एंड्रॉइड डिवाइस के वीडियो रिजॉल्यूशन को कैसे बदलें

यह आलेख दर्शाता है कि रिज़ॉल्यूशन बदलकर (जैसे कि अंग्रेजी से डीपीआई की संख्या) एक एंड्रॉइड डिवाइस (जैसे ऐप आइकनों) के स्क्रीन पर प्रदर्शित वस्तुओं के आकार को बदलने के लिए "इंच के लिए डॉट्स") ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा अपनाया ऐसा करने के लिए, आपको अपने कंप्यूटर पर एंड्रॉइड स्टूडियो डेवलपर किट (बेहतर एसडीके के रूप में जाना जाता है) को डाउनलोड और इंस्टॉल करना होगा (विंडोज़ और मैकोड दोनों)

कदम

भाग 1

यूएसबी डिबगिंग सक्षम करें
अपने एंड्रॉइड चरण 1 पर स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन को बदलें शीर्षक वाला इमेज
1
डिवाइस सेटिंग ऐप लॉन्च करें यह पैनल के अंदर स्थित एक गियर के आकार का चिह्न द्वारा विशेषता है "आवेदन" (या होम स्क्रीन पर सीधे)।
  • अपने एंड्रॉइड चरण 2 पर स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन बदलें शीर्षक वाला इमेज
    2
    मेनू के अंत तक स्क्रॉल करें "सेटिंग" वह दिखाई दिया। यदि आप एक परिवार डिवाइस का उपयोग कर रहे हैं "आकाशगंगा", आपको पहले सेक्शन का उपयोग करना होगा "युक्ति" मेनू के स्क्रीन के शीर्ष पर स्थित उपयुक्त टैब का उपयोग कर।
  • अपने एंड्रॉइड चरण 3 पर स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन को बदलें शीर्षक वाला इमेज
    3
    डिवाइस पर जानकारी आइटम का चयन करें इस विकल्प का शब्दांकन भी हो सकता है "फोन पर जानकारी" या "टेबलेट पर जानकारी", उपयोग में ऑपरेटिंग सिस्टम के संस्करण के आधार पर।
  • अपने एंड्रॉइड चरण 4 पर स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन को बदलें शीर्षक वाला इमेज
    4
    मेनू के अंत तक स्क्रॉल करें "डिवाइस पर जानकारी" नामांकित आइटम का पता लगाने के लिए दिखाई दिया "संस्करण बनाएं"।
  • अपने Android के चरण 5 पर स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन को बदलें शीर्षक वाला छवि
    5
    लगातार सात बार के लिए बिल्ड संस्करण स्पर्श करें याद रखें कि आपको इसे जल्दी करना होगा यदि आपने प्रक्रिया को सही ढंग से पूरा किया है, तो आपको एक समान वाक्य के साथ प्रदर्शित एक अधिसूचना संदेश देखना चाहिए "आप एक डेवलपर बनने के लिए एक मार्ग याद करते हैं"।
  • अपने एंड्रॉइड चरण 6 पर स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन को बदलें शीर्षक वाला इमेज
    6
    बटन स्पर्श करें "वापस" फोन का इसे डिवाइस के निचले दाएं या बाएं कोने में रखा जाना चाहिए।
  • अपने एंड्रॉइड चरण 7 पर स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन को बदलें शीर्षक वाला इमेज
    7
    इस बिंदु पर, डेवलपर विकल्प आइटम चुनें। उपकरण पर जानकारी की जानकारी से बिल्कुल सटीक रूप से नया आइटम दिखाया जाना चाहिए।
  • अपने Android के चरण 8 पर स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन बदलें शीर्षक वाला छवि
    8
    यूएसबी डिबगिंग बटन का चयन करें एक छोटी सी हरी टिक को इंगित आइटम के बगल में दिखाई देना चाहिए।
  • अगर बटन "यूएसबी डिबगिंग" पहले से ही चुना गया है, अर्थात हरी टिक पहले से मौजूद है, आपको कोई कार्रवाई नहीं करना होगा
  • अपने एंड्रॉइड चरण 9 पर स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन को बदलें शीर्षक वाला इमेज
    9
    संकेत दिए जाने पर, ठीक बटन दबाएं। इस तरह आप यूएसबी कनेक्शन के माध्यम से डीबगिंग को सक्रिय करने की अपनी इच्छा की पुष्टि करेंगे। यह एक ऐसी सुविधा है जो आपको सीधे कंप्यूटर से यूएसबी कनेक्शन के माध्यम से सिस्टम सेटिंग्स (हमारे मामले में अपनाए गए संकल्प) को बदलने की अनुमति देती है। अब से, परिवर्तन एक विंडोज या मैकोड सिस्टम के माध्यम से किया जाएगा।
  • यदि यह पहली बार है तो आप विकल्प को सक्रिय करते हैं "यूएसबी डिबगिंग" उपयोग में एंड्रॉइड डिवाइस पर, कंप्यूटर से कनेक्ट करने के बाद, आपको USB कनेक्शन के माध्यम से कनेक्शन और डीबगिंग को पूरा करने के लिए बाद में प्राधिकृत करना होगा। ऐसा करने के लिए, बस बटन दबाएं "ठीक" फ़ोन स्क्रीन पर दिखाई देने वाले सूचना संदेश का
  • भाग 2

    एंड्रॉइड स्टूडियो डेवलपर किट को स्थापित करें
    अपने एंड्रॉइड चरण 10 पर स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन को बदलें शीर्षक वाला इमेज
    1
    डाउनलोड करने के लिए वेबसाइट तक पहुंचें एंड्रॉइड एसडीके. यह एंड्रॉइड सिस्टम के लिए एक पूर्ण विकास वातावरण है, जो आपको एंड्रॉइड डिवाइसों की सेटिंग (इस मामले में वीडियो संकल्प को अपनाया) को बदलने और बदलने की अनुमति देता है।
  • अपने एंड्रॉइड चरण 11 पर स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन को बदलें शीर्षक वाला इमेज
    2
    एंड्रॉइड स्टूडियो डाउनलोड बटन दबाएं। यह दिखाई देने वाले वेब पेज के मध्य में स्थित एक हरा बटन है
  • एंड्रॉइड स्टूडियो वेबसाइट स्वचालित रूप से कार्यक्रम के सही संस्करण को डाउनलोड करने के लिए लिंक प्रदान करके उपयोग में ऑपरेटिंग सिस्टम के प्रकार (विंडोज या मैकोज़) का पता लगाएगा।
  • अपने एंड्रॉइड चरण 12 पर स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन को बदलें शीर्षक वाला इमेज
    3
    चेक बटन का चयन करें "मैंने उपरोक्त नियमों और शर्तों को पढ़ लिया है और उससे सहमत हूं"। इस तरीके से आप पुष्टि करेंगे कि आपने प्रोग्राम के लाइसेंस के उपयोग के लिए अनुबंध की शर्तों को पढ़ लिया है और स्वीकार कर लिया है, फिर आप डाउनलोड के साथ आगे बढ़ सकते हैं।
  • अपने एंड्रॉइड चरण 13 पर स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन को बदलें शीर्षक वाला इमेज
    4
    एंड्रॉइड स्टूडियो डाउनलोड बटन दबाएं। यह दिखाई देने वाली नई विंडो के नीचे स्थित है उपयोग में कंप्यूटर पर निर्भर करते हुए, सवाल में बटन अंतिम शब्दों की रिपोर्ट करेंगे "विंडोज़ के लिए" या "मैक के लिए" संस्करण संख्या के बाद
  • अपने Android के चरण 14 पर स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन बदलें शीर्षक वाला छवि
    5
    डाउनलोड को पूरा करने के लिए प्रतीक्षा करें। यह एक बड़ी स्थापना फ़ाइल है, इसलिए आपको थोड़ा धैर्य रखना होगा। आपके ब्राउज़र के आधार पर आप (जैसे डेस्कटॉप के रूप में) डाउनलोड करने के बाद फाइल को बचाने के लिए गंतव्य फ़ोल्डर चयन करने की आवश्यकता हो सकती है।



  • अपने Android के चरण 15 पर स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन को बदलें शीर्षक वाला छवि
    6
    माउस के डबल क्लिक के साथ स्थापना फ़ाइल का चयन करें। यदि ऑपरेटिंग सिस्टम की आवश्यकता है, तो जारी रखने के लिए, आपको कंप्यूटर के संसाधनों तक पहुंचने के लिए इंस्टॉलेशन प्रोग्राम को अधिकृत करना होगा।
  • स्थापना फ़ाइल फ़ोल्डर के अंदर स्थित होना चाहिए "डाउनलोड", जो वेब डाउनलोड्स के लिए डिफ़ॉल्ट है
  • अपने एंड्रॉइड चरण 16 पर स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन को बदलें शीर्षक वाला इमेज
    7
    स्थापना विज़ार्ड द्वारा प्रदान किए गए निर्देशों का पालन करें। असल में आपको आवश्यक बटनों की वास्तविक स्थापना शुरू होने तक अगले बटन दबाएं। यदि आप चाहें, तो आप इंस्टॉलेशन फ़ोल्डर को बदल सकते हैं और चुन सकते हैं कि क्या आप सीधे डेस्कटॉप पर एक लिंक बनाना चाहते हैं।
  • अपने एंड्रॉइड चरण 17 पर स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन को बदलें शीर्षक वाला इमेज
    8
    आपके कंप्यूटर पर एंड्रॉइड एसडीके विकास पर्यावरण स्थापित होने की प्रतीक्षा करें। इस चरण को पूरा करने में एक घंटे लग सकते हैं।
  • अपने एंड्रॉइड चरण 18 पर स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन को बदलें शीर्षक वाला इमेज
    9
    स्थापना के अंत में, एंड बटन दबाएं। इस तरह एंड्रॉइड एसडीके स्वचालित रूप से शुरू होगा।
  • अपने एंड्रॉइड चरण 19 पर स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन को बदलें शीर्षक वाला इमेज
    10
    विकास पर्यावरण की सेटिंग को कॉन्फ़िगर करने के लिए स्क्रीन पर आने वाले निर्देशों का पालन करें। इसके अलावा, एंड्रॉइड एसडीके अपने सभी घटकों के कॉन्फ़िगरेशन को शुरू करने तक आपको केवल बार-बार अगली बटन दबाकर रखना होगा।
  • स्थापना प्रक्रिया का यह हिस्सा अवांछित घटकों के डाउनलोड और स्थापना को रोकने के लिए है।
  • आपकी एंड्रॉइड के चरण 20 पर स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन को बदलें शीर्षक वाला इमेज
    11
    समाप्त होने पर, एंड बटन को फिर से दबाएं। इस समय एंड्रॉइड एसडीके प्रोग्राम इंस्टॉल किया गया है और इस्तेमाल होने के लिए तैयार है। अपने स्मार्टफोन या एंड्रॉइड टैबलेट द्वारा अपनाए गए संकल्प को बदलने के लिए आपको एंड्रॉइड एसडीके के साथ कोई ऑपरेशन नहीं करना होगा, ताकि आप अगर चाहें तो कार्यक्रम को बंद कर सकते हैं।
  • भाग 3

    वीडियो संकल्प बदलें
    अपने एंड्रॉइड चरण 21 पर स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन को बदलें शीर्षक वाला इमेज
    1
    एंड्रॉइड डिवाइस को कंप्यूटर से कनेक्ट करें खरीद के समय आपूर्ति की गई यूएसबी केबल का उपयोग करें, और फिर एंड्रॉइड डिवाइस पर संबंधित पोर्ट में सूक्ष्म-यूएसबी कनेक्टर डालें। USB कनेक्टर को कंप्यूटर पर एक मुफ्त यूएसबी पोर्ट में डाला जाएगा।
    • USB बंदरगाहों में एक आयताकार आकार होता है और, लैपटॉप के मामले में, वे आमतौर पर शरीर के किनारों के साथ स्थित होते हैं (यदि आप डेस्कटॉप सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं तो आपको केस के सामने या पीछे एक ढूंढना चाहिए)।
    • एक बार कनेक्शन पूर्ण हो जाने के बाद, आपको कंप्यूटर को अधिकृत करने की ज़रूरत होगी ताकि बाद वाले की स्क्रीन पर संबंधित बटन दबाकर एंड्रॉइड डिवाइस के साथ संचार कर सकें।
  • अपने एंड्रॉइड चरण 22 पर स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन को बदलें शीर्षक वाला इमेज
    2
    ऑपरेटिंग सिस्टम कमांड कंसोल विंडो खोलें यदि आप मैक का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको आवेदन शुरू करना होगा "अंतिम", जबकि एक विंडोज कंप्यूटर के मामले में, आपको इसका इस्तेमाल करना होगा "कमांड प्रॉम्प्ट"।
  • मैकोड सिस्टम के उपयोगकर्ता खिड़की खोल सकते हैं "अंतिम" सीधे से "खोजक" (डॉक पर एक स्टाइलिश चेहरे के आकार में नीला आइकन) कीवर्ड का उपयोग करके खोज कर "अंतिम"। उस समय, बस एप्लिकेशन का चयन करें "अंतिम" परिणामों की सूची से दिखाई दिया।
  • विंडोज सिस्टम के उपयोगकर्ता को खोजशब्दों का उपयोग करना चाहिए "कमांड प्रॉम्प्ट" और डेस्कटॉप के निचले बाएं कोने में उचित टेक्स्ट फ़ील्ड। इसके बाद, बस परिणामों की सूची में दिखाई देने वाली पहली आइटम का चयन करें
  • अपने एंड्रॉइड चरण 23 पर स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन को बदलें शीर्षक वाला इमेज
    3
    कमांड टाइप करें "एडीबी शेल डीम्पसिस डिस्प्ले | grep mBaseDisplayInfo" कमांड कंसोल के अंदर
  • अपने एंड्रॉइड चरण 24 पर स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन को बदलें शीर्षक वाला इमेज
    4
    प्रेस कुंजी दबाएं इस तरह, कंप्यूटर से जुड़े एंड्रॉइड डिवाइस के बारे में जानकारी स्क्रीन पर दिखाई देनी चाहिए।
  • अपने एंड्रॉइड चरण 25 पर स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन को बदलें शीर्षक वाला इमेज
    5
    डीपीआई में व्यक्त एंड्रॉइड डिवाइस द्वारा अपनाए गए वर्तमान संकल्प को पहचानें यह शब्दों के दाईं ओर की संख्या है "घनत्व" (उदाहरण के लिए "480")। वर्तमान संकल्प के मूल्य को लिखना याद रखें ताकि संपादन प्रक्रिया के दौरान समस्याओं के मामले में इसे रीसेट किया जा सके।
  • अपने Android के चरण 26 पर स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन को बदलें शीर्षक वाला छवि
    6
    कमांड टाइप करें "एडीबी शेल एमएम घनत्व [डीपीआई] && एडीबी रिबूट" कमांड कंसोल के अंदर नए वांछित संकल्प के साथ [डीपीआई] पैरामीटर को बदलना सुनिश्चित करें (उदाहरण के लिए, 540)।
  • अपने एंड्रॉइड चरण 27 पर स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन को बदलें शीर्षक वाला इमेज
    7
    प्रेस कुंजी दबाएं एंड्रॉइड डिवाइस स्वचालित रूप से पुनरारंभ होगा पुनरारंभ के अंत में, नया रिज़ॉल्यूशन सेट सक्रिय होना चाहिए।
  • टिप्स

    • आप विभिन्न एप्लिकेशनों का उपयोग करके अपने एंड्रॉइड डिवाइस के रिज़ॉल्यूशन को बदल सकते हैं, लेकिन आपको पहले इसे चलाने की आवश्यकता है "जड़" फोन के इन ऐप्स को ठीक से काम करने के लिए
    • यदि आपको एंड्रॉइड एसडीके को अपने डिवाइस से ठीक से काम करने में कठिनाई हो रही है, तो यह बहुत संभावना है कि आपको अपने ड्राइवरों और / या ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट करना होगा।

    चेतावनी

    • यद्यपि आप अपने एंड्रॉइड डिवाइस के रिज़ॉल्यूशन को स्क्रीन पर ऑब्जेक्ट्स के साइज को बदलने के लिए बढ़ाकर या घटाकर बदल सकते हैं, हालांकि आप उच्च रिज़ॉल्यूशन विकल्प सेट करने के लिए डिस्प्ले के नेटिव रिजॉल्यूशन को बदल नहीं सकते (उदाहरण के लिए, 720p या 1080p ), क्योंकि बाद में स्क्रीन के भौतिक ढांचे के साथ निकटता से जुड़ा हुआ है और सीमित है।
    • कुछ मामलों में, नए ऐप्स इंस्टॉल करने के लिए Google Play Store का उपयोग करते समय डीपीआई नंबर को बदलने से संगतता समस्याएं हो सकती हैं। यदि यह आपका मामला है, तो मूल डीपीआई नंबर को फिर से सेट करें, आपको आवश्यक एप्लिकेशन इंस्टॉल करें, फिर अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन बदल दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com