कैसे आकर्षित करने के लिए

क्या आप अपनी ड्राइंग तकनीक सुधारना चाहते हैं? चाहे आप एक मशहूर कलाकार बनना चाहते हैं, या बस अपने आप को एक रचनात्मक शैली दें, ड्राइंग अपने आप को व्यक्त करने और अपने आस-पास की दुनिया के विवरणों का निरीक्षण करने का एक बहुत अच्छा तरीका है। आप इस लेख में मदद मिलेगी

कदम

भाग 1

ड्राइंग की मूल बातें
ड्रा स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
आप जो देखते हैं वह ड्रा बनाएं यह सरल और आम वस्तुओं (फलों के कटोरे में क्लासिक फलों की तरह) से शुरू होती है, और अधिक जटिल वस्तुओं (उदाहरण के लिए, एक जटिल आकार या लोगों के चेहरों के साथ एक टेबल) के लिए प्रगति के लिए। जितना अधिक आप असली वस्तुओं को आकर्षित करना सीखते हैं, बेहतर होगा कि आप अमूर्त अवधारणाओं का प्रतिनिधित्व करना होगा।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए आपको एक कार्टून चरित्र के लिए एक विचार मिलता है। शायद आप हर विस्तार की कल्पना कर सकते हैं (चेहरे का भाव, आंखों में व्यक्त की भावनाओं, उस चरित्र की विशिष्ट मुद्रा)। अगर, हालांकि, आप चेहरे, आंखों और व्यवहारों को आकर्षित नहीं करते हैं, तो कागज पर पुन: पेश करने के लिए बहुत मुश्किल होगा कि आपके सिर में बहुत स्पष्ट चरित्र।
  • बड़े और विस्तृत चीज़ों को शुरू करने के बजाय, छोटे और सरल क्या है पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें एक फलों का कटोरा, या एक घर, या एक पर्वत श्रृंखला ले लो और एक सरल पेंसिल के साथ उन्हें खेलने अभ्यास। उसी ऑब्जेक्ट को अलग-अलग तरीकों से खींचने का प्रयास करें यदि आप पर्वत श्रृंखला को चित्रित कर रहे हैं, उदाहरण के लिए, अपना पहला डिज़ाइन का संक्षिप्त मूल्यांकन करें यह समझने की कोशिश करें कि क्या अच्छा है और क्या नहीं है - एक दोस्त से आपको यह बताने के लिए कहें कि पहाड़ी के किन भाग में गैर-प्राकृतिक या सुधार की आवश्यकता होती है एक बार जब आपके पास सुधार की बातों की सूची है, तो पहाड़ रेंज को दोबारा बनाएं। इस बार यह उन हिस्सों में सुधार लाएगा जिनसे आप पहली बार अच्छी तरह से आकर्षित नहीं हुए हैं।
  • एक महान कुक की तरह सोचो जब एक शेफ एक नया नुस्खा सीखता है, तो वह अक्सर एक ही नुस्खा पकाने के लिए दिन या सप्ताह खर्च करता है। यह निश्चित रूप से एक बोर होगा, लेकिन सप्ताह के आखिर में वह अपनी प्लेट को सिद्ध करेगा। निराश मत हो अगर आपकी प्लेट जिस तरह से आप पहली बार कोशिश करते हैं, वह नहीं आती है। आप जो भी करते हैं उसे अच्छी तरह से सफल होने में कुछ समय लगता है।
  • ड्रा स्टेप 2 नामक छवि शीर्षक
    2
    जितनी बार आप कर सकते हैं ड्रा। जितना अधिक आप अभ्यास करेंगे, उतना ही बेहतर होगा कि आप सुधार करेंगे। यहां तक ​​कि जब आप कुछ और में व्यस्त हैं, लेकिन आप अपने हाथों से मुक्त हैं (जब आप फोन पर होते हैं, तो यह पटकथा के लिए सही समय है), कागज का एक टुकड़ा लें और एक पेंसिल लें और मूल आकृतियों को आकर्षित करें।
  • प्राथमिक प्राथमिक रूपों के साथ शुरुआत प्रारम्भ में ये कई अन्य जटिल आंकड़ों का आधार होगा, जिन्हें आप सामना करना जारी रखेंगे। इन रूपों को माहिर करना आपकी प्रगति को अधिक रचनात्मक और उत्पादक बनाती है।
  • मंडलियां, चौराहों, त्रिकोण, आयताकारों आदि को खींचें। इन आंकड़ों को यथासंभव यथासंभव ड्राइंग करके सुधार करने का प्रयास करें। बाद में, वेरिएंट्स को डिज़ाइन करके खुद को आगे बढ़ाएं: मंडल और विभिन्न आकार के वर्ग, विभिन्न प्रकार के आयत और त्रिभुज।
  • कुछ बार दोहराए जाने के बाद (और एक चाबुक भरा हुआ चादरें भरा हुआ), आपको एक स्तर तक पहुंचना चाहिए जहां आप समस्याओं के बिना अधिकतर आंकड़े आकर्षित कर सकेंगे। बुनियादी कौशल बढ़ाने के लिए, यह भी घटता और बढ़ता है। स्प्रिंग्स और सर्पिल और विभिन्न आकृतियों, चक्करों और मालाओं के क्यूवर्स के साथ प्रयास करें, अपने घटता की निरंतरता पर ध्यान दे।
  • भाग 2

    महारत हासिल करने के लिए अवधारणाओं
    ड्रा स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक त्वरित स्केच करें यदि आप किसी पेड़ को चित्रित कर रहे हैं, तो एक बार में पत्ते नहीं खींचें। अन्यथा, आप ऑब्जेक्ट के केवल एक भाग को चित्रित करने और पूरे आकृति को भूल जाने का जोखिम चलाते हैं। आप अंत में पर्याप्त जगह नहीं रहेंगे या, जैसा अक्सर होता है, आपका डिज़ाइन असंगत होगा।
    • प्रकाश और दोहराया स्ट्रोक का उपयोग करें बहुत सटीक न हो, गलतियों के बारे में चिंता मत करो। आप जो चाहते हैं वह एक सामान्य विचार है, सही प्रतिकृति नहीं है तुलना कीजिए, संशोधित करें और सुधारें जो आपके पास है
    • यदि आप एक वास्तविक वस्तु खेल रहे हैं, तो मूल के साथ कार्ड पर देखें कि आपके पास क्या है। सुनिश्चित करें कि अनुपात यथासंभव सटीक हैं।
    • कल्पना करो कि आप अपने पेड़ को कैसे चाहते हैं, और एक पेंसिल के साथ एक हल्के स्केच बनाएं आप क्या आप आकर्षित करना चाहते हैं, या आप इसे आकर्षित कर सकते हैं की एक प्रोफ़ाइल आकर्षित कर सकते हैं "कंकाल" (आमतौर पर जब निकायों निकालना होता है)।
    • एक प्रभावी तरीका वस्तु को बनाने वाले मूल आकृति की कल्पना करना है। दूसरे शब्दों में, मानसिक रूप से आप वस्तु को तोड़ते हैं। एक पेड़, ज्यादातर मामलों में, एक अंडाकार या एक त्रिकोण है जो एक सिलेंडर के ऊपर केंद्रित होता है दोनों आकारों को 3 डी में खींचें, ताकि आप बाद में विवरण जोड़ सकें और उनका अनुपात बनाए रख सकें।
  • ड्रा स्टेप 4 नामक छवि
    2
    अपने स्केच का विकास करें आपको आवश्यक डिज़ाइन के कुछ हिस्सों को उजागर करने के लिए एक भारी / गहरा रेखा का प्रयोग करें, और उन पंक्तियों को मिटा दें जिनकी आपको रबड़ की आवश्यकता नहीं है। एक समय में विवरण जोड़ें, एक कदम वापस लेने के लिए भूल जाओ और पूरी तरह से अपने डिजाइन को देखो यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप चाहते हैं के रूप में सफल के रूप में है। जानें और विभिन्न तकनीकों के साथ प्रयोग करें, जो आपके विचारों को अभिव्यक्त करने की आपकी क्षमता बढ़ा सकते हैं।
  • छायांकन का उपयोग करके ड्रा बनाएं छायांकन प्रकाश और रंग में अंतर पर आधारित है इस बारे में सोचें कि प्रकाश एक ऑब्जेक्ट को कैसे लाता है और जिसके परिणामस्वरूप ऑब्जेक्ट के कुछ हिस्सों हल्के या गहरे हैं यह एक डिजाइन में चमक, तीव्रता और गहराई दे सकता है
  • इस चित्र की कल्पना करें: अग्रभूमि में, एक गेंदबाजी गेंद और, पृष्ठभूमि में, जो कि सेट करने के लिए शुरू होता है क्षितिज के करीब सूरज होने के कारण, प्रकाश बहुत ही कम कोण पर गेंद को मारा जाएगा, निश्चित रूप से दोपहर की धूप या धूप दिन के रूप में उच्च नहीं। परिणामस्वरूप, आपको निचले हिस्से की तुलना में हल्का गेंद के ऊपरी हिस्से को रंग देना होगा, क्योंकि बाद में सूर्य के द्वारा प्रत्यक्ष रूप से प्रकाशित नहीं किया जाता है।
  • अभ्यास छायांकन यदि आप बहुत यथार्थवादी बनना चाहते हैं, तो जिस तरह से प्रकाश वस्तुओं पर प्रतिबिंबित करता है, उस पर भी विचार करें जिसके परिणामस्वरूप छाया भी हैं। छाया लगभग ऑब्जेक्ट की एक दर्पण छवि हो सकती है, या उन्हें लंबा, तिरछे और विकृत किया जा सकता है सूरज से वास्तविकता से बनाई गई विभिन्न प्रकार की छायाओं को देखो, और अपने चित्रों में उन्हें पुन: उत्पन्न करने का प्रयास करें।
  • ड्रा स्टेप 5 शीर्षक वाली छवि
    3



    यथार्थवाद के स्पर्श को जोड़ें हालांकि अंत में आप क्या चाहते हैं कार्टून या हास्यचित्रों को आकर्षित करना है, फिर भी आपको यह जानना होगा कि एक वास्तविक वस्तु क्या है। यदि आप चाहते हैं कि आपका चित्र यथासंभव वास्तविकता के करीब हो, तो चाबी यह है कि इन प्रथाओं को मास्टर करें।
  • संभावनाओं से परिचित खरीदें परिप्रेक्ष्य एक ऐसी अवधारणा है जिसके द्वारा सबसे दूर की बातें छोटी दिखाई देती हैं, जबकि करीब वाले बड़े दिखाई देते हैं। यदि आप एक बड़े ऑब्जेक्ट (एक इमारत) या एक जटिल दृश्य (एक पूरे पड़ोस) को तैयार कर रहे हैं, तो परिप्रेक्ष्य को समझना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, जब तक आप अधिक दो आयामी उपस्थिति नहीं देना चाहते हैं एक उत्कृष्ट अभ्यास परिप्रेक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करना है जब आप छोटी और सरल वस्तुओं (एक घन, पुस्तकों का एक ढेर) तैयार कर रहे हैं।
  • अनुपात जानें अनुपात वह तरीका है जिसमें किसी वस्तु में आकार के संदर्भ में अलग-अलग हिस्सों का संबंध है। अनुपात एक डिजाइन के यथार्थवादी रेंडरिंग को प्रभावित कर सकता है। सटीक अनुपात के लिए, ग्रिड पद्धति या शुरुआती अंकों जैसे माप तकनीकों का उपयोग करें। अनुपात बदलने, कुछ पहलुओं को बढ़ाते हुए और दूसरों को कम करने, अद्वितीय विचार व्यक्त कर सकते हैं या किसी विशिष्ट शैली के डिजाइन का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, जापानी कैरिक्चर या कार्टून के पात्रों में बड़ी आँखें हैं या अधिकतर बड़े चेहरे हैं वस्तुओं और लोगों को घुमाने से पहले, उन्हें सही अनुपात में आकर्षित करने का प्रयास करें।
  • रंग के साथ खेलते हैं रंग टुकड़े को एक अलग आयाम जोड़ता है। इसके विपरीत, सम्मिश्रण, संतृप्ति और रंगीन योजनाएं कुछ डिजाइनों को अधिक उज्ज्वल या अधिक यथार्थवादी या अमूर्त बनाते हैं, जो कि रंग लागू होता है। यदि आप रुचि रखते हैं, जल रंग और एक्रिलिक्स को शुरू और मिश्रण करें। सबसे विविध रंगों को मिलाएं और परिणाम देखें। अपने चित्रों को फोटोकॉपी, विभिन्न रंगों के साथ खेलते हैं और देखें कि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले रंगों के आधार पर परिणाम कैसे बदल जाएंगे।
  • भाग 3

    सत्रों में सामग्री, पंजीकरण और ड्राइंग
    ड्रा स्टेप 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    आपको क्या करना चाहिए? शुरुआती के लिए, स्केच पेपर सबसे अच्छा विकल्प है - एक चिकना कागज बेहतर विवरण देता है, लेकिन एक रौगर्स पेपर पेन्सिल ग्रेफाइट को बेहतर बनाएगा।
    • पेंसिल, पेन्सिल से लेकर कठोरता के विभिन्न स्तरों में उपलब्ध हैं "कड़ा", प्रकार एच, उन लोगों के लिए "मुलायम", प्रकार 9 बी हार्ड पेंसिल में कई टोनलेटियां नहीं हैं, यानी वे हल्के रंगों से गहरे रंगों में स्विच करने की अनुमति नहीं देते हैं। शीतल पेंसिल, हालांकि, अलग-अलग रंग हैं: पेंसिल के साथ दबाव के आधार पर आपके पास हल्का या गहरा लाइन होगा। एक 6 बी या 8 बी पेंसिल (अपेक्षाकृत नरम) के साथ स्केच बनाने की कोशिश करें: पेंसिल दबाकर अधिक मजबूती से गहरा रंग मिल जाएगा
    • एक बार तैयार होने के बाद, एक लकड़ी का कोयला के साथ आरेखण करने का प्रयास करें चारकोल एक संपीड़ित छड़ी या पेंसिल आकार के रूप में उपलब्ध है। कठिन लकड़ी का कोयला एक भूरा रंग देता है, जबकि नरम कोयला के साथ यह रंगों को आसान बना देता है। एक पेंसिल के रूप में लकड़ी का कोयला का उपयोग करें चारकोल अधिक अभिव्यंजक हो सकता है बड़े इशारों और आंदोलनों को पकड़ने के लिए इसका उपयोग करें, या गहरी छाया बनाने के लिए इसका इस्तेमाल करें। यदि आप रंगों का उपयोग करने से पहले कैनवास पर पेंट करने जा रहे हैं, तो आप प्रोफाइल के लिए लकड़ी का कोयला का उपयोग कर सकते हैं।
  • ड्रॉ चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपना काम रखें एक जगह तैयार करें, जहां आपके सभी चित्र डालें या अखबार में एक साथ सभी को इकट्ठा करें। ऐसा करने में, आप अपनी प्रगति का पालन करने में सक्षम होंगे जितना अधिक आप ड्राइंग के लिए इस्तेमाल करते हैं, उतना आसान गलतियों को पहचानना और उन्हें कैसे ठीक करना है यह तय करना होगा। साथ ही, आकर्षित करने के लिए, आप अपना स्वयं का शैली विकसित करेंगे यह हमेशा याद रखना दिलचस्प है कि आपने अपनी अभिव्यक्ति कौशल में कैसे वृद्धि की है। इसे टूटना मत देना यदि आप अभ्यास करते हैं, तो आप अपने आप को सही कर सकते हैं
  • ड्रा स्टेप 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    सत्रों में किए गए आंदोलनों की एक आरेखण की कोशिश करें यदि आप अनुपात के साथ समस्याएं हैं, यदि आप नाखुश हैं क्योंकि आपकी कठोर कठोर और, इससे भी बदतर, आप उन सभी गलतियाँ करते हैं जो आप नहीं करेंगे, यह सर्कल को रोकने का एक बढ़िया तरीका है। एक रसोई टाइमर लें इसे पांच मिनट पर रखो। एक विषय चुनें, जो एक विषय की तरह हिलता नहीं है, जैसे कृत्रिम गुलाब, थोड़ा मुश्किल है, लेकिन आप इसे पसंद करते हैं, इसे एक बार से अधिक बार आकर्षित करने के लिए तैयार होना चाहिए। यह आपकी मदद करेगा, यदि आप वास्तव में आइटम पसंद करते हैं सॉफ्ट पेंसिल (बी, 2 बी या 4 बी) का प्रयोग करके, पांच या दो मिनट में स्केचिंग का प्रयास करें। पांच मिनट से अधिक का समय अंतराल निर्धारित करें। जब समय समाप्त हो जाता है, तब भी ड्राइंग बंद करें, भले ही आपने अभी तक पूरा नहीं किया हो। शीट के एक नए हिस्से पर पुनः प्रयास करें
  • जब भी आप पांच मिनट के भीतर कुछ आकर्षित करने की कोशिश करते हैं, तो आप कुछ अलग पर ध्यान देंगे और ध्यान देंगे। पीछे जाने और उन्हें मिटाने के बारे में सोचने के बिना त्रुटियों को सही करें।
  • यह विधि लोगों को आकर्षित करने के लिए विशेष रूप से अच्छी है, क्योंकि किसी मित्र से दो मिनट के लिए एक के लिए मुद्रा लेने की कोई समस्या नहीं है "स्केच तैयार करें"बजाय एक घंटे के लिए बैठने के लिए उसे पूछने के बजाय
  • जब आप एक मुद्रा लिखने के लिए खुद को पन्द्रह मिनट देते हैं, तो आप महसूस करेंगे कि आपके पास इसे खत्म करने के लिए बहुत समय है। अधिकतर संभावना है कि आप समय समाप्त होने से पहले समाप्त हो जाएंगे। यह सड़क पर बाहर खींचने में सक्षम होने के लिए प्रशिक्षित करने का एक अच्छा तरीका है, जहां आधे घंटे में हल्का परिवर्तन होता है।
  • छोटे इशारों के साथ सोते समय अपनी बिल्ली या अपने कुत्ते को आकर्षित करने की कोशिश करें आम तौर पर, एक नींद जानवर लगभग दो मिनट के लिए रहता है, फिर से घूम रहा है या नींद में घूम रहा है।
  • कुछ पेंसिल के रूप में सरल रूप में आरेखित करें सामान्य और चीजों को आकर्षित करने में आसान चुने हुए वस्तु के साथ कई बार अभ्यास करें, जब तक कि यह ठीक नहीं हो। एक बार जब आप संतुष्ट हो जाते हैं, तो एक अधिक कठिन वस्तु पर आगे बढ़ें, जैसे व्यक्ति में एक चेहरा।
  • टिप्स

    • कोशिश करते रहो और हार न दें, भले ही पहली बार बहुत अच्छी तरह से नहीं जाए।
    • पेशेवर गुणवत्ता वाले चित्रों को प्राप्त करने का रहस्य है लाइनों, आकारों, मूल्यों, संरचनाओं और रंगों को शामिल करना। आकार बनाने के लिए लगभग सभी लाइनों के साथ शुरू होते हैं। शुरुआती अक्सर यहाँ बंद हो जाते हैं। एक डिजाइन में कुछ पूरी तरह से सफेद होना चाहिए, कुछ बहुत काला और मध्यवर्ती रंग। आपको अपने ड्राइंग में दिखाया जाना चाहिए जो चिकनी है और क्या मोटा है एक पेंसिल ड्राइंग में सिर्फ एक रंग जोड़ना इससे ज्यादा दिलचस्प होगा।
    • याद रखें कि आपका सबसे अच्छा आपका सर्वश्रेष्ठ है अन्य पेशेवरों के काम से तुलना न करें
    • यदि आप पेंसिल के टिप (या ग्रेफाइट) को तोड़ते हैं, तो आप इसे छायांकन तकनीक के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
    • कला के सर्वश्रेष्ठ कार्यों में से कुछ सर्वश्रेष्ठ छायांकन हैं यदि आप छिपाने में अच्छा कर रहे हैं, तो आप एक अच्छी शुरुआत में हैं याद रखें कि अभ्यास व्याकरण की तुलना में अधिक मूल्यवान है।
    • आप क्या डिजाइन अलग है उदाहरण के लिए, आप निर्जीव वस्तुओं पर अभ्यास करते हैं और अगले दिन आप लोगों पर काम करते हैं। यह आपके दिमाग को ताजा रखने और हताशा से बचने में मदद करेगा।
    • आलोचना पर विचार करें और इसे बेहतर बनाने के लिए उपयोग करें एमेच्योर्स के लिए आलोचना के सामने अपराध करना आम बात है, भले ही वे आमतौर पर बुरे इरादों के साथ नहीं किया हो। अपनी गलतियों को पहचानें और उन्हें सुधारने का प्रयास करें।
    • ड्राइंग एक कला है जिसे सटीक आवश्यकता है, लेकिन आप सीख सकते हैं कि कैसे आकर्षित करना आपको भेंट होने की ज़रूरत नहीं है, आपको कुछ समय बिताना होगा!
    • प्रत्येक स्केच और ड्राइंग पर एक तारीख रखो। प्रगति को देखने के लिए नैतिकता के लिए अच्छा है: सप्ताह और महीनों के दौरान वे उल्लेखनीय हो सकते हैं।
    • सब कुछ में प्रेरणा खोजें समाचार, परिदृश्य, भावनाएं: कुछ भी यथार्थवादी या अमूर्त तरीके से तैयार किया जा सकता है।
    • अपने डूडल या स्केच के लिए, एक तरफ पहले से ही लिखे गए शीट का उपयोग करें। अपनी सर्वश्रेष्ठ नौकरियों के लिए सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले पेपर का उपयोग करके पैसा और पेड़ों को बचाएं
    • अपने चित्र यथार्थवादी बनाना एक और रहस्य है कि वह तीन आयामी उपस्थिति देने का प्रयास करे। यह न केवल छायांकन के साथ, बल्कि लाइनों की संरचना और दिशा के साथ भी हासिल की जाती है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक गेंद खींचते हैं, तो घुमावदार लाइन बनाएं
    • याद रखें कि प्रसिद्ध लेखक जेम्स ए। ओवेन ने एक बार क्या कहा, "आरेखण में बस दो चीजें होती हैं: कागज पर लाइनें लगाई जाती हैं और यह तय करते हैं कि वे कहाँ जाते हैं"
    • इसके अलावा, शुरुआती चीजों में से एक में से एक को लिखना है! एक बार समाप्त हो जाने के बाद, आगे बढ़ें और कुछ आलोचना करें, विवरण जोड़ें और आप जल्द ही अपने रास्ते पर होंगे।
    • कला पाठ प्राप्त करें आप कई तकनीकों और युक्तियां सीख सकते हैं यदि आप प्रतिभाशाली हैं या नहीं, तो चिंता न करें: एक कला पाठ्यक्रम सर्वश्रेष्ठ के लिए एक दौड़ नहीं है, बल्कि अन्य लोगों के साथ नए विचारों को जानने और साझा करने के लिए एक जगह है।
    • ड्राइंग की सुंदरता इसे स्वतंत्र रूप से करने में सक्षम है: जब आप जितनी जल्दी आप चाहें प्रगति नहीं करते हैं, इसे आसान बनाते हैं। यह हमेशा गलतियों को करने योग्य है अपने दिनचर्या में, सर्वश्रेष्ठ कलाकार भी गलतियां करते हैं।
    • कला के छात्र जो उत्कृष्टता प्राप्त करना चाहते हैं, उन्हें रंगीन पेंसिल का उपयोग करना चाहिए
    • किसी एकल शैली या शैली पर ध्यान केंद्रित न करें जो आपके लिए सबसे उपयुक्त है - आकर्षित करने के अधिक तरीकों का प्रयास करें (मंगा, यथार्थवादी, आदि)

    चेतावनी

    • यदि आप दूसरों को अपना काम दिखाने का इरादा रखते हैं, तो आलोचना प्राप्त करने के लिए तैयार रहें।
    • हतोत्साहित लोगों से रचनात्मक आलोचना को अलग करने के लिए जानें एक आलोचना हमेशा विशिष्ट होती है और साथ में सुझावों के साथ कैसे सुधार किया जाए। टिप्पणियाँ आपको निराश करने के लिए व्यक्तिगत हैं और अपमान और वाक्यांश जैसे हैं: "छोड़ दें, आपके पास प्रतिभा नहीं है" जो भी आप को हतोत्साहित करना चाहते हैं, उस पर ध्यान न दें और उससे बचें। कुछ उपयोगी आलोचनाएं करने के लिए, उन लोगों के लिए अपनी रचनाएं दिखाएं जो आपसे बेहतर हैं।
    • ऐसे लोग हैं जो आप का मज़ाक बना सकते हैं: उन्हें अनदेखा करें अगर वे कला के बारे में कुछ समझते हैं, तो उन्हें पता चल जाएगा कि कैसे आकर्षित करना जानने के लिए बहुत सारे काम की आवश्यकता होती है
    • अपना काम दूसरों को अपने जोखिम पर दिखाएं। इसे केवल उन लोगों को दिखाएं जिन्हें आप जानते हैं, वे आपको प्रोत्साहित करेंगे। उन्हें ईमानदारी से पूछें - उनकी राय का उपयोग करके सुधार करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com