क्षेत्र को चिह्नित करने से कुत्ते को कैसे रोकें

कुत्ते कई अलग-अलग कारणों से मूत्र के साथ क्षेत्र को चिह्नित करते हैं: क्षेत्र की रक्षा के लिए, साथियों को आकर्षित करने के लिए या क्योंकि वे डरे हुए और चिंतित महसूस करते हैं यह क्रोध, ईर्ष्या, बावजूद या कुछ चीज की प्रतिक्रिया नहीं है यह कूड़े के उपयोग में या समय / पेशाब के स्थानों के संबंध में खराब प्रशिक्षण की भी एक समस्या नहीं है - वास्तव में यह एक सहज व्यवहार है जो तब होता है जब पशु यौन परिपक्वता तक पहुंचता है। यह ठीक करना बहुत मुश्किल है, ठीक है क्योंकि यह एक वृत्ति है। हालांकि, एपिसोड की संख्या को कम करने और कभी-कभी उन्हें पूरी तरह से समाप्त करने के तरीके हैं। आपको अपनी स्थिति की पुष्टि करना होगा "पैक नेता", निवारक उपाय करें, कुत्ते की चिंता कम करें और इस व्यवहार के संभावित कारणों को समझने की कोशिश करें।

कदम

विधि 1

कैपोब्रेंको होने के नाते
Stop Dog Marking Behaviours चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
कुत्ते की प्रादेशिक प्रकृति को समझें कुत्ते एक जानवर है जो सहजता से अपने क्षेत्र में बांधता है, और अपनी प्राथमिकताओं में से एक झुंड, इसकी संपत्तियों और उसके स्थान की संरचना और संरक्षण करना है। इस "कार्य" का अधिकतर मूत्र के साथ सीमांकन के माध्यम से अपने प्रभुत्व का दावा करने के द्वारा किया जाता है। अपने क्षेत्र के भीतर ऐसी जगहें हैं जो एक विशेष तरीके से रक्षा करना चाहते हैं, उदाहरण के लिए जहां वे खाने और अधिक खाने के लिए प्यार करते हैं जब "कुत्ते जानवर" घरेलू हो जाते हैं, तो उस क्षेत्र पर हावी होने के लिए अपनी प्रकृति के बीच समझौता करना चाहिए और यह तथ्य कि इसकी जगह प्रकृति नहीं है, लेकिन एक घर इस वजह से कुत्ते का रहने वाला स्थान आपका घर है, बगीचे, पार्क और अन्य सभी जगह जहां आप नियमित रूप से जाते हैं, यहां तक ​​कि सामान्य रूप से आपके रास्ते पर आपके साथ यात्रा करने वाली सड़क।
  • एक कुत्ते के लिए यह बहुत आम है कि पहले से ही किसी अन्य कुत्ते द्वारा चिन्हित एक बिंदु को "चिह्न" के रूप में क्षेत्र का अपना खुद का दावा करने के लिए।
  • तथ्य यह है कि यह आपके घर में एक क्षेत्रीय व्यवहार है और यह कि मूत्र के साथ ब्रांड दो चीजों का मतलब है: क) कुत्ते का मानना ​​है कि वस्तुओं या स्थानों पर "संबंधित" और / या बी का मानना ​​है कि ये जगहें या ऑब्जेक्ट्स खतरा या घोंघा, आम तौर पर एक इंसान या किसी अन्य घरेलू जानवर द्वारा
  • इसके अलावा, मूत्र के साथ अंतरिक्ष को चिन्हित करना एक प्रभावी साधन है जो पशु इसे सीमांकित करने के लिए उपयोग करता है, इसका दावा करने और इसे हर कुत्ते को चुनौती देने के लिए बिना सूँघने या इसे प्रवेश करता है।
  • विचार करने के लिए एक अन्य पहलू यह है कि कुत्ते ने मूत्र को एक नया वातावरण बनाया ताकि वह "घर के बारे में जानता" और उन खुशबू को कवर करने के लिए जो उससे परिचित नहीं हैं
  • इससे पहले कि यह प्रकट होता है, इससे पहले कि आप खुद को प्रकट कर लें, इस कुत्ते ने अपने चेहरे को पेशाब करने के लिए, विशेष रूप से ऊर्ध्वाधर सतहों पर, नई वस्तुओं पर या आसपास के दरवाजों और खिड़कियों पर, इस व्यवहार की आशा और अवरुद्ध करें। यहां तक ​​कि महिला कुत्ते क्षेत्र को चिह्नित करने के लिए अपने पंजे बढ़ा देते हैं।
  • Stop Dog Marking Behaviours चरण 2 के शीर्षक वाला छवि
    2
    अंकन की अन्य विशेषताओं को जानें ऐसा लगता है कि झुंड में सहज पदानुक्रम को मजबूत करने और अन्य लोगों को जब वे मिलन के लिए तैयार हैं, समझने के लिए एक साधन हो। झुंड से संबंधित नमूने एक-दूसरे के साथ और दूसरे झुंडों के साथ संवाद करते हैं, मुख्य रूप से गंध की भावना के माध्यम से। मूत्र की गंध कुत्ते के लिंग, उसकी पहचान और इसकी प्रजनन स्थिति, फेरोमोन के लिए धन्यवाद प्रदान करने में सक्षम है। एक घर के अंदर, पशु ऑब्जेक्ट (विशेष रूप से नए) के स्वामित्व का दावा करते हैं और उन्हें मूत्र के साथ छिड़काव करते हैं। इसके अलावा, जब आप उत्सुक महसूस करते हैं, उदाहरण के लिए, जब एक बच्चा पैदा होता है, तो एक नया पालतू आता है या अन्य जानवरों के साथ संघर्ष में है
  • पुरुषों की तुलना में महिलाओं के मुकाबले अपनी जगह निर्धारित करने की अधिक संभावना है, इसके अलावा इस व्यवहार को नकारने वाले लोगों में 50-60% से ज्यादा आवृत्तियों के साथ प्रकट होता है।
  • एक महिला कुत्ते द्वारा चिह्नित अधिक दुर्लभ है और विशेष रूप से गर्मी के दौरान होता है इस के बावजूद, निष्प्रभाव वाले भी कभी-कभी घर पेश करते हैं।
  • प्रमुख या बहुत सक्रिय कुत्ते क्षेत्र को बहुत ज्यादा चिन्हित करते हैं, क्योंकि यदि वे झुंड में थे, तो घुसपैठिए को धमकी देने का उनका तरीका होगा शर्मीले लोग ऐसा अक्सर करते हैं, विशेष रूप से उन वस्तुओं पर जो वे अधिक संलग्न होते हैं, चिंता को शांत करने के लिए।
  • विशेषज्ञों का मानना ​​है कि इस व्यवहार को सीमित करने का सबसे अच्छा तरीका जानवरों को कुचलना या बाँझ बनाना है। सर्जरी के लिए इस मायने में वास्तव में प्रभावी होने के लिए, यह कुत्ते के यौन परिपक्वता तक पहुंचने से पहले किया जाना चाहिए, अर्थात यह छह महीने की उम्र के भीतर है।
  • जब सामूहिक रूप से चिन्हित होने वाले नमूनों को परिपक्व होने तक खारिज नहीं किया जाता है, तो हमें व्यवहारिक प्रशिक्षण के साथ भी हस्तक्षेप करना चाहिए।
  • Stop Dog Marking Behaviours चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3
    आप पैक नेता बन जाते हैं अपने प्यारे दोस्त को जालसाजी या निष्फल करने के अलावा, यह सबसे महत्वपूर्ण बात है जिसे आप इसे घर पर गीली होने से रोकने के लिए कर सकते हैं। कुत्तों को उन्हें सही व्यवहार, नियम, सीमाएं और सीमाएं सिखाने के लिए एक मजबूत नेता की जरूरत है ताकि वे मानसिक संतुलन प्राप्त कर सकें। उन्हें बचाने के लिए उन्हें एक नेता की जरूरत है यदि आप अपने आप को "अल्फा पशु" के रूप में लागू नहीं करते हैं, तो आप अपने कुत्ते को कह रहे हैं कि आप अपने साथ साझा किए गए क्षेत्र की रक्षा करने की ज़िम्मेदारी उसका है- इससे उसका डर और असुरक्षा बढ़ जाती है और उसे घर पर पेशाब करने के लिए चला जाता है।
  • एक सरदार ने अपनी जगह पर अपने अधिकार को स्थापित करने की मांग करते हुए कहा कि कुत्ते अपनी आज्ञाओं का पालन करते हैं, उसे आंखों में देख रहे हैं और अपने क्षेत्रीय व्यवहार को सुधारने में स्थिरता बनाए रखते हैं।
  • मूत्र के साथ किसी वस्तु को चिह्नित करने के बाद उसे आपको सज़ा देना नहीं है। कुत्ता वर्तमान में ही रहती है, इसलिए यदि आप उसे पहले से प्राप्त करने के लिए दंडित करते हैं, तो वह सोचेंगे कि आप उस विशिष्ट पल में होने वाले व्यवहार के लिए उसे डांट रहे हैं।
  • आपको अपने झुंड के सदस्यों को मित्र, गाइड और अभिभावक के रूप में जानने की आवश्यकता होगी, ताकि आप अपने पालतू जानवरों की आवश्यकताओं की पहचान कर सकें।
  • आप स्थिर, निर्धारित, शांत और स्वयं के बारे में निश्चित होना चाहिए - यह सब कुत्ते को सुरक्षित महसूस करने में मदद करेगा
  • सक्रिय होने की आपकी आवश्यकता को संतुष्ट करके आपको अपनी स्थिति को मजबूत करना होगा। चूंकि कुत्तों को झुंड की शिकार करने और बचाने के लिए उठाया गया है, आपको अपना काम कुछ करना है, जैसे कि वापस वस्तुओं या फ्रिसबी खेलना, पैदल चलना और इसी तरह।
  • कुत्ते को खाना खाने से पहले, चलने के लिए जाने से पहले, खेल से पहले, शांत और विनम्र दृष्टिकोण की अपेक्षा करके आपको अपने अधिकार पर ज़ोर देना चाहिए।
  • विधि 2

    अन्य कारणों को निकालें
    स्टॉप डॉग मार्किंग बिहेविर चरण 4 के शीर्षक वाला छवि
    1
    स्वास्थ्य समस्या की जांच करें कुत्तों को तब भी चिह्नित करना पड़ता है जब वे ठीक नहीं होते हैं, उदाहरण के लिए आपके चार-पैर वाले दोस्त में मूत्राशय या मूत्राशय का संक्रमण हो सकता है- इसके अलावा यह दवाओं की प्रतिक्रिया, असंयम की समस्या या अन्य हो सकता है चिकित्सा शर्तों यदि आप देखते हैं कि आपका पालतू सामान्य से बहुत जल्दी या अधिक बार पेशाब कर रहा है, तो इसे पशु चिकित्सक के पास ले जाएं।
  • Stop Dog Marking Behaviours शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    2
    व्यवहार संबंधी समस्याओं का पता लगाएं कुत्ते को उत्तेजना या प्रस्तुत करने की समस्या हो सकती है, खासकर यदि खेल के दौरान मूत्र, शारीरिक संपर्क, अभिवादन या अपमानित और सुधारात्मक व्यवहार के दौरान। अगर यह आपके पालतू जानवरों के मामले में है, तो आप देखेंगे कि यह अक्सर आपके पेट में छिद्रता और बदबू आती है, आपके कंधों के बीच अपने सिर को इकट्ठा करता है, अपने कानों को दूर करता है और कम करता है घर के बाहर अपने कुत्ते को अलविदा कह कर इस व्यवहार की समस्या का प्रबंधन करें और फिर घर पर प्रवेश करने तक इसे शांत करने तक इसे अनदेखा कर दें। अंत में, उसे नीचे बैठने के लिए आदेश दें जब आप पक्ष को देखो और उसे नमस्कार करने के लिए नीचे crouched
  • इसके अलावा, केवल अपनी ठोड़ी या छाती के नीचे स्ट्रोक, खेल में उत्तेजना के स्तर को कम रखें, और भौतिक के लिए खिलौने और वस्तुओं के साथ संपर्क करना पसंद करें।
  • Stop Dog Marking Behaviours शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    3
    निर्धारित करें कि आपको घरेलू जीवन में ठीक से प्रशिक्षित किया गया है। उनका व्यवहार इस तथ्य से उत्पन्न हो सकता है कि वह यह नहीं जानता कि उसकी ज़रूरतों को कैसे और कैसे पूरा किया जाए यदि यह आपके कुत्ते की समस्या है, तो उसे एक विशेष कार्यक्रम के अनुसार खिलाएं और खाना खाने से बाहर खाना न छोड़ें। अक्सर इसे बाहर ले जाओ और जब आप दुर्घटनाओं से बचने के लिए घर पर हैं, तब कभी इसे न देखें। हमेशा उसे एक ही बाहरी जगह पर ले जाने के लिए उसे अपनी शारीरिक जरूरतों को पूरा करने के लिए याद रखें, और घर के बाहर निकालने के लिए उसे इनाम प्रदान करते हैं।
  • अपने हाथों को मारने के लिए मुश्किल से मारो - लेकिन उसे डराने के बिना - अगर तुम घर पर पेशाब कर रहे हो तो उसे पकड़ो।
  • आप उसे लिटिर बॉक्स या कागज़ पर अपनी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए भी सिखा सकते हैं, यदि वह गतिशीलता समस्याओं के साथ एक नमूना है
  • स्टॉप डॉग मार्किंग बीयेविअस चरण 7 के शीर्षक वाला छवि
    4
    यदि आप अलग चिंता से पीड़ित हैं, तो विचार करें। कभी-कभी कुत्ता क्षेत्र को चिह्नित करता है क्योंकि वह इस व्यवहार की समस्या से ग्रस्त है - आप यह बता सकते हैं कि घर छोड़ने से पहले ही वह घबराहट या आंदोलन दिखाती है। उसकी मदद करने के लिए, वह "रिवर्स कंडीशनिंग" दृष्टिकोण का उपयोग करता है, जिससे कि आप दूर जाकर इस तथ्य के सकारात्मक संबंध बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप उसे बाहर जाने से पहले एक चुनौतीपूर्ण खिलौना या इलाज दे सकते हैं आपको उस समय को भी कम करना चाहिए जब आप इसे अकेले छोड़ दें, पहले, और फिर धीरे-धीरे इसे फैलाएं। आप उसे भी सिखा सकते हैं कि जब आप चाबियाँ, बैग और ब्रीफ़केस लेते हैं या कोट पहनते हैं (यह सब सुराग जो यह स्पष्ट करता है कि आप दूर जा रहे हैं), आप हमेशा घर से बाहर नहीं निकल रहे हैं
  • आप उसे यह दिखा सकते हैं: क) इन कार्यों में से एक (उदाहरण के लिए चाबियाँ लेना) और फिर घर पर रहकर, ख) एक आभासी "पृथक्करण" जगह डालकर जिसमें आप शारीरिक रूप से अपने घर से बाहर नहीं जाते हैं, लेकिन आप घर के एक क्षेत्र में जाते हैं जहां कुत्ते आपको नहीं देख सकते हैं या आप तक पहुंच सकते हैं (उदाहरण के लिए, इसे कमरे में एक समय के लिए बंद कर दिया गया है), सी) जब आप बाहर जाते हैं या घर आते हैं तो शांत रहना।
  • तुम भी उसे अकेलापन कम प्रभाव की भावनाओं को महसूस कर रही है डर असंवेदनशील कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, आप, आप के साथ काम करने के लिए ले जा सकते हैं किसी से पूछना जब तुम नहीं कर रहे हैं एक कुत्ते-सिटर के रूप में काम करने के लिए, कुत्तों के लिए एक जानवरों का केंद्र के लिए उसे लेने के लिए या कई शारीरिक प्रेरणा प्रदान करते हैं और मानसिक रूप से व्यायाम, खेल, खिलौने और इतने पर। ये सभी रणनीतियों हैं जो आपके तनाव को कम करते हैं।
  • यदि यह सब काम नहीं करता है, तो यह चिंताजनकता देने के लिए आवश्यक हो सकता है।
  • विधि 3

    निवारक मापन लें
    स्टॉप डॉग मार्किंग बिहेविज़ चरण 8 का शीर्षक चित्र
    1
    सकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग करें जब आप "उसे पकड़े" करते हैं, तो उसे निर्णायक "नहीं" या उसके हाथों से ताल्लुक रखने से उसे बाहर निकालना और घर से बाहर अपनी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए उसकी प्रशंसा करें। एक गलत व्यवहार के दौरान उसे आश्चर्यचकित करने का तथ्य और तुरंत इसे ठीक करना बहुत प्रभावी है। याद रखें कि दंड जब तक नुकसान किया जाता है काम नहीं करते क्योंकि तुम कुत्ते को डाँटने नहीं कर सकते हैं (इसलिए यह एक अतीत कार्य हो जाता है) और पशु इस कारण मेरा मानना ​​है कि आप कर रहे हैं के लिए अब से अधिक एक घटना के लिए अपनी प्रतिक्रिया संबद्ध करने के लिए, सक्षम नहीं है क्षेत्र को चिन्हित करने के लिए दंडित नहीं, बल्कि उस सटीक पल में यह क्या कर रहा है। इसके अलावा, वह अवज्ञा या बावजूद का व्यवहार नहीं है
  • स्टॉप डॉग मार्किंग बीहविज़र्स स्टेप्स 9 शीर्षक वाला इमेज
    2
    सामाजिक कारणों को कम करें रोमांचक सामाजिक स्थितियों में मूत्र के साथ अपने क्षेत्र को परिभाषित करने के लिए कुत्ते का नेतृत्व किया गया है। गर्मी में नर और मादा नमूनों के बीच संपर्क से बचने की कोशिश करें, साथ ही दोस्तों के घरों में नहीं जा रहे हैं, जहां दूसरे पुरुष कुत्ते हैं जो उनके स्थान को चिह्नित कर चुके हैं।
  • स्टॉप डॉग मार्किंग बीहविज़र्स शीर्षक वाले चित्र चरण 10
    3
    उन आइटमों तक पहुंच को सीमित करें, जो बारिश करते हैं। उन वस्तुओं को फांसी रखें जो इसे क्षेत्र को चिह्नित करने के लिए धक्का देकर रखता है - नई खरीदारियां, एक विज़िट अजनबी की निजी वस्तुओं या आपकी संपत्ति की चीज़ों से संबंधित हो सकती है, जो वह नकारात्मक भावनाओं से संबद्ध होती हैं इसके अलावा घर और उद्यान तक अन्य कुत्तों को पेश करने की अनुमति न दें, जो पेशाब कर सकते हैं: यह फिर से पूरे क्षेत्र का दावा करने के लिए प्रोत्साहित करेगा
  • स्टॉप डॉग मार्किंग बीहविज़र्स शीर्षक वाला छवि 11 कदम
    4
    दरवाजे और खिड़कियों से मिलने से उसे रोकें एक कुत्ता अक्सर इन तत्वों पर पेशाब करता है जब वह घर के बाहर एक और नमूना देखता है यदि आप उसे दरवाजे और खिड़कियों तक पहुंचने से रोक नहीं सकते हैं, तो सुनिश्चित करें कि अन्य कुत्तों आपकी संपत्ति में प्रवेश न करें। आप एक बाड़ स्थापित कर सकते हैं, आपके पालतू जानवर दूर रखने के लिए पड़ोसी से पूछते हैं, अगर इस समस्या, संयंत्र एक बचाव या बगीचे की परिधि के आसपास कांटेदार पौधों है, यह अपने पालतू जानवरों के गोबर से साफ रखने, भोजन की और का कटोरा पकड़ ` घर पर पानी या उपयोग में नहीं होने पर उन्हें उठाए गए स्थान पर संग्रहीत करते हैं। याद रखें कि स्थिर पानी नहीं छोड़ना चाहिए जो अन्य जानवरों को आकर्षित कर सकता है, और जमीन पर जगह पर 2-3 सेमी जाल के साथ एक तार जाल बोया ताकि अन्य कुत्तों को खोदने के लिए हतोत्साहित किया जा सके।
  • स्टॉप डॉग मार्किंग बीहविज़र्स स्टेप्स 12 शीर्षक वाला इमेज
    5



    इस व्यवहार को रोकने के लिए भौतिक अवरोधों का उपयोग करें कुत्तों को सीमित स्थान में पेशाब होता है, इसलिए जब आप घर नहीं होते तो आप उन्हें वाहक में रख सकते हैं आप उस स्थान पर वाहक या कुंडली भी डाल सकते हैं जो आमतौर पर मूत्र के साथ स्प्रे करने के लिए उपयोग किया जाता है। कुत्ते जहां यह सोता है पेशाब नहीं करता है, और यह कुछ क्षेत्रों को गीला करने से रोकने के लिए यह एक चाल है।
  • अन्य समान तकनीकें भोजन और पानी की कटोरी डालकर मिलती हैं जहां क्षेत्र को चिह्नित करना सामान्य है। यदि आपको लगता है कि इस पद्धति का काम करता है, तो इसे दो सप्ताह के लिए घर के उस कोने में फ़ीड करें, फिर कटोरे को एक अन्य समस्या क्षेत्र या मूल स्थान पर ले जाएं।
  • स्टॉप डॉग मार्किंग बीयेवियों का शीर्षक चित्र 13 चरण
    6
    अंकों में व्यंजनों की व्यवस्था करें और उन वस्तुओं के करीब जाएं जो आपके वफादार दोस्त गीला होने लगते हैं। यदि आप विशेष रूप से अपने जूते जैसे किसी विशिष्ट वस्तु पर पेश आना चाहते हैं (जो अज्ञात स्थानों या अन्य कुत्तों की गंध को अवशोषित कर सकते हैं, जब आप उन्हें घर से बाहर का उपयोग करते हैं), तो उनके चारों ओर प्रसन्न करने पर विचार करें। कुत्ते जूते और उन जगहों को संबद्ध करेगा जहां आप उन्हें भोजन के स्रोत पर रखेंगे और पेशाब के लिए आग्रह नहीं करेंगे।
  • स्टॉप डॉग मार्किंग बिहेविअर्स स्टेप 14 नामक छवि
    7
    ऐसे क्षेत्रों को बनाएं जो पहले से अप्रिय या दुर्गम चिन्हांकित हैं। डबल पक्षीय चिपकने वाला टेप, उलटा हुआ vinyl धावक (ताकि किसी न किसी पक्ष का सामना करना पड़ रहा है) या छोटे जाल के इन क्षेत्रों में डाल करने की कोशिश करें। आप उसे कुछ मिठाई खिला सकते हैं और इन जगहों पर उनके साथ खेल सकते हैं, एक सकारात्मक सहयोग स्थापित करने के लिए। यह सब आपको इन अप्रिय रिक्त स्थान को चिह्नित करने की अनुमति देता है
  • स्टॉप डॉग मार्किंग बीहविअर्स स्टेप 15 नामक छवि
    8
    जहां कुत्ते को गंदा है, उसे साफ करें यह मौलिक महत्व का है, क्योंकि जानवर उन क्षेत्रों से आकर्षित होता है जो पहले से चिह्नित हैं या जिन्हें किसी अन्य नमूने ने एक यात्रा पर चिह्नित किया है। हालांकि, गंध को मास्किंग करना पर्याप्त नहीं है - यदि संभव हो तो वस्तु को डुबकी या एक विशिष्ट एंजाइमेट डिटर्जेंट के साथ सतह को गीला कर दें और इसे सूखा होने की प्रतीक्षा करें। अमोनिया युक्त उत्पादों का उपयोग न करें, क्योंकि मूत्र में अमोनिया शामिल है और कुत्ते को इसके लिए आकर्षित किया जाएगा।
  • सुखाने की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए एक प्रशंसक या हेयर ड्रायर का प्रयोग करें, और इस बीच में कुत्ते को क्षेत्र तक पहुंचने की अनुमति नहीं है।
  • यदि आप पूरे कमरे को कवर करने वाले कालीन को साफ करने का प्रयास कर रहे हैं, तो आपको इसे फर्श से निकालने और नरम बुनियाद को बदलने की आवश्यकता हो सकती है।
  • स्टॉप डॉग मार्किंग बीहविअर्स स्टेप्स 16 शीर्षक वाला इमेज
    9
    उन स्थानों के साथ प्रदान करें जिन्हें वह चिह्नित कर सकता है। यदि आप इस व्यवहार को रोक नहीं सकते हैं, तो कुत्ते को केवल कुछ क्षेत्रों या वस्तुओं को स्प्रे करें, जैसे कि एक पेड़ या नकली जलजल। उसे किसी स्थान पर ले जाएं या उसे एक ऐसा वस्तु दिखाएं जिसे वह आमतौर पर चिन्हित करता है - तत्काल उसे "प्राधिकृत" क्षेत्र में ले जाएं रुको जब तक आप पेशाब और फिर प्रशंसा या एक इलाज के साथ इनाम।
  • चलने के दौरान क्षेत्र को अंकन करने से उसे रोकना न करें यह उसे निराश करेगा और उसे घर पर अधिक गीला पाने के लिए उत्तेजित करेगा।
  • विधि 4

    चिंता रोकना
    स्टॉप डॉग मार्किंग बीहविज़र्स शीर्षक वाली छवि 17 चरण
    1
    याद रखें कि कुत्ते की चिंता क्षेत्र के सीमांकन के प्रमुख कारणों में से एक है। चिंता के कई कारण हैं जो कुत्ते को पेश करने के लिए धक्का देते हैं: नई वस्तुओं या लोगों, नए वातावरण, आप या अन्य परिवार के सदस्यों से अलग, घर में अन्य जानवरों के साथ संघर्ष और इसी तरह। इसके अलावा, चिंता से शुरू होने वाला एक क्षेत्रीय व्यवहार मूत्र के अधिक उत्पादन से होता है: इस कारण कुत्ते को क्षैतिज सतहों को स्प्रे करना पड़ता है
  • स्टॉप डॉग मार्किंग बीहविज़र्स स्टेप 18 शीर्षक वाला इमेज
    2
    अन्य पालतू जानवरों के साथ संघर्ष को हल करें कुत्ते और अन्य जानवरों के कुछ समय `के लिए एक साथ रह रहे हैं और बस के साथ नहीं मिलता है, तो आप एक प्रमाणित पशु व्यवहारवादी, एक पशुचिकित्सा कुत्ते मनोविज्ञान या एक योग्य कुत्ता ट्रेनर में विशेषज्ञता से संपर्क करना चाहिए। आप संभवतः अपने आप से संघर्ष का समाधान नहीं कर पाएंगे
  • आपके घर के निकटतम पेशेवर ढूंढने के लिए कुछ शोध ऑनलाइन करें।
  • स्टॉप डॉग मार्किंग बीहविज़र्स शीर्षक वाला चित्र, चरण 1 9
    3
    घर पर नए पालतू जानवरों को पेश करने के बारे में बहुत सावधानी बरतें। उनकी उपस्थिति कुत्ते के क्षेत्रीय व्यवहार को खराब कर सकती थी। इसके अलावा आपको एक नियंत्रित और धीरे-धीरे पालन करने वाली तकनीक में नया आगमन पेश करना है, यह उस जानवर के प्रकार पर निर्भर करता है जिसे आपने लेने का निर्णय लिया है।
  • यदि यह एक और कुत्ता है, तो इसे एक "तट" में रखकर किसी तटस्थ स्थान पर रखें, जिसे कोई भी "अपने क्षेत्र" के रूप में नहीं मानता है अपने "पशु परिवार" से खुश और सकारात्मक स्वर के साथ बात करें जब विभिन्न सदस्य एक-दूसरे को सूँघते हैं (यदि आप आक्रामक व्यवहार देखते हैं, तो उन्हें लंबे समय तक सूंघने की अनुमति न दें)। अंत में, वे अपना ध्यान आकर्षित करते हैं और उन्हें इनाम देते हैं जब वे "बैठो" या "स्टॉप" की तरह आज्ञा मानते हैं। अंत में, हर किसी के साथ चलने के लिए (उन्हें प्रशंसा और उन्हें इनाम जारी) ले लो।
  • यदि यह एक बिल्ली है, तो सुनिश्चित करें कि कुत्ते घर से पहली बार उससे मिलेंगे फिर उन्हें कुछ दिनों के लिए अलग करें, फिर उन्हें एक बार फिर से स्वतंत्र रूप से स्थानांतरित करने की अनुमति दें और खुद को अपनी गंध से परिचित कराएं। अगला कदम उन्हें एक ही कमरे में लाने के लिए है, एक पट्टा पर कुत्ते के साथ, जब तक वे शांत हो या एक दूसरे की उपेक्षा लगभग एक महीने के बाद, जब आप सुनिश्चित हों कि वे एक-दूसरे पर हमला नहीं करेंगे, तो आप पर्यवेक्षण की आवश्यकता के बिना उन्हें एक साथ छोड़ सकते हैं।
  • स्टॉप डॉग मार्किंग बीहविअर्स स्टेप्स 20 शीर्षक वाला इमेज
    4
    घर पर एक नए बच्चे का परिचय कुत्ते उसे एक घुसपैठिया समझ सकता है, जैसे कि वह एक और पालतू जानवर था कुत्ते को बच्चे को पेश करने के लिए एक शांत कमरे चुनें और अपनी बाहों में अपने बच्चे के साथ बैठो। किसी अन्य व्यक्ति को कमरे में पट्टा पर कुत्ते का नेतृत्व करना चाहिए, जबकि वह एक आश्वस्त और खुश आवाज में उनके साथ बोलता है। यदि आप कुत्ते की एक सुखी रवैया देखते हैं, तो उसे बच्चे के करीब लाएं और उसे अपने पैरों को कुछ सेकंड (यदि आप चाहें) के लिए सूंघ दें, धीरे बोलें अंत में, जानवर की प्रशंसा करता है और उसे बैठने या जमीन पर बैठने के लिए आदेश देता है, उसे मिठाई के इलाज के साथ पुरस्कृत करता है
  • अपने सहयोगी को एक हड्डी या खिलौना कॉंग के खाने से भोजन करने के साथ कुत्ते को विचलित करने से पहले कई बार इस प्रक्रिया को दोहराएं और सभी को एक ही कमरे में शांति में बैठने से पहले।
  • स्टॉप डॉग मार्किंग बीहविअर्स स्टेप्स 21 शीर्षक वाला इमेज
    5
    ध्यान से कुत्ते को एक वयस्क का परिचय। कुत्तों को अक्सर एक नया रूममेट, एक अतिथि या आगंतुक को घुसपैठिए के रूप में देखता है जो अपने क्षेत्र पर आक्रमण करने का प्रयास करता है, और यहां तक ​​कि व्यक्ति की वस्तुओं पर पेशाब करने का प्रयास भी कर सकता है। उनके लिए दोस्त बनाने के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि नए व्यक्ति को कुत्ते को खिलाने, इसे ब्रश करने और एक बंधन स्थापित करने के लिए इसके साथ खेलना है। आप दोनों - पैक नेता - और नए व्यक्ति को सकारात्मक सुदृढ़ीकरण, पशु की प्रशंसा और पुरस्कृत करने चाहिए, जब वह एक अनुकूल तरीके से व्यवहार करे।
  • कुत्ते को मूत्र के साथ छिड़काव से रोकने के लिए शीर्ष पर नए अतिथि की निजी वस्तुओं को रखें।
  • स्टॉप डॉग मार्किंग बीहावियोंस स्टेप्स 22 का शीर्षक चित्र
    6
    एक diffuser, कॉलर या सिंथेटिक हार्मोन के स्प्रे की कोशिश करें। ऐसे उपकरण हैं जो सिंथेटिक आश्वस्त फेरोमोन का उत्सर्जन करते हैं जो स्तनपान कराने वाली मां द्वारा स्रावित होते हैं। वे पशु को आराम करने में मदद करने के लिए बहुत उपयोगी हैं
  • यह डिवाइस उस कमरे में इस्तेमाल किया जाना चाहिए, जो कुत्ते का उपयोग करता है या अधिकतर बनाता है। इसे किसी विद्युत आउटलेट में डालें, यह लगभग एक महीने के लिए काम करता है।
  • कुत्ते को कमरे में लाने से पहले आपको 15 मिनट पहले फेरोमोन को स्प्रे करना चाहिए। एक डिलीवरी लगभग डेढ़ घंटे के लिए प्रभावी होती है।
  • दूसरी ओर, कॉलर डिवाइस का उपयोग सामान्य कॉलर के रूप में किया जाता है और हर महीने इसे बदलना चाहिए। एक बार आप इसे तय कर लेते हैं तो अतिरिक्त लंबाई को काटें।
  • स्टॉप डॉग मार्किंग बीहविज़र्स स्टेप्स 23 शीर्षक वाला इमेज
    7
    यह चिंताजनक कुत्ते को दिया जाता है उन्हें अंतिम उपाय के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए, और आप उन्हें पशु चिकित्सक से केवल नुस्खे से प्राप्त कर सकते हैं। आपको उन्हें व्यवहार प्रशिक्षण के साथ जोड़ना चाहिए, क्योंकि खुद से, वे समस्या को हल करने में सक्षम नहीं हैं जो कुत्ते को चिंता का कारण बनती है। इसके अलावा यह एक अल्पकालिक चिकित्सा है
  • टिप्स

    • यदि, जब आप घर आते हैं, तो आप यह महसूस करते हैं कि आपके कुत्ते ने मूत्र के साथ अपने क्षेत्र को सीमित किया है, जो कि स्वच्छ होने तक सीमित है। मूत्र में उसका चेहरा चिल्लाकर और रगड़ कर उसे "अपराध की जगह" पर लेना न करें। आप को पेशाब होने के साथ सजा को संबद्ध करने में सक्षम नहीं होंगे और आप इसे असुरक्षित और भयभीत बना देंगे।
    • यदि आप परिणाम प्राप्त किए बिना इस व्यवहार को रोकने के लिए सब कुछ करने का प्रयास किया है, तो एक कुत्ते व्यवहारवादी से संपर्क करें आप इसके बारे में कुछ शोध ऑनलाइन कर सकते हैं
    • इस कारण का पता लगाया जा रहा है कि कुत्ते को क्षेत्र को चिह्नित करने के लिए धकेल दिया जाता है, जिससे आपको समस्या का प्रबंधन, कम करने और संभवत: समाप्त करने में सहायता मिलेगी। नोट्स ले लीजिए या एक ऐसी तालिका बनाओ जो आपको इस व्यवहार को जन्म देने वाली घटनाओं का पता लगाने में मदद कर सकती है, और नोट करता है कि कनेक्शन खोजने के लिए जहां और कब गंदे हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com