विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ एक कंप्यूटर का नाम कैसे बदलें

किसी कंप्यूटर में एक नाम असाइन करना आपके होम नेटवर्क से उचित तरीके से जुड़े उपकरणों के प्रबंधन के लिए उपयोगी है। Windows कंप्यूटर पर इस सेटिंग को कॉन्फ़िगर करना फायदेमंद है क्योंकि यह आपको नेटवर्क पर उत्पन्न यातायात की पहचान करने और स्ट्रीमिंग में खेला जाने वाला कंटेंट, जैसे कि वीडियो या ऑडियो फ़ाइलों को पहचानने की अनुमति देता है विंडोज 10 के आगमन के लिए धन्यवाद, अब आपके कंप्यूटर का नाम बदलना अब आसान है।

कदम

विधि 1

सेटिंग्स मेनू का उपयोग करें
विंडोज 10 चरण 1 में आपका पीसी नाम बदलें शीर्षक वाला चित्र
1
मेनू तक पहुंचें "सेटिंग"। विंडोज़ 10 ने एक मेनू पेश किया "सेटिंग" सरलीकृत, जो समझने और उपयोग करने में बहुत सरल है बटन का चयन करें "प्रारंभ" डेस्कटॉप के निचले बाएं कोने में रखें, फिर आइटम चुनें "सेटिंग"। आपको एक नई स्क्रीन दिखाई देगी जिसमें अलग-अलग श्रेणियों की सेटिंग से संबंधित नौ आइकनों हैं।
  • विंडोज 10 चरण 2 में आपका पीसी नाम बदलें शीर्षक वाला छवि
    2
    की सेटिंग्स का उपयोग करें "प्रणाली"। सिस्टम नाम की स्क्रीन के ऊपरी बाएं कोने में पहले आइकन का चयन करें। आपके पास स्क्रीन के बाईं ओर सूचीबद्ध दस टैब वाले मेनू के एक नए अनुभाग तक पहुंच होगी। जानकारी विकल्प चुनें। यह शीर्ष से शुरू होने वाला अंतिम उपलब्ध विकल्प होना चाहिए।
  • विंडोज 10 चरण 3 में आपका पीसी नाम बदलें शीर्षक वाला चित्र
    3
    आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे कंप्यूटर का नाम बदलें इस पीसी का नाम बदलें विंडो के ऊपरी दाएं पर होना चाहिए। इसे दबाकर एक नई पॉप-अप विंडो प्रदर्शित होगी जिसमें आप सिस्टम को असाइन करने के लिए नया नाम टाइप कर सकते हैं। वर्तमान कंप्यूटर का नाम इनपुट के लिए उपयोग करने के लिए टेक्स्ट फ़ील्ड के ऊपर प्रदर्शित किया गया है।
  • उदाहरण के लिए, यदि कंप्यूटर सामान्यतः मल्टीमीडिया सामग्री जैसे कि वीडियो और ऑडियो स्ट्रीम करने के लिए उपयोग किया जाता है, तो इसके समान एक नाम है "मीडिया-सर्वर" या "मीडिया-केंद्र-होम" यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है
  • नोट: कंप्यूटर का नाम अक्षरों, संख्याओं और डैश से बना हो सकता है, लेकिन इसमें विशेष प्रतीकों और रिक्त स्थान नहीं हो सकते।
  • विंडोज 10 चरण 4 में आपका पीसी नाम बदलें शीर्षक वाला चित्र
    4
    कंप्यूटर को पुनरारंभ करें नया नाम सही ढंग से दर्ज करने के बाद, अगला बटन दबाएं और प्रतीक्षा करें। यदि दर्ज किया गया नाम सही है, तो आपको नए परिवर्तन लागू करने के लिए सिस्टम को रिबूट करने के लिए कहा जाएगा। इस स्थिति में, अब पुनरारंभ करें बटन दबाएं। कंप्यूटर स्वचालित रूप से पुनरारंभ होगा और उसका नाम बदलकर नए नाम से बदल दिया जाएगा।
  • अगर किसी कारण से आप अब सिस्टम रिबूट नहीं कर सकते हैं, तो आप बाद में पुनरारंभ करें बटन दबाकर यह कर सकते हैं
  • विधि 2

    नियंत्रण कक्ष का उपयोग करें
    विंडोज 10 चरण 5 में आपका पीसी नाम बदलें शीर्षक वाला चित्र
    1
    इस तक पहुंचें "नियंत्रण कक्ष"। हॉटकी संयोजन + दबाएं स्क्रीन के निचले बाएं कोने में सिस्टम विंडो दिखाई देगी "रन", जिसमें क्षेत्र मौजूद है "खुला है"- कमांड में टाइप करें और कुंजी दबाएं।



  • विंडोज 10 चरण 6 में आपका पीसी नाम बदलें शीर्षक वाला चित्र
    2
    सिस्टम सेटिंग्स स्क्रीन तक पहुंचें। "नियंत्रण कक्ष" यह आठ अलग-अलग श्रेणियों की विशेषता है सिस्टम और सुरक्षा आइकन चुनें। यह की खिड़की के ऊपरी बाएं कोने में रखा गया है "नियंत्रण कक्ष"।
  • विंडोज 10 चरण 7 में आपका पीसी नाम बदलें शीर्षक वाला चित्र
    3
    कंप्यूटर के वर्तमान नाम तक। 10-11 के विभिन्न चिह्नों की एक श्रृंखला दिखाई देनी चाहिए। शीर्ष से शुरू होने वाले तीसरे को बुलाया जाना चाहिए और उन लिंकों का एक समूह भी शामिल करना चाहिए, जिनके बीच कंप्यूटर का नाम देखें नाम का एक भी होना चाहिए। इसे चुनना आपको स्क्रीन पर रीडायरेक्ट किया जाएगा "प्रणाली", जिसमें उपयोग में कंप्यूटर से संबंधित बुनियादी जानकारी को चार अलग-अलग खंडों में विभाजित किया गया है।
  • विंडोज 10 चरण 8 में आपका पीसी नाम बदलें शीर्षक वाला चित्र
    4
    अनुभाग खोजें इस खंड का पहला विकल्प, शीर्ष से शुरू होना चाहिए और वर्तमान में सिस्टम को निर्दिष्ट नाम की रिपोर्ट करना चाहिए। विचाराधीन खंड के दूर दाहिनी ओर, परिवर्तन सेटिंग्स लिंक मौजूद होना चाहिए - इसे जारी रखने के लिए चयन करें
  • विंडोज 10 में आपका पीसी नाम बदलें शीर्षक 10 छवि 9
    5
    कंप्यूटर का नाम बदलें आपको संवाद दिखाई देगा "सिस्टम गुण" शीर्ष पर सूचीबद्ध पांच कार्डों से बना वर्तमान में दृश्यमान टैब नामित होना चाहिए "कंप्यूटर का नाम"। तल पर परिवर्तन बटन होना चाहिए। दूसरे संवाद बॉक्स को प्रदर्शित करने के लिए इसे दबाएं जहां आप पाठ क्षेत्र का उपयोग करके सिस्टम को असाइन करने के लिए नए नाम दर्ज कर सकते हैं। सम्मिलन के अंत में, विंडो के निचले दाएं कोने में ठीक बटन दबाएं।
  • विंडोज 10 चरण 10 में आपका पीसी नाम बदलें शीर्षक वाला चित्र
    6
    कंप्यूटर को पुनरारंभ करें नया नाम सही ढंग से दर्ज करने के बाद आपको नए परिवर्तन लागू करने के लिए सिस्टम को रिबूट करने के लिए कहा जाएगा। इस मामले में, सभी चलने वाले कार्यक्रमों को बंद करें और अपना काम सहेजें, फिर उत्तराधिकार में ठीक और बंद दबाएं। इस बिंदु पर आपको चुनने के लिए दो विकल्प दिए जाएंगे। अब पुनरारंभ करें बटन दबाएं। कंप्यूटर स्वचालित रूप से पुनरारंभ होगा और उसका नाम बदलकर नए नाम से बदल दिया जाएगा।
  • अगर किसी कारण से आप अब सिस्टम रिबूट नहीं कर सकते हैं, तो आप इसे बाद में पुनः आरंभ बटन दबाकर इसे कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com