कैसे एक लिफाफा सील करने के लिए

क्या आप जानना चाहते हैं कि लिफाफे को मुहर लगाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है? या आप इसे बंद करने के लिए चाटना चाहते हैं? आप स्टेशनरी में स्वयं-सीलिंग लिफाफे खरीद सकते हैं, जिसे सिक्त नहीं किया जाना चाहिए या इस आलेख में समझाए गए विभिन्न तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

पारंपरिक विधि का उपयोग करें
छवि शीर्षक सील एक लिफाफा चरण 1
1
यदि आपके पास केवल दो या तीन लिफाफे बंद करने के लिए हैं, तो पारंपरिक विधि को ध्यान में रखें। लिफाफे की प्रालंब को चूसना सबसे आम तरीका है और काम करता है, जब तक कि लिफाफे की संख्या सीमित होती है। अगर आपको कई लिफाफेों को सील करने की आवश्यकता है, तो यह असुविधाजनक और अक्षम हो सकता है।
  • शहरी किंवदंतियों के मुताबिक, लिफाफे का गोंद विषाक्त नहीं है: यह मुख्य रूप से गम अरबी से बना है, कई खाद्य पदार्थों में एक घटक मौजूद है। यहां तक ​​कि अगर आप लिफाफे के किनारे को मारकर अपनी जीभ काटते हैं, तो गोंद घावों में घुसना नहीं कर सकता और आपको मार डालेंगे।
  • छवि शीर्षक सील एक लिफाफा चरण 2
    2
    लिफाफा चाटना लिफाफे के चिपकने वाला पट्टी पर जीभ को ध्यान से पारित करें
  • छवि शीर्षक सील एक लिफाफा चरण 3
    3
    लिफाफा सील करें नीचे फ्लैप को मोड़ो और उंगलियों के ऊपर से गुजारें। एक बार सिक्त होने पर, गोंद कागज को पकड़ लेगा, जिससे आप लिफाफे पर मुहर लगा सकते हैं।
  • विधि 2

    व्यावसायिक उत्पाद का उपयोग करें
    छवि शीर्षक सील एक लिफाफा चरण 4
    1
    स्टेशनरी में एक स्पंज खरीदें ये मुख्य रूप से शीर्ष पर एक स्पंज के साथ प्लास्टिक की बोतलें हैं। उनका उपयोग निम्नलिखित तरीके से किया जाता है:
    • स्पॉन्ज नीचे खड़ी होने के साथ बोतल को खड़ी रखें। धीरे से बोतल के शरीर को दबाकर लिफाफे के चिपकने वाली पट्टी पर इसे पास करें
    • बोतल को बहुत अधिक निचोड़ने के लिए सावधान रहें या आपको अपने हाथों में लथपथ बैग मिल सकता है।
    • यह विधि अधिक उपयुक्त है जब आपको कई लिफाफेों को सील करना पड़ता है (आपको ग्रीटिंग कार्ड, शादी में आमंत्रण आदि आदि भेजना होगा), लेकिन आपको सावधानी बरतनी चाहिए कि बोतल को बहुत ज्यादा कुचलने न दें, अन्यथा आप लिफाफे को बर्बाद कर दें।
  • छवि शीर्षक सील एक लिफाफा चरण 5
    2
    सील-लिफाफा मशीन का उपयोग करें ये डिवाइस आपके लिए लिफाफे को गीला और सील करते हैं। एक इलेक्ट्रिक मॉडल का इस्तेमाल करके आप को केवल उसी लिफाफे में डालना होगा, जबकि हाथ से एक मॉडल के लिए आपको थोड़ा अधिक प्रयास करना होगा (पारंपरिक तरीके से आप सामान्य तौर पर क्या करते हैं)।
  • एक अपेक्षाकृत नई तकनीक होने के नाते, ये डिवाइस तकनीकी समस्याओं के अधीन हो सकते हैं और कुछ मॉडल दूसरों की तुलना में बेहतर हो सकते हैं - खरीदारी से पहले अच्छी तरह से सूचित किया गया है।
  • छवि शीर्षक सील एक लिफाफा चरण 6
    3



    एक पुराने humidifier रोलर का उपयोग करें यदि आप एक पुराने स्कूल दृष्टिकोण को पसंद करते हैं, तो आप एक इंटरनेट साइट पर या पुराने कार्यालय आपूर्ति स्टोर पर एक humidifier रोलर खरीद सकते हैं। ये सिरेमिक ऑब्जेक्ट्स हैं जो एक बेलनाकार व्हील के साथ आयताकार आधार से जुड़े होते हैं, जो उन्हें चिपकने वाला टेप डिस्पेंसर के समान बनाती हैं। इस उपकरण का उपयोग करने के लिए, पानी के आधार को भरें और रोलर पर चिपकने वाली पट्टी को रोलर पर दें (जैसा कि आप किसी चाकू के चाकू पर ब्लेड पास करते हैं), फिर बैग को सील करने के लिए फ्लैप को गुना करें। हालांकि वे पुराने जमाने की मशीन हैं, उनके पास लंबे समय तक टिकाऊ होने का फायदा होता है, क्योंकि सिरेमिक, स्पंज के विपरीत, समय से बाहर नहीं पहनते हैं
  • विधि 3

    अपने घर में मौजूद वस्तुओं का लाभ उठाएं
    छवि शीर्षक सील एक लिफाफा चरण 7
    1
    लिफाफे के चिपकने वाली पट्टी को गीला करने के लिए स्पंज, एक कपास झाड़ू या एक स्वाब का उपयोग करें इस तरह आपको प्रत्येक लिफाफे को चाटना नहीं होगा और आप एक बड़ी संख्या को सील कर सकते हैं। इस पद्धति का उपयोग करने के लिए आपको गर्म पानी से भरा कटोरा चाहिए। कटोरे में स्पंज (या कपास झाड़ू या पपड़ी) को डुबकी और इसे लिफाफे के गोंद पर पास करें। समापन प्रालंब को मोड़ो और लिफाफे को मुहर लगाने के लिए उस पर दबाएं। पानी की मात्रा के साथ मितव्ययी रहें बहुत कम पानी से शुरू करें और यदि आवश्यक हो तो इसे पुन: लागू करें। लिफाफे को सोखें या क्षतिग्रस्त हो सकती है।
  • छवि शीर्षक सील एक लिफाफा चरण 8
    2
    चिपकने वाला टेप या गोंद का उपयोग करें आप समापन प्रालंब के किनारे पर चिपकने वाली टेप को गुज़ करके लिफाफा को बंद कर सकते हैं। थोड़ी अधिक सटीक नौकरी के लिए, इसे गुणा करने से पहले ग्लेड (या टेप की दोहरी परत) को बंद करने के पहले के चेहरे पर पार करना बेहतर होता है। बहुत से लोग तरल पदार्थों की बजाय गोंद की छड़ें का उपयोग करना पसंद करते हैं, क्योंकि वे पहले सूखा करते हैं और नतीजा थोड़ा सा नीपर है।
  • छवि शीर्षक सील एक लिफाफा चरण 9
    3
    स्टिकर का उपयोग करें लिफाफा में व्यक्तित्व का स्पर्श जोड़ने के लिए, आप इसे स्टिकर के साथ सील कर सकते हैं। समापन फ्लैप को मोड़ो और स्टिकर को उस बिंदु पर संलग्न करें जहां यह लिफाफा निकाय से मिलता है। पता है कि परिणाम व्यावसायिकता का एक बहुत बड़ा प्रभाव नहीं देगा और लिफाफा लदान के दौरान गलती से खोल सकता है।
  • छवि शीर्षक सील ए लिफाफा चरण 10
    4
    नेल पॉलिश का उपयोग करें नेल पॉलिश घर के लिए महान ऑल राउंडर में से एक है। यह लिफाफे को "त्वरित-सेटिंग" गोंद की तरह बनने में काफी मदद कर सकता है बंद फ्लैप के अंदर के चेहरे पर तामचीनी को पास करें और उस पर दबाएं। आप इसे पारदर्शी तामचीनी का उपयोग करने से रोकने के लिए, या एक असाधारण रंग के लिए चुन सकते हैं, आप निर्णय लेते हैं।
  • छवि शीर्षक सील ए लिफाफा चरण 11
    5
    एक मोम मुहर का उपयोग करें मध्य युग में वापस डेटिंग इस पद्धति निश्चित रूप से लिफाफे पर मुहर लगाने के लिए सबसे प्रभावशाली है। सैकड़ों वर्षों के लिए, इस प्रकार की जवानों का उपयोग करने का विशेषाधिकार बड़प्पन के लिए आरक्षित किया गया था (यह भी क्योंकि आम लोगों में ज्यादातर निरक्षर थे) और यहां तक ​​कि आजकल एक मुहर में मुहर लगी लिफाफे केवल एक चमक दे सकती है प्रेषक को प्रतिष्ठा की।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • लिफ़ाफ़ा
    • एक कटोरा और एक स्पंज / कपास झाड़ू / टाम्पन या एक विशिष्ट स्टेशनरी आइटम (वैकल्पिक)।
    • स्वयं-सीलिंग लिफाफा (वैकल्पिक)
    • चिपकने वाली टेप या गोंद (वैकल्पिक)
    • नेल पॉलिश (वैकल्पिक)
    • मोम सील (वैकल्पिक)
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com