सात पेरेली खेलों को कैसे बनाएं

पैट की प्राकृतिक सवारी विधि & लिंडा पेरेलि को मनुष्यों को पारस्परिक सम्मान और घोड़ों के साथ विश्वास के संबंध स्थापित करने के लिए सिखाने के लिए बनाया गया है - ऐसा करने के लिए हमें उनके साथ उनके साथ संवाद करना सीखना होगा "भाषा", जो अनिवार्य रूप से एक गैर-मौखिक भाषा है जैसे ही हम शब्दों को रचना करने के लिए पत्रों का प्रयोग करते हैं, वाक्य रचना करने के लिए शब्द, भाषणों को लिखने के लिए वाक्यों, और बहुत जटिल संचार की दिशा में, "सात गेम" को पैट पारेली द्वारा पहली बार कोडित किया गया है "एबीसी" शरीर की भाषा सीखने और घोड़ों के साथ उपयोग करने के लिए, और बाकी के कार्यक्रमों के लिए आधार बनाते हैं (जिनमें से वे केवल प्रस्थान हैं, और फिर सीखते हैं कि कैसे तेजी से विकसित हुए घोड़ों के साथ संचार करना है)। ये गेम "गेम्स" (आंदोलन पैटर्न) पर आधारित होते हैं जो घोड़ों ने लगातार उन दोनों के बीच संवाद करने और पदानुक्रमित आदेश स्थापित करने के लिए किया है। पहले तीन गेम, "मूल" वाले, आपके और घोड़े के बीच विश्वास और स्वीकृति के संबंध स्थापित करना है। सात खेलों के विस्तृत उदाहरणों के लिए आप सीधे इतालवी वेबसाइट पर जा सकते हैं https://istruttoriparelli.it

या पैट पारेली पेरेली कॉनैक्ट.कॉम की आधिकारिक वेबसाइट पर (अंग्रेजी में), या आप ई-बुक को प्राकृतिक रूप से पढ़ सकते हैं। alttervista.org/materiali/parelli/Sette_Giochi.doc इस लेख से सख्ती से संबंधित प्रयोजनों के लिए, सभी सात गेम जमीन से और रस्सी के लिए अपने घोड़े के साथ होते हैं।

कदम

द द सात गेम्स ऑफ पेरेली चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
मैत्री का खेल इस गेम का उद्देश्य आपके घोड़े का आत्मविश्वास अपने आप में, अपने वातावरण में, आप में और उसके बारे में क्या सिखा रहा है। व्यावहारिक रूप से, इसका मतलब है कि आपके घोड़े को उस बिंदु पर लाने का मतलब है जहां वह पूरी तरह से कम है, जब आप उसके करीब होते हैं, जब आप उसे छूते हैं, और जैसा कि पारेली कहेंगे, "समय की आवश्यकता है"
  • यह सुनिश्चित कर प्रारंभ करें कि आपके घोड़े आपके आस-पास आरामदायक हों। "थ्रेसहोल्ड" की अवधारणा इस स्तर पर बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आप इसे छूने की कोशिश करते हैं तो विरोध करते हैं, इसे जल्दी मत करो एक रस्सी का प्रयोग करें (या गाजर स्टिक के साथ एक सावित्री स्ट्रिंग अगर आपके पास है) और इसे धीरे से अपनी गर्दन, पीठ, पीठ, पैरों के आसपास, हिलाएं। प्रकाश और निरंतर ताल का उपयोग करें यह अभ्यास यह समझने का एक तरीका है कि आपके घोड़ों को जो क्षेत्रों को आप स्पर्श करते हैं और जो नहीं करते हैं
  • पेरेली विधि में विशेष रूप से सात खेलों में गाजर स्टिक एक महत्वपूर्ण उपकरण है। गाजर छड़ी एक कोड़ा नहीं है: यह आपके हाथ का एक विस्तार के रूप में कार्य करता है
  • मैत्री गेम के लिए, इन दिशानिर्देशों का उपयोग करें: ताल, विश्राम और पीछे हटना यदि आपका घोड़ा कुछ के साथ आराम से नहीं है, तो पीछे से (रिटायर) एक बार जब भी आप इसे स्पर्श करते हैं (रस्सी / सावी स्ट्रिंग, गाजर स्टिक, और अंत में आपका हाथ) के साथ घोड़े आराम से है, तो आप अगले गेम पर जाने के लिए तैयार हैं।
  • द द द सात गेम ऑफ़ पेरेली चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    पोर्कुपिन गेम इस खेल को इस तरह से कहा जाता है क्योंकि यह एक दबाव बिंदु या "भावना" से दूर जाने के लिए घोड़े को सिखाता है। इस गेम में प्रगतिशील होना जरूरी है, जिसका मतलब है कि घोड़े को कम उत्तेजना के साथ आपको अधिक देने के लिए कहने का मतलब है।
  • एक अच्छी शुरुआत है जोन 1 (स्नौउट) पर अपना हाथ रखना और स्पर्श द्वारा घोड़े को वापस ले जाने का प्रयास करना। धीरे-धीरे दबाव बढ़ाएं जब तक कि वह वापस लेने का जवाब नहीं देता।
  • इस खेल में विभिन्न "चरणों" का विचार आवश्यक है उपरोक्त उदाहरण में, चरण 1 कम से कम संभावित दबाव वाला एक है। मूल रूप से यह घोड़े पर हाथ बिछाने का कार्य है यदि घोड़े का जवाब नहीं है, तो चरण 2 पर जाएँ - थोड़ा अधिक दबाव। यदि यह काम नहीं करता है, तो चरण 3 पर जाइए - फिर भी थोड़े जोर से। यदि वह चरण 3 का जवाब नहीं देता है, तो वह चरण 4 में जाता है - कोई प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए दबाव की कोई भी राशि (इसका मतलब यह नहीं है कि उसे या कुछ चीज मारना)। स्टेज 4 तक पहुंचने का मतलब है कि आपने धीरे-धीरे दबाव बढ़ाया है जैसे ही घोड़े का जवाब देते हैं, यह दबाव को पूरी तरह से रिलीज करता है।
  • समय के साथ, अभ्यास और पुनरावृत्ति, घोड़े को वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए कम कदम की आवश्यकता होगी। जब आप दबाव छोड़ते हैं तो मैत्री के गेम का एक प्रकार होता है: "आपने जो करना चाहते थे, वही किया, इसलिए मैं दबाव को निकालूंगा।"
  • यह गेम केवल थूथन पर लागू नहीं होता है इसी तरह के तरीकों का प्रयोग करें, चार चरणों को ध्यान में रखते हुए, उसे एक पंज उठाना, उसके सिर को चालू करना आदि।
  • द द द सेवन गेम्स ऑफ पेरेली चरण 3
    3
    गाइड गेम जबकि पोर्कूपीन गेम स्थिर दबाव पर केंद्रित है, मार्गदर्शिका गेम लयबद्ध दबाव पर आधारित है, या अंत में दबाव की "संकेत" गाइड गेम पोर्कूपीन गेम का एक तार्किक विकास है
  • दबाव या वजन को धीमा करने के लिए अपने हाथ का उपयोग करने के बजाय उसी चार चरणों को लागू करें, आप गाजर स्टिक का उपयोग घोड़े को "नल" देकर करेंगे। चरण 1 प्रकाश और लयबद्ध नल हैं, चरण 2 में थोड़ा मजबूत नल है, और इतने पर। यह आवश्यक है कि आप सभी चरणों के दौरान एक स्थिर गति बनाए रखें: दबाव की गति और लय को बदलना ही नहीं, केवल बल प्रयुक्त होने की मात्रा।
  • इस प्रक्रिया को विभिन्न आंदोलनों पर लागू किया जा सकता है। अधिक विस्तृत विवरण के लिए उपरोक्त लिंक्स की जांच करें।
  • द द द सेवन गेम्स ऑफ पारेली चरण 4 नामक छवि
    4
    यो-यो का खेल यह समझना बहुत आसान है कि इस गेम को इस तरह से क्यों कहा जाता है चार चरणों का उपयोग करना, घोड़े को थोड़ी देर के लिए वापस ले जाएं और फिर पीछे हटने के लिए इसे एक साथ लाने के लिए उपयोग करें। जैसा कि पॅट कहते हैं: "बेहतर है कि आपका घोड़ा पीछे जाता है, बेहतर होगा कि वह आराम करे"
  • घोड़े को वापस पाने के लिए, चार चरणों का उपयोग करें चरण 1 एक छोटा सा आंदोलन है (वास्तव में, चरण 1 के रूप में उंगली की संख्या को मिलाते हुए), चरण 2 में आंदोलन अधिक चिह्नित है, और इसी तरह। इसके साथ ही चरण के परिवर्तन के साथ, अधिक समझदार और गंभीर रूप से और एक प्रमुख शरीर की स्थिति ले लो। जब आप इसे वापस प्राप्त करना चाहते हैं, तो रस्सी को निरंतर आंदोलन का उपयोग करके एक दूसरे के बाद एक हाथ शांत और आमंत्रित अभिव्यक्ति के साथ दोहराएं। सात खेलों में शरीर की भाषा बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन यो-यो के गेम के इस हिस्से में यह विशेष महत्व है।
  • द द द सेव गेम्स गेम्स पेरेली चरण 5



    5
    मंडल का गेम इस खेल के बीच के अंतर को ध्यान में रखना और समुद्र तट के साथ घोड़े कताई करना बहुत महत्वपूर्ण है। सर्कल के गेम में यह गति, गति, दिशा और एकाग्रता रखने के लिए घोड़े की जिम्मेदारी है। यह सिर्फ यांत्रिक रूप से गोल नहीं कर रहा है - आपको इसके साथ सामंजस्य करना है इसी समय, आपको सर्किल गेम के तीन हिस्सों का विकास करना होगा: भेजने, अनुमति और वापसी
  • भेजना ऐसा ही लगता है: परिभाषित परिधि के एक चक्र में घोड़े भेजने के लिए ऐसा करने के लिए, एक बिंदु पर खड़े होकर उसे स्ट्रिंग के अंत में भेज दें। फिर घोड़े को आगे ले जाने तक आगे बढ़ें, जब तक यह अपेक्षाकृत तना हुआ रस्सी के साथ, एक मंडल में जाने से शुरू नहीं हो जाता। घोड़े जब एक चक्र में चले जाते हैं, तो यह "तटस्थ" रहता है (एक ही दिशा में देखो, आंखों के साथ घोड़े का पालन न करें और उसे नियंत्रण में न रखें)। जब तक यह पथ पर रहता है, तब तक हस्तक्षेप न करें। यह अनुमति है
  • जब आप घोड़े को वापस लाने के लिए चाहते हैं, तो यह उसी शरीर की भाषा को गोद लेता है जब आप इसे यो-यो गेम में वापस लाया था।
  • दोनों दिशाओं में सर्कल गेम का अभ्यास करें, लंबाई और गति (पिच और ट्राट) को बदल दें।
  • द द सात गेम्स ऑफ पेरेली चरण 6 के शीर्षक वाली छवि
    6
    साइड स्टेप्स के गेम शुरू करने के लिए, घोड़े को दीवार के सामने या अन्य प्रकार की बाधा के सामने ले जाने के लिए अधिक प्रभावी होता है। एक गाजर स्टिक के साथ लयबद्ध दबाव का इस्तेमाल करना (वास्तव में इसे छूने के बिना, पीछे की तरफ स्टिक और सावी स्ट्रिंग मिलाते हुए), घोड़े की तरफ चलना, जो बाधा से लंबवत रहा है। यह एक सही पार्श्व आंदोलन नहीं बनायेगा, लेकिन वांछित परिणाम प्राप्त करने की कोशिश करते हुए पुनरावृत्ति और पीछे हटने से हताशा से बचने में मदद मिलेगी।
  • यदि आपको संदेह है कि घोड़े इस कवायद का अच्छी तरह से जवाब नहीं देते हैं, तो बाड़ या पैनल के कुछ टुकड़े लें और पीठ पर दबाव संकेत को लागू करने के लिए गाजर स्टिक को अपने हाथ के विस्तार के रूप में उपयोग करते हुए विपरीत दिशा में चलना।
  • द द सेवन गेम्स ऑफ पेरेली चरण 7 नामक छवि
    7
    स्ट्रेटोइया का खेल ऑब्जेक्ट के बीच "कुचल" संकीर्ण स्थान को पार करते हुए यह गेम घोड़े को आसानी से सिखाता है। शुरू करने के लिए, इन वस्तुओं अपेक्षाकृत दूर होना चाहिए, ताकि घोड़े की कोशिश करना चाहता है उदाहरण के लिए, सर्कल गेम थोड़ी कम दूरी के साथ, एक दीवार या एक बाधा के लिए सामान्य से थोड़ा करीब बनाओ। यदि आप अपने और बाधा के बीच 3-4 मीटर की दूरी पर रहते हैं और आप घोड़े को पार करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, तो आप स्ट्रेट्टो गेम कर रहे हैं।
  • जब आप चरणों का उपयोग करते हैं, तो जैसे ही आप इस गेम को खेलते हैं, घोड़े छोटे स्थानों के साथ और अधिक सहज महसूस करेंगे। यह थ्रेशोल्ड का सवाल है यदि घोड़ा 4 मीटर की दूरी को पार करता है और 3 मीटर की दूरी पर नहीं है, तो इसे 3 मीटर में से एक को पार करने के लिए बाध्य नहीं करें। वापस ले लिया, वापस 4 मीटर (या यहां तक ​​कि 5) पर जाएं और धीरे-धीरे थ्रेशोल्ड पर काम करें।
  • द द द सात गेम ऑफ़ पेरेली चरण 8 के शीर्षक वाली छवि
    8
    यदि आप इन गेम को पूरा कर चुके हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपने किया है। आप उन्हें करना जारी रखना चाहिए, या कम से कम उनसे संदर्भ लेना चाहिए, जब भी आप अपने घोड़े के साथ हों, तो सवारी के किसी भी स्तर तक पहुंच जाएगा। आपके घोड़े के साथ संबंध मजबूत हो जाएगा, और आपके सवारी के स्तर में तदनुसार सुधार होगा। ऊपर दिए गए लिंक में फिर से अधिक जानकारी पाई जा सकती है।
  • टिप्स

    • गेम बनाने शुरू न करें और फिर तय करें कि यह समय की बर्बादी है - आपको सभी तरह से जाना होगा। यदि आप उन्हें अच्छी तरह से किया है, तो आप इसे पछतावा नहीं करेंगे!
    • याद रखें, घोड़े, जो आप से पूछते हैं, गंभीर रूप से करने की कोशिश कर रहे हैं, इसलिए इसे पुरस्कृत किया जाना चाहिए, भले ही यह बहुत अच्छी तरह से नहीं आ रहा हो।
    • प्रत्येक प्रशिक्षण सत्र में प्रशंसा और कुछ खाली समय और खेल का समय होना चाहिए।
    • लघु और लगातार सत्र लंबे और कम लगातार सत्रों से बेहतर होते हैं। वे आपके और घोड़े के लिए सिर्फ उबाऊ हो जाते हैं
    • याद रखें कि जो भी आप अपने हाथ से करते हैं वह गाजर स्टिक और सावी स्ट्रिंग के साथ भी किया जाना चाहिए, यह घोड़े को दिखाने के लिए कि वह एक कोड़ा नहीं है बल्कि आपके हाथ का विस्तार है।
    • अलग घोड़ों को अलग ढंग से सीखना यह आलेख "सामान्य" घोड़े के लिए है
    • आपके घोड़े के इतिहास को जानना उपयोगी है क्या आपको कभी इस पद्धति या किसी अन्य के साथ प्रशिक्षित किया गया है? क्या वह दुर्व्यवहार था?
    • याद रखें कि इसमें बहुत समय और धैर्य होगा, और घोड़े पहली बार सब कुछ ठीक नहीं करेंगे।
    • घोड़े को ऐसा करने के लिए मजबूर न करें जिससे वह नहीं करना चाहता। यह विश्वास का बंधन पतला होगा यदि घोड़ा कुछ के साथ सहज नहीं दिखता है, तो उससे बात करें, उसे बताओ कि सब ठीक हो जाएगा। किसी भी मामले में, अगर वह बुरी तरह से व्यवहार करता है या भयभीत हो जाता है तो उसकी प्रशंसा न करें। इससे उसे भरोसा करने के बजाय भयभीत होना सिखाया जाएगा।
    • याद रखें: खेल सिर्फ एबीसी हैं, उनके साथ आप अपने घोड़े से एक बहुत ही प्राथमिक तरीके से संचार शुरू कर सकते हैं। आपको अधिक संचार की आवश्यकता हो सकती है "विस्तृत": यदि आप कठिनाई महसूस करते हैं, जोखिम नहीं लें: एक प्रशिक्षक से संपर्क करें! सुरक्षित रहने के लिए पेरेली पद्धति को सभी के ऊपर बनाया गया है।

    चेतावनी

    • व्यक्तिगत परिणाम भिन्न हो सकते हैं और भिन्न हो सकते हैं, इसलिए यह केवल दिशानिर्देश है घोड़ों के प्रशिक्षण में लगभग कुछ भी पत्थर पर लिखा नहीं है।
    • मारो या अपने घोड़े को डांट मत। यह केवल उसे क्रोधित करेगा और चीजें बदतर होगी। शांत रहो
    • दुर्व्यवहार घोड़ा = सावधान! यदि आप अपने हथियार ले जाते हैं, उसे धक्का देते हैं या रस्सी को ले जाते हैं, तो उसे पसंद नहीं है, इसलिए दयालु और बहुत रोगी बनने की कोशिश करें।
    • यदि आपका घोड़ा खराब मूड में है, तो भी शुरू नहीं करें। यह काम नहीं करेगा इसके बजाय, केवल मैत्री के खेल के साथ प्रयास करें, इसे लाड़ करो, और घोड़े के साथ एक बंधन बनाने के लिए इसका इस्तेमाल करें।
    • प्रशिक्षण कुछ घोड़ों के साथ बहुत कठिन होगा
    • हालांकि यह सबसे खराब प्रशिक्षण सत्र था, लेकिन आप हमेशा एक सकारात्मक नोट पर समाप्त होते हैं क्या आप अपने घोड़े की आखिरी चीज चाहते हैं कि आप उस पर चिल्लाएंगे? नहीं, आप चाहते हैं कि यह सच हो कि आपने इसे तैयार किया है या आप इसे खेला है या सिर्फ इसे पुरस्कृत किया है और इसे पीट दिया है।
    • यदि आप निराश महसूस करते हैं, तो आप घोड़े को भी महसूस करेंगे। बंद करो। आप कहीं भी नहीं जायेंगे आराम करने के लिए कुछ समय लें, 10-15 मिनट प्रतीक्षा करें और फिर से शुरू करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com