कैसे किसी को अपने नेटवर्क से कनेक्ट करने से रोकें

आजकल कुछ चीजें धीमे इंटरनेट कनेक्शन की तुलना में अधिक निराशाजनक होती हैं, खासकर यदि वे पड़ोसियों या घुसपैठियों जो आपके नेटवर्क से कनेक्ट किए बिना अनुमति के हैं फ़ाइलों का डाउनलोड धीमा है, स्ट्रीमिंग सामग्री को लगातार रुकावटों के साथ खेला जाता है और आपकी पसंदीदा वेबसाइटों को लोड करना अंतहीन है? इस मामले में, यदि आपके पास अपराधियों को सीधे चुनौती देने का मौका नहीं है, तो आप जो भी कर सकते हैं, वह इन उपयोगकर्ताओं को आपके नेटवर्क तक पहुंचने से रोकता है। इस आलेख में वर्णित विधियां आपको अवांछित उपयोगकर्ताओं द्वारा होम नेटवर्क तक पहुंच को रोकने के लिए अनुमति देता है, जिससे आपको बिना परेशानी के वेब पर वापस जाने का मौका मिलेगा और चिंता होगी।

कदम

विधि 1

वायरलेस एक्सेस पासवर्ड बदलें
अपने नेटवर्क से बाहर Boot Someone नाम वाली छवि चरण 1
1
नेटवर्क रूटर को कॉन्फ़िगर करने के लिए वेब इंटरफ़ेस तक पहुंचें ऐसा करने के लिए, बस एक इंटरनेट ब्राउज़र के पता बार में संबंधित आईपी पते दर्ज करें।
  • ओएस एक्स सिस्टम पर राउटर का आईपी पता ढूंढें: मेन्यू एक्सेस करें "सेब" और विकल्प चुनें "सिस्टम वरीयताएँ"। चिह्न का चयन करें "नेटवर्क", फिर दिखाई देने वाली विंडो के बाएं पैनल में स्थित वाई-फाई नेटवर्क कनेक्शन पर क्लिक करें आप सही पैनल के भीतर अलग-अलग आईपी पते देखेंगे, जिसकी आप दिलचस्पी रखते हैं वह शब्दिंग के साथ चिन्हित है "रूटर"।
  • Windows सिस्टम पर राउटर के आईपी पते ढूंढें: हॉटकी संयोजन + दबाएं, और फिर कमांड टाइप करें "cmd" पाठ क्षेत्र के भीतर ऑपरेटिंग सिस्टम कमांड प्रॉम्प्ट तक पहुंच प्राप्त हुई। कमांड टाइप करें "ipconfig" कमांड प्रॉम्प्ट विंडो में, फिर कुंजी दबाएं वायरलेस कनेक्शन अनुभाग को देखें (आपको स्क्रीन पर दिखाई देने वाली जानकारी की सूची के माध्यम से स्क्रॉल करना पड़ सकता है) और शब्दों पर ध्यान केंद्रित करें "डिफ़ॉल्ट गेटवे"। इस क्षेत्र में आईपी पता आपके वाई-फाई नेटवर्क को प्रबंधित करने वाले रूटर के नेटवर्क पते का प्रतिनिधित्व करता है।
  • आपकी नेटवर्क से बाहर Boot Someone नाम का चित्र चरण 2
    2
    राउटर कॉन्फ़िगरेशन पृष्ठ पर पहुंचने के लिए उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करें अगर आपको लॉगिन क्रेडेंशियल्स नहीं पता है, तो डिवाइस के पीछे एक छोटी स्टीकर के लिए जांचें जो इस जानकारी को दिखाती है। यदि आप अपने राउटर के लॉगिन क्रेडेंशियल का पता नहीं लगा सकते हैं, तो अपने आईएसपी की ग्राहक सेवा से संपर्क करें।
  • वैकल्पिक रूप से, आप अपने राउटर के डिफ़ॉल्ट लॉगिन क्रेडेंशियल्स के लिए इस साइट पर रूटरपासवर्ड कोड देख सकते हैं।
  • यदि आपने नेटवर्क राउटर के प्रशासन पासवर्ड को बदल दिया है और आप इसे अब याद नहीं कर सकते हैं, तो आप उचित बटन दबाकर डिवाइस को फ़ैक्टरी डिफ़ॉल्ट सेटिंग में रीसेट कर सकते हैं "रीसेट"।
  • आपकी नेटवर्क से बाहर Boot Someone नाम का चित्र चरण 3
    3
    रूटर के वायरलेस कनेक्शन को कॉन्फ़िगर करने के लिए सेटिंग्स ढूंढें यह जानकारी जिसमें अनुभाग शामिल है, निर्माता और डिवाइस के मॉडल के आधार पर अलग-अलग होता है- राउटर उपयोगकर्ता पुस्तिका (यह अक्सर ऑनलाइन उपलब्ध होता है) से सहायता के लिए बनाया गया था सामान्य तौर पर, आप जिन सेटिंग की तलाश कर रहे हैं वे नामित पृष्ठ के अनुभाग में समूहबद्ध किए गए हैं "वायरलेस", "वायरलेस सेटअप" या "वाई-फाई"।
  • अपने नेटवर्क से बाहर Boot Someone नाम वाली छवि चरण 4
    4
    वाई-फाई नेटवर्क तक पहुंचने के लिए वर्तमान पासवर्ड बदलें। आपको उस खंड में देखने की आवश्यकता है जहां कनेक्शन कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग मौजूद हैं शब्द है "वायरलेस सुरक्षा" (या एक बहुत ही समान हेडर) आपको पता चल जाएगा कि आप सही बिंदु पर पहुंच गए हैं जब आप एक पाठ फ़ील्ड देख सकते हैं जिसमें एक पासवर्ड होता है (कभी-कभी इसे कहा जाता है "कुंजी", "सर्व-कुंजी" या "पासफ़्रेज़")। जांच के तहत क्षेत्र के भीतर नया पासवर्ड टाइप करें, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप इसका ध्यान रखें और इसे किसी सुरक्षित स्थान पर रखें। परिवर्तन पूरा करने के बाद, बटन दबाएं "सहेजें" या "लागू करें"।
  • याद रखें कि पासवर्ड हैं केस-संवेदी, यही है, एक छोटी और एक बड़े अक्षर के बीच अंतर है
  • नया पासवर्ड लिखना याद रखें और इसे किसी सुरक्षित जगह पर रखें।
  • आपकी नेटवर्क से बाहर Boot Anyone नाम वाली छवि चरण 5
    5
    नेटवर्क राउटर को पुनरारंभ करें इसे बंद करें और डिवाइस से पावर कॉर्ड को अनप्लग करें, फिर उसे कुछ सेकंड से पहले कनेक्शन को पुन: कनेक्ट करने और उसे वापस चालू करने से पहले प्रतीक्षा करें।
  • अपने नेटवर्क से बाहर Boot Someone नाम वाली छवि चरण 6
    6
    वायरलेस नेटवर्क तक पहुंचें एक बार Wi-Fi राउटर ने बूट प्रक्रिया पूरी कर ली है, तो आप नेटवर्क से फिर से कनेक्ट कर सकते हैं। चूंकि आपने अपना लॉगिन पासवर्ड बदला है, इसलिए आप केवल वही उपयोगकर्ता होंगे जो नेटवर्क से वेब तक पहुंच पा सकेंगे। ऐसा करने के लिए, संकेत दिए जाने पर नया लिंक पासवर्ड लिखें।
  • विधि 2

    ब्लॉक मैक पते
    आपकी नेटवर्क से बाहर बूट एओनोन शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1
    नेटवर्क रूटर को कॉन्फ़िगर करने के लिए वेब इंटरफ़ेस तक पहुंचें ऐसा करने के लिए, बस एक इंटरनेट ब्राउज़र के पता बार में संबंधित आईपी पते दर्ज करें। यदि आपको यह जानकारी नहीं पता है, तो डिफ़ॉल्ट पते में से एक का उपयोग करने की कोशिश करें: 1 9 2 .68.0.1, 10.0.1.1 और 10.0.0.1। यदि इन कार्यों में से कोई भी नहीं है, तो आपको कुछ सरल अतिरिक्त कदम करने की आवश्यकता है।
    • ओएस एक्स सिस्टम: मेनू का उपयोग करें "सेब" और विकल्प चुनें "सिस्टम वरीयताएँ"। चिह्न का चयन करें "नेटवर्क", फिर दिखाई देने वाली विंडो के बाएं पैनल में स्थित वाई-फाई नेटवर्क कनेक्शन पर क्लिक करें आप सही पैनल के भीतर कई आईपी पते देखेंगे - जिसकी आप रुचि रखते हैं वह शब्दिंग के साथ चिह्नित है "रूटर"।
    • विंडोज सिस्टम: हॉटकी संयोजन + दबाएं, फिर कमांड टाइप करें "cmd" पाठ क्षेत्र के भीतर ऑपरेटिंग सिस्टम कमांड प्रॉम्प्ट तक पहुंच प्राप्त हुई। कमांड टाइप करें "ipconfig" कमांड प्रॉम्प्ट विंडो में, फिर कुंजी दबाएं वायरलेस कनेक्शन अनुभाग को देखें (आपको स्क्रीन पर दिखाई देने वाली जानकारी की सूची के माध्यम से स्क्रॉल करना पड़ सकता है) और शब्दों पर ध्यान केंद्रित करें "डिफ़ॉल्ट गेटवे"। इस क्षेत्र में आईपी पता आपके वाई-फाई नेटवर्क को प्रबंधित करने वाले रूटर के नेटवर्क पते का प्रतिनिधित्व करता है।
  • आपकी नेटवर्क से बाहर Boot Someone नाम का चित्र चरण 8
    2
    राउटर कॉन्फ़िगरेशन पृष्ठ पर पहुंचने के लिए उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करें अगर आपको लॉगिन क्रेडेंशियल्स नहीं पता है, तो डिवाइस के पीछे एक छोटी स्टीकर के लिए जांचें जो इस जानकारी को दिखाती है। यदि आप अपने राउटर के लॉगिन क्रेडेंशियल का पता नहीं लगा सकते हैं, तो अपने आईएसपी की ग्राहक सेवा से संपर्क करें।
  • वैकल्पिक रूप से, आप अपने राउटर के डिफ़ॉल्ट लॉगिन क्रेडेंशियल्स के लिए इस साइट पर रूटरपासवर्ड कोड देख सकते हैं।
  • यदि आपने अपना नेटवर्क राउटर प्रशासन पासवर्ड बदल दिया है और इसे भूल कर दिया है, तो आप उपयुक्त उपकरण को दबाकर फ़ैक्टरी डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स पर अपने डिवाइस को रीसेट कर सकते हैं "रीसेट"।
  • आपकी नेटवर्क से बाहर Boot Someone नाम की छवि चरण 9
    3
    वर्तमान में नेटवर्क से जुड़े अवांछित उपयोगकर्ताओं की पहचान करें स्थान जहां नेटवर्क से जुड़े सभी उपकरणों की सूची स्थित है, वायरलेस राउटर के निर्माता और मॉडल के आधार पर भिन्न होता है सामान्य रूप से, अनुभाग देखें "लैन" या "डीएचसीपी" राउटर कॉन्फ़िगरेशन पृष्ठ के वर्तमान में नेटवर्क से जुड़े उपकरणों की पूरी सूची पर वापस जाने के लिए। अवांछित उपयोगकर्ताओं की सूची के साथ, आप अपने कंप्यूटर का आईपी पता और एक वैध तरीके से नेटवर्क तक पहुंचने वाले सभी डिवाइस भी पा सकते हैं।
  • आपकी नेटवर्क से बाहर Boot Someone नाम का चित्र चरण 10



    4
    कंप्यूटर को छोड़कर, वर्तमान में नेटवर्क से कनेक्ट किसी भी उपकरण को बंद करें। इसका मतलब है कि आपको स्मार्टफोन, टैबलेट, वीडियो गेम कंसोल, नेटवर्क प्रिंटर, वायरलेस ध्वनि सिस्टम और अन्य होम डेस्कटॉप या लैपटॉप कंप्यूटर बंद करना होगा।
  • अपने नेटवर्क से बाहर Boot Someone नाम का चित्र चरण 11
    5
    मैक पते का पता चला "मीडिया एक्सेस कंट्रोल"अवांछित आगंतुकों का) वर्तमान में आपके वायरलेस नेटवर्क से जुड़े घुसपैठियों द्वारा उपयोग किए गए उपकरणों की पहचान करने के लिए - सभी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जो किसी लैन या वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट हो सकते हैं, उन्हें एक अद्वितीय पहचान कोड, मैक एड्रेस कहा जाता है - ताकि आप उन्हें सीधे संशोधित करके अवरुद्ध कर सकें। राउटर सेटिंग्स यदि आपके डिवाइस के अलावा अन्य लोग हैं, तो इसका मतलब है कि वे घुसपैठियों (हालांकि संभावना है कि यह एक ऐसा उपकरण है जिसे आप बंद करना भूल गए)। नेटवर्क से जुड़े सभी अज्ञात उपकरणों के रिश्तेदार मैक पते का ध्यान रखें।
  • आपकी नेटवर्क से बाहर Boot Someone नाम का चित्र चरण 12
    6
    ज्ञात मैक पतों को ब्लॉक करें निर्माता और राउटर मॉडल के आधार पर आप उपयोग कर रहे हैं, अनुसरण करने की प्रक्रिया अलग-अलग हो सकती है। सामान्य तौर पर, आपको अनुभाग की पहचान करने की आवश्यकता होगी "फ़ायरवॉल सेटिंग्स" या "सुरक्षा सेटिंग्स"। विन्यास पृष्ठ के इन खंडों में से एक में, आपको एक नामांकित क्षेत्र मिलना चाहिए "पता फ़िल्टरिंग", "मैक फ़िल्टरिंग", "मैक एक्सेस सूची" या एक समान शीर्षलेख के साथ (कठिनाई के मामले में रूटर उपयोगकर्ता पुस्तिका देखें)।
  • उस डिवाइस का मैक पता दर्ज करें जिसे आप अपने Wi-Fi नेटवर्क तक पहुंच से रोकना चाहते हैं, और विकल्प का चयन करें "खंड" या "रोकना", निर्माता और राउटर के मॉडल के आधार पर।
  • कुछ नेटवर्क रूटर नेटवर्क तक पहुँच को नियंत्रित करने की क्षमता प्रदान नहीं करते हैं - यदि आपको समस्याएं हैं, तो अधिक जानकारी के लिए अपने नेटवर्क डिवाइस के उपयोगकर्ता मैनुअल देखें।
  • अपने नेटवर्क से बाहर Boot Someone नाम का चित्र चरण 13
    7
    नेटवर्क राउटर को पुनरारंभ करें इसे बंद करें और डिवाइस से पावर कॉर्ड को अनप्लग करें, फिर उसे कुछ सेकंड से पहले कनेक्शन को पुन: कनेक्ट करने और उसे वापस चालू करने से पहले प्रतीक्षा करें।
  • आपकी नेटवर्क से बाहर Boot Someone नाम की छवि चरण 14
    8
    वायरलेस नेटवर्क तक पहुंचें एक बार Wi-Fi राउटर ने बूट प्रक्रिया पूरी कर ली है, तो आप नेटवर्क से फिर से कनेक्ट कर सकते हैं। इस बिंदु पर आप उन सभी उपकरणों को पुनः सक्रिय भी कर सकते हैं जिन्हें आपने पिछले चरणों में बंद कर दिया है। आपके द्वारा अवरोधित एमएसी पतों द्वारा पहचाने गए सभी डिवाइस अब आपके वायरलेस नेटवर्क तक पहुंचने में सक्षम नहीं होंगे।
  • विधि 3

    आईएसपी से संपर्क करें
    आपकी नेटवर्क से बाहर Boot Someone नाम की छवि चरण 15
    1
    तकनीकी सहायता या ग्राहक सेवा से संपर्क करें सभी जानकारी प्राप्त करें जो आपकी पहचान सत्यापित करने के लिए, जैसे टेलीफ़ोन नंबर या बिलिंग पता, का स्वागत करने वाले कर्मचारियों के लिए उपयोगी होगी।
  • आपकी नेटवर्क से बाहर Boot Someone नाम की छवि चरण 16
    2
    ऑपरेटर को बताएं कि आपको कौन देख रहा है कि कुछ अजनबी आपके वायरलेस नेटवर्क से कनेक्ट हुए हैं। एडीएसएल रूटर / मॉडेम आप सीधे अनुबंध के समापन के समय में आईएसपी द्वारा आपूर्ति की है, सेवा कर्मियों दूर से इसे उपयोग और अनधिकृत व्यक्तियों ब्लॉक करने में सक्षम हो जाएगा।
  • आपकी नेटवर्क से बाहर Boot Someone नाम की छवि चरण 17
    3
    चुनें कि वाई-फाई नेटवर्क तक पहुंचने के लिए पासवर्ड बदलने के लिए या नहीं। आपको लगता है किसी को अपने घर नेटवर्क के लिए वर्तमान लॉगइन क्रेडेंशियल्स के कब्जे में ले लिया है, तो कृपया तकनीकी सहायता तुरंत एक नया एक कॉन्फ़िगर करने के लिए ऑपरेटर के लिए कहें। याद रखें कि पासवर्ड हमेशा होते हैं केस-संवेदी.
  • आपकी नेटवर्क से बाहर Boot Someone नाम की छवि चरण 18
    4
    उस व्यक्ति से पूछें जो आपकी आवश्यकताओं के अनुसार सबसे अच्छी सुरक्षा सेटिंग्स का सुझाव देने में आपकी सहायता कर रहा है। यदि राउटर के फर्मवेयर को लंबे समय तक अपडेट नहीं किया गया है, तो सेवा ऑपरेटर आपके लिए यह कार्य करने का निर्णय ले सकता है
  • टिप्स

    • अपने वाई-फाई नेटवर्क को केवल उन लोगों के साथ एक्सेस करने के लिए पासवर्ड साझा करें, जिनके आप भरोसा करते हैं। अगर किसी को अपने नेटवर्क का उपयोग कर रहा था जैसे किसी वेबसाइट या किसी डेटाबेस का उल्लंघन करने के रूप में अवैध कृत्य या एक कॉपीराइट सामग्री डाउनलोड करने के लिए, किसी भी कानूनी और आर्थिक नतीजों के लिए जिम्मेदार आप हो सकता है।
    • एक सुरक्षित पासवर्ड चुनना सुनिश्चित करें कंप्यूटर सुरक्षा विशेषज्ञों का सुझाव है कि आप एक लंबे पासवर्ड (कम से कम 15 अक्षर), बड़े अक्षरों, छोटे अक्षरों, संख्याओं और प्रतीकों सहित चुनते हैं, शब्दकोशों में शब्दों से परहेज।
    • कुछ ISP (विशेष रूप से विदेश में) अपने स्वयं के वायरलेस रूटर सेट कर सकते हैं भी अन्य उपयोगकर्ताओं को उनकी सेवाओं के उपयोग करने की अनुमति के लिए एक वाई-फाई हॉटस्पॉट के रूप में कार्य करने के लिए .. इस मामले में, उपयोगकर्ताओं को, जो इन हॉटस्पॉट से कनेक्ट नहीं जानता कि अपने नेटवर्क पासवर्ड, ताकि आपको अपनी फ़ाइलों या व्यक्तिगत संसाधनों तक पहुंचने के बारे में चिंता न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com