लिटर का इस्तेमाल करने के लिए आपका गिनी पिग कैसे सिखाएं

गिनी सूअर (जिसे घरेलू गुफा भी कहा जाता है) प्यारा और मनोरंजक पालतू जानवर हैं, जो अपने पिंजरे के अंदर या बाहर समय बिताना पसंद करते हैं। उन्हें साफ रखने के लिए "घर" और जिन क्षेत्रों में वे खेलते हैं, उन्हें आपको कूड़े की बॉक्स का इस्तेमाल करने के लिए प्रशिक्षित करना होगा। कई अन्य जानवरों की तरह, यहां तक ​​कि ये छोटे कृन्तक धैर्य और ध्यान से सीख सकते हैं। यदि आप सरल चरणों का पालन करते हैं, तो आप किसी भी उम्र में अपने पालतू जानवरों को प्रशिक्षित कर सकते हैं।

सामग्री

कदम

भाग 1

पिंजरे के अंदर गिनी पिग को प्रशिक्षित करें
गिनी पिग में पॉटी ट्रेन शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
अपने छोटे दोस्त को देखें पिंजरे में लिटिर बॉक्स डालने से पहले, आपको यह समझना होगा कि सामान्य तौर पर अपनी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए कहां पसंद है। आम तौर पर, गिनी पिग क्षेत्र को चिह्नित करने के लिए जाता है, इसलिए आप इसे अक्सर पिंजरे के एक कोने की खोज कर देखेंगे जहां यह पेशाब और मलबे को पसंद करता है।
  • यद्यपि निश्चित रूप से एक कोने जहां वह अधिक बार यात्रा करता है, इसका मतलब यह नहीं है कि वह दूसरों की उपेक्षा करता है इसलिए, सबसे अधिक बार आने वाले एक को चुनने के लिए सुनिश्चित करें
  • गिनी पिग में पॉटी ट्रेन शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    एक छोटा बॉक्स खरीदें एक बार जब आप कूड़े के बक्से लगाने के लिए सबसे अच्छी जगह की पहचान कर लेते हैं, तो आपको उस एक को खरीदना चाहिए, जो आपके द्वारा चुने गए कोण के साथ अच्छी तरह फिट बैठता है। इसे पिंजरे के आकार के लिए सही आकार और एक साथ छोटे कृंतक के लिए सुविधाजनक रखना। यह बहुत छोटा नहीं होना चाहिए, अन्यथा पशु में बैठने के लिए पर्याप्त जगह नहीं होती और इसकी ज़रूरतों को पूरा करना होगा
  • आप पालतू जानवरों की दुकानों में एक उपयुक्त टब खरीद सकते हैं जो छोटे कृन्तकों का इलाज करते हैं।
  • आपको सब्सट्रेट के लिए कुछ नई सामग्री भी मिलनी चाहिए - अन्यथा, गिनी पिग पुराने पेशाब को गंध लेती है और एक ही स्थान पर वापस आ जाती है।
  • गिनी पिग में पॉटी ट्रेन शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    कैसेट तैयार करें पिंजरे के लिए एक सब्सट्रेट के रूप में आप उसी सामग्री को भरें। घास या पुआल जो भी पिंजरे के तल पर डाल दिया जाता है का उपयोग कर सामान्य रूप में, - हालांकि यह "बिल्ली कूड़े" कहा जाता है, यह हालांकि एक ही सामग्री है कि प्रथानुसार (जैसे शोषक रेत के रूप में) अन्य जानवरों के लिए प्रयोग किया जाता है की नहीं है। सबसे पहले, आपको उस सामग्री के एक या दो मुट्ठी भर एकत्र करना चाहिए जिस पर आपने पहले से मूत्र और शौच किया है और उन्हें बॉक्स में डाल दिया है। इसलिए, आप उस क्षेत्र में कंटेनर रख सकते हैं जिसे आपने पहले पहचाना था।
  • पुराने गंदे पुआल का इस्तेमाल करते हुए, कूड़े का उपयोग करने के लिए घरेलू गिनी पिग को उत्तेजित करते हैं, क्योंकि यह अपनी गंध महसूस करेगा।
  • इस उद्देश्य के लिए सबसे उपयुक्त सामग्री चिनार, लकड़ी के गूदे, घास और पुआल हैं। छर्रों और अन्य सबस्ट्रेट्स के विभिन्न प्रकार भी हैं जो पशु चिकित्सक आपको सलाह दे सकते हैं। खरीद मत करो कभी देवदार की लकड़ी या दलिया, क्योंकि वे इन जानवरों के लिए विषाक्त हैं।
  • कूड़े के बक्से के पास भोजन और पानी का कटोरा मत डालें - गिनी पिग को उसके पास खाना पसंद नहीं है "बाथरूम"।
  • आप बॉक्स के अंदर खाने के लिए कुछ पुआल डालने की कोशिश कर सकते हैं, ताकि आप अधिक आरामदायक महसूस कर सकें और आपकी ज़रूरतों को पूरा करने में थोड़ी देर तक पलट सकें।
  • गिनी पिग में पॉटी ट्रेन शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    उसके व्यवहार की जांच करें एक बार कूड़े को पिंजरे के अंदर रखा गया है, यह जांचें कि क्या इसका प्रयोग किया जाता है। चूंकि इसमें ऐसी सामग्री है जो अपनी गंध को बंद कर देती है और उस जगह पर स्थित है जो इसे परिचित है, चूहे को इसे अधिक से अधिक बार उपयोग करना शुरू करना चाहिए अगर आप देखते हैं कि आप इसे प्रयोग नहीं कर रहे हैं, तो आपको इसे पिंजरे से हटा देना चाहिए और दूसरी बार पुनः प्रयास करना चाहिए। ट्रे में कुछ उपस्थिति हो सकती है जो इसे असुविधाजनक बनाता है और इसलिए इसे हतोत्साहित करता है।
  • जब आपको पता चलता है कि आप इसे सही तरीके से इस्तेमाल करते हैं, तो उसे एक चाल दें, जिससे उसके व्यवहार को सकारात्मक बनाएं और अन्य पुरस्कार प्राप्त करने के लिए उसे फिर से उपयोग करने के लिए आमंत्रित करें।
  • यदि कूड़े के किनारे छोटे कृन्तक के लिए बहुत अधिक लगता है, तेज कैंची, एक छोटा सा देखा या एक चाकू का उपयोग करें और अतिरिक्त काटा। इस तरह, पक्ष बहुत कम हो जाएगा ताकि गिनिया सुअर को आसानी से प्रवेश कर सकें।
  • गिनी पिग में पॉटी ट्रेन शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    कूड़े को नियमित रूप से साफ़ करें आपको इसे हर 3 दिन का ध्यान रखना होगा आपको इसे सभी सामग्री से खाली करना होगा और इसे नए सब्सट्रेट के साथ बदलें। हर दूसरे हफ्ते को पूरी तरह से धो लें - ऐसा करने से, आप इस जानवर की गंध को खत्म नहीं करने के लिए सुनिश्चित हैं, जिससे आप लौटने की आदत रखेंगे।
  • अपने छोटे दोस्त के लिए सबसे अच्छा सब्सट्रेट का उपयोग करें यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि किस का उपयोग करना है, तो पालतू दुकान क्लर्क या पशु चिकित्सक से अधिक जानकारी मांगें।



  • गिनी पिग में पॉटी ट्रेन शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    धीरज रखो यद्यपि अधिकांश गिनी सूअरों को हमेशा (या लगभग) कूड़े का उपयोग करने के लिए सीखना है, अन्य कभी नहीं सीख सकते हैं अपने चार-पैर वाले दोस्त को प्रशिक्षित करना जारी रखें, लेकिन अगर आप इसे आधे समय का भी इस्तेमाल करना चाहिए, तो याद रखें कि यह अभी भी कुछ भी नहीं है और आप पिंजरे की सफाई को अंशतः बचाते हैं।
  • कभी दंडित न करें और कभी गिनी सुअर पर चिल्लाना नहीं - वह समझ में नहीं आता कि वह हमेशा उसी स्थान पर जाकर उसकी जरूरतों के लिए क्यों जाना चाहिए इसके बजाय, किसी भी सजा के बिना अच्छे व्यवहार को प्रोत्साहित करने की कोशिश करें, क्योंकि यह एक तकनीक है जो गिनी सूअरों के साथ काम नहीं करता है।
  • भाग 2

    घर का बना गिनी सुअर ट्रेन
    गिनी पिग में पॉटी ट्रेन शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1
    एक छोटी सी जगह से शुरू करें एक बार जब आप अपने छोटे दोस्त को अपने पिंजरे के अंदर लिटिर बॉक्स का उपयोग करने के लिए प्रशिक्षित किया है, तो आप उसे पढ़ाने के लिए उसे कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं जब वह खेलता है कुछ छोटे से शुरू करें - यह ऐसा क्षेत्र होना चाहिए जिसे आप आसानी से नियंत्रित कर सकते हैं और इससे आपको जानवर की दृष्टि खोना नहीं पड़ता है। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि कोई छोटी हवा का सेवन न हो जिससे आप बच सकें
    • बाथरूम या गलियारा शुरू करने के लिए सही जगह हैं। वे संकीर्ण होते हैं, फर्श के पास कुछ इलेक्ट्रिक केबल होते हैं और छोटे छद्मों के लिए कई छुपा स्थानों की पेशकश नहीं करते हैं। इस तरह, आपको यकीन है कि वह मुसीबत में नहीं उतर सकता है और साथ ही उसे कुछ आंदोलन की गारंटी दे सकता है
  • गिनी पिग में पॉटी ट्रेन शीर्षक वाली छवि चरण 8
    2
    कूड़े की व्यवस्था करें आपको कमरे के पहुंच वाले क्षेत्रों से दूर एक अंधेरे स्थान का चयन करना होगा, ताकि आप उस कोने में जाने और इसका इस्तेमाल करने के लिए जानवर को प्रोत्साहित करें। क्योंकि चूहे जानवर की एक ही गंध का उत्सर्जन करने वाले कमरे के अंदर ही एक चीज है, इसलिए गिनी पिग उसे ढूंढने में सक्षम होगा, चाहे आप इसे कहाँ रख दें।
  • कंटेनर में थोड़ा गंदे सब्सट्रेट छोड़ने की कोशिश करें ताकि जानवर को इसे अपना क्षेत्र माना जा सके।
  • यदि आप चाहें, तो आप गिनी पिग को कमरे में थोड़ी सी घूमते हैं, जो आप को पसंद करते हैं। बाद में, आप कूड़े को वहां जगह देने में सक्षम होंगे।
  • गिनी पिग में पॉटी ट्रेन शीर्षक वाली छवि चरण 9
    3
    अन्य कोनों को कवर करें गिनी सूअरों को अंधेरे और एकांत के किनारों को पसंद करना पसंद है "शौचालय"जैसे वे पिंजरे के अंदर करते हैं अपने कृंतक मित्र को कोने का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए जहां आप लिटिर बॉक्स डालते हैं, आप दूसरों पर कब्जा कर सकते हैं ताकि उन्हें उनके पास पहुंच न हो।
  • यदि आपके प्यारे मित्र को अपनी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए अन्य अंधेरे जगह नहीं हैं, तो वह उस जगह का उपयोग करने के लिए अधिक प्रोत्साहित किया जाएगा जहां आपने कंटेनर डाला था।
  • यदि आप चाहें, तो आप कमरे के चारों ओर अख़बार की चादरें डाल सकते हैं, जो कि एक के मामले में सफाई की सुविधा है "घटना"।
  • गिनी पिग में पोटी ट्रेन शीर्षक वाली छवि चरण 10
    4
    अपने छोटे दोस्त के लिए उपलब्ध क्षेत्र बढ़ाएं जब आप पिंजरे के बाहर भी कूड़े का उपयोग करने के लिए उपयोग किया जाता है, तो आप इसे बड़े कमरे में निःशुल्क छोड़ सकते हैं। चूंकि वह पहले से ही जानता है कि वह कहाँ है "बाथरूम", इसका उपयोग तब भी करना चाहिए जब एक बड़े वातावरण में खेलना बस सुनिश्चित करें कि फर्श पर छिपे हुए विद्युत केबल नहीं हैं या छिपाए जाने वाले स्थान हैं जो आपके लिए मुश्किल हैं (जहां आपके लिए) कृंतक खो सकता है या चोट पहुंचा सकता है
  • जैसे ही आप उसे पिंजरे में प्रशिक्षित करते हैं, उसे डांटना मत करें, अगर वह कूड़े के बक्से से बाहर निकल जाए या पेश करे। इसके विपरीत, सकारात्मक व्यवहार में सही व्यवहार को मजबूत करने के लिए, जब भी वह इसका उपयोग करता है, उसे हर बार इनाम देता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com