विंडोज 10 का उपयोग कर एक मेमोरी यूनिट को कैसे डिफ्रैग्ज करें I

गहन उपयोग और हार्ड डिस्क के भीतर बड़ी संख्या में फ़ाइलों की उपस्थिति के कारण, जानकारी डिस्क के गैर-संक्रमित क्षेत्रों में संग्रहीत करने के लिए खंड के लिए होती है। इस स्थिति में सामान्य गतिविधियों को चलाने में कंप्यूटर की प्राकृतिक मंदी का कारण बनता है। स्मृति इकाई की डीफ़्रैग्मेन्टेशन प्रक्रिया में एक ही फाइल से जुड़े डेटा के सभी ब्लॉकों को फिर से संकलित किया जाता है ताकि वे डिस्क के सबसे निकटवर्ती क्षेत्रों में संग्रहीत हों। ऑपरेटिंग सिस्टम डिस्क पर डेटा को त्वरित और कुशलतापूर्वक एक्सेस करने में सक्षम हो जाएगा खिड़की खोलने के लिए कम से कम दो अलग-अलग तरीकों हैं "एकता का अनुकूलन करें" विंडोज 10: कॉरटाना आभासी सहायक का उपयोग कर या विंडो का उपयोग कर "फ़ाइल एक्सप्लोरर"। एक विंडोज़ 10 ऑपरेटिंग सिस्टम चला रहे कंप्यूटर की हार्ड डिस्क को डीफ़्रैग्मेन्ट करने के लिए, आपको व्यवस्थापक खाते से लॉग इन करना होगा।

कदम

भाग 1

ऑप्टिमाइज़ करें यूनिट्स विंडो पर पहुंचें

Cortana का उपयोग करें

Defrag Windows 10 चरण 1 शीर्षक वाला छवि
1
कीवर्ड टाइप करें "defragments" कॉर्टेना शोध के क्षेत्र में उत्तरार्द्ध बटन के बगल में स्थित डेस्कटॉप के निचले बाएं भाग में स्थित है "प्रारंभ"। यह एक आवर्धक ग्लास आइकन की विशेषता है जैसे ही आप खोज करने के लिए शब्द टाइप करते हैं, आपको परिणाम सूची Cortana विंडो में दिखाई देगी। जब आप शब्द की रचना करना समाप्त कर लेंगे "defragments", आवाज़ "डीफ़्रैग्मेंट और ऑप्टिमाइज़ यूनिट (डेस्कटॉप ऐप)" यह परिणाम सूची के शीर्ष पर दिखाई देना चाहिए।
  • Defrag Windows 10 चरण 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    चिह्न का चयन करें "डीफ़्रैग्मेंट और ऑप्टिमाइज़ यूनिट (डेस्कटॉप ऐप)"। यह सिस्टम विंडो को ऊपर लाएगा "एकता का अनुकूलन करें"। याद रखें कि यदि आपने व्यवस्थापक खाते से विंडोज में साइन इन नहीं किया है, तो आपको आइकन का चयन करना होगा "डीफ़्रैग्मेंट और ऑप्टिमाइज़ यूनिट (डेस्कटॉप ऐप)" सही माउस बटन के साथ (या अगर आप एक टच स्क्रीन डिवाइस का उपयोग कर रहे हैं तो इसे अपनी उंगली से दबाएं) और विकल्प चुनें "व्यवस्थापक के रूप में चलाएं" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया
  • Defrag Windows 10 चरण 3 शीर्षक वाला छवि
    3
    डीफ़्रैग्मेन्ट होने के लिए हार्ड डिस्क का चयन करें खिड़की के अंदर "एकता का अनुकूलन करें" एक खंड कहा जाता है "राज्य" सिस्टम में स्थापित सभी मेमोरी यूनिटों को सूचीबद्ध करते हुए तालिका दिखा रहा है उत्तरार्द्ध में निम्नलिखित कॉलम होते हैं (बाएं से दाएं चलती हैं): "एकता", "समर्थन का प्रकार", "अंतिम निष्पादन" और "वर्तमान स्थिति"। उस इकाई का चयन करें जिसे आप माउस के साथ उस पर क्लिक करके या अपनी उंगली से स्पर्श करके अनुकूलित करना चाहते हैं।
  • कॉलम के अंदर "वर्तमान स्थिति" प्रणाली में उपस्थित सभी स्मृति इकाइयों की स्थिति दिखायी जाती है, जो डीफ़्रैग्मेन्टेशन का प्रतिशत और क्या किया जाना चाहिए (स्थिति "ठीक" इसका मतलब है कि इकाई अनुकूल है, जबकि राज्य "अनुकूलन की आवश्यकता है" इंगित करता है कि डीफ़्रैग्मेन्टेशन किया जाना चाहिए)।
  • फ़ाइल एक्सप्लोरर विंडो का उपयोग करें

    Defrag Windows 10 चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    1
    विंडो खोलें "एक्सप्लोर करें फ़ाइल"। मेनू तक पहुंचें "प्रारंभ" डेस्कटॉप के निचले बाएं कोने में स्थित संबंधित बटन दबाकर। वैकल्पिक रूप से, आप बटन दबा सकते हैं "विंडोज" कीबोर्ड का
    • आइकन पर क्लिक करें "एक्सप्लोर करें फ़ाइल" मेनू के निचले बाएं भाग में रखा गया "प्रारंभ" और एक छोटा फ़ोल्डर द्वारा विशेषता है।
    • खिड़की के बाईं साइडबार के अंदर "एक्सप्लोर करें फ़ाइल" एक पेड़ मेनू है जिसमें कंप्यूटर के सभी संसाधन शामिल हैं नोड के अंदर "यह पीसी" कंप्यूटर के फ़ोल्डर्स और मुख्य ड्राइव एकत्र किए जाते हैं, वर्तमान में कनेक्टेड बाह्य उपकरणों सहित।
  • Defrag Windows 10 चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    डीफ़्रैग्मेन्ट होने के लिए इकाई का चयन करें अगर सिस्टम की मुख्य डिस्क विभाजन नहीं है और कोई अन्य बाहरी या आंतरिक डिस्क नहीं है, तो केवल ड्राइव प्रदर्शित किया जाएगा "सी:"। अन्यथा सभी स्मृति इकाइयां और वर्तमान में ऑप्टिकल पाठकों को संबंधित यूनिट पत्र द्वारा पहचाना जाएगा।
  • डीफ़्रैग्मेन्ट होने के लिए डिस्क का चयन करें ऐसा करने के बाद, खिड़की के रिबन के अंदर "एक्सप्लोर करें फ़ाइल", कार्ड दिखाई देगा "डिस्क उपकरण / प्रबंधित करें"। उत्तरार्द्ध केवल तब दिखाया जाता है जब चयनित तत्व कुछ विशेष विकल्प प्रदान करता है।



  • Defrag Windows 10 चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3
    विंडो खोलें "एकता का अनुकूलन करें"। कार्ड तक पहुंचें "डिस्क उपकरण / प्रबंधित करें" और बटन दबाएं "का अनुकूलन" समूह के भीतर रखा "प्रबंधित"। यह सिस्टम विंडो को ऊपर लाएगा "एकता का अनुकूलन करें"।
  • वैकल्पिक रूप से, आप सही माउस बटन के साथ अनुकूलित करने के लिए यूनिट के आइकन का चयन कर सकते हैं (या इसे टच स्क्रीन डिवाइस के मामले में उंगली से दबाया जा सकता है) और विकल्प चुनें "संपत्ति" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया विंडो प्रदर्शित की जाएगी "संपत्ति" चयनित डिस्क में कई टैब होते हैं, जिनमें से एक का नाम है "उपकरण"। बाद में पहुंचें और बटन दबाएं "का अनुकूलन"।
  • भाग 2

    हार्ड डिस्क को डिफ्रैगमेंट करें
    Defrag Windows 10 चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    बटन दबाएं "का विश्लेषण करें" खिड़की का "एकता का अनुकूलन करें"। यह चयनित डिस्क के भीतर फ़ाइल फ़्रेग्मेंटेशन स्थिति की सीमा की जांच करेगा। कुछ मिनटों के बाद स्कैन परिणाम कॉलम में प्रदर्शित किया जाएगा "वर्तमान स्थिति" यूनिट पर जांच की। फ़ाइल फ़्रेग्मेंटेशन स्थिति को एक प्रतिशत के रूप में व्यक्त किया गया है और अगर यह 10% से अधिक है, तो आपको डीफ़्रैग्मेन्टेशन करने की सलाह दी जाएगी।
    • बटन को दबाएं यदि डिस्क विखंडन स्थिति 10% से कम है "पास" विंडो के निचले दाएं कोने में रखा "एकता का अनुकूलन करें"। यह उन इकाइयों से बचने के लिए अच्छा है जो हार्ड डिस्क बनाने वाले मैकेनिकल भागों को बेकार से बचने के लिए ऑप्टिमाइज़ किए जाने की आवश्यकता नहीं है।
  • Defrag Windows 10 चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    बटन दबाएं "का अनुकूलन" डीफ़्रेग्मेंटेशन प्रक्रिया शुरू करने के लिए डिस्क ऑप्टिमाइज़ेशन को पूरा करना आकार, आकार में फ़ाइलों की संख्या, और इसके विखंडन की स्थिति के आधार पर कई मिनट या कई घंटे लग सकता है कॉलम के अंदर "वर्तमान स्थिति" अनुकूलन प्रक्रिया की वास्तविक समय की प्रगति को दिखाया जाएगा।
  • डीफ़्रैग्मेन्टेशन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है जब कॉलम के अंदर "वर्तमान स्थिति" शब्दों को प्रदर्शित किया जाएगा "ठीक"। इसके बाद भी डिस्क विखंडन का प्रतिशत भी दिखाई देगा, जो सामान्य रूप से शून्य होने चाहिए यदि रोजगार का प्रतिशत बहुत अधिक नहीं है।
  • यदि हार्ड डिस्क का आकार बड़ा है, तो उसमें संग्रहीत फ़ाइलों की संख्या बहुत बड़ी है और विखंडन का प्रतिशत अधिक है, अनुकूलन प्रक्रिया को पूरा करने में कुछ घंटे लग सकते हैं। इस स्थिति में डिस्क को डीफ़्रैग्मेन्ट करना अच्छा है जब आपको कंप्यूटर का उपयोग करने की आवश्यकता न हो।
  • Defrag विंडोज 10 चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    ऑप्टिमाइज़ेशन के अंत में, विंडो बंद करें "एकता का अनुकूलन करें" बस बटन दबाने "पास" निचले दाएं कोने में रखा
  • टिप्स

    • डीफ़्रैग्मेन्टेशन प्रक्रिया के दौरान कंप्यूटर का उपयोग करना जारी रखने के लिए अभी भी संभव है, हालांकि बाद वाला सामान्य से धीमी हो जाएगा, इसलिए इस नाजुक गतिविधि को पूरा करते समय इसका उपयोग करना हमेशा बेहतर होता है।
    • विंडोज 10 सिस्टम के सभी इकाइयों को साप्ताहिक आधार पर स्वचालित रूप से ऑप्टिमाइज़ करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

    चेतावनी

    • डीफ़्रैग्मेन्टेशन प्रक्रिया के दौरान डिवाइस को पूरी तरह से स्थानांतरित करने के लिए सलाह दी जाती है, अन्यथा हार्ड डिस्क पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com