कंप्यूटर के हार्डवेयर उपकरणों को जानने के लिए कैसे जानें

कंप्यूटर सरल मशीन हैं, लेकिन आजकल वे आधुनिक समाज में जीवित रहने के लिए व्यावहारिक रूप से अपरिहार्य बन गए हैं। अब कई कंपनियां और स्कूल हैं जिनके लिए बुनियादी तकनीकों के ज्ञान की आवश्यकता होती है, ताकि कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जा सके, उदाहरण के लिए, पाठ लिखने या वेब को ब्राउज़ करने के लिए ताकि आप किसी प्रोजेक्ट से संबंधित दस्तावेजों को खोज और प्रिंट कर सकें। हालांकि, यह केवल एक ऐसी गतिविधि नहीं है जिसे कंप्यूटर के साथ किया जा सकता है, उदाहरण के तौर पर कुछ सिस्टम वीडियो गेम के लिए कन्सोल के रूप में उपयोग किया जाता है, मनोरंजन डिवाइस के रूप में या आम घर स्टीरियो सिस्टम के विकल्प के रूप में। मूलभूत सवाल यह है कि वे कैसे काम करते हैं? यह एक ऐसा सवाल है जिसके लिए एक व्यापक और मुखर उत्तर की आवश्यकता होती है, लेकिन, सरल बनाने के लिए, कंप्यूटर केवल एक श्रृंखला में एन्कोडेड निर्देशों का क्रम निष्पादित करते हैं कार्यक्रमों

सामग्री

. उत्तरार्द्ध मेमोरी, फ्लॉपी या सीडी / डीवीडी इकाइयों में केवल 0 और 1 में संग्रहित होता है यह निर्दिष्ट करना अच्छा है कि किसी भी प्रकार की जानकारी किसी कंप्यूटर में संग्रहीत है, इसलिए न केवल कार्यक्रम, बाइनरी कोड (यानी 0 और 1 की एक श्रृंखला) से बना है। बाइनरी सिस्टम एकमात्र कोड है जिसे कंप्यूटर के सभी घटकों द्वारा समझा जा सकता है। हार्डवेयर के अपने ज्ञान को गहराते हुए जो एक कंप्यूटर की विशेषता करता है, मरम्मत करने, नए उपकरणों की स्थापना, अधिक शक्तिशाली और अद्यतन या आपके कंप्यूटर को खरोंच से इकट्ठा करने के लिए बहुत उपयोगी है।

कदम

चित्र कंप्यूटर हार्डवेयर चरण 1 को समझें
1
हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के बीच अंतर को समझें व्यक्तिगत घटकों की जांच करने से पहले यह जानने के लिए अच्छा है कि हार्डवेयर का क्या मतलब है और अंतर को समझता है जो सॉफ्टवेयर से अलग है। ये कंप्यूटर के दो मूलभूत घटक हैं, लेकिन हम इस लेख में हाइलाइट करने में दिलचस्पी रखते हैं, हार्डवेयर, शारीरिक रूप से मौजूद सभी चीज़ों का प्रतिनिधित्व करता है, इसलिए मशीन के प्रत्येक भौतिक घटक। वास्तव में इस पल में आप उस वेब पेज को स्क्रॉल करने के लिए माउस या कीबोर्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं, जो आप पढ़ रहे हैं और जो कंप्यूटर मॉनीटर पर प्रदर्शित होता है। यहां ये उपकरण कंप्यूटर हार्डवेयर का एक अभिन्न हिस्सा हैं। इसके विपरीत, उन सभी घटकों को शारीरिक रूप से छुआ नहीं जा सकता जो सॉफ्टवेयर क्षेत्र का हिस्सा हैं, उदाहरण के लिए प्रोग्राम जो वर्तमान में कंप्यूटर मेमोरी या ऑपरेटिंग सिस्टम में चल रहे हैं
  • कंप्यूटर हार्डवेयर चरण 2 को समझें
    2
    इनपुट डिवाइसों का ज्ञान बढ़ाएं ये सभी उपकरण हैं जो आमतौर पर कंप्यूटर के अंदर सूचना दर्ज करने के लिए उपयोग किया जाता है ये निर्देश हो सकते हैं जो पॉइंटिंग को पॉइंटिंग डिवाइस या छवि या पाठ की गति के आधार पर स्क्रीन के चारों ओर स्थानांतरित करने की अनुमति देते हैं। सभी इनपुट डिवाइसों का उद्देश्य कंप्यूटर को कुछ प्रकार की जानकारी प्रदान करना है यह हार्डवेयर उपकरण कई श्रेणियों में विभाजित हैं:
  • सम्मिलन डिवाइस
  • कीबोर्ड
  • अंकन उपकरण
  • माउस
  • ट्रैकपैड
  • ऑडियो कैप्चर डिवाइस
  • माइक्रोफ़ोन
  • गेम डिवाइस
  • जोस्टिक
  • joypad
  • वीडियो कैप्चर डिवाइस
  • स्कैनर
  • वेब कैमरा
  • कंप्यूटर हार्डवेयर चरण 3 को समझें शीर्षक छवि
    3
    मुख्य आउटपुट डिवाइसों का ज्ञान बढ़ाएं। शब्द के साथ "उत्पादन" हमें कंप्यूटर द्वारा उपयोगकर्ता द्वारा दिए गए आदेशों के प्रसंस्करण के परिणाम का मतलब है उदाहरण के लिए, जब हम माउस को स्थानांतरित करते हैं, स्क्रीन पर कर्सर तदनुसार चलता रहता है। जब आप किसी भी पाठ संपादक का उपयोग करते समय अंतरिक्ष बार दबाते हैं, तो पाठ कर्सर हर बार जब आप इंगित की गई कुंजी को दबाते हैं आउटपुट डिवाइस को अलग-अलग हार्डवेयर श्रेणियों में विभाजित किया जाता है:
  • वीडियो प्लेबैक के लिए उपकरण
  • स्क्रीन
  • मुद्रण के लिए उपकरण
  • प्रिंटर
  • ऑडियो प्रजनन के लिए उपकरण
  • ध्वनिक स्पीकर (टेबल टॉप, हेडफ़ोन, इयरफ़ोन, आदि)
  • कंप्यूटर हार्डवेयर चरण 4 को समझें शीर्षक छवि
    4



    आंतरिक प्रणाली बस के अर्थ को समझें बहुत डरे हुए मत हो, यह चैनलों की एक श्रृंखला है जिसका उद्देश्य कंप्यूटर के विभिन्न हार्डवेयर घटकों को जोड़ने के लिए है। उदाहरण के लिए, वे सीपीयू को आउटपुट डिवाइस, इंटरनेट एक्सेस या इनपुट डिवाइस को नियंत्रित करने की अनुमति देते हैं। अन्य आंतरिक बस मॉडल CPU को स्मृति इकाइयों जैसे कि आईडीई या सीरियल एटीए हार्ड ड्राइव, फ्लॉपी डिस्क, सीडी / डीवीडी प्लेयर, और इतने पर संवाद करने की अनुमति देते हैं।
  • कंप्यूटर हार्डवेयर चरण 5 को समझें शीर्षक छवि
    5
    बाहरी बस के अर्थ को समझें इसके अलावा इस मामले में आपको डराने के लिए कुछ भी नहीं है क्योंकि सबसे अधिक संभावना है कि आप पहले से ही परिचयात्मक यूएसबी अर्थात् अर्थ जानते हैं "यूनिवर्सल सीरियल बस"। यह बाहरी संचार बस का उत्कृष्ट उदाहरण है, साथ ही साथ ईएसएटीए या सीरियल एटीए ये संचार चैनल हैं जो कंप्यूटर पर बाहरी उपकरणों की पूरी श्रृंखला कनेक्ट करने के लिए उपयोग किए जाते हैं।
  • कंप्यूटर हार्डवेयर चरण 6 को समझें
    6
    आंतरिक मेमोरी ड्राइव और हटाने योग्य मेमोरी ड्राइव के अर्थ को समझें. जाहिर है आपको गहराई में इन उपकरणों के हर पहलू को जानने की जरूरत नहीं है, लेकिन उनके ऑपरेशन की मूल बातें सीखना अच्छा है। आपको यह जानने की जरूरत है कि आईडीई या सीरियल एटीए ड्राइव और फ्लॉपी डिस्क ड्राइव के बीच अंतर क्या है। आप को समझने की आवश्यकता है कि विभिन्न उपलब्ध नियंत्रकों से कनेक्ट करने के लिए कौन-से डिवाइस कनेक्शन की स्थापना के लिए कंप्यूटर के अंदर देखने के लिए किस प्रकार के केबल हैं, जो कि स्मृति इकाइयों को कॉन्फ़िगर किया जाना चाहिए "स्वामी" और जो कि जैसे "दास" (वही ऑप्टिकल पाठकों पर लागू होता है), आदि। आपको एक सीडी प्लेयर और एक डीवीडी प्लेयर के बीच का अंतर पता होना चाहिए, संक्षेप का मतलब क्या है "डब्ल्यू" और "आरडब्ल्यू" ऑप्टिकल स्टोरेज मीडिया पर, किलोबाइट्स (केबी), मेगाबाइट्स (एमबी), गीगाबाइट्स (जीबी) और टेराबाइट्स (टीबी) क्या है। यदि आप रुचि रखते हैं, तो आप सिस्टम और एल्गोरिदम को गहरा कर सकते हैं जिसके साथ जानकारी हार्ड डिस्क या ऑप्टिकल स्टोरेज मीडिया में संग्रहीत की जाती है। यदि आप चाहें, तो आप USB उपकरणों की दुनिया को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं। वास्तविकता में आंतरिक और बाहरी मेमोरी इकाइयों के बारे में जानने के लिए मौलिक नहीं है क्योंकि यह उन्हें कंप्यूटर से कनेक्ट करने और उन्हें उपयोग के लिए कॉन्फ़िगर करने के लिए पर्याप्त है, लेकिन किसी भी क्षेत्र में किसी भी ज्ञान को बढ़ाने के लिए हमेशा अच्छा होता है।
  • कंप्यूटर हार्डवेयर चरण 7 के बारे में जानें
    7
    कंप्यूटर के मदरबोर्ड और इसके बाह्य उपकरणों के बारे में अधिक जानें समझें कि बाजार में सबसे अच्छा प्रोसेसर कौन से हैं और जो संगतता के उच्चतम स्तर के लिए स्थापित करना सबसे अच्छा है। बाजार पर रैम मेमोरी मॉडल के बारे में जानें और वे कैसे काम करते हैं (उदाहरण के लिए डीआरएएम मेमोरी मॉड्यूल, डीडीआर 2, आदि)। इनपुट / आउटपुट सिस्टम के अपने ज्ञान को गहरा करो और इसे कैसे कॉन्फ़िगर किया गया है यदि आपके पास समय और इच्छा है, तो आप यह भी सीख सकते हैं कि मदरबोर्ड पर बफर बैटरी (जिसे CMOS बैटरी भी कहा जाता है) और इसे कैसे बदलना है या किस चीससेट मॉडल को स्थापित किया गया है और यह किस भूमिका को चलाता है कंप्यूटर के मदरबोर्ड पर संचार स्लॉट क्या हैं यह जानने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको यह निर्धारित करने की अनुमति देता है कि कितने और किस प्रकार के बाह्य उपकरणों और कार्ड आप स्थापित कर सकते हैं या पहले से मौजूद उन लोगों की पहचान करने और उनकी भूमिका को समझ सकते हैं।
  • टिप्स

    • आमतौर पर किसी कंप्यूटर पर पाए जाने वाले हार्डवेयर घटकों के बारे में अधिक जानें. यह आलेख सामान्य कंप्यूटर का गठन करने वाली समझ के लिए एक पूर्ण गाइड नहीं बनना चाहता है, वास्तव में यह केवल एक प्रारंभिक परिचय, एक प्रकार की सामान्य गड़बड़ी है यह ट्यूटोरियल बस बताता है कि आप कंप्यूटर में कौन सी घटक पा सकते हैं, फिर पाठक पर निर्भर है कि वे अपने हिस्से को अलग-अलग हिस्सों के ज्ञान में गहराते हैं। यदि आप एक कंप्यूटर को इकट्ठा करने या किसी मौजूदा सिस्टम के भागों को अपग्रेड करने की योजना बना रहे हैं और आपको यह सुनिश्चित नहीं है कि ग्राफिक्स कार्ड या रैम खरीदने के लिए कौन-सा मॉडल है, तो उस जानकारी के लिए वेब पर खोज करें या आपकी सहायता से पूछें इस क्षेत्र में विशेषज्ञ मित्र
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com