Photojournalism में प्रभावी कैप्शन कैसे लिखें

फोटो के कैप्शन लेखन एक पत्रकारिता का महत्वपूर्ण हिस्सा है। आप सटीक वाक्यांशों और आवश्यक जानकारी संवाद करने में सक्षम चयन करने के लिए, क्योंकि लगभग सभी पाठकों कि क्या एक आलेख पढ़ने के लिए तय करने के लिए एक प्रवृत्ति एक तस्वीर को देखने के लिए और उसके शीर्षक होता है। कैप्शन लिखने के लिए निम्नलिखित युक्तियों का उपयोग करें, जो रीडर को साजिश करने के लिए उसे अपने लेखों को पढ़ने के लिए मनाते हैं।

कदम

विधि 1

कैप्शन की मूल बातें जानें
फोटोजॉर्निलाइसज़ में चरण 1 के लिए अच्छा कैप्शन लिखें शीर्षक वाला छवि
1
तथ्यों की सटीकता की जांच करें यह पत्रकारिता के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है। यदि आप गलत जानकारी का खुलासा करते हैं, तो लेख या फ़ोटो विश्वसनीयता खो देते हैं। कैप्शन को लोड करने या प्रिंट करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपने जो भी लिखा है वह सत्य है।
  • एक गलत शीर्षक मुद्रित न करें यदि आप तथ्यों की सटीकता की जांच करने का अवसर है, उदाहरण के लिए, क्योंकि वे एक उचित स्रोत मिल सकता है या क्योंकि वे समय नहीं है। यदि आप अपनी वैधता के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं तो बेहतर जानकारी शामिल नहीं करें
  • फोटोजॉर्निलाइजस्ट चरण 2 में अच्छा कैप्शन लिखें शीर्षक वाला छवि
    2
    उन तत्वों का वर्णन करें जो स्पष्ट नहीं हैं। अगर कोई कैप्शन केवल चित्र में आपको जो वर्णन करता है उसका वर्णन करता है, बल्कि यह बेकार है। यदि आप एक सूर्यास्त की तस्वीर ले ली है और कैप्शन पढ़ता है "सूर्यास्त", पाठक को किसी भी अधिक जानकारी का संचार न करें। इसके बजाय, उस चित्र के विवरण का वर्णन करने का प्रयास करें, जो तुरंत दिखाई नहीं दे रहे हैं, जैसे कि जगह, समय, वर्ष या घटना रिकॉर्ड किए गए हैं।
  • उदाहरण के लिए, सूर्यास्त की एक तस्वीर के लिए, आप लिख सकते हैं: "प्रशांत महासागर तट पर सूर्यास्त, मार्च 2017, लांग बीच, वैंकूवर द्वीप से"।
  • इसके अलावा शब्दों की तरह से बचें "तुम देखो", "वह चित्रित किया है" "वह दिखता है" या "ऊपर"।
  • फोटो जर्नलिस्टिज़्म में अच्छा कैप्शन लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    कुछ शब्दों के साथ एक कैप्शन शुरू न करें। वस्तुओं से बचें, निर्णायक या अनिश्चित ये शब्द बहुत सरल हैं और कुछ भी न जोड़े बिना कीमती जगह लेते हैं। उदाहरण के लिए, कहने के बजाय "जंगल में एक बाज़", आप लिख सकते हैं "जंगल में फाल्कन प्लाना"।
  • किसी के नाम के साथ कैप्शन शुरू करने से भी बचें - विवरण के साथ शुरू करें और फिर नाम डालें। उदाहरण के लिए, मत कहो "सेपियन पार्क के पास मारियो रॉसी", लेकिन "एथलीट मारियो रॉसी, अर्पियन पार्क के पास"।
  • आप कह सकते हैं कि जब आप एक तस्वीर में लोगों का वर्णन करते हैं "बाएं से"। आपको लिखने की ज़रूरत नहीं है "बाएं से दाएं"।
  • फोटो जर्नलिलाइज में चरण 4 में अच्छा कैप्शन लिखें शीर्षक छवि
    4
    फ़ोटो में मुख्य पात्रों को ढूंढें अगर छवि में महत्वपूर्ण लोगों को शामिल किया गया है, तो लिखिए कि वे कौन हैं। यदि आप उनके नामों को जानते हैं, तो उन्हें जोड़ दें (यदि वे गुमनाम रहने के लिए नहीं पूछें) यदि आप उन्हें नहीं जानते हैं, तो आप एक ऐसा विवरण दर्ज कर सकते हैं जिससे आप यह समझ सकते हैं कि यह कौन है (उदाहरण के लिए "रोम की सड़कों में विरोध जुलूस के प्रतिनिधि")।
  • यहां तक ​​कि अगर आपको यह कहने की ज़रूरत नहीं है, तो सुनिश्चित करें कि सभी नाम सही तरीके से लिखे गए हैं और उपयुक्त शीर्षक के साथ हैं।
  • तस्वीर लोगों के एक समूह में शामिल हैं या यदि इनमें से कुछ लेख से प्रासंगिक नहीं हैं (जैसे उनके नाम महत्वपूर्ण नहीं हैं), कोई जरूरत हर किसी का नाम शीर्षक में लिखने के लिए है।
  • फोटो जर्नलिस्टिज़्म में अच्छा कैप्शन लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    संभव के रूप में विशिष्ट होने का प्रयास करें यह सलाह सटीकता पर एक के साथ हाथ में हाथ चलाती है अगर आपको यह पता नहीं है कि तस्वीर कहाँ ली गई थी या चित्रित की गई थी, तो पता करें। अधिक जानकारी के बिना एक छवि को प्रदर्शित करना पाठक के लिए बहुत उपयोगी नहीं है, खासकर यदि आपके पास उस संदर्भ को संवाद करने की क्षमता नहीं है जिसमें यह लिया गया था।
  • यदि आप किसी दूसरे पत्रकार के साथ लेख पर काम करते हैं, तो उससे संपर्क करें और उनसे आपकी जानकारी की जानकारी मांगें।
  • यदि आप किसी विशिष्ट व्यक्ति की पहचान किसी फ़ोटो में करने की कोशिश कर रहे हैं, तो यह वर्णन करने में बहुत उपयोगी है कि वह छवि में कहां है। उदाहरण के लिए, यदि मारियो रॉसी एक टोपी के साथ एक है, तो आप लिख सकते हैं: "मारियो रॉसी, टोपी के साथ दूसरी पंक्ति में"।
  • यहां तक ​​कि विशिष्ट होने पर भी सकारात्मक है, आप कैप्शन भी लिख सकते हैं ताकि यह अधिक सामान्य टोन से शुरू हो और बाद में विस्तार में प्रवेश कर सके, या इसके विपरीत। दोनों तरीकों से आपको सटीक होने की अनुमति मिलती है, लेकिन वे पढ़ने में आसान होते हैं।
  • फोटो जर्नलिलाइज में चरण 6 में अच्छा कैप्शन लिखें शीर्षक वाला चित्र
    6
    ऐतिहासिक फ़ोटो को सही ढंग से पहचानें यदि आप अपने लेख के लिए एक रिपोटरी छवि का उपयोग कर रहे हैं, तो सही जानकारी और तिथि (या कम से कम वर्ष) जिसमें यह लिया गया था शामिल करना सुनिश्चित करें छवि के स्वामी के आधार पर, आपको इसका उल्लेख करना पड़ सकता है (उदाहरण के लिए, संग्रहालय, संग्रह, आदि)।
  • फोटो जर्नलिलाइज में चरण 7 में अच्छा कैप्शन लिखें शीर्षक वाला चित्र
    7
    वर्तमान का उपयोग करें एक लेख के भाग के रूप में उपयोग की जाने वाली अधिकांश छवियों ने घटनाओं का प्रतिनिधित्व किया "अब", इसलिए आपको वर्तमान में कैप्शन में उपयोग करना चाहिए। बेशक ऐतिहासिक तस्वीरों के लिए आप एक अपवाद बना सकते हैं और अतीत का उपयोग कर सकते हैं।
  • वर्तमान का उपयोग करने से आपको अपने शब्दों की तात्कालिकता की भावना देने की अनुमति मिलती है और छवि को रीडर पर असर पड़ता है।
  • फोटोजॉर्निलाइजस्ट चरण 8 में अच्छा कैप्शन लिखें शीर्षक वाला छवि
    8
    हास्य से बचें अगर तस्वीर व्यंग्यात्मक नहीं है यदि छवि एक गंभीर या शांत घटना का प्रतिनिधित्व करती है, तो कैप्शन में मजाकिया मत बनें। विडंबना का प्रयोग केवल तभी करें जब तस्वीर ही मजाक होती है या एक मजेदार घटना होती है जो पाठक हंसी करना चाहती है।
  • फोटो जर्नलिलाइज में चरण 9 में अच्छा कैप्शन लिखें
    9
    हमेशा लेखकों और उद्धरणों को शामिल करने के लिए याद रखें सभी फोटो में फोटोग्राफर या संगठन का नाम शामिल होना चाहिए जो अधिकारों का मालिक है। फोटोग्राफी में विशेषज्ञता वाले पत्रिकाओं में शॉट (एपर्चर, शटर स्पीड, लेंस, एफ-स्टॉप, आदि) के तकनीकी विवरण शामिल हैं।
  • जब आप लेखक का नाम जोड़ते हैं, तो आपको शर्तों का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है "की तस्वीरें" अगर जानकारी एक सुसंगत और समझदार तरीके से प्रस्तुत की जाती है। उदाहरण के लिए, आप हमेशा इटैलिक में कोट्स लिख सकते हैं या छोटे फ़ॉन्ट के साथ।
  • विधि 2

    कैप्शन के साथ एक आलेख सुधारें
    फोटो शीर्षक में अच्छा कैप्शन लिखें शीर्षक शीर्षक 10
    1
    पाठक कुछ नया कहने के लिए कैप्शन का उपयोग करें आम तौर पर, जब कोई व्यक्ति किसी छवि को देखता है, तो वे भावनाओं का अनुभव करते हैं और जानकारी प्राप्त करते हैं (वे क्या देखते हैं उसके आधार पर)। नतीजतन, कैप्शन को कुछ जोड़ना चाहिए जो कि शॉट के साधारण अवलोकन से नहीं समझा जा सकता। संक्षेप में, यह पाठक को फोटो के बारे में कुछ सिखाना चाहिए।
    • कैप्शन को लेख में वर्णित कहानी को गहरा करने के लिए पाठक को लुभाने चाहिए और अन्य जानकारी देखें।
    • यह लेख के कुछ हिस्सों को पुन: लिखने से बचा जाता है। शीर्षक और लेख पूरक होना चाहिए और दोहरा नहीं होना चाहिए।
  • तस्वीर शीर्षक शीर्षक में अच्छा कैप्शन लिखें Photojournalism चरण 11
    2
    निर्णय न करें कैप्शन को सूचित करना चाहिए, न्याय या आलोचना नहीं करना चाहिए। यदि आपके पास तस्वीर में लोगों से बात करने का अवसर नहीं है और पूछें कि वे क्या सोचते हैं या महसूस करते हैं, केवल दिखावे से अनुमान न लगाएं उदाहरण के लिए, लिखने से बचें "दुखी उपभोक्ताओं को लाइन में इंतजार करना" अगर आप यह सुनिश्चित करने के लिए नहीं जानते हैं कि वे नाराज थे
  • पत्रकारिता उद्देश्य होना चाहिए और पाठक को सूचित करना चाहिए। पत्रकारों को निष्पक्ष रूप से तथ्यों को प्रस्तुत करना चाहिए और पाठक को एक राय बनाने की अनुमति दें।
  • फोटो जर्नलिलाइज स्टेप 12 में अच्छा कैप्शन लिखें शीर्षक वाला छवि
    3



    कैप्शन की लंबाई के बारे में चिंता न करें। एक तस्वीर एक हजार शब्दों के लायक हो सकती है, लेकिन कुछ मामलों में छवि को संदर्भ देने के लिए एक वाक्य आवश्यक है। यदि आपको फोटो की भावना बनाने के लिए लंबे विवरण की आवश्यकता है, तो यह समस्या नहीं है। यहां तक ​​कि अगर आपको यथासंभव स्पष्ट और संक्षिप्त रूप में रहने की कोशिश करनी चाहिए, तो कैप्शन में उपयोगी जानकारी के बारे में मत भूलना।
  • फोटो जर्नलिलाइज में चरण 13 में अच्छा कैप्शन लिखें शीर्षक छवि
    4
    एक बोलचाल शैली के साथ लिखें सामान्य तौर पर, बहुत जटिल भाषा को पत्रकारिता में प्रयोग किया जाता है हालांकि आपको कट्टरपंथियों या कठोर शब्दों से बचना चाहिए। वही दिशानिर्देश कैप्शन पर भी लागू होते हैं। उन्हें एक संवादात्मक स्वर में लिखें, जैसे कि आप किसी रिश्तेदार से बात कर रहे हैं, उसे चित्र दिखाते समय वाक्यांशों या तकनीकी शब्दकोष (और acronyms) से बचें। यदि वे जरूरी नहीं हैं तो जटिल शब्दों का उपयोग न करें।
  • यदि तस्वीर एक लेख के साथ है, तो कैप्शन में एक ही स्वर का उपयोग करने का प्रयास करें।
  • फोटो जर्नलिलाइजेशन चरण 14 में अच्छा कैप्शन लिखें शीर्षक वाला चित्र
    5
    कैप्शन में आलेख के लिए आवश्यक तत्व नहीं हैं। फ़ोटो के साथ आने वाले आलेख एक विशिष्ट विषय का इलाज करते हैं और स्वाभाविक रूप से एक कहानी बताते हैं। यदि छवि को बेहतर ढंग से समझने के लिए कोई उपयोगी जानकारी है, लेकिन तथ्यों की प्रस्तुति के लिए आवश्यक नहीं है, तो आप उन्हें लेख के शरीर के बजाय कैप्शन में डालें।
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको केवल लेख के कम महत्वपूर्ण तत्वों के लिए कैप्शन का उपयोग करना चाहिए, बल्कि उन लोगों के लिए जो तथ्य की कहानी के लिए आवश्यक नहीं हैं। एक कैप्शन एक स्वतंत्र खनिज हो सकता है जिसमें वास्तविक लेख में मौजूद तत्व शामिल नहीं हैं।
  • इस मामले में भी, याद रखें कि कैप्शन और लेख पूरक होना चाहिए, अनावश्यक नहीं है
  • फोटो जर्नलिलाइजेशन चरण 15 में अच्छा कैप्शन लिखें शीर्षक वाला चित्र
    6
    किस विराम चिह्न का उपयोग करने के लिए निर्धारित करें तस्वीर एक सरल चित्र है या (जैसे एक छाता के रूप में) केवल एक विशिष्ट वस्तु है, तो आप शीर्षक केवल एक ही व्यक्ति या वस्तु विराम चिह्न के बिना के नाम पर लिख सकते हैं। अन्य मामलों में, आप अधूरे वाक्य का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन यह प्रकाशन प्रकार और इसकी आवश्यकताओं पर निर्भर करता है।
  • विराम चिह्न के बिना कैप्शन का एक उदाहरण: "टोयोटा 345 एक्स इंजन"।
  • एक पूर्ण वाक्य और संख्या के बीच अंतर का एक उदाहरण: "अभिनेत्री अन्ना रॉसी ने लंदन में ब्रिटिश टेस्ट ट्रैक पर Acura 325 का दौरा किया" (पूर्ण) "Acura 325 पर ट्रैक की बारी" (अधूरा)।
  • फोटोजॉर्नलिस्म में चरण 16 में अच्छा कैप्शन लिखें शीर्षक छवि
    7
    बाद के कैप्शन में विवरण को सरल बनाएं। यदि एक लेख में लगातार तस्वीरें एक ही स्थान, व्यक्ति या घटना को दिखाती हैं, तो प्रत्येक कैप्शन में विवरण दोहराने के लिए आवश्यक नहीं है। उदाहरण के लिए, यदि आपने व्यक्ति को पहली छवि में पूर्ण नाम दिया है, तो आप निम्न शॉट्स में अंतिम नाम के साथ उसका उल्लेख कर सकते हैं।
  • यह गलती नहीं है कि कोई भी व्यक्ति जो किसी चित्र को देखता है, वह पिछला वाले लोगों की कैप्शन पढ़ता है, क्योंकि संभवत: उन्हें कहानी बताए जाने के क्रम में प्रस्तुत किया जाता है।
  • आप शीर्षक में बहुत अधिक जानकारी रखने से बच सकते हैं यदि उनमें से कई लेख पहले से ही मौजूद हैं। उदाहरण के लिए, यदि लेख एक घटना के विवरण बताता है, तो आपको उन्हें कैप्शन में दोहराने की आवश्यकता नहीं है।
  • फोटो जर्नलिलाइज में चरण 17 में अच्छा कैप्शन लिखें शीर्षक वाला चित्र
    8
    अगर डिजिटली रूप से फोटो को रेखांकित किया गया है तो लिखें। कुछ मामलों में छवियों के विस्तार, कम या स्थिति के अनुसार कटौती, लेख, लेआउट, अंतरिक्ष उपलब्ध है, और इतने पर। इस प्रकार के परिवर्तनों को समझाया नहीं जाना चाहिए, क्योंकि वे तस्वीर की सामग्री को नहीं बदलते हैं। यदि आपने शॉट को किसी अन्य तरीके से संशोधित किया है (उदाहरण के लिए, रंग बदलना, कुछ को निकालना या जोड़ना, प्राकृतिक प्रदर्शन में सुधार करना आदि) आपको इसे कैप्शन में कहना होगा
  • आपको उस शीर्षक में लिखने की ज़रूरत नहीं है जो आपने बदल दिया है, लेकिन आपको कम से कम जोड़ना चाहिए "photomontage"।
  • यह नियम कुछ अनूठी फोटोग्राफिक विधियों पर भी लागू होता है, जैसे समयबद्धता आदि।
  • फोटो जर्नलिलाइजेशन चरण 18 में अच्छा कैप्शन लिखें शीर्षक वाला चित्र
    9
    विचार करें कि क्या आपके कैप्शन के लिए टेम्पलेट का उपयोग करना है। जब तक आप कैप्शन लिखने में विशेषज्ञ नहीं रहेंगे, तब तक आप एक सटीक पैटर्न का पालन करके शुरू कर सकते हैं आखिरकार आप इस बारे में सोचने के बिना योजना का उपयोग कैसे करेंगे, लेकिन तब तक आपको एक सूत्र के साथ सौंपा गया है जो आपको सभी आवश्यक तत्वों को शामिल करने की गारंटी देता है।
  • एक स्कीमा का एक उदाहरण है: [विषय] [क्रिया का] [ऑब्जेक्ट पूरक] [स्थान का सही नाम] में [शहर का], [सप्ताह का दिन], [तिथि] में [घटना का सही नाम] के दौरान। [क्योंकि या कैसे]
  • इस योजना के साथ लिखी एक उदाहरण: "अग्निशमन (विषय) लड़ाई Belvedere पैलेस (सही स्थान) के माध्यम से Vittoria और Via Cavour के चौराहे के पास मिलान में (शहर), गुरुवार को (वर्तमान में क्रिया) एक आग (प्रत्यक्ष वस्तु) (सप्ताह के दिन) 1 जुलाई 2004 (तारीख)"।
  • विधि 3

    कैप्शन में गलतियों से बचना
    फोटो जर्नलिलाइज में चरण 1 9 में अच्छा कैप्शन लिखें शीर्षक छवि
    1
    अहंकारी मत बनो यदि आप पाठक की सोच के बिना एक कैप्शन लिखते हैं, लेकिन अपने आप को उस जानकारी को दर्ज करने के लिए सीमित कर सकते हैं जो मिलना आसान है आप स्वार्थी भी लग सकते हैं, क्योंकि आप रीडर से ज्यादा खुद को सोचते हैं जो फोटो और लेख की व्याख्या करने की कोशिश करता है।
    • यह तब भी हो सकता है जब आप प्रयास करें "चाहता था" या एक नया या मजाकिया भाषा का उपयोग करने के लिए कैप्शन को बहुत अधिक जटिल बनाने का कोई कारण नहीं है। सरल, स्पष्ट और सटीक होने की कोशिश करें
  • फोटो जर्नलिलाइजेशन चरण 20 में अच्छा कैप्शन लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अनुमान न करें पूर्वाग्रहों को करना एक गंभीर गलती है, खासकर पत्रकार के लिए और यह कैप्शन पर भी लागू होता है। ऐसा करने से बचें, चाहे आप आलेख के लेखक हो, फोटोग्राफर या लेआउट के लिए ज़िम्मेदार एक ही। तस्वीर में क्या होता है या कौन चित्रित किया जाता है यह जानने के लिए मत मानो। सच्चाई का पता लगाएं और केवल सटीक जानकारी लिखें।
  • यह शैली और प्रारूप पर भी लागू होता है। यदि आपको नहीं पता कि एक कैप्शन के लिए विशिष्ट दिशानिर्देशों का प्रकाशन क्या है, तो पुष्टिकरण के लिए पूछें। किसी प्रारूप का उपयोग न करें जिसे आप पसंद करते हैं, लेकिन बाद में इसे पूरी तरह से विकृत कर दिया जाएगा क्योंकि आपने कोई प्रश्न नहीं पूछा है।
  • फोटो जर्नलिलाइज स्टेप 21 में अच्छा कैप्शन लिखें शीर्षक वाला इमेज
    3
    सुनिश्चित करें कि आप गलतियों को विचलित न करें यह तब हो सकता है जब आप अपनी नौकरी के बारे में बहुत परवाह नहीं करते या आप सावधानीपूर्वक जांच करने के लिए पर्याप्त स्थिति पर विचार नहीं करते हैं नतीजतन, वर्तनी की त्रुटियां, फोटो में लोगों के लिए गलत नाम, गलत छवियों को निर्दिष्ट कैप्शन, लेख के भीतर छवियों का गलत संदर्भ, आदि हो सकते हैं। यदि आप अपने काम पर गर्व है, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे बेहतरीन तरीके से पूरा कर लें।
  • ऐसा तब भी हो सकता है जब आप किसी अन्य भाषा में कैप्शन का अनुवाद करना चाहते हैं, लेकिन अनुवाद की शुद्धता की जांच न करें। Google अनुवाद एक विश्वसनीय तरीका नहीं है!
  • फोटो जर्नलिलाइज में चरण 22 में अच्छा कैप्शन लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    याद रखें कि आप जो लिखते हैं वह एक तथ्य माना जाता है। एक पत्रकार के रूप में, एक लेख या कैप्शन में पोस्ट करने वाली हर चीज को एक तथ्य माना जाता है जो वास्तव में पाठकों से हुआ था। वे मान लेंगे कि आपने स्रोतों की पुष्टि की है और केवल सटीक जानकारी संवाद कर रहे हैं यदि आप अपनी नौकरी बहुत आलसी या अशुद्धि के साथ करते हैं, तो आप कई लोगों को गलत जानकारी फैलाने का जोखिम उठाते हैं।
  • यह भी याद रखें कि जब जानकारी सार्वजनिक हो जाती है, तो इसे सही करना मुश्किल होता है। विशेष रूप से उन दुखद, तनावपूर्ण या बहुत ही मौजूदा घटनाओं से संबंधित
  • टिप्स

    • चित्र और इसकी कैप्शन पूरक होना चाहिए। साथ में उन्हें एक कहानी बताना चाहिए और बेमानी नहीं होना चाहिए कैप्शन को इस बात को समझा जाना चाहिए, कब और कहाँ, लेकिन छवि अभी भी एक भावनात्मक प्रतिक्रिया को भड़काना चाहिए।
    • कैप्शन को एंग्लो-सैकोन पत्रकारिता उद्योग की दुनिया में परिभाषित किया गया है "cutlines"।
    • नेशनल ज्योग्राफिक फोटो कैप्शन गुणवत्ता वाले फोटोजॉर्निलालिस्ट के उत्कृष्ट उदाहरण हैं। राष्ट्रीय भौगोलिक छवियों के लिए प्रसिद्ध है, जो प्रायः एक लेख के साथ होता है हालांकि, लगभग सभी पाठकों को पहले शॉट को देखने, कैप्शन पढ़ना, तस्वीर को देखने और उस समय ही तय करना है कि लेख को पढ़ना है। एक अच्छा कैप्शन पाठक को पाठ पढ़ने के लिए छवि को देखने से कदम उठाने में मदद करता है।
    • एक फोटोग्राफर के रूप में, आपको उन घटनाओं के लिए आपके साथ पेन-पेपर लेना चाहिए जिसमें आप फोटो ले जाएंगे। उस समय का उपयोग करें जब आप अपने कैमरे को पकड़ नहीं सकते हैं या किसी विशेष क्षण की प्रतीक्षा करें, जिसे आपने कब्जा कर लिया है उन लोगों के नामों को लिखना है, जिससे आप यह सही ढंग से करते हैं।

    चेतावनी

    • कैप्शन लिखते समय, अवसरों के बारे में सोचें जब कोई कैप्शन आपको भ्रमित कर लेता है उदाहरण के लिए, कुछ सूचना सेवाएं एक लेख में संग्रहित फ़ोटो का उपयोग कर सकती हैं क्योंकि उनके पास घटना की छवियां नहीं हैं। यहां तक ​​कि अगर यह गलती नहीं है, तो आपको यह स्पष्ट करना चाहिए कि यह एक रिपोर्ट छवि है और वास्तविक घटना नहीं है।
    और पढ़ें ... (29)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com