डूबने वाले जहाज से कैसे बचें

एक डूबने वाले जहाज पर फंसने की संभावना बहुत कम है, आधुनिक प्रौद्योगिकी और परिष्कृत सुरक्षा प्रणालियों के कारण। हालांकि, कभी-कभी आपदाएं होती हैं, जैसा कि यातायात दुर्घटनाओं और रेल दुर्घटनाओं के मामले हैं। दुर्घटनाओं का एक हिस्सा तब हो सकता है जब आप उस देश में यात्रा कर रहे हों, जिनके सुरक्षा मानकों को सही ढंग से लागू नहीं किया गया है। इस अनुच्छेद में आपको ऐसी स्थिति में जीवित रहने की संभावना बढ़ाने के लिए सुझाव मिलेगा।

कदम

विधि 1

बुनियादी विचार - नौकायन से पहले
छवि एस्केप ए डूबिंग शिप चरण 1
1
आपदा के नीचे स्थित तंत्र को समझें समझना एक जहाज़ सिंक करता है, भले ही केवल व्यक्तिगत जिज्ञासा से बाहर हो, आपको बेहतर ढंग से समझने की अनुमति मिलती है कि आप उस स्थिति में क्यों हैं प्रत्येक जहाज पतवार के आकार, गुरुत्वाकर्षण केंद्र और मामले के आधार पर, पानी के साथ अलग-अलग प्रभाव के प्रति प्रतिक्रिया करता है। सभी जहाजों के लिए कोई निश्चित नियम नहीं हैं
  • प्रारंभिक चरण में जहाज पानी के सबसे कम बिंदु के माध्यम से घुसपैठ करते हैं, बिल्गे क्षेत्र। इंजन क्षेत्र के निचले हिस्से में बिलगे उद्घाटन होते हैं। सामान्य जहाजों पर पानी की घुसपैठ बहुत सामान्य है, और पानी के सेवन बॉक्स, मुख्य बीयरिंग या वाल्व जवानों के माध्यम से होता है। बीलज पंप से सुसज्जित होते हैं जो पानी को निष्कासित करते हैं जब यह एक निश्चित स्तर तक पहुंच जाता है। हालांकि, वे अक्सर पर्याप्त नहीं हैं जहाज जब दूसरे नौकाओं या अन्य वस्तुओं को हिला देते हैं, जैसे बर्फबारी, जब पानी का सेवन करने वाला बॉक्स टूट जाता है या जब यह हमले के नीचे होता है ग्रीक क्रूज जहाज के मामले में एमटीएस महासागर, पानी बाहर निकलने वाले निकास वाल्व में एक दरार के माध्यम से घुसपैठ किया गया था जो कि बीलों से दूर था और शौचालय, डूब और बारिश के माध्यम से जहाज पर पहुंच गया था। पंप किसी भी तरह से मददगार नहीं होता। में विशाल स्टील के सीने से आगे से 15 मीटर की दूरी पर स्टारबोर्ड की तरफ आकर पानी से छः डिब्बों में पानी भर गया। बाकी का इतिहास है बहुत अधिक पानी था क्योंकि पंप इसे निष्कासित कर सकता था। Lusitania यह torpedoed था और दो बार फट जाएगा। इसे होने दो एमएस सागर डायमंड कि एमएस कोस्टा कॉनकॉर्डिया वे सही मौसम की स्थिति में नीचे मारा होने के बाद भीड़ में भाग गए कई अन्य प्रसिद्ध उदाहरण हैं
  • छोटी नावें बड़े लोगों से भिन्न व्यवहार करती हैं जहां तक ​​संभव हो, उन्हें फ्लोटिंग सामग्री के साथ बनाया गया है। कारणों की वजह से एक छोटी सी नाव डूबता है, नाली प्लग की अनुपस्थिति में और पिछड़े या टूटे हुए हेटे (फेरी के मामले में) के उद्घाटन में। उत्तरार्द्ध कारण है कि नौका सिंक करने के कारण होता है एस्तोनिया.
  • एस्केप ए डूबिंग शिप चरण 2 नामक छवि
    2
    एक जहाज की स्थिरता गुरुत्वाकर्षण के केंद्र पर आंशिक रूप से निर्भर करती है। नौका के मामले में एस्तोनिया, पानी एक टूटे हुए दरवाजे के माध्यम से घुसपैठ। उस घटना में दोलन धीमा हो गया। यह एक बहुत ही संकेतक संकेत है कि फ़ेरी स्थिर रहने के लिए दोलन आवश्यक है। ट्रांसओसैनिक जहाजों में विन्यास अलग है। मिशिगन विश्वविद्यालय के इंजीनियरिंग और नौसेना वास्तुकला विभाग के शोधकर्ता के अनुसार, अध्ययन से पता चलता है कि अगर गुरुत्वाकर्षण का केंद्र कम है, तो नाव तेज गति से चलता है, यात्रियों को सियासत का अनुभव होता है, कार्गो मुक्त होता है और कंटेनर समाप्त हो सकता है समुद्र में यदि गुरुत्वाकर्षण का केंद्र अधिक है, हालांकि, जहाज अधिक धीमा पड़ता है और परिणामस्वरूप, ये सभी घटनाएं घटित नहीं होती हैं। अत्यधिक झूलते हुए जहाज को खुले समुद्र में उलट कर सकते हैं, आदर्श एक 10 डिग्री से अधिक नि: शुल्क पतवार के साथ नहीं है।
  • छवि एस्केप ए सिंकिंग शिप चरण 3
    3
    जब आप नाव पर आते हैं, तो तुरंत जीवनजेट्स की स्थिति का पता लगाएं, चाहे आप बंदरगाह या क्रूज़ में एक सवारी करें, पता करें कि वह आपकी जिंदगी कहाँ से बचा सकता है।
  • जब आप एक क्रूज पर जाते हैं, तो आपातकालीन ड्रिल के पहले चरण में टैक्सी में यात्रियों की जांच के लिए उनके जीवन जैकेट की उपस्थिति शामिल होती है। यदि आप बच्चों के साथ यात्रा कर रहे हैं, सुनिश्चित करें कि जैकेट उनके लिए भी है, अन्यथा आप तुरंत दल को सूचित करेंगे यह भी जांचें कि लाइफबोट आपके केबिन के सबसे निकटतम स्थान है, और अगर वहां कोई संकेत हैं जो खराब दृश्यता के मामले में आपको मार्गदर्शन कर सकते हैं। आम तौर पर आपातकालीन निकास उज्ज्वल लेबल के साथ चिह्नित होते हैं, जैसे हवाई जहाज पर।
  • जीवन जैकेट पहनने और उसका उपयोग करने के लिए निर्देश पढ़ें। यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो चालक दल से पूछें।
  • अगर जहाज के चालक दल आपकी भाषा के अलावा अन्य भाषा बोलते हैं, तो किसी के लिए देखो जो आपको बता सकता है कि आपातकाल में क्या करना है। बोर्ड पर जाने से पहले ही यह जानना बेहतर है
  • एस्केप ए सिंकिंग शिप चरण 4 नामक छवि
    4
    प्राथमिकताओं के बारे में सोचो यहां तक ​​कि अगर केवल सैद्धांतिक और दार्शनिक दृष्टिकोण से ही, निम्नलिखित प्रश्नों के बारे में सोचें: क्या होगा यदि लोगों ने आगे बढ़ना शुरू कर दिया? क्या उन्हें पहली बार महिलाओं और बच्चों को रखा जाना चाहिए? या क्या सभी अपने बारे में सोचें? यह स्पष्ट रूप से आपके द्वारा चलाए जा रहे समुद्र के किनारे पर चल रहे कानूनों और उस नाव की राष्ट्रीयता पर निर्भर करता है जो आप यात्रा कर रहे हैं। जब पर विशाल महिलाओं और लड़कियों को बचाया गया, महासागर लाइनर अंतरराष्ट्रीय जल में था और उनके देश का उद्गम देश इंग्लैंड था, जिनके कानूनों ने इस प्रकार के व्यवहार की आवश्यकता की थी। हमें यह भी विचार करना चाहिए कि नौकाओं तक पहुंचने के लिए उनके पास बहुत समय है। Lusitania, इसके बजाय, 18 मिनट में डूब गया, नौकाओं तक पहुंचने के लिए कोई भी समय नहीं था।
  • विधि 2

    यदि जहाज सिंक करने वाला है
    छवि एस्केप ए डूबिंग शिप चरण 5
    1
    यदि आप नौका के कप्तान हैं तो मेडे सिग्नल भेजें कैसे पता लगाने के लिए एक गाइड पढ़ें
  • एस्केप ए सिंकिंग शिप चरण 6 नामक छवि
    2
    निकालने के संकेत को सुनें वे आम तौर पर सात छोटी सायरन शॉट्स हैं जो एक लंबे समय तक चलने वाले हैं। कप्तान और अन्य चालक दल के सदस्य भी सभी यात्रियों को सतर्क करने के लिए आंतरिक इंटरकॉम सिस्टम का उपयोग कर सकते हैं।
  • 3
    वह जीवन जैकेट पहनता है जितनी जल्दी हो सके जहाज को जाने के लिए तैयार हो जाओ यदि आपके पास मौका है, तो जीवित रहने के लिए कुछ जरूरी चीजें भी लें, लेकिन केवल अगर यह आपके जीवन को और दूसरों के लिए खतरे में नहीं डालता है
  • यदि आपके पास पर्याप्त समय है, तो सभी जलरोधी सामान पहनें, जैसे सिर संरक्षण, धड़ और दस्ताने यदि एक अस्तित्व सूट है, और आपके पास समय है, इसे पहनें, यह ठंडे पानी में अस्तित्व की संभावना को बढ़ा सकता है, हालांकि यह एक आपूर्ति प्रदान करना मुश्किल हो सकता है। आम तौर पर ऐसा चालक दल होता है जिसमें इस प्रकार के कवर उपलब्ध होते हैं, और उन्हें दो मिनट से कम समय में पहनने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।
  • जैसे ही आप तैयारी समाप्त कर लें, बच्चों और पालतू जानवरों की देखभाल करें।
  • एस्केप ए सिंकिंग शिप चरण 8 नामक छवि
    4
    निर्देशों का पालन करें यह सभी का सबसे महत्वपूर्ण मार्ग है यदि आप नहीं जानते कि कैसे खुद को बचाने के लिए, कप्तान और चालक दल आपको बताएंगे कि यह कैसे करना है। वे जहाजों पर बचाव कार्यों से निपटने के लिए अच्छी तरह से प्रशिक्षित होते हैं और आपके द्वारा बेहतर सुरक्षा प्रक्रियाओं को जानते हैं। अगर आपको सही निर्देश प्रदान करने का कोई अधिकार नहीं है, तो आपको स्वयं से बचने का प्रयास करना चाहिए। एक अच्छी तरह से सुसज्जित नाव एक संग्रह बिंदु से सुसज्जित है जहां सभी यात्रियों को निकालने के लिए तैयार करने के लिए इकट्ठा किया जाता है। यदि आपको इन बिंदुओं में से किसी एक को खुद निर्देशित करने के लिए कहा जाता है, तो तुरंत ऐसा करें
  • यदि आप निर्देशों को नहीं सुन सकते हैं, या उन्हें समझ नहीं सकते (यदि वे किसी अन्य भाषा में हैं, उदाहरण के लिए), नियम को ध्यान में रखें एक एस्केप मार्ग की तलाश में सिर ऊपर की तरफ। केंद्रीय क्षेत्र या जहाज के अंदर जाने के लिए कोई बुद्धिमान चाल नहीं है, लेकिन आश्चर्यचकित न हो कि बहुत से लोग आतंक में ऐसा करेंगे
  • यदि कप्तान आपको एक आदेश देता है, लेकिन आप इसे निष्पादित करने की तरह महसूस नहीं करते हैं, तो तुरंत कहें, अन्यथा मदद करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें।
  • छवि एस्केप ए सिंकिंग शिप चरण 9



    5
    शांत रहें और आतंक न करें यह बहुत तुच्छ लग सकता है, लेकिन जितना अधिक आप डरे हुए हैं, जितना बार आप बेड़ा तक पहुंचने के लिए खो देंगे अध्ययन से पता चलता है कि केवल 15% लोगों को पता है कि आतंक को कैसे नियंत्रित किया जाए, जबकि 70% तर्क में कठिनाई और 15% तर्कहीन हो। इस कारण से शांत रहना महत्वपूर्ण है, इसलिए आप अन्य यात्रियों को लक्ष्य पर केंद्रित रहने में मदद कर सकते हैं: जीवित रहें यदि आपके आस-पास के लोग आतंकित होते हैं, तो उन्हें शांत करने के लिए हर संभव प्रयास करने की कोशिश करें, उस तरह की प्रतिक्रिया धीमा हो जाती है और जोखिम पर निकाला जाता है। दुर्भाग्य से परिभ्रमण पर आतंक बहुत खतरनाक हो सकता है, इसमें शामिल लोगों की संख्या को देखते हुए, इससे उन्हें जहाज से भागने का प्रबंधन करने से पहले चोट लगने और हिलाने के लिए प्रेरित हो सकता है।
  • किसी अन्य प्रकार के आतंक की ओर ध्यान दें, डर पक्षाघात।
  • यदि आप किसी को आतंक से लटके हुए देखते हैं, urlagli कुछ। इस तकनीक का उपयोग विमान परिचारक द्वारा जल यात्रियों से पलायन करने के लिए किया जाता है, और इस स्थिति के लिए अनुकूलित किया जा सकता है।
  • अपने सांस को नियंत्रण में रखने की कोशिश करें यदि आप योग, पायलट्स और जैसी तरह की तकनीक सीखते हैं, तो उन्हें शांत करने के लिए उपयोग करें वे उपयोगी हो सकते हैं, खासकर यदि आप पानी में खत्म होते हैं
  • एस्केप ए सिंकिंग शिप चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    6
    तेज़ मार्ग का प्रयोग करें, बचने के लिए सबसे छोटा रास्ता नहीं। इस तरह आप कम खतरे से बचें। जब जहाज झुकाव से शुरू हो जाता है, तो सीधे खड़े रहने के लिए और अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए, जैसे कि हैंड्रल्स, पाइप, हुक, स्पॉटलाइट आदि को पकड़ो।
  • लिफ्ट न लें जैसा कि आग के लिए भी आदर्श है, आपको एलेवेटर लेने से बिल्कुल बचाना होगा, वर्तमान में जा सकता है और परिणामस्वरूप आप अटक जाते हैं, आखिरी चीज आप चाहेंगे अगर आप डूबने वाले जहाज पर हों सीढ़ियों में बाढ़ आ गई है तो इसे केवल एक अंतिम उपाय के रूप में प्रयोग करें।
  • यदि आप जहाज के अंदर हैं, तो वस्तुओं पर ध्यान न दें, जो जमीन पर तय नहीं हैं, वे आप पर गिर सकते हैं और आपको बेहोश हो या आप को मार सकते हैं।
  • छवि एस्केप ए सिंकिंग शिप चरण 11
    7
    जब आप पुल पर पहुंच सकते हैं, संग्रह बिंदु के लिए सिर या निकटतम लाइफबोट अधिकांश क्रूज़ जहाज़ प्रस्थान से पहले सुरक्षा निर्देश प्रदान करते हैं ताकि सभी यात्रियों को पता हो कि आपातकाल में क्या करना है। यदि ऐसा नहीं होता है, तो यात्री सहायता केंद्र के लिए सिर आमतौर पर चालक दल के सदस्य जहाज छोड़ने के लिए आखिरी हैं, क्योंकि उनका काम यह सुनिश्चित करना है कि सभी यात्रियों को सुरक्षित रूप से सुरक्षित किया गया है।
  • चालक दल के साथ बोर्ड पर रहते हुए एक नायक होने की कोशिश मत करो। क्या आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि न तो आपकी सुरक्षा और न ही आपके प्रियजनों के साथ समझौता किया गया है याद रखें कि आप एक फिल्म में नहीं हैं
  • छवि एस्केप ए सिंकिंग शिप चरण 12
    8
    लाइफ़बोट की तलाश करें लाइफबोट में प्रवेश करने से पहले गीली होने से बचने के लिए हमेशा सबसे अच्छा होता है यदि आप गीली हैं, तो आप हाइपोथर्मिया या ठंडे झटका के जोखिम को चलाते हैं। यदि नौका पहले ही अनहुक हो चुका है, तो चालक दल के निर्देशों का पालन करने के लिए, यदि आवश्यक हो, तो उपयुक्त जगह ढूंढें और कूदें।
  • यदि कोई नौका उपलब्ध नहीं है, तो एक जीवन बोन या कोई चीज़ प्राप्त करें कोई भी उपकरण जो आपको फ्लोट करने की अनुमति देता है, वह हमेशा कुछ भी नहीं से बेहतर होता है, भले ही जीवित रहने की संभावना कम हो जाती है अगर आपको पानी में रहने के लिए मजबूर किया जाता है
  • आपको नाव से कूदने की आवश्यकता हो सकती है या बस एक ढालू तरफ से। अगर आप एक लाइफबोट के पास कूदते हैं, तो उस तक पहुंचने के लिए तैरें, अपने हाथों को हिलाएं और चिल्लाने के लिए ध्यान करें।
  • डाइविंग से पहले हमेशा पानी की जांच करें, वहां नौका, लोग, आग, प्रोपेलर आदि हो सकते हैं। लाइफबोट में कूदने के लिए हमेशा बेहतर होता है, लेकिन अगर आप तुरन्त बरामद किए जाने के लिए कम से कम पास में घूमने की कोशिश नहीं कर सकते हैं
  • छवि एस्केप ए सिंकिंग शिप चरण 13
    9
    चुप रहो और निर्देशों का पालन करें जब आप बेड़ा पर हों इस बिंदु पर, जो कुछ भी बचा रहता है वह मदद के लिए इंतजार करना है, खुले समुद्र में इंतजार करना डरावना हो सकता है, लेकिन धीरज रखो। बचाव दल आने वाले हैं
  • यदि आप बेड़ा में हैं, तो राशन में मात्रा का उपयोग करें। सिग्नल फ्लैर्स का प्रयोग करें, जब आप यह सुनिश्चित कर लें कि कोई व्यक्ति आपको देख सकता है और बचाव कर सकता है। गर्म रखने के लिए दृष्टिकोण तलाश पाली सेट करें वर्षा के पानी को इकट्ठा करें, और नमक पानी या मूत्र नहीं पीते हैं सबसे अच्छा तरीका संभव में घावों को ठीक करने का प्रयास करें
  • निर्धारित करें बचे लोगों की कहानियां सिखाती हैं कि केवल जो लोग निर्धारित हैं वे मदद के लिए इंतजार कर रहे मुश्किल हालात से बच सकते हैं।
  • यदि आप लाइबबोट पर नहीं पहुंच पा रहे हैं, तो जहाज़ के मलबे के बीच समान रूप से उपयोगी कुछ खोजें, जैसे बेड़ा या बैरल जैसी वस्तु जो तैरता है।
  • छवि एस्केप ए डूबिंग शिप चरण 14
    10
    आप बहुत मुश्किल क्षणों में रहेंगे यदि आप एक बेड़ा पर नहीं पा सकते हैं या पानी में बहुत अधिक समय खर्च कर सकते हैं, तो जीवित रहने की आपकी संभावना नाटकीय रूप से कम हो जाती है समुद्र ठंडा और अशांत है, यहां तक ​​कि सबसे अच्छा तैराक खुद को मुश्किल में पड़ता है जब वे कम तापमान और तरंगों का सामना करते हैं। अगर वहाँ कुछ नौकाएं हैं, तो इसका मतलब है कि हर किसी के लिए कोई जगह नहीं है, इससे और अधिक आतंक पैदा हो सकता है और पूरी नौकाओं को खतरे में डाल सकता है, क्योंकि लोग बोर्ड पर उतरने की कोशिश कर सकते हैं और उन्हें उल्टा कर सकते हैं।
  • यदि आप लंबे समय तक पानी में रहते हैं तो आप हाइपोथर्मिया का जोखिम उठाते हैं, जिससे आपको नींद आ सकती है। यदि आप चेतना खो देते हैं या सो जाते हैं, तो आप डूबने का जोखिम उठाते हैं।
  • यदि आप बर्फीले पानी के साथ संपर्क में आते हैं तो आप एक ठंडे झटके का सामना कर सकते हैं, जो आपके श्वास को नियंत्रित करने में असमर्थता से प्रकट होता है, उसके बाद दिल की दर और दबाव में वृद्धि होती है। यह सदमे आपको प्रतिक्रिया करने में असमर्थ बना सकता है, और आप अनजाने में अपने फेफड़ों में पानी दर्ज कर सकते हैं। जो लोग ठंडे पानी से प्रभावित होते हैं, वे कुछ मिनटों के लिए विरोध कर सकते हैं, नियंत्रण पाने के लिए आवश्यक समय, लेकिन जोखिम वाले डूबने का प्रबंधन नहीं कर सकते हैं। हाइपोथर्मिया होने से पहले यह घटना होती है।
  • इस सदमे से आपको विश्वास हो सकता है कि आप एक असली स्थिति जी रहे हैं और आपको जीवित रहने के लिए अपनी पूरी कोशिश करने से रोकेंगे। यदि आपको सदमे से नहीं मारा जाता है, तो आपको पानी में खुद को खोजने के कारण मानसिक तनाव से पीड़ित हो सकता है और पता नहीं कि बचाव कब से आएगा। ऐसा होने से रोकने के लिए, आपको बचाना, कुछ मानसिक चाल का उपयोग करना, गिनती करना, अन्य लोगों की जरूरतों के बारे में सोचने पर ध्यान देना होगा।
  • हाथ और उंगलियां बहुत जल्दी संवेदनशीलता खो सकती हैं, जिससे जीवन की जैकेट को बन्द करना भी मुश्किल हो सकता है।
  • यदि यह धूप, गर्मी स्ट्रोक, सूजन और निर्जलीकरण एक समस्या बन सकता है। अपने जितना संभव हो सके और सावधानीपूर्वक पानी की आपूर्ति को राशन करने का प्रयास करें।
  • यदि आप जीवित रह सकते हैं, तो इतने सारे कठिनाइयों का सामना करने के लिए तैयार हों यदि आवश्यक हो तो आपको तमाम तनावपूर्ण तनाव सिंड्रोम पर काबू पाने में मदद करने के लिए एक मनोवैज्ञानिक से पूछें
  • टिप्स

    • यदि आप कर सकते हैं, भोजन, बहुत सारे पानी, कंबल और बेड़ा पर एक कम्पास लाओ वे जीवित रहने के लिए आवश्यक होंगे, खासकर अगर आपको कुछ घंटों से ज्यादा इंतजार करना होगा।
    • दूसरों की सहायता करें, हर कोई अपने आप से नहीं मिल सकता है
    • आम तौर पर पानी में जीवित रहने का समय, 21 डिग्री और 27 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान पर, तीन घंटे से अधिक है। अध्ययन बताते हैं कि मानव शरीर हवा की तुलना में तापमान में तीन गुना तेजी से तापमान खो देता है। अधिक जानकारी के लिए नीचे दी गई तालिका देखें।
    • चिपटना। इससे आपको शीर्ष पर रहने में मदद मिलेगी।
    • यदि आप अक्सर काम या खुशी के लिए जहाजों की यात्रा करते हैं, तो विशेष रूप से इन परिस्थितियों के लिए एक बैग तैयार करने के विचार पर विचार करें। यहां तक ​​कि अगर यह एक आर्थिक विचार नहीं है, तो यह आपके अस्तित्व की संभावना बढ़ा सकती है। सुनिश्चित करें कि यह निविड़ अंधकार है और आपकी कलाई से संलग्न हो सकता है इसे पानी, भोजन, मशालों आदि से भरें। यह पूरा भले ही फ्लोट करने में सक्षम होना चाहिए।
    • निम्न तालिका पानी में मौजूद रहने के समय की विस्तार से पता चलता है:
    पानी का तापमानथकावट या ज्ञान की हानिअनुमानित जीवन रक्षा का समय
    70-80 ° एफ (21-27 डिग्री सेल्सियस)3-12 घंटे3 घंटे - अनिश्चित
    60-70 डिग्री फ (16-21 डिग्री सेल्सियस)2-7 घंटे2-40 घंटे
    50-60 डिग्री फेरनहाइट (10-16 डिग्री सेल्सियस)1-2 घंटे1-6 घंटे
    40-50 डिग्री फ (4-10 डिग्री सेल्सियस)30-60 मिनट1-3 घंटे
    32.5-40 डिग्री फ (0-4 डिग्री सेल्सियस)15-30 मिनट30-90 मिनट
    <32 डिग्री फेरनहाइट (<0 डिग्री सेल्सियस)15 मिनट के अंतर्गत15-45 मिनट के तहत



    • वर्षा जल इकट्ठा करने के लिए: वर्षा जल और ओस इकट्ठा करने के लिए बेड़ा पर एक तिरपाल या जलरोधी कपड़ा फैला
    • आपातकालीन फ्लोट करें यदि आपके पास जीवन जैकेट पहनने का समय नहीं है, तो एक अस्थायी फ्लोट बनाएं: अपनी पैंट हटा दें और अपने टखने पर ध्यान दें। हवा को इकट्ठा करने और पानी की ओर अपने जीवन को धक्का करने के लिए उन्हें पर्ची। इस तरह आप अंदर हवा को फँसेंगे और आपातकालीन फ्लोट तैयार करेंगे। भाग्य का यह मतलब है कि आपके पहनने वाले पैंट के प्रकार, पानी का तापमान और आपका निर्माण।
    • चूहे भविष्य की भविष्यवाणी नहीं कर सकते वे जहाज को केवल तब ही छोड़ देते हैं, जहां वे रहते हैं, जलमग्न होते हैं। किसी भी स्थिति में, यदि आप देखते हैं कि चूहे जहाज से कूदते हैं, तो इसका मतलब है कि पानी में प्रवेश करने में कामयाब रहा है।

    चेतावनी

    • खुले समुद्र में शार्क के हमले बहुत दुर्लभ हैं, और यह इस कारण से है कि जब वे होते हैं तो वे समाचार बन जाते हैं यदि शार्क बेड़ा को घेर लेते हैं या उसमें घुसने लगते हैं, डरने से बचें, सबसे अधिक संभावना है कि वे सिर्फ उत्सुक हैं।
    • हमेशा बच्चों की मदद करने से पहले पूरी तरह से तैयार होने की प्रतीक्षा करें, इस तरह आप आवश्यकता के मामले में उन्हें सहायता के लिए तैयार रहेंगे। बड़े बच्चे युवाओं की मदद कर सकते हैं, खासकर यदि वे शांत रहने के लिए व्यवस्थित तरीके से आदेश देने के लिए भागने और बचने की संभावना को बढ़ाते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • नाव
    • बैग को छोड़ने के लिए बैग
    • लाइफ़बोट या इन्फैटेबल बोट
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com