बिछुआ की एक हर्बल चाय तैयार करने के लिए

दर्दनाक लोगों के बावजूद "के काटने" अपने रहने वाले पत्तों, पके हुए पनडुब्बी और हर्बल चाय में तब्दील होने से पूरी तरह से सुरक्षित उपभोग करने के लिए सुरक्षित है, न कि यह बिल्कुल पौष्टिक हैं। यदि आप कोई दवा ले रहे हैं या किसी भी बीमारी से पीड़ित हैं, तो चिड़चिड़ापन के एक जलसेक पीने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

सामग्री

कदम

भाग 1

नेटtल्स लीजिए
बनाम चिड़चिड़ा चाय चरण 1 बनाने वाली छवि
1
युवा पौधों को ले लो जो सिर्फ दिखाई दिए हैं वसंत ऋतु में फसल को व्यवस्थित करें, इससे पहले कि नीलों के खिलते हैं। कुछ लोगों का मानना ​​है कि फूलों के पौधे कड़वे और अप्रिय स्वाद हैं। इसके बजाय दूसरों को लगता है कि प्रौढ़ पौधों में मौजूद गुच्छे (सूक्ष्म कंकड़) मूत्र पथ को परेशान कर सकते हैं। ये दोनों प्रतिबद्धता कुछ नाइटलेट कलेक्टरों के बीच बहस का विषय है, लेकिन सबसे युवा पौधों को पसंद करते हैं।
  • देर से शरद ऋतु में कुछ उप-प्रजातियां फूलती हैं
  • बनाम चिड़चिड़ा चाय चरण 2 बनाम छवि
    2
    अपने आप से रक्षा करें "के काटने"। दस्ताने, लंबी बांह की शर्ट और लंबे पतलून पहनें, पौधों के चुभने वाले बालों के साथ संपर्क से बचने के लिए। कटाई की एक जोड़ी ले लो या बागान की कतरें अपने साथ करें ताकि कटाई आसान हो।
  • कई विशेषज्ञ कलेक्टर अपने नंगे हाथों से काम करते हैं, लेकिन यह भी सच है कि सलाह देने के लिए समय आने पर वे अक्सर एक-दूसरे का विरोध करते हैं। यह बिछुआ की विभिन्न प्रजातियों के बीच के अंतर के कारण हो सकता है "मेकअप" यह बालों की पहचान करने के लिए पौधों को अच्छी तरह से देखने के लिए होते हैं - ये डंठल तत्व अक्सर एक ही दिशा में सभी इच्छुक होते हैं, ताकि आप पौधे को विपरीत दिशा से पहुंच कर या बालों के ऊपर या नीचे के दाग को पकड़कर उन्हें बचा सकें।
  • चिड़चिड़ी चाय चरण 3 बनाने का शीर्षक चित्र
    3
    चिड़चिड़ाहट को पहचानें यह दुनिया भर में एक बड़े पैमाने पर खरपतवार है और मुख्यतः आंशिक रूप से छायादार क्षेत्रों में बढ़ना चाहिए, जैसे कि बाड़ के निकट या वन के किनारे पर। पौधे गहरे हरे रंग के होते हैं, जिनकी पत्तियों के जोड़े विपरीत दिशाओं में बढ़ते हैं। पत्तियों के दिल के आकार होते हैं या वे भाले के आकार के होते हैं, परिधि के साथ एक दाँतेदार किनारे होते हैं
  • वहाँ दूसरे, कम आम खाद्य पौधों कि कहा जाता है "बिच्छू" क्योंकि वे एक समान त्वचा प्रतिक्रिया का कारण - हालांकि, वे अलग दिखते हैं
  • बनाम चिड़चिड़ा चाय के चरण 4
    4
    स्वस्थ पत्तियां लीजिए स्प्राउट्स खाद्य होते हैं, लेकिन एक प्रेरणा की तैयारी में उन्हें इस्तेमाल करने का कोई कारण नहीं है। छेद, काले धब्बे या कीटों के संकेत के लिए कलियों और शीर्ष पत्तियों की जांच करें। यदि वे स्वस्थ हैं, पत्तियों को हटा दें और उन्हें एक बैग में डाल दें। अपने हाथों से स्टेम को दस्ताने से सुरक्षित रखें और अपनी उंगलियों को ऊपर की ओर स्लाइड करें, ताकि एक ही आंदोलन में सभी पत्तियों को हटा दें।
  • पौधों को जीवित रहने के लिए अनुमति देने के लिए, पत्तियों के केवल दो या तीन जोड़े को हटा दें। किसी भी मामले में नालियां प्रतिरोधी जड़ी बूटियों के पौधे हैं और आप को बहुत ज्यादा चिंता नहीं करनी चाहिए।
  • एक बहुत ही छोटा पौधा जिसमें शिखर भाग को हटा दिया गया है, वह बुश में बढ़ने लगती है, जो कि भविष्य की फसलों के लिए एकदम सही हो जाती है।
  • चित्रित करना नेटल चाय चरण 5 बनाएं
    5
    पत्तियों को सूख जाता है (वैकल्पिक) आप अपनी चाय तैयार करने के लिए ताजा और सूखे खाल के दोनों पत्ते का उपयोग कर सकते हैं - दोनों एक विशेष स्वाद प्रदान करते हैं। आगे बढ़ने के लिए, उन्हें एक अच्छी तरह से हवादार कमरे के अंदर पेपर बैग में छोड़ दें, जब तक कि वे अपनी नमी खो देते हैं, लेकिन हरा रंग नहीं। शुष्क पत्ते आम तौर पर डंकते नहीं होते, लेकिन बाल त्वचा में फंस सकते हैं और थोड़ी जलन पैदा कर सकते हैं।
  • भाग 2

    हर्बल चाय तैयार करें


    बनाम चिड़चिड़ा चाय चरण 6 बनाम छवि
    1
    किसी चिकित्सा प्रकृति के जोखिमों से अवगत रहें कीट चाय ज्यादातर लोगों के लिए सुरक्षित है, लेकिन यह कुछ दवाओं और रोगों के साथ खतरनाक तरीके से बातचीत कर सकता है। हालांकि अधिक अध्ययनों की आवश्यकता है, लेकिन अधिकांश मेडिकल संगठन निम्न सलाह प्रदान करते हैं:
    • गर्भावस्था में चिड़चिड़ा चाय पीना मत, क्योंकि यह संकुचन को ट्रिगर कर सकता है या गर्भपात कर सकता है।
    • स्तनपान कराने वाले बच्चों और महिलाओं को इसका उपभोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि बच्चों पर प्रभाव नहीं जाना जाता है।
    • यदि आपको रक्त ग्लूकोज (मधुमेह सहित), रक्तचाप, रक्त परिसंचरण से संबंधित समस्याओं से पीड़ित हैं या ड्रग थेरेपी (यहां तक ​​कि ओवर-द-काउंटर दवाओं के साथ) का पालन कर रहे हैं, तो आपको पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए
    • छोटी मात्रा में शुरू करो, खासकर अगर आपको कुछ बीमारी है या आप एलर्जी वाले व्यक्ति हैं
  • बनाम चिड़चिड़ा चाय चरण 7 बनाने वाली छवि
    2
    नेटल्स को धो लें फसल की जांच करें और हर कीट उपस्थित को खत्म करें। धूल और अन्य प्रदूषकों को निकालने के लिए चलने वाले पानी के नीचे एक छलनी के अंदर पत्तियों को धोएं, उन्हें अपनी उंगलियों (दस्ताने से संरक्षित) से रगड़ कर रखें।
  • बनाम चिड़चिड़ा चाय चरण 8
    3
    पत्तियों को उबाल लें उन्हें उबलते पानी में 10-15 मिनट या जब तक पानी थोड़ा हरा न हो जाए, डाल दें। 20 ग्राम पत्तियों के साथ आप हर्बल चाय के दो गिलास तैयार कर सकते हैं, हालांकि आप इसे मजबूत या लाइटर बनाने का फैसला कर सकते हैं।
  • यदि आप केतली को गड़बड़ नहीं करना चाहते हैं, तो आप पत्ते पर उबलते पानी डाल सकते हैं और उन्हें काढ़ा कर सकते हैं।
  • बनाम चिड़चिड़ा चाय चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    हर्बल चाय को स्वाभाविक रूप से या स्वीटनर से पीएं। पत्तियां "पकाया" वे अब डंक नहीं रहे हैं हालांकि, अधिक से अधिक सुविधा के साथ आनंद लेने के लिए, एक कोलंडर के माध्यम से जलसेक को फ़िल्टर करना उचित है
  • इस्तमाल छवि बनाओ नेटल टी चरण 10
    5
    नींबू का रस जोड़कर इसे गुलाबी बनाओ। इस साइट्रस का रस (या अन्य अम्लीय तरल) नेक्टल्स गुलाबी की चाय बनाता है। यह प्रतिक्रिया अधिक तीव्र है, यदि आपने पत्तियों के अतिरिक्त उपजी भी डाल दिया है, क्योंकि इसमें बड़ी मात्रा में रंगद्रव्य होते हैं।
  • लोक चिकित्सा की कुछ परंपराएं इस लाभ को कई फायदेमंद उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल करती हैं, भले ही इस संबंध में कोई वैज्ञानिक अध्ययन न हो।
  • रंग परिवर्तन के लिए जिम्मेदार रसायनों एंथोकायनिन और उनके साथ जुड़े ग्लूकोसाइड हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com