एक घिनौना घोड़े की देखभाल कैसे करें

दुर्भाग्य से, घोड़े बचाव केंद्रों में उपलब्ध तुलना में दुरुपयोग के शिकार हुए अधिक घोड़े हैं। सौभाग्य से, घोड़े के प्रति उत्साही आप को अपनाने के माध्यम से दुर्व्यवहार घोषित करने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, आपको कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है जब एक पस्त घोड़े के पुनर्वास की कोशिश करते हैं, तो आपको इन चुनौतियों का जवाब देने के लिए तैयार रहना होगा।

कदम

विधि 1

पशुचिकित्सा के लिए घोड़े लाओ
एक अशुभ हार्स बचाव 1 शीर्षक छवि
1
एक घोड़े के पशुचिकित्सा के साथ एक नियुक्ति अनुसूची एक गलत घोड़े को शारीरिक क्षति या उपेक्षा का सामना करना पड़ सकता था दोनों, अपने तरीके से, निशान छोड़ दें सबसे पहले, अपने घोड़े की एक घोड़े के पशुचिकित्सा द्वारा जांच की है यह जरूरी है कि घोड़े द्वारा किसी भी शारीरिक नुकसान की मात्रा का पता होना चाहिए, और समय के बारे में पशु चिकित्सक के साथ एक गंभीर बातचीत करना चाहिए और आवश्यक देखभाल की लागत
  • छवि का शीर्षक है एक अशुभ हार्स चरण 2
    2
    घोड़े आपके पशु चिकित्सक द्वारा जांचने के लिए देखें कि क्या यह स्वस्थ है। बुनियादी स्वास्थ्य देखभाल, जैसे कि डी-वर्मिंग, टीकाकरण, दांत और खुरखुशी देखभाल, की कमी होने की संभावना है। पशु चिकित्सक को घोड़े के दांतों की जांच करनी होगी ताकि उन्हें भरने की जरूरत हो।
  • चिकित्सक को अच्छी स्थिति में उन्हें वापस लाने के लिए आवश्यक सुधारात्मक कार्रवाई का निर्धारण करने के लिए खूंटे को भी जांचना चाहिए।
  • चित्रित किया गया चित्र एक अशुभ हार्स चरण 3
    3
    पता लगाएं कि घोड़े के कीड़े या अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हैं या नहीं अन्य शारीरिक परीक्षाओं के अलावा, पशुचिकित्सक घोड़ों की किस प्रकार की कीड़े की जांच के लिए मल नमूना ले सकते हैं, तो यह कीड़े के खिलाफ उचित उपचार भी निर्धारित करेगा। कृमि के खिलाफ उपचार विधि 2 में चर्चा की जाएगी।
  • कुपोषित घोड़े के मामले में, पशु चिकित्सक घोषित करने के तरीके को धीरे-धीरे स्वास्थ्य की दृष्टि से बेहतर तरीके से सुधारने की सलाह दे सकता है। विधि 3 में वजन पर चर्चा की जाएगी
  • विधि 2

    परजीवी के खिलाफ उपचार
    छवि का शीर्षक है एक अबाधित घोड़ा बचाव 4
    1
    घोड़े वाले कीड़े की संभावना काफी अधिक है। यहां तक ​​कि अच्छी तरह से तैयार घोड़ों ने चराई खाने से परजीवी लेते हैं, इसलिए उन्हें नियमित रूप से विवाहिनी उपचार (वर्ष में 2-4 बार) की आवश्यकता होती है। यह संभावित है कि दुर्व्यवहार घोड़ा को कीड़ा नहीं किया गया है, और यह एक अच्छा मौका है कि इसे एक चरागाह में डाल दिया गया है जहां कीड़े के अंडे अधिक होते हैं।
    • कीड़े स्वास्थ्य समस्याओं की एक संख्या पैदा कर सकता है, इसलिए उन्हें जितनी जल्दी हो सके समाप्त करना महत्वपूर्ण है। कीड़े दर्द और दस्त से आंतों के अस्तर को परेशान करते हैं। वे पाचन में हस्तक्षेप करते हैं और घोड़े से महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को चोरी करते हैं। चरम मामलों में, बड़ी संख्या में कीड़े शारीरिक रूप से आंतों को आवृत कर देते हैं, जिनके कारण आच्छादन या शूल होते हैं।
  • छवि का शीर्षक है एक अबाधित घोड़ा बचाव 5
    2
    ऐसे कई प्रकार के कीड़े हैं जो घोड़े ले सकते हैं। कई प्रकार के कीड़े हैं उनके उन्मूलन को सुनिश्चित करने के लिए, घोड़े को उचित कृमि के साथ इलाज किया जाना चाहिए। यह निर्धारित करने के लिए कि कौन सा संसाधित करने के लिए उपयोग किया जाता है, पशु चिकित्सक विश्लेषण के लिए एक मल नमूना उठाएगा ताकि यह पता चले कि किस प्रकार के कीड़े मौजूद हैं। यहाँ आम कीट प्रजातियों की एक सूची है और ये कारण है कि समस्याएं:
  • स्ट्रॉन्गिलि (बड़ी लाल कीड़े): ये कीड़े सुस्ती, विकास की गड़बड़ी और शूल का कारण बनती हैं
  • सिरथोस्टोम्स (छोटे लाल कीड़े): इन कीड़े आंतों के अस्तर में सहिष्णुता रखते हैं। जब वे विस्थापित हो जाते हैं और दर्द या पेट का दर्द पैदा कर सकता है तो वे गंभीर क्षति पैदा कर सकते हैं।
  • सेस्टोड (टैपवर्म): वे आंत से पोषण को अवशोषित करते हैं और घोड़े से कीमती पोषक तत्वों को चोरी करते हैं।
  • डेक्टिओकाकुलस (फेफड़े के कीड़े): घोड़े के फेफड़ों में कीड़े की मौजूदगी खांसी और माध्यमिक फेफड़े के संक्रमण का कारण बन सकती है।
  • एस्केराइड्स (नेमाटोड्स): भले ही वे आंतों की कीड़े हों, वे फेफड़ों के माध्यम से लार्वा के प्रवास के कारण खांसी पैदा कर सकते हैं। ये ज्यादातर समस्याएं हैं जो कि पुराने और युवा घोड़ों में हैं।
  • ऑक्स्यूरिस (पिनवार्म): गुदा में परेशान।
  • गैस्ट्रोफिलस (एस्ट्रुस): यह कीड़े नहीं हैं, लेकिन लार्वा उड़ाने - वे पेट में जलन, सूजन और दर्द पैदा कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक अबाधित घोड़ा बचाव 6
    3
    घोड़ों की ज़रूरत वाली दवाओं को निर्धारित करने के लिए अपने पशु चिकित्सक के साथ कार्य करें एक बार कीड़े के प्रकार की पहचान की गई है, उन्हें घोषित करने के लिए दवा को उन्मूलन करना चाहिए।
  • Ivermectin और moxidectin दो आम वर्मिआईगल ड्रग्स हैं
  • विधि 3

    वजन लेने के लिए घोड़े की सहायता करें
    छवि का शीर्षक है एक अबाधित घोड़ा बचाव 7
    1
    घोड़े को बहुत सारे भोजन देने के लिए प्रलोभन का विरोध करें प्रलोभन, जब आप एक क्षीणित या बहुत पतले घोड़े को बचाते हैं, उसे उसे वजन हासिल करने में मदद करने के लिए बहुत कुछ खिलाना है। हालांकि, ऐसा लगता है जितना सरल नहीं है, क्योंकि अचानक बड़ी मात्रा में भोजन प्रदान करने से पाचन संबंधी समस्याएं आती हैं और संभावित गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा होती हैं, जैसे कि शूल या लामिनाइटिस
  • छवि का शीर्षक है एक अबाधित घोड़ा बचाव 8
    2
    कई महीनों में वजन बढ़ाने की योजना। वजन बढ़ाने के कई महीनों में विभाजित किया जाना चाहिए, और सावधानीपूर्वक और व्यवस्थित रूप से किया जाना चाहिए। घोड़े को पुनः प्राप्त करने में मदद करने के लिए आदर्श भोजन चारा (अच्छी गुणवत्ता का घास) है, और घोड़े को दिए गए भोजन की मात्रा अपने वर्तमान शरीर के वजन की सिफारिश की खुराक, साथ ही 10-15% होनी चाहिए।
  • घोड़े के वर्तमान वजन का मूल्यांकन करने के लिए एक टेप उपाय का उपयोग करें, और एक तालिका पर डेटा की तुलना करें जो शरीर के वजन के आधार पर पोषण दर्शाता है।
  • यदि आप घोड़े को सही मात्रा में भोजन नहीं देने के बारे में चिंतित हैं, तो एक पशु चिकित्सक से बात करें।
  • छवि का शीर्षक एक अशुभ हार्स चरण 9
    3
    अपने घोड़े को छोटे और लगातार भोजन के साथ फ़ीड करें पोषण की अवधि के बाद, घोड़े के पेट को अच्छा बैक्टीरिया बहाल करने की आवश्यकता होगी जो पाचन में मदद करते हैं। घोड़ों को बड़े भोजन के साथ खिलाकर आपके पेट पर दबाव डाला जा सकता है, जिससे पाचन समस्याएं हो सकती हैं।
  • बजाए घोड़ों को अपने भोजन की खुराक देने के बजाय, पूरे दिन भोजन की मात्रा को विभाजित करते हैं। यह घोड़े को गोरिंग से रोक देगा।
  • छवि का शीर्षक एक अशुभ हार्स चरण 10
    4
    चारा के साथ पुनर्वास के घोड़े को भोजन करें। चारा, या अच्छी गुणवत्ता का घास, पुनर्वास के प्रारंभिक चरणों में घोड़े के लिए आदर्श भोजन है, क्योंकि यह फाइबर में समृद्ध है, चबाया जाने के लिए समय लगता है और निगलना मुश्किल होता है। बहुत अधिक फ़ीड को निगलने से आंशिक रूप से चबाया और सूखा भोजन के घुटकी में घुटन या रुकावट हो सकती है।
  • अल्फला घास प्रोटीन में समृद्ध है और कार्बोहाइड्रेट में कम है, जो घोड़े को ऊर्जावान रखने में मदद कर सकता है।
  • यदि घोड़ा घास खा रहा है, तो अपने दैनिक राशन को थोड़ा और बढ़ाएं, नियंत्रित पोषण के एक हफ्ते के बाद, इसे घास तक मुफ्त पहुंचाने पर विचार करें।
  • छवि का शीर्षक एक अबाधित घोड़ा बचाव 11
    5
    अगर घोड़ा घास खा नहीं करता है तो क्या करें कुछ घोड़े घास खा नहीं करते - अगर यह तुम्हारा मामला है, घास क्यूब्स या चोकर के टुकड़ों के साथ प्रयास करें। ये घोड़े को यह सोचने में छल कर सकते हैं कि यह केंद्रित भोजन खा रहा है, जिससे इसे खाने की अधिक संभावना होगी।
  • यदि घोड़े को दंत समस्याओं (उदाहरण के लिए, भोजन या डरोइंग छोड़ना) के कारण खाने में परेशानी हो रही है, तो उनको नरम करने के लिए घास क्यूब्स को भिगोकर कोशिश करें।
  • छवि का शीर्षक एक अशुभ हार्स चरण 12
    6
    अगर घोड़ा सिर्फ घास के साथ वजन नहीं बढ़ रहा है तो उच्च कैलोरी खाद्य पदार्थ जोड़ें। यदि घोड़ा घास के साथ वजन नहीं बढ़ रहा है, तो आप अपने आहार के लिए चुकंदर का गूदा या चावल की भूसी जोड़ सकते हैं दोनों खाद्य पदार्थों के चारे से अधिक कैलोरी हैं, लेकिन वे फाइबर में भी अधिक हैं।
  • गुड़ों में बीट पल्प से बचें, क्योंकि यह खून में शर्करा का कारण बढ़ेगा जो घोड़े पर डूब सकता है
  • छवि का शीर्षक एक अशुभ हार्स चरण 13
    7
    वजन बढ़ाने के लिए घोड़े के भोजन में तेल जोड़ें। सब्जी तेल घोड़े के पोषण के लिए कैलोरी जोड़ने का एक आसान तरीका है अधिकांश घोड़ों का भोजन 1 या 2 कप (250 मिलीलीटर) तेल मिलाया जाता है, हालांकि कुछ घोड़े पिकदार हो सकते हैं। विभिन्न प्रकार के तेलों की कोशिश करें, जिनमें शामिल हैं:
  • कैनोला, नारियल और सोया और सामान्य वनस्पति तेल।
  • छवि का शीर्षक एक अबाधित घोड़ा चरण 14
    8
    घोड़े केंद्रित खाद्य पदार्थ न दें यद्यपि ध्यान केंद्रित कैलोरी में अधिक होता है, वे स्टार्च और शर्करा में भी समृद्ध होते हैं, जो कि इन्सूलिन प्रतिरोध, शूल और लैनामाइटिस जैसे चयापचय संबंधी समस्याएं पैदा कर सकते हैं।
  • विधि 4

    घोड़े के घोंघे की देखभाल करना


    छवि का शीर्षक एक अशुभ हार्स चरण 15
    1
    अपने घोड़े की क्षतिग्रस्त खुरों की बात करते समय धीरज रखो। एक मच्छरदानी घोड़ा सबसे अधिक संभावना विकृत या क्षतिग्रस्त खुरों हो जाएगा। घोड़ों के खुरों में मानव नाखूनों की तरह बढ़ना जारी रहता है, इसलिए यदि वे ठीक तरह से इलाज नहीं करते हैं तो वे अपंग हो सकते हैं।
    • यह एक विशेषज्ञ फरीयर द्वारा धीरे-धीरे इसे फिर से तैयार करने और इसे स्वस्थ आकार में विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कई महीने लग सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक अशुभ हार्स चरण 16
    2
    अतिप्रवाह खुरों की समस्याओं को हल करें ऊंचा हो गए खुरों अलादीन की चप्पल की तरह दिखती हैं, मोर्चे पर सींग के एक अतिरिक्त कर्ल के साथ। दूरदराज के अधिक से अधिक काटा जाएगा, खून के रहने वाले हिस्से में कटौती करने से बचें, जिसमें रक्त वाहिकाओं और तंत्रिकाओं शामिल हैं।
  • छवि का शीर्षक एक अबाधित घोड़ा बचाव 17
    3
    दरारों को चंगा करने के लिए घोड़े के खंभे में मदद करें बीमारी या खराब पोषण के कारण, खुर की दीवार केरातिन खराब स्थिति में हो सकता है, जिससे यह परत, छील या दरार हो सकता है। सतही desquamation और छीलने आसानी से समाप्त हो सकता है, लेकिन दरारें संभावित अधिक गंभीर हैं यदि एक दरार खुर की दीवार की पूरी मोटाई के माध्यम से फैली हुई है, तो यह बहुत दर्द पैदा कर सकता है।
  • घोड़ा घोड़े के वजन के नीचे खुर के विकास को रोकने के लिए डरावनी विशेष घोड़े का उपयोग कर सकता है। यह अत्यधिक वृद्धि और ताज के विस्तार के कारण टूटना को रोकने में मदद करता है, जिसमें से खुर बढ़ता है। हालांकि, एक टूटी हुई कील की तरह, आपको क्षतिग्रस्त क्षेत्र को ठीक करने के लिए इंतजार करना पड़ता है, जो कि छह से बारह महीने तक कहीं भी ले सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक अबाधित घोड़ा बचाव 18
    4
    डूबने से भिड़ने वाले मोज़े रिबंडिंग से प्रभावित खुर अक्सर विकृत होते हैं। घोड़े के खुर के नाजुक लैमिना ने खुरों के अंदर पैर की हड्डियों को निलंबित कर दिया, उन्हें वजन को स्थानांतरित करने और वितरित करने की अनुमति दी। पुनः पिघलने से लैमिना को नुकसान हो सकता है इन खुरों में खराब गुणवत्ता वाले केरातिन होते हैं और पैर ऊर्ध्वाधर और विशाल आकार की बजाय लंबी, ढलान के साथ बढ़ता है।
  • लोहार अतिरिक्त खुर के सामने वाले हिस्से को काटने और एक अस्थिभंगिक घोड़े की नाल के साथ एड़ी उठाने से सुधारात्मक उपायों को ले जाएगा। यह पैर की अंगुली और एड़ी पर अधिक वजन रखने में मदद करता है, और बेहतर संरेखण के साथ आगे विकास को प्रोत्साहित करता है। फिर, यह एक लंबी प्रक्रिया है जो एक वर्ष तक ले सकती है।
  • विधि 5

    व्यवहार समस्याएं हल करें
    छवि का शीर्षक एक अशुभ हार्स चरण 19
    1
    जब आप व्यवहार समस्याओं के साथ घोड़े की मदद करने की कोशिश करते हैं तो आपको बहुत धीरजह होना चाहिए। एक गलत घोड़ा सबसे अधिक लोगों पर भ्रूभंग नहीं होगा, या तो उनके साथ संपर्क अप्रिय है, या क्योंकि उनके पास सीमित संपर्क था और इसलिए इसका इस्तेमाल नहीं किया जाता है
    • इसमें कई साल लग सकते हैं कि एक मच्छरदानी घोड़े की व्यवहार समस्याओं को हल करने के लिए - आपको एक योग्य प्रशिक्षक की सलाह लेनी चाहिए।
    • लोगों के प्रति घोड़े का अविश्वास खुद को दो तरीकों से प्रकट कर सकता है: आक्रामकता या कुल समापन।
  • छवि का शीर्षक एक अबाधित घोड़ा चरण 20
    2
    घोड़े में भय के लक्षणों के लिए देखो। एक घोड़ा जो भयभीत है वह आक्रामक घोड़े के लिए गलत हो सकता है: वास्तव में यह स्वयं की रक्षा करने की कोशिश करता है यह आपके अंदर विश्वास की कमी के रूप में प्रकट होगा। जब आप चराई पर पकड़े जाने के लिए मना कर सकते हैं, या वह थोड़ी देर के लिए अपना मुंह खोलने से इंकार कर सकता है
  • यह संपर्क, लात मारना, काटने, पालन, धन या दूर भागने से बच सकता है।
  • छवि का शीर्षक एक अशुभ हार्स चरण 21
    3
    घोड़े में बंद होने वाले संकेतों की तलाश करें। एक "लॉक" घोड़े एक कोकून में वापस ले लेते हैं और किसी भी भावना से खुद को कटौती करते हैं दिन-प्रतिदिन यह बंद और इस्तीफा देने वाला लगता है और, कुछ मायनों में, यह एक आदर्श घोड़ा जैसा लग सकता है क्योंकि यह विनम्र है और विद्रोही नहीं है।
  • खतरे यह है कि, जब एक निश्चित बिंदु से आगे निकलते हैं, तो इस कोकून से बाहर निकलना और अप्रत्याशित रूप से व्यवहार करने के लिए मजबूर होना पड़ता है, जब आप इसे कम से कम उम्मीद करते हैं तो उसे आगे बढ़ाए या भागते हैं।
  • छवि का शीर्षक है एक अबाधित घोड़ा बचाव 22
    4
    जब आप पुनर्वसन में घोड़े के करीब हैं तो शांत रहें भरोसा बहाल करने की चाबी घोड़े को शांति और शांति से पेश करना है कम, मीठी आवाज में बोलें और आश्चर्य की बात करें कि घोड़े को आश्चर्यचकित न करें अपना विश्वास जीतने की कोशिश करो सफल पुनर्वास घोड़े के विश्वास के निर्माण पर निर्भर करता है और उसे आपकी कंपनी में सुरक्षित महसूस करता है।
  • यदि घोड़ा को उसके सिर को छुआ नहीं जाना चाहिए, तो उसे इस क्षेत्र को दुखी करना चाहिए, लेकिन अन्य क्षेत्रों जैसे कि गर्दन या कंधे के संपर्क में रहना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक एक अशुभ हार्स चरण 23
    5
    आश्चर्य से घोड़ा लेने से बचें हमेशा अपनी उपस्थिति के घोड़े को चेतावनी दें, जैसा कि आप से संपर्क करते हैं उससे बात करें सीधे घोड़े के सामने सीधे खड़े न हों इससे उसकी चिंता बढ़ सकती है क्योंकि वह बच निकलने का मार्ग नहीं देख सकता है।
  • इसके बजाय, सिर के बायीं या दाहिनी ओर खड़े रहें जहां वह आपको और स्थिति का मूल्यांकन कर सकता है।
  • छवि का शीर्षक एक अशुभ हार्स चरण 24
    6
    घोड़े के जूते हटाएं जब एक पस्त घोड़े से निपटते हैं, तो अपने जूते बंद करने का यह एक अच्छा विचार है। इस तरह, यदि आप लात मारते हैं, तो आप कम हानि करेंगे इसके अलावा, एक पस्त घोड़े के साथ काम करते समय सुरक्षात्मक कपड़ों, जैसे कि हार्ड टोपी, दस्ताने और स्टील-टोड जूते पहनने पर विचार करें।
  • यदि संभव हो, तो एक परिपत्र क्षेत्र में काम करें। कोणों की अनुपस्थिति का शाब्दिक अर्थ है, कि घोड़े दीवार पर अपनी पीठ के साथ महसूस नहीं कर सकते हैं, और अगर यह चलती रहती है तो वह हिंसक बनने की संभावना कम है।
  • छवि का शीर्षक एक अशुभ हार्स चरण 25
    7
    Abitualo छुआ जा करने के लिए यदि घोड़े को फ्लिप बर्दाश्त नहीं किया जाता है, तो एक छड़ी से जुड़ी एक झूठी हाथ का उपयोग करके उसे दूर से स्पर्श करें परीक्षण से जा रहे हैं, अपने शरीर पर एक स्थान खोजने की कोशिश करें जो कम संवेदनशील हो, उदाहरण के लिए मुरझाए या गर्दन कुछ सेकंड के लिए एक संक्षिप्त संपर्क के साथ शुरू करो और एक कोमल और रोगी आवाज के साथ इसे चापलूसी।
  • कदम से कदम आगे बढ़ें ताकि आप थके हुए न हों। प्रत्येक सत्र को सकारात्मक नोट के साथ समाप्त करने का प्रयास करें, इसे उपहार दें या इसकी प्रशंसा करें। फिर, इससे पहले कि वह आपके दुर्व्यवहार को स्वीकार कर लेते हैं, उसे सप्ताह या महीने लग सकते हैं
  • छवि का शीर्षक एक अबाधित घोड़ा बचाव 26
    8
    अपनी इच्छानुसार टकराने से बचें और दंडित करने के बजाय प्रोत्साहित करें। कभी ताकत की लड़ाई में घसीटा नहीं क्योंकि घोड़े जीतेंगे। यदि आप इसे टिथर द्वारा या रस्सी के पास रखकर खींचना शुरू करते हैं, तो अपने आप को खींचें नहीं। यह केवल इसे आगे भी खींचने के लिए काम करेगा इसके बजाय, रस्सी को हिलाएं जहां यह हेलटर में शामिल हो जाता है - इस तरह आपको एक कदम वापस लेना चाहिए, जो आपकी ज़रूरत है
  • फिर, जब वह एक कदम वापस लेता है, तो उसे कई प्रशंसा दें या उसे एक पुरस्कार दें
  • छवि का शीर्षक एक अबाधित घोड़ा बचाव 27
    9
    एहसास है कि एक पस्त घोड़ा पुनर्वास खतरनाक हो सकता है। घोड़े बड़े, भारी होते हैं, वे शक्तिशाली जानवर होते हैं, और एक आक्रामक या डरावना घोड़ा को एक धोखेबाज़ द्वारा फिर से शिक्षित नहीं करना पड़ता है। बिल्डिंग ट्रस्ट की प्रक्रिया महीने लगती है और घोड़े में आपको वास्तव में चोट पहुंचाने की क्षमता होती है, यदि आप डरावना दूसरी ओर, चुनौती का बड़ा हिस्सा घोड़े के विश्वास को जीतना है। एक बार जब आप यह निर्धारित कर लेते हैं कि आप कोई खतरा नहीं हैं, और आप अपने आप पर भरोसा कर सकते हैं, तो संतुष्टिएं विशाल हैं
  • टिप्स

    • यदि आप एक घोटाला घोड़े का ख्याल रखने की सोच रहे हैं, तो जब आप जानवरों को देखने के लिए जाते हैं तो एक व्यवहार विशेषज्ञ को यह देखने के लिए कि क्या आपके कौशल घोड़ों की जरूरतों को पूरा करते हैं।

    चेतावनी

    • आपको याद रखना चाहिए कि घोड़े बड़े, शक्तिशाली जानवर हैं एक डरावना घोड़ा संभावित रूप से बहुत खतरनाक है और एक घबराहट जानवर द्वारा गंभीरता से घायल हो जाने की संभावना बहुत बढ़िया है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com