विंडोज कमांड प्रॉम्प्ट में फ़ॉन्ट को कैसे अनुकूलित करें

कई लोग विंडोज कमांड प्रॉम्प्ट के साथ नियमित रूप से काम करते हैं। हालांकि, उपयोगकर्ताओं द्वारा सामना की जाने वाली मुख्य समस्याओं में से एक यह है कि हर बार जब यह लॉन्च किया जाता है तो इंटरफ़ेस का एक ही स्वरूप होने में कठिनाई होती है। इस आलेख को आपको यह दिखाने के लिए लिखा गया था कि इस एप्लिकेशन की उपस्थिति को कैसे बदलना है और नया चरित्र कैसे जोड़ना है! आप यह भी सीखेंगे कि अन्य तकनीकी पहलुओं को कैसे अनुकूलित किया जाए। पढ़ना जारी रखें!

कदम

विंडोज कमांड प्रॉम्प्ट चरण 1 में फॉन्ट को अनुकूलित करें
1
को खोलने के लिए कमांड प्रॉम्प्ट पर क्लिक करें "प्रारंभ", "रन", और लिखें "cmd" (उद्धरण चिह्नों के बिना) - फिर प्रेस करें "ठीक"।
  • विंडोज कमांड प्रॉम्प्ट चरण 2 में फॉन्ट को अनुकूलित करें
    2
    कमांड प्रॉम्प्ट की खिड़की (शीर्षक बार) के शीर्ष पर राइट-क्लिक करें और प्रविष्टि का चयन करें "संपत्ति"। वैकल्पिक रूप से, आप ALT + SPACE + P दबाकर गुण विंडो को एक्सेस कर सकते हैं। संवाद के शीर्ष पर चार टैब को देखें "संपत्ति": विकल्प, फ़ॉन्ट, लेआउट, रंग
  • विंडोज कमांड प्रॉम्प्ट चरण 3 में फॉन्ट को अनुकूलित करें
    3
    जब आप कार्ड खोलते हैं "विकल्प", बॉक्स को चेक करें "त्वरित संपादन मोड"। यह आपको फ़ंक्शन का उपयोग करने की अनुमति देगा "कॉपी और पेस्ट करें" कमांड प्रॉम्प्ट विंडो में
  • यह भी बॉक्स को अनचेक करने की सलाह दी जाती है "पुराने डुप्लिकेट हटाएं"।
  • विंडोज कमांड प्रॉम्प्ट चरण 4 में फॉन्ट को अनुकूलित करें
    4
    टैब पर क्लिक करें "ख़ाका"। आप विकल्पों के दो समूह देखेंगे: "विंडो आयाम" और "स्क्रीन बफर आकार"।
  • खिड़की का आकार उस विंडो के माप को प्रबंधित करता है जिसका आप कार्य कर रहे हैं।
  • स्क्रीन बफ़र आकार संभालता है जो आपके कंप्यूटर की बफर मेमोरी में संग्रहीत किया जाएगा जब तक कमांड प्रॉम्प्ट खुला नहीं होता है, और आप 99 99 का अधिकतम मूल्य दर्ज कर सकते हैं। आप विंडो के किनारे स्क्रॉल बार का उपयोग करके बफर के माध्यम से स्क्रॉल कर सकते हैं।
  • 5
    उचित बफर मान निर्धारित करें कि आप हर बार जब आप कमांड प्रॉम्प्ट का उपयोग करते हैं तो आपको कितनी जगह रखना चाहिए। 80 की चौड़ाई और 300 की ऊंचाई आदर्श में है।

    विंडोज कमांड प्रॉम्प्ट चरण 5 में फॉन्ट को अनुकूलित करें
  • विंडोज कमांड प्रॉम्प्ट चरण 6 में फॉन्ट को अनुकूलित करें
    6
    कार्ड का चयन करें "रंग" पाठ, पृष्ठभूमि और पॉप-अप विंडो का रंग सेट करने के लिए जैसा कि आप देख सकते हैं, इस टैब में एक अतिरिक्त बॉक्स है जहां आप संख्यात्मक मानों का उपयोग करके एक विशिष्ट तरीके से रंग चुन सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप मूल्यों को दर्ज करके पहले से उपलब्ध की तुलना में एक गहरे हरे रंग का चयन कर सकते हैं: लाल: 0, हरा: 100, नीला: 0
  • विंडोज कमांड प्रॉम्प्ट चरण 7 में फॉन्ट को अनुकूलित करें
    7
    कार्ड खोलें "फ़ॉन्ट"। यह वह जगह है जहां आप उपयोग करने के लिए इच्छित फ़ॉन्ट का प्रकार चुन सकते हैं। आप दो प्रकार के फोंट देखेंगे: रास्टर वर्ण (डिफ़ॉल्ट रूप से चयनित) ई लुसिडा कंसोल. इस बिंदु पर, हालांकि, आपके पास केवल दो उपलब्ध होंगे लेकिन चिंता मत करो, अगले कदम आपको सिखाना होगा कि नए लोगों को कैसे जोड़ना है।
  • विंडोज कमांड प्रॉम्प्ट चरण 8 में फॉन्ट को अनुकूलित करें
    8
    नए फ़ॉन्ट जोड़ने के लिए पर क्लिक करें "प्रारंभ", "रन", और लिखें "regedit" (उद्धरण चिह्नों के बिना) पुरस्कार "ठीक"।



  • विंडोज कमांड प्रॉम्प्ट चरण 9 में फ़ॉन्ट को अनुकूलित करें
    9
    इस रजिस्ट्री कुंजी को खोजने के लिए नेविगेट करें: " HKEY_LOCAL_MACHINE SOFTWARE Microsoft Windows NT CurrentVersion Console TrueTypeFont "।
  • विंडोज कमांड प्रॉम्प्ट चरण 10 में फॉन्ट को अनुकूलित करें
    10
    आगे बढ़ने से पहले, अनुभाग देखें "चेतावनी" पृष्ठ के निचले भाग में कुंजी पर राइट क्लिक करें TrueTypeFont. पर क्लिक करें नई और फिर स्ट्रिंग मान.
  • विंडोज कमांड प्रॉम्प्ट चरण 11 में फॉन्ट को अनुकूलित करें
    11
    दर्ज "00" (उद्धरण चिह्नों के बिना) जो आपने अभी बनाया मूल्य का नाम दिया है बाद के मूल्यों के लिए, सिर्फ एक जोड़ दें "0" हर बार उदाहरण के लिए, दर्ज तीसरे मान का नाम बदला जाना चाहिए "000" और इतने पर। ध्यान दें कि आपको उन्हें दिखाया गया है, जैसा कि आपको दिखाया गया है, अन्यथा संशोधन काम नहीं करेगा।
  • विंडोज कमांड प्रॉम्प्ट चरण 12 में फॉन्ट को अनुकूलित करें
    12
    अब आपके द्वारा बनाए गए मूल्य पर डबल क्लिक करें और उस बॉक्स का नाम लिखें, जिसे आप बॉक्स में जोड़ना चाहते हैं "मान डेटा" (उदाहरण के लिए "कूरियर नया")।
  • विंडोज कमांड प्रॉम्प्ट चरण 13 में फॉन्ट को अनुकूलित करें
    13
    बंद करें"रजिस्ट्री संपादक" और कंप्यूटर को पुनरारंभ करें अब, अगली बार जब आप कमांड प्रॉम्प्ट शुरू करते हैं तो आपको कार्ड के अंदर नए फोंट देखने में सक्षम होना चाहिए "फ़ॉन्ट" खिड़की का "संपत्ति"।
  • विंडोज कमांड प्रॉम्प्ट चरण 14 में फॉन्ट को अनुकूलित करें
    14
    दबाने के बाद किए गए परिवर्तनों को सहेजने के लिए "ठीक" खिड़की में "संपत्ति" निम्न विकल्पों में से एक से चुनें:
  • "केवल मौजूदा विंडो में गुणों को लागू करें"। इसका अर्थ यह है कि जैसे ही आप उस समय आपके द्वारा खोले गए विंडो को बंद करते हैं, सभी परिवर्तन रद्द हो जाएंगे।
  • "उसी नाम के साथ अगले विंडो के लिए गुणों को सहेजें"। यह विकल्प सभी कमांड प्रॉम्प्ट विंडो के लिए आपके बदलावों को बचाएगा उसी लिंक से शुरू किया गया. दूसरे शब्दों में, यह इस विशिष्ट लिंक के लिए चुनने का विकल्प है।
  • विंडोज कमांड प्रॉम्प्ट चरण 15 में फॉन्ट को अनुकूलित करें
    15
    कमांड प्रॉम्प्ट विंडो (शीर्षक बार) के शीर्ष पर राइट क्लिक करें और क्लिक करें "चूक"। यह आपको गुण विंडो के समान खिड़की तक पहुंच देगा। हालांकि, इस विंडो में दिए गए विकल्प, किसी भी कमांड प्रॉम्प्ट विंडो पर लागू होंगे, उस लिंक के बावजूद कि Windows कमांड प्रॉम्प्ट लॉन्च किया गया था।
  • टिप्स

    • यदि आप एक प्रोग्रामर हैं और आप आसानी से उपयोग किए जाने वाले फोंट की तलाश कर रहे हैं, यह पेज यह उपयोगी हो सकता है लेखक प्रोग्रामिंग के लिए उपयुक्त कुछ फ़ॉन्ट्स का परिचय करता है, जिनमें से कई उपयोग करने के लिए स्वतंत्र हैं।
    • आप इस एप्लिकेशन के लिए कई लिंक बना सकते हैं और उन्हें विभिन्न उद्देश्यों के लिए अलग से कस्टमाइज़ कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • एक सामान्य नियम के रूप में यह कोई भी परिवर्तन करने से पहले रजिस्ट्री का बैकअप लेने के लिए अनुशंसित है। चूंकि आप यहां केवल एक रजिस्ट्री कुंजी पर काम कर रहे हैं, बस कुंजी को बैकअप लें "कौंसल"। ऐसा करने के लिए, कुंजी पर राइट क्लिक करें और चुनें "निर्यात" अपनी हार्ड डिस्क पर सब कुछ सहेजकर (संभवत: उस विभाजन पर नहीं, जहां विंडोज स्थापित है) इस तरह से आप इसे पुनर्स्थापित करने में सक्षम हो जाएगा अगर कुछ गलत हो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com