कैसे Rincospermo संयंत्र (या झूठी जैस्मीन)

रोस्कोस्पर्मो (या झूठी चमेली) एक प्रतिरोधी और सुगन्धित सदाबहार पौधा है, जिसमें तेजी से विकास दर है। यह एक प्रकार का लता है जो फूल देता है और इष्टतम विकास के लिए एक ऊर्ध्वाधर समर्थन की आवश्यकता है। संयंत्र, हालांकि, बड़ी समस्याएं पेश नहीं करता है, बगीचे में या बर्तन में इसकी देखभाल करना आसान है और इसे लगाया जा सकता है

कदम

विधि 1

एक काटने तैयार करें (प्रत्यारोपित होने वाली शाखा)
छवि शीर्षक वाला प्लांट कॉन्फेडरेट जैस्मीन चरण 1
1
वसंत या परिपक्व गर्मियों में परिपक्व पौधे से 13-15 सेंटीमीटर शाखा लें अर्ध-परिपक्व स्टेम के साथ एक कली का चयन करें, जो हल्के-भूरे रंग के नोटों के साथ अधिकतर हरे रंग की है, जो इसे गंदगी से सीधे तेज कैंची के साथ काटते हैं। सुबह जल्दी करो, जब पौधे मूड से भरा होता है
  • प्लैंट कंफेडरेट जैस्मीन चरण 2 नामक छवि
    2
    अधिकांश पत्तियों को निकालें सभी बड़ी पत्तियों को काटने के लिए कैंची का प्रयोग करें, लेकिन यदि आप चाहें, तो छोटे और ताजा पत्ते छोड़ दें जो केवल कटौती के अंत में बढ़ते हैं।
  • प्लांट कॉम्परेटेट जैस्मीन चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    शाखा के अंत में पक्षियों के हार्मोन में डुबकी और अधिक से अधिक हिला। चाहे कट शाखा या उन परिस्थितियों के बावजूद जो यह बढ़ती है, रेत हार्मोन आपके संयंत्र को बढ़ने के लिए एक उपयोगी प्रोत्साहन दे सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर यह मदद करता है, तो यह कदम हमेशा आवश्यक नहीं होता है
  • यदि आपके पास अन्य पौधों को सड़ांध हार्मोन का उपयोग किए बिना अच्छे भाग्य प्राप्त हो गए हैं, या यदि आपके द्वारा चुनी गई शाखा विशेष रूप से मजबूत रोस्कोस्पर्मो संयंत्र से आती है, तो संभवतः शाखा में हार्मोन का उपयोग किए बिना रूट भी जड़ जाएगा। सुनिश्चित करें कि मिट्टी की स्थिति, आर्द्रता और तापमान बढ़ने के लिए स्टेम को अधिक अवसर देने के लिए आदर्श हैं।
  • यदि आपने पहले कभी भी एक कटाई से पौधे की खेती नहीं की है या आपको ऐसा करने में कठिनाई हुई है, तो आपको सख्त हार्मोन का इस्तेमाल करने पर गंभीरता से विचार करना चाहिए। यदि उपयुक्त शाखाओं में आदर्श शाखाओं में बढ़ने की संभावना नहीं है, तो भी वे उपयोगी होते हैं।
  • इमेज का शीर्षक प्लांट कॉन्फेडरेट जैस्मीन चरण 4 है
    4
    मिट्टी के साथ पौधों के लिए छोटे कप या प्लास्टिक ट्रे भरें। कंटेनर 10 सेमी से अधिक गहरा नहीं होना चाहिए। मिटटी और कार्बनिक सामग्री से बना मिट्टी का उपयोग करें, जैसे पीट। एक यौगिक चुनना जिसमें पेराइट शामिल है, जो जल निकासी में सुधार कर सकता है।
  • प्लांट कॉम्परेटेट जैस्मीन चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    5 सेंटीमीटर की गहराई में बर्तन में कटौती करें स्टेम डालने से पहले एक उंगली या एक पेंसिल की कुंद की नोक के साथ एक छेद करें, जिससे जड़ के बल पर अनावश्यक रूप से तनाव से बचें। मिट्टी को स्टेम के चारों ओर रखकर इसे दृढ़तापूर्वक रखें।
  • इमेज का शीर्षक प्लांट कंफेडरेट जैस्मीन चरण 6
    6
    एक हल्के स्प्रे का उपयोग करके मिट्टी को गीला करें एक स्प्रे बोतल का प्रयोग करें, चूंकि एक पानी मिट्टी को बहुत ज्यादा पानी में डाल सकता है। संस्कृति की मिट्टी को नहीं सोखें जब काटने को एक पौधे में तब्दील किया जाता है, तो आपको सूखने से मिट्टी को रोकना चाहिए, लेकिन यह भी कि गीला हो जाता है
  • छवि शीर्षक वाला प्लांट कंफेडरेट जैस्मीन चरण 7
    7
    एक गर्म जगह में काटने, छाया में, आंशिक रूप से अप्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश के संपर्क में रहें, जबकि यह बढ़ता है। डायरेक्ट सनलाइट जमीन को बहुत जल्दी से शुष्क कर सकता है, इसके विकास को बर्बाद कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक प्लांट कंफेडरेट जैस्मीन चरण 8
    8
    धीरे से एक से पांच सप्ताह की अवधि के बाद काटने खींचें। प्रतिरोध जड़ों के विकास को दर्शाता है, जिसका अर्थ है कि यह एक स्थायी स्थान पर लगाया जाने के लिए तैयार है। हर हफ्ते काटने की जांच करें यदि आपको कोई प्रतिरोध नहीं लग रहा है, तो शाखाएं बढ़ने के लिए समय दें, अगले सप्ताह फिर से जाँच करें
  • यदि पहले दो महीनों के बाद आप किसी भी प्रतिरोध को महसूस नहीं करते हैं, जबकि शाखा को सूखने का संकेत दिखाना शुरू हो गया है, इसे फेंक दो और दूसरे के साथ फिर से प्रयास करें।
  • यदि आपको पहले दो महीनों के बाद किसी भी प्रतिरोध का सामना नहीं करना पड़ता है, लेकिन शाखा सामान्य रूप से स्वस्थ दिखती है, तो संभव है कि उसने स्थानांतरित करने के लिए पर्याप्त जड़ों को विकसित किया हो। जड़ें कमजोर होंगी, और पौधे को अस्तित्व की कम संभावना होगी, इसलिए यह तय करने के लिए आप पर निर्भर है कि क्या आप अतिरिक्त प्रयास करना चाहते हैं या यदि आप किसी दूसरे शाखा के साथ फिर से प्रयास करना चाहते हैं।
  • विधि 2

    गार्डन में रोस्कोस्पर्मो संयंत्र
    प्लैंट कॉन्फेडरेट जैस्मीन चरण 9 शीर्षक वाला छवि
    1
    कोई स्थान चुनें जो आंशिक या पूर्ण सूर्य के प्रकाश प्राप्त करता है एक बाहरी उद्यान के क्षेत्र जो प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश से कम से कम छह घंटे प्राप्त करते हैं, इनके क्षेत्र हैं "पूर्ण सूर्य", जबकि प्रत्यक्ष सूर्य के 3 से 6 घंटे प्राप्त करने वाले क्षेत्रों को परिभाषित किया जाता है जो कि एक क्षेत्र है "आंशिक सूरज" पूर्वी और दक्षिणी इलाके में आने वाले गार्डन क्षेत्र को प्राथमिकता दी जानी चाहिए, क्योंकि उन्हें सुबह और दोपहर बाद में सूरज की रोशनी मिलती है।
  • छवि शीर्षक प्लांट कंफेडरेट जैस्मीन चरण 10
    2
    एक रेक के साथ खोदने या एक फावड़ा के साथ सब कुछ छनन करने से जमीन को ढीला करें। ढीले मिट्टी बेहतर जल निकासी के लिए उपयोगी है और रूट प्रचार आसान बनाता है।
  • छवि शीर्षक प्लांट कंफेडरेट जैस्मीन चरण 11
    3
    यह जमीन में खाद और रेत को मिलाता है। खाद पोषक तत्वों के साथ पौधे प्रदान करता है, जबकि रेत मिट्टी को अधिक प्रभावशाली ढंग से निकालने की अनुमति देता है। उर्वरक और perlite क्रमशः विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। जमीन में इन तत्वों को खोदें और डालें, 15 से 30 सेंटीमीटर गहरी
  • प्लांट कॉन्फेडरेट जैस्मीन चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक छेद के रूप में गहरे खुदाई जैसे गुलदस्ते जहां आपका अंकुर बढ़ता है। उदाहरण के लिए, यदि आप 10 सेंटीमीटर प्लास्टिक के बर्तन में अंकुरित हो गए हैं, तो आपको 10 सेमी छेद खोदना चाहिए।
  • प्लांट कॉन्फेडरेट जैस्मीन चरण 13 शीर्षक वाला छवि
    5
    एक तरफ जार पकड़ो और धीरे से दबाएं "हलचल एक" हम इसे से बाहर निकलने की कोशिश करेंगे मिट्टी जड़ों के आसपास बरकरार रहनी चाहिए।
  • प्लांट कॉन्फेडरेट जैस्मीन चरण 14 शीर्षक वाला छवि
    6
    छेद में स्टेम के निचले हिस्से को डालें जमीन के साथ कवर करें और स्टेम के चारों ओर पृथ्वी को धीरे से टैप करके इसे छेद में रखें।
  • प्लांट कॉन्फेडरेट जैस्मीन चरण 15 नामक छवि
    7
    जड़ों को संतृप्त करने के लिए उदारता से बढ़ते क्षेत्र को पानी दें एक पंप या पानी से पानी के साथ मिट्टी को गीला कर सकते हैं, जब तक सतह स्पष्ट रूप से नम नहीं होती है।
  • प्लांट कॉन्फेडरेट जैस्मीन चरण 16 नामक छवि
    8
    नकली चमेली के पीछे एक ध्रुव, एक बांस बेंत या एक ट्रेली डालें। अपनी जड़ें के साथ दखल से बचने के लिए, इस हिस्से को संयंत्र में 30 सेंटीमीटर पीछे रखा जाना चाहिए। जैसे ही यह बढ़ता है, यह इस समर्थन पर चढ़ने के लिए आवश्यक है
  • विधि 3

    एक फूलदान में कुल्ला संयंत्र


    चित्र शीर्षक वाला प्लांट कॉन्फेडरेट जैस्मीन चरण 17
    1
    एक बड़ा कंटेनर लें, जिसमें 45 और 60 सेंटीमीटर के बीच के व्यास हैं। यहां तक ​​कि अगर आपके बीजों को अभी तक इस जगह की ज़रूरत नहीं हो, तो रोस्कोस्पर्मो जल्दी से बढ़ता है और बहुत जल्द इसकी आवश्यकता होगी। इसके अलावा, कंटेनर के नीचे तश्तरी में अलग-अलग जल निकासी छेद होने चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक प्लांट कॉन्फेडरेट जैस्मीन स्टेप 18
    2
    जल निकासी छेद के ऊपर कॉफी आधार रखें। इस तरह से आप गिरने से मिट्टी को रोकेंगे, लेकिन आप पानी से बाहर निकलने की इजाजत देंगे।
  • प्लांट कॉन्फेडरेट जैस्मीन चरण 1 नामक छवि
    3
    मिट्टी के साथ बर्तन के 1/2 या 2/3 भरें पोषक तत्वों में समृद्ध एक अच्छी तरह से जल निकासी मिट्टी का उपयोग करें, जिसमें पृथ्वी, खाद और रेत शामिल है।
  • छवि शीर्षक वाला प्लांट कॉन्फेडरेट जैस्मीन चरण 20
    4
    कंटेनर के बगल में, एक छड़ी, एक पोल या जमीन में एक छोटे से ट्रेली को ठीक करें इसे नीचे धक्का तक नीचे तक पहुंच जाता है जमीन को कवर करें जब तक कि यह जगह पर रहता न हो।
  • प्लांट कॉन्फेडरेट जैस्मीन चरण 21 शीर्षक वाला छवि
    5
    अपने कंटेनर से अंकुरण के लिए जाली चमेली को निकालें, मिट्टी से और बाकी सब से। कंटेनर को एक तरफ झुकाएं और धीरे-धीरे एक हाथ से प्लास्टिक दबाएं। दूसरी ओर, ड्राइव या "हलचल एक" जब तक यह बाहर नहीं आता तब तक मैं इसे वापस करूँगा। मिट्टी जड़ों के आसपास बरकरार रहनी चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक प्लांट कॉन्फेडरेट जैस्मीन चरण 22 है
    6
    फूलदान में अंकुर डालें। इसके चारों ओर अधिक मिट्टी जोड़ें जब तक यह जमीन के समान स्तर पर न हो, यह उसके पिछले कंटेनर में था। संयंत्र के चारों ओर मिट्टी को स्थिर रखने के लिए इसे दृढ़ता से रखें
  • छवि शीर्षक वाला प्लांट कॉन्फेडरेट जैस्मीन चरण 23
    7
    पानी के साथ मिट्टी और जड़ों को संतृप्त करें जमीन पर पानी डालने के लिए पानी का उपयोग करें, जब तक सतह स्पष्ट रूप से नम नहीं होती। पानी को व्यवस्थित करने के लिए मिट्टी को पानी भरने के लगभग एक मिनट तक प्रतीक्षा करें यदि सतह नम दिखाई नहीं देती है, तो अधिक पानी डालें जब तक पानी सपाट न हो जाए तब तक पानी के साथ पानी भरा रहता है।
  • प्लांट कॉन्फेडरेट जैस्मीन चरण 24 शीर्षक वाला छवि
    8
    अतिरिक्त मिट्टी के साथ बर्तन भरें, क्योंकि स्टेम बढ़ता है। बंद करो जब मटकी के ऊपर पॉट के किनारे से लगभग 5 सेंटीमीटर नीचे होता है
  • विधि 4

    आरकोस्पर्मो की देखभाल
    छवि शीर्षक प्लांट कॉन्फेडरेट जैस्मीन चरण 25
    1
    नकली चमेली को नियमित रूप से पानी दें एक टिकाऊ सदाबहार होने के नाते, यह कभी-कभी सूखे जादू को संभाल सकता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप इसे पानी की भूल की आदत में पा सकते हैं। जब मिट्टी की ऊपरी (2.5 सेमी) शुष्क होती है, तो आप फिर से संयंत्र को पानी में डाल सकते हैं।
    • याद रखें कि बर्तनों में विकसित नकली चमेली में आउटडोर उद्यान में बढ़ने की तुलना में अधिक पानी की आवश्यकता हो सकती है।
  • छवि शीर्षक वाला प्लांट कंफेडरेट जैस्मीन चरण 26
    2
    पौधे को अप्रत्यक्ष प्रकाश देने का प्रयास करें। यदि यह घर के अंदर है, तो आप पारस्परिक पर्दे के साथ आरस्कोस्पर्मो की रक्षा कर सकते हैं। सर्दियों के दौरान, आपको संयंत्र को कम से कम चार घंटे एक दिन के लिए सीधे धूप में रहने की अनुमति देनी चाहिए।
  • जाली चमेली के लिए अप्रत्यक्ष प्रकाश अनावश्यक है, जब तक यह जमीन में लगाया जाता है। मिट्टी पृथ्वी की तुलना में जार के अंदर तेजी से सूख जाती है। नतीजतन, अगर लंबे समय तक सीधे सूर्य के प्रकाश से बाहर रखा जाता है, तो एक जाली चमेली जो एक इनडोर पॉट में रहती है, उसे पर्याप्त पानी बनाए रखने में कठिनाई हो सकती है, जबकि बगीचे में लगाए गए एक से कई घंटे तक सीधे धूप में रह सकते हैं। क्षति के बिना
  • छवि शीर्षक वाला प्लांट कॉन्फेडरेट जैस्मीन चरण 27
    3
    मॉनिटर तापमान भिन्नताएं यदि आपके रोस्कोस्पर्मो में एक बर्तन में लगाया जाता है, तो आपको 20 से 22 डिग्री सेल्सियस और रात के तापमान 10-13 डिग्री सेल्सियस तक बनाए रखने की कोशिश करनी चाहिए।
  • प्लांट कॉन्फेडरेट जैस्मीन चरण 28 नामक छवि
    4
    वसंत में उर्वरक जोड़ें संतुलित उर्वरक, पानी में घुलनशील का प्रयोग करें, और पानी के बाद इसे लागू करें। यदि पत्तियों को बढ़ते मौसम के दौरान पीले रंग की बारी शुरू हो, तो आपको अधिक उर्वरक लगाने की आवश्यकता हो सकती है।
  • छवि शीर्षक प्लांट कॉन्फेडरेट जैस्मीन चरण 2 9
    5
    वे चढ़ते हैं, चढ़ाई की तरह ध्रुव या सफ़ेद ट्रेलीस को समाप्त होता है सुतली या धागा का उपयोग करें लता क्रॉपर पर चढ़ने में मदद करके, आप विकास को अनुकूलित कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक प्लांट कंफेडरेट जैस्मीन चरण 30
    6
    संयंत्र की युक्तियों को चुटकी। पौधे के अंत में कली को अपनी उंगलियों से चिपककर या बगीचे के कारीगरों की एक जोड़ी के साथ काटने से इसे हटा दें। इस तरह आप शाखाओं को प्रोत्साहित करेंगे और आपके पास अधिक पत्तेदार पौधे होंगे। पौधे के अंदर की ऊर्जा एकल कली से हटा दी जाएगी और इसके बजाय, पार्श्व की शूटिंग के लिए रीडायरेक्ट किया जाएगा।
  • प्लांट कॉन्फेडरेट जैस्मीन चरण 31 शीर्षक वाली छवि
    7
    यदि आप को इसके विकास को सीमित करना है, तो फूल के बाद लता को डालें। गाँठ पर स्टेम को काटें पौधे में कटौती करने के लिए नियमित कटाई किया जा सकता है, लेकिन कभी-कभी छंटाई वास्तव में विकास को आगे बढ़ा सकती है, जैसा कि जब आप कलियों को चुटकी लेते हैं। झूठी चमेली से ग्रस्त नहीं, खतरे में बढ़ते हुए जोखिम भरा होता है, जिससे यह अतिप्रवाह हो जाता है और इसे नियंत्रण से बाहर भेजता है। छंटनी आपको विकास की दिशा को नियंत्रित करने की अनुमति देती है।
  • यदि आप चाहते हैं तो आप इसे जाली चमेली के अधिक पौधे विकसित करने के लिए कटौती कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • परजीवी पर ध्यान दें खरगोशों को रोस्कोस्पर्मो की पत्तियों पर छपने के लिए प्यार है, जबकि अन्य जानवरों और कीड़े उन्हें आयात नहीं करते हैं। इसके अलावा, संयंत्र विशेष रूप से रोगों के लिए कमजोर नहीं है।
    • आप किसी नर्सरी में एक जाली चमेली संयंत्र खरीद सकते हैं बजाय कटाई से बढ़ रहे हैं। इसी तरह, लता एक बीज से बढ़ सकता है, लेकिन बीज से झूठी चमेली की खेती अक्सर काफी मुश्किल होती है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • Rincospermo संयंत्र
    • धरती
    • कैंची या कैंची
    • रूटिंग हार्मोन
    • रोपाई या छोटे कप के लिए प्लास्टिक के कंटेनर
    • स्प्रे बोतल
    • Paletta
    • ध्रुव, छड़ी या जाली
    • पानी या पंप कर सकते हैं
    • बड़े फूलदान या कंटेनर
    • कॉफी फंड
    • पारदर्शी पर्दे
    • उर्वरक
    • सुतली या धागा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com