माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में टाइमलाइन कैसे बनाएं

क्या आप अपने टेक्स्ट एडिटर का उपयोग करके एक स्पष्ट और अच्छी तरह से परिभाषित समयरेखा बनाना चाहते हैं? माइक्रोसॉफ्ट वर्ड इस ऑपरेशन को वास्तव में सरल बनाता है यह पता लगाने के लिए कि क्या कदम उठाए जाएं, इस गाइड को पढ़ना जारी रखें।

कदम

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 1 पर एक समयरेखा बनाओ चित्र
1
Microsoft Word प्रारंभ करें मेनू बार से, `सम्मिलित करें` टैब चुनें, फिर `SmartArt` विकल्प चुनें।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 2 पर एक समयरेखा बनाओ चित्र
    2
    `स्मार्टएर्ट ग्राफिक चुनें` विंडो दिखाई देगी। बाईं ओर कॉलम मेनू से आइटम `प्रक्रिया का चयन करें फिर पसंदीदा संरचना के प्रकार का चयन करें, इसका उपयोग आपके अनुक्रम के लेआउट को आकर्षित करने के लिए किया जाएगा। जब चयन पूरा हो गया है, तो `ओके` बटन दबाएं।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 3 पर टाइमलाइन बनाएं
    3
    पाठ को संपादित करने के लिए पैनल से, उपयुक्त परिवर्तन करने के लिए पहले तत्व का चयन करें।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 4 पर एक समयरेखा बनाएं



    4
    यदि आपको अपने अनुक्रम में एक नया बिंदु जोड़ने की आवश्यकता है, तो स्क्रीन के शीर्ष पर `SmartArtDesign Tools` टैब से प्रविष्टि `जोड़ें` फ़ॉर्म चुनें। वैकल्पिक रूप से, उस तत्व से आगे बढ़ें, जिस बिंदु से पहले आप एक नई तारीख सम्मिलित करना चाहते हैं और `एन्टर` कुंजी दबाएं यदि आप कोई आइटम हटाना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले उस पाठ को हटाना होगा, उसके बाद, `हटाए` कुंजी को फिर से दबाकर, आइटम हटा दिया जाएगा।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 5 पर एक समयरेखा बनाओ चित्र
    5
    जब तक आप अपनी टाइमलाइन पूरी नहीं कर लेते तब तक तत्वों के भीतर पाठ दर्ज करें
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 6 पर टाइमलाइन बनाएं
    6
    अपने अनुक्रम के लेआउट के लिए इस्तेमाल किए गए तत्वों के आकार को बदलने के लिए, `SmartArtDesign Tools` टैब पर स्थित `शैलियाँ` अनुभाग के ग्राफ़िक तत्वों के माध्यम से स्क्रॉल करें और जिसे आप पसंद करते हैं उसे चुनें। आप कई शैलियों में से चुन सकते हैं, एक साधारण से संकेतित आयत से पूरी तरह से 3 डी आकृति में।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 7 पर एक समयरेखा बनाओ चित्र
    7
    यदि आप अपनी समयरेखा के लिए उपयोग किए जाने वाले रंग पैलेट को बदलना चाहते हैं, तो आपको `स्मार्टआर्ट डिज़ाइन टूल` टैब में `रंग बदलें` आइटम चुनना होगा, फिर आप जिस रंग योजना को पसंद करते हैं उसका चयन करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com