अनाम पत्र कैसे प्रबंधित करें

बेनामी पत्र आक्रामक हो सकते हैं और कभी-कभी खतरनाक भी हो सकते हैं। इन पत्रों के लेखक आमतौर पर जानते हैं कि वे कुछ भी लिख सकते हैं और अभिमानी और बहुत महत्वपूर्ण हो सकते हैं। यदि आपको एक अनाम पत्र प्राप्त हुआ है, तो इसे प्रबंधित करने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं

कदम

विधि 1

केवल से
कोपे के साथ नाम वाली छवि अनाम पत्र प्राप्त करना चरण 1
1
पत्र पर ध्यान न दें एक अनाम पत्र से निपटने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे अनदेखा करना बहुत से लोग मानते हैं कि गुमनाम पाठ द्वारा भेजे गए आरोपों या अनदेखी ध्यान के योग्य नहीं हैं। आपके द्वारा पढ़े गए विवरणों के बारे में लगातार सोचने के बजाय, बस स्मृति को हटा दें
  • अगर आपको लेखक ने लिखा है, उस पर गुस्सा आता है, तो उसे शक्ति दें यदि आपको एक अनाम संदेश प्राप्त हुआ है जो आपके प्रति नफरत दिखा रहा है, तो उसे सोशल मीडिया पर पोस्ट नहीं करें, जो लेखक को चुनौती देने की कोशिश कर रहा है। डाकघर में मत जाओ और अपने सभी परिचितों को ई-मेल न भेजें, जिससे उन्हें अनाम पत्र भेजने का आरोप लगाया जाए। ये व्यवहार अज्ञात प्रेषक को क्रेडिट देते हैं और उसे समझते हैं कि वह "उसके हाथों में है"
  • कोपे के साथ शीर्षक वाली छवि अनाम पत्र प्राप्त करना चरण 2
    2
    वह पत्र फेंकता है इसके भंडारण के बजाय, इससे छुटकारा पायें इसे कचरे में फेंक दें, उसे नष्ट करें, इसे फाड़ें, इसे जला दें, इसे हटा दें जैसा कि आप फिट दिखते हैं यदि आपको एक अनाम ई-मेल या सामाजिक संदेश मिला है, तो उन्हें हटा दें। यदि आप लिखते रहते हैं, तो आप इसे अपने दिमाग में शक्ति देते हैं - अगर आप इसे शारीरिक रूप से फेंक देते हैं, तो आप इसे अपने सिर से भी खत्म कर देते हैं।
  • यदि लेखन में झूठी और संभावित मानहानिकारक जानकारी है, तो उसे फाड़कर इसे काटकर या जलाने से इसे नष्ट करने पर विचार करें। यह गलत हाथों में गिरने की सलाह नहीं है, जिससे लोग आपके बारे में कुछ मानते हैं जो बिल्कुल सही नहीं है। आप यह भी बहुत सावधान हैं कि आप जहां शीट डालते हैं, आप कभी भी नहीं जानते कि आपके कचरे में कौन देख सकता है।
  • कोपे के साथ नाम वाली छवि अनाम पत्र प्राप्त करना चरण 3
    3
    पत्र की सामग्री का मूल्यांकन करें यदि आप लिखी गई बातों के बारे में सोचना बंद नहीं कर सकते हैं, तो इसे जांचने में कुछ समय दें। अपने आप से पूछें कि वह कारण क्या है जिसने उस व्यक्ति को आपको ऐसा पत्र भेजने के लिए प्रेरित किया हो।
  • यदि सामग्री केवल आपके व्यक्तित्व, पहलुओं या काम की आदतों के बारे में आलोचना और निंदा की है, तो इन विवादों का समाधान करें। क्या वे मौजूद हैं? क्या आप इस पत्र से कुछ सीख सकते हैं और आप खुद के कुछ पहलू को बदल सकते हैं? क्या आप संदेश को अलार्म घंटी मान सकते हैं?
  • कोपे विथ रिचीविंग एनामी लेटर्स स्टेप 4 नामक छवि
    4
    कल्पना करने का प्रयास करें कि आपको कौन से पत्र भेजा है। यदि आप वास्तव में इस मामले के निचले भाग में प्रवेश करना चाहते हैं और प्रेषक को ढूंढना चाहते हैं, तो यह पता लगाने की कोशिश करें कि यह कौन है। लेखन के उद्देश्य के लिए संभव "दोषी" क्षेत्र के क्षेत्र को संकीर्ण करें: अगर नौकरी के बारे में कोई आरोप हैं, तो हो सकता है कि आपके कुत्ते को भौंकने के बारे में एक लिंक लिखा हो, प्रेषक पड़ोसी हो सकता है
  • यदि विषय अधिक सामान्य है, तो सोचने का प्रयास करें कि आपके साथ कोई समस्या कौन हो सकती है क्या आपने हाल ही में किसी के साथ चर्चा या मतभेद किया है? क्या आपकी कंपनी या किसी अन्य संगठन में एक उच्च प्रोफ़ाइल भूमिका है जो आलोचना से अवगत हो सकती है?
  • कभी-कभी, पत्र में ही आप प्रेषक के व्यक्तित्व को समझने के लिए सुराग पा सकते हैं व्याकरण और वाक्य संरचना पर ध्यान दें। भाषा का विश्लेषण करें, कभी-कभी यह आपको समझने में मदद कर सकता है कि लेखक बुजुर्ग या युवा है या यहां तक ​​कि पेशे भी करता है। क्या कोई विशिष्ट शब्द हैं जो प्रेषक के बारे में जानकारी प्रकट कर सकते हैं? इस पर हस्ताक्षर किए गए हैं "एक दोस्त", "एक चिंतित पड़ोसी" या "एक नाराज माँ"? वे लेखक की पहचान का कोई प्रमाण नहीं हैं, लेकिन वे एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु हैं।
  • अनाम पत्र के प्रेषक अक्सर आपके निकट के लोग होते हैं, जैसे मित्रों, परिवार के सदस्यों, सहकर्मियों, पड़ोसियों, या अपने स्वयं के संगठन के लोग।
  • सीप के साथ चित्रित चित्र अनाम पत्र प्राप्त करना चरण 5
    5
    पत्र की गंभीरता को निर्धारित करें मूल्यांकन करें कि यह नफरत की एक सामान्य और आकस्मिक अभिव्यक्ति या एक गंभीर अनाम आरोप है जिसे संबोधित किया जाना चाहिए। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर लेखन आपकी नौकरी के बारे में है जांचें कि क्या विषय इतनी गंभीर है कि इसे किसी विशेष तरीके से संबोधित करने की जरूरत है।
  • पत्र की विशेषताओं के बारे में सोचो क्या आप विवरण, तिथियों या विशिष्ट घंटे का उल्लेख करते हैं? इससे स्क्रिप्ट को कुछ विश्वसनीयता मिल सकती है - हालांकि यह झूठी जानकारी भी कह सकती है।
  • क्या यह एक कारण हो सकता है कि इस सूचना को आपको व्यक्ति के बजाय गुमनाम रूप से सूचित किया गया? क्या प्रेषक जोखिम खुद को उपहास, खतरे या नकारात्मक परिणामों को उजागर करता है यदि वह खुद को प्रकट करता है?
  • शब्द नफरत, आक्रामक या बहुत नकारात्मक और महत्वपूर्ण से भरे हुए हैं? यदि यह मामला होता है, तो यह एक बावजूद हो सकता है, एक "नाराज" पत्र जिसे गंभीरता से नहीं लिया जाना चाहिए।



  • कोपे विथ एग्विंग एनामी लेटर्स स्टेप 6
    6
    समस्या का पता लगाएं कुछ मामलों में आपके द्वारा किए गए किसी भी चीज़ के लिए पत्र में एक आरोप हो सकता है, लेकिन आप भूल गए इस बिंदु पर आपके पास दो संभावनाएं हैं: आप जिस व्यक्ति को पढ़ते हैं या उस व्यक्ति से खुद की तुलना करते हैं, भूल जाते हैं। ध्यान से सुनना सुनिश्चित करें और खुले दिमाग से आपसे क्या कहना है, बिना किसी पूर्वाग्रह के, जो आपने पाठ में पढ़ा है उसके द्वारा उत्पन्न हुआ है। हालांकि, अपने व्यवहार में किसी भी असंगतता और किसी भी संकेत की तलाश करें जिससे आप समझ सकें कि आप सच्चाई से बच रहे हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको एक पत्र मिला है जो आपको बताता है कि आपकी पत्नी आपके साथ धोखा दे रही है, तो उससे बात करें इस तथ्य के लिए खुला रहें कि आपको संदेश प्राप्त हुआ है और यदि आप कर सकते हैं, तो इसे पढ़िए। शायद आपकी पत्नी को यह भी पता नहीं है कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं इसमें एक अच्छा स्पष्टीकरण हो सकता है, उदाहरण के लिए, कोई व्यक्ति उसे चोट लाना चाहता है या "उसे लक्षित" किया है यदि आप अपने साथी को विश्वास करते हैं, तो आप पत्र को अनदेखा कर सकते हैं। यदि आपकी पत्नी को बचाव की मुद्रा में मिलती है या कुछ विश्वसनीय बहाने उजागर हो जाती हैं, तो आपको इस सवाल पर गौर करना चाहिए।
  • विधि 2

    बाहरी मदद से
    कोपे के साथ नाम वाली छवि अनाम पत्र प्राप्त करना चरण 7
    1
    एक विश्वसनीय दोस्त से बात करें यदि आपको एक पत्र मिला है जिसने आपको परेशान किया है, तो एक विश्वसनीय व्यक्ति के साथ आपकी चिंताओं को साझा करना आपको सामग्री के साथ कुछ और अधिक समझने में सहायता कर सकता है। अगर यह आपके लिए दिमाग और नफरत के शब्दों से भरा संदेश है, तो एक बाहरी व्यक्ति आपको यह समझने में मदद कर सकता है कि क्या ये आलोचनाएं हैं। यदि पत्र के लेखक किसी विशिष्ट व्यवहार के किसी पर आरोप लगाते हैं, तो आपका एक मित्र यह निर्धारित करने में सक्षम हो सकता है कि क्या वह एक ऐसी प्रतियोगिता है जो इस बात के लिए काफी गंभीर है कि उसे संबोधित किया जाए। यदि पत्र आपको कुछ करने के लिए आमंत्रित करता है, तो एक अच्छे दोस्त की सलाह आपको इस पहलू का मूल्यांकन भी करने की अनुमति देगा।
  • कोपे के साथ शीर्षक वाली छवि अनाम पत्र प्राप्त करना चरण 8
    2
    अधिकारियों से संपर्क करें यदि आपको एक अज्ञात संदेश मिलता है जो चिंता उत्पन्न करता है या आप लगातार नफरत के प्रदर्शन का लक्ष्य हैं, तो आपको मदद के लिए अधिकारियों से पूछना चाहिए। अगर आप संदेश द्वारा धमकी महसूस करते हैं तो पुलिस से संपर्क करें
  • यदि आपने कानून प्रवर्तन को शामिल करने का फैसला किया है, तो आपको पत्रों को सबूत के रूप में रखना चाहिए। अनाम धमकियों के खिलाफ कानून हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं
  • यदि ये खतरे काम से संबंधित हैं, तो तुरंत अपने प्रबंधक या तत्काल श्रेष्ठ से संपर्क करें। वे आपको यह समझने में सहायता करेंगे कि प्रतिक्रिया कैसे करें
  • यदि आप एक युवा व्यक्ति हैं जो संदेश से प्राप्त करते हैं साइबर-धमकी, अपने माता-पिता, एक पुलिस अधिकारी या अन्य वयस्कों से बात करें जो आप भरोसा करते हैं। यहां तक ​​कि स्कूल आपकी सहायता कर सकता है, लेकिन अगर यह काम नहीं करता है, तो वेब पर बदमाशी समर्थन साइटों में से किसी एक से संपर्क करें बुली को अलग करना या टेलीफ़ोनो आज़ूरो.
  • कोपे के साथ नाम वाली छवि अनाम पत्र प्राप्त करना चरण 9
    3
    प्रेषक का पता ढूंढें कभी-कभी भौतिक दोनों और एक इलेक्ट्रॉनिक पत्र आपको यह समझने के लिए सुराग दे सकते हैं कि लेखक कहां है। यदि यह पारंपरिक पोस्ट द्वारा भेजा गया है, तो जांच लें कि शहर का डाक टिकट या वह ज़िप कोड जिस पर से आया है, लिफाफे पर है। यदि यह एक ई-मेल है, तो प्रेषक को खोजने के लिए प्रयास करें आईपी ​​पता कंप्यूटर का यदि लिफाफे को आपके मेलबॉक्स में डाल दिया जाता है, तो एक पड़ोसी उसे देख सकता था कि वह कौन था।
  • इस जानकारी को ई-मेल में ढूंढने के लिए, आपको उन्नत शीर्ष लेख तक पहुंचने की आवश्यकता है। आप ई-मेल खोलकर और संदेश के बारे में अधिक जानकारी पढ़ने के लिए "विवरण" पर क्लिक करके इसे ढूंढ सकते हैं। नामक विकल्प चुनें "मूल दिखाएं", "सभी विवरण देखें" या "संदेश की उत्पत्ति देखें"। इस बिंदु पर Google के खोज पट्टी में आईपी पता टाइप करें और उस स्थान को खोजने के लिए दिए गए सभी कार्यों का उपयोग करता है, जहां से संदेश उत्पन्न हुआ।
  • कोपे के साथ शीर्षक वाली छवि अनाम पत्र प्राप्त करना चरण 10
    4
    प्रेषक अवरुद्ध करें यदि आप ई-मेल या सामाजिक नेटवर्क पर अज्ञात पत्र प्राप्त कर रहे हैं, तो उन्हें भेजने वाले व्यक्ति को अवरोधित करें - फ़ेसबुक और ट्विटर के ऐसे फ़ंक्शन हैं जो आपको ऐसा करने की अनुमति देते हैं। अधिकांश ई-मेल एड्रेस मैनेजर्स उपयोगकर्ताओं को कुछ पतों को ब्लॉक करने की क्षमता प्रदान करते हैं, इसलिए संदेश प्राप्त न करने के लिए - वैकल्पिक रूप से, आप उन्हें स्पैम के रूप में लेबल कर सकते हैं और उन्हें कचरा में सीधे फ़िल्टर कर सकते हैं।
  • यदि आप किसी सामाजिक नेटवर्क खाते से नफरत संदेश प्राप्त करते हैं, तो उसे उत्पीड़न के रूप में रिपोर्ट करें क्योंकि यह साइट की सेवा की शर्तों का उल्लंघन करती है क्या यह भले ही यह एक नकली खाता है। खतरे के संदेश के मामले में अधिकांश सामाजिक नेटवर्क का पालन करने के लिए दिशानिर्देश हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com