बाद अपना खाता छोड़ दें। इस मामले में तुरंत अपने बैंक या अपने नियोक्ता को सूचित करें संभवतः आप सभी पासवर्डों को तुरंत अन्य खातों में बदलना चाहेंगे समस्या के बारे में अपने ईमेल प्रदाता को बताएं
    • अगर कोई व्यक्ति आपके कंप्यूटर को इंटरनेट के माध्यम से दर्ज कर चुका है, और ईमेल के माध्यम से नहीं है, तो हो सकता है कि आपके सभी डेटा के साथ समझौता किया गया हो। अपनी सुरक्षा प्रणाली और आपके एंटी-वायरस को अपडेट करें यदि आपने डेटा या महत्वपूर्ण दस्तावेजों को चोरी किया है तो कुछ करो। किसी भी अपराध को डाक पुलिस को रिपोर्ट करें।
    • सुरक्षा प्रश्नों का उपयोग करें जो केवल आप जवाब दे सकते हैं
    • एक छड़ी पर ईमेल और महत्वपूर्ण दस्तावेजों की एक प्रति रखें या मुद्रित, या दोनों भी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com