एक उष्णकटिबंधीय शैली गार्डन कैसे करें

उष्णकटिबंधीय बागानों को लंबे समय से रोमांटिक और विदेशी स्थानों पर विचार किया गया है और दुनिया के कई हिस्सों में वे एक घर के मूल्य में वृद्धि करते हैं, क्योंकि वे एक अतिरिक्त जगह का शोषण करते हैं और क्योंकि वे इसे सुशोभित करते हैं, इसके आर्थिक मूल्य में वृद्धि करते हैं।

सौभाग्य से, इन बागानों में हमेशा उच्च रखरखाव लागत शामिल नहीं होती है, वास्तव में अगर उन्हें सब कुछ पहले से ही स्थापित किया गया है तो उन्हें थोड़ी परवाह की आवश्यकता हो सकती है वास्तव में, अगर बाहरी उद्यान को व्यवस्थित करने की कोई संभावना नहीं है, तो पौधों और फूलों को घर के भीतर या ग्रीनहाउस में बढ़ाना संभव है।

यदि आपने दक्षिण पूर्व एशिया, उत्तरी ऑस्ट्रेलिया, कैरिबियाई, प्रशांत द्वीप समूह, मध्य अमेरिका या इक्वेटोरियल अफ्रीका की यात्रा की है, और एक बार जब आप घर आए, तो आपको एक उष्णकटिबंधीय पर्यावरण के बाहर बहने की इच्छा थी जिन क्षेत्रों में इस प्रकार के पौधे हैं, आप अपने आप को कुछ यादें और पिछले अनुभवों के समान कुछ आश्वासन दे सकते हैं या इन उद्यानों की सुंदरता और शांति का आनंद ले सकते हैं।

कदम

मेक अ ट्रॉपिकल स्टाइल गार्डन स्टेप 1 नामक छवि
1
पता करें कि आप कौन से क्षेत्र में रहते हैं, इसका क्षेत्रफल क्या है कई गर्म जलवायु, यहां तक ​​कि उन सूखी और बंजर में, यह उष्णकटिबंधीय पौधों की विभिन्न प्रजातियों की खेती करने के लिए असंभव नहीं है, लेकिन आप क्योंकि कुछ बहुत सारा पानी की आवश्यकता होती है सही तरह का चयन करना होगा, और यदि आप एक क्षेत्र सूखे से ग्रस्त में रहते हैं यह एक बेकार हो सकता है। आम तौर पर, इष्टतम विकास के लिए उष्णकटिबंधीय पौधों प्रदेशों कि लगातार गर्म (अधिमानतः चारों ओर 30 डिग्री सेल्सियस) और उमस भरे पूरे वर्ष भर में कामयाब रहे हैं। हालांकि, वे किसी भी गर्म जलवायु में जड़ ले सकते हैं, हालांकि वे छोटे होते हैं, धीमे होते हैं और कम फूलों के साथ और वे आदर्श परिस्थितियों से दूर जाते हैं। कुछ उष्णकटिबंधीय और subtropical पौधों थोड़ा ठंडा आगोश स्थानों में भी जीवित रहते हैं और वहाँ कई प्रतीत होता है उष्णकटिबंधीय नमूनों, इसी तरह के वातावरण में जीवित रहने के लिए प्रबंध, एक निजी उष्णकटिबंधीय उद्यान बनाने हैं। आप गंभीर ठंड या लंबी शीतऋतु एवं छोटी गर्मी और हल्के के साथ एक क्षेत्र में रहते हैं, यह उन्हें बंद क्षेत्रों और riparate.Teoricamente में विकसित करने के लिए, सबसे प्रतिरोधी उष्णकटिबंधीय पौधों, पूर्ण सूर्य प्यार की सिफारिश की है, जबकि इस तरह के फर्न के रूप में सबसे नाजुक हैं, और ऑर्किड, फ़िल्टर्ड लाइट पसंद करते हैं, लेकिन परिवेश के तापमान के संबंध में अधिक मांग हो सकती है। एक उत्कृष्ट समाधान में बर्तनों में सबसे नाजुक पौधों को रखने और फिर उन्हें पूरे कंटेनर के साथ दफनाने में, इसमें गीली घास के साथ कवर किया जाता है। फिर, जब ठंड का मौसम आता है, तो आप बर्तन निकाल सकते हैं और इसे घर के अंदर या उस क्षेत्र में स्थानांतरित कर सकते हैं जहां तापमान हल्का हो।
  • मेक अ ट्रॉपिकल स्टाइल गार्डन स्टेप 2 नामक छवि
    2
    पता करें कि आपके पास किस प्रकार के इलाके हैं और अपनी आवश्यकताओं के अनुसार इसे समायोजित करें उष्णकटिबंधीय पौधों अमीर मिट्टी से प्यार है और एक अच्छा उन बहुत रेतीले और खाद जोड़कर मिट्टी में सुधार करने के लिए संभव drenaggio.È, गीली घास की भारी परतों (लगभग 15 सेमी मोटाई) और अन्य मिट्टी सुधारक के साथ प्रदान की। उष्णकटिबंधीय बागानों सुंदर या shriveled हो सकता है, तो मिट्टी सुनिश्चित करें कि वे prosperare.Paradossalmente करने के लिए जारी एक महत्वपूर्ण प्रारंभिक बिंदु है, कई वर्षावन उथले जड़ों की एक परत करने के लिए बहुत गरीब मिट्टी धन्यवाद पर जीवित रहते हैं, लेकिन अक्सर वजह से होता है बड़ी पौधे प्रजातियों के कारण मिट्टी को समाप्त कर दिया गया है जो अधिकांश पोषक तत्वों को अवशोषित करते हैं। सिद्धांत रूप में, सबसे उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय पौधों को मिट्टी पसंद करती है जो आसानी से पानी को अवशोषित करती है। दरअसल, वर्षावन के कई पौधे प्रजातियों को पसंद नहीं है "गीला पैर" या उनके मुख्य क्षेत्र को लंबे समय तक पानी से संतृप्त किया जाता है, क्योंकि ये रोगजनक ढालना और कवक के गठन के लिए आदर्श स्थिति हैं। इस तरह के ऑर्किड और bromeliads के रूप में कुछ प्रजातियों, मिट्टी के लिए इस तरह के एक मोटे गीली घास में रहना पसंद करते हैं, लेकिन अधिकांश किसी भी मिट्टी है कि आसानी से अधिमानतः के साथ, पानी को अवशोषित करने में सक्षम है में अच्छी तरह से बढ़ता के मामले organica.Molte प्रजातियों में से एक छोटे से ` वर्षावन में पत्तियों और अन्य अपशिष्टों के लिए कीटनाशकों और रोगाणुओं की गतिविधि पर भरोसा होता है, जिसमें जानवरों का मल होता है। यह भी इसलिए है कि वनों की कटाई और क्षरण के बाद बारिश के जंगलों को पुन: उत्पन्न करने में कठिनाई होती है। शुष्क वातावरण में, उपलब्ध पानी की मात्रा कम या बाष्पीकरण जल्दी है नतीजतन, एक नाइट्रोजन युक्त कार्बनिक उर्वरक लागू करें और फिर भारी गीली घास (लगभग 15 सेमी मोटी) की एक परत फैल कर इसे अच्छी तरह से पानी भरें। पर्याप्त सिंचाई (गीली घास वाष्पीकरण कम हो जाएगा, लेकिन यह फायदेमंद है, तो सप्ताह में एक बार पानी की एक भारी प्रशासन के साथ जुड़े हो जाएगा) के 2 या 3 सप्ताह के बाद, उर्वरक माइक्रोबियल वातावरण में सुधार लाने, मिट्टी में विघटित करने के लिए शुरू हो जाएगा और मिट्टी के साथ इसकी बातचीत, जो बुवाई के लिए तैयार हो जाएगी। हर साल ताजे गीली घास को लागू करने की सलाह दी जाती है या जब तक पौधे प्राकृतिक कवर की परत बनाने के लिए पर्याप्त नहीं होते।
  • मेक अ ट्रॉपिकल स्टाइल गार्डन स्टेप 3 नामक छवि
    3
    एक व्यावहारिक और कार्यात्मक तरीके से अपनी बगीचे योजना का विकास करें एक सुंदर लॉन एक तत्व पर्यटक परिसर उद्यान में काफी व्यापक है, लेकिन शुष्क क्षेत्रों में उसे जीवित रखने के लिए या नैतिक मुद्दों उत्पन्न हो सकती है लगभग असंभव हो सकता है, क्योंकि हम उपलब्ध कुछ जल संसाधनों का लाभ उठाना चाहिए। वैकल्पिक रूप से, आप छाया क्षेत्र सकता है और बजरी या गेरू लाल लागू कुछ कुर्सियों और एक मेज डाल दिया, या कृत्रिम घास के साथ कवर, क्योंकि एक कृत्रिम टर्फ की गुणवत्ता काफी बेहतर सही dall`inizio.In सिद्धांत है, उद्यान उनकी इच्छाओं को पूरा करना चाहिए: यह एक सरल सौंदर्य खुशी को पूरा करने का इरादा है, यह आराम करने के लिए एक जगह है, जहां बच्चों और पालतू जानवरों के खेल सकते हैं या घर से जुड़ा हुआ कारणों शैली की बात आती है किताबें और छवियों की तलाश में जाओ? ऑनलाइन प्रकाशित होने के बाद से, इंटरनेट एक ऐसे संसाधन है जो आपके भागों के वातावरण के लिए उपयुक्त स्थानीय या समान पौधों को खोजने के लिए प्रेरणा के रूप में पुनरुत्पादन या उपयोग करने के लिए लुभावनी उदाहरणों से भरा संसाधन है।
  • मेक अ ट्रॉपिकल स्टाइल गार्डन स्टेप 4 नामक छवि
    4
    यदि आप एक गर्म, शुष्क वातावरण में रहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि कुछ छाया हैं आप इस तरह के ऑस्ट्रेलियाई frangipani, tipuana, जीनस jacaranda, Poinciana, carob पेड़, रेगिस्तान खजूर के पेड़ (से संबंधित पौधों के रूप में पेड़ कि सूखा सहन, रोपण द्वारा प्राप्त कर सकते हैं कैनरी द्वीप खजूर की हथेलियों की तरह - सबसे अच्छा उत्तरी अफ्रीका और से आ रही Americhe- के रेगिस्तानी क्षेत्रों से लेकिन, वे कांटों या कांटा हो सकता है, इसलिए उचित रूप से चयन) और इसलिए via.Assicurati बुद्धिमानी से चुनने के लिए है, क्योंकि पौधों कि बेहतर अपने क्षेत्र की जलवायु परिस्थितियों विरोध के हैं या निषिद्ध सकता है इनवेसिव पौधों की प्रजातियों, और इसलिए उनसे बचने के लिए बेहतर होगा। अक्सर नर्सरी अन्यथा, प्रारंभिक वर्षों में खराब हो जाना, क्योंकि मजबूत सूरज scolorirle या उन्हें सुखाने कर सकते हैं, किस्मों सबसे अच्छा आपके stile.Inizia संरक्षण के बिना रहने के लिए संघर्ष कर अन्य पौधों खरीदने से पहले सूरज से उद्यान की मरम्मत के लिए के लिए उपयुक्त है पर उपयोगी सलाह देते हैं।
  • मेक अ ट्रॉपिकल स्टाइल गार्डन चरण 5
    5
    एक बार जब आप छाया बनाने के लिए एक आवरण घुड़सते हैं, तो नीचे की तरफ कुछ प्रजातियों पर विचार करें। वे आपके बगीचे के अन्य पात्र हैं। कुछ उष्णकटिबंधीय पौधों कि रेगिस्तान क्षेत्रों में रहते हैं और झाड़ियों के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता सिकड, एगेव, सन, नागफनी और सरस, Frangipani, युक्का, कंगारू पंजा और sabal हैं। यहां तक ​​कि cordilinea, हिबिस्कुस, फर्न, ऑर्किड और bromeliads प्रजातियों कि सूखे के लिए प्रतिरोधी रहे हैं। प्रजातियों Strelitzia, विशेष रूप से विभिन्न प्रकार के निकोलाई (जो चौड़ाई और ऊंचाई में ज्यादा बढ़ सकता है), यह भी सूखे के लिए प्रतिरोधी है। जीत से संबंधित प्रजातियों महान झाड़ियों किनारों के साथ लगाया जाना करने के लिए हो सकता है, कम कर रहे हैं और impatiens tropici.I छत उद्यान एक रेगिस्तान जलवायु में बहुत अच्छी तरह से जा सकते हैं की ईर्ष्या करने के लिए कुछ भी नहीं है, बशर्ते कि वे उचित रूप से स्थित है और खेती की सामग्री हैं जो नमी को बनाए रखता है, जैसे जेल क्रिस्टल जिसमें पानी या कार्बनिक पदार्थ होते हैं। उन्हें गर्म धूप और तेज हवाओं से दूर रखने के लिए बेहतर है, क्योंकि वे सूखने का जोखिम उठाते हैं।
  • मेक अ ट्रॉपिकल स्टाइल गार्डन चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र



    6
    यदि आप हवा के क्षेत्र में रहते हैं, चाहे वह गर्म, शुष्क या समशीतोष्ण है, तो मजबूत हवा के प्रभाव को कम करने के लिए हेजेज, दीवार या स्क्रीन स्थापित करें आप बगीचे में उपयोग करें बांस सुरक्षा, लिली pilly, bougainvillea या ibisco.È सबसे अच्छा रहने वाले पौधों कि हवा से क्षतिग्रस्त हो जाने की संभावना है, केला जैसे से बचने के लिए, सुरक्षा के बावजूद अच्छी तरह से विकसित कभी नहीं होगा क्योंकि या एक महत्वपूर्ण पहलू हो सकता था perfetto.È सुनिश्चित अच्छी हवा परिसंचरण है कि वहाँ, पौधों, क्योंकि वे वुडी भागों को विकसित करने की आवश्यकता होगी (ग्रीनहाउसों में एक आम समस्या तथ्य यह है कि शाखाओं संरचना की दृष्टि से कमजोर और प्रवण क्षतिग्रस्त हो रहे हैं में निहित है), बल्कि इसलिए भी कि यह है ढालना गठन और कीट हमले को कम करने के लिए आवश्यक कुछ एपिपिटिक प्रजातियों, जैसे कि ब्रोमेलियाड्स, स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त हवा परिसंचरण की आवश्यकता होती है।
  • मेक अ ट्रॉपिकल स्टाइल गार्डन चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    रणनीतियों को तैयार करें यदि आप एक ठंडा जलवायु में रहते हैं मोटे पौधे उष्णकटिबंधीय प्रजातियों को ठंडे हवाओं और ठंढों से बचाते हैं, जैसे पेंगुइन करते हैं जब वे ठंड से खुद को बचाने के लिए इकट्ठा होते हैं। कई हथेलियों, जब हल्के, ठंढ बर्दाश्त लेकिन फर्न और बांस एक और उत्कृष्ट scelta.Per जंगल, पौधों की सबसे छोटी प्रजातियों के बीच, ठंड और ठंढ स्वीकार्य करने के लिए प्रतिरोधी है, वहाँ के परिवार से संबंधित होते हैं कर रहे हैं अदरक, लिली रीड, कॉला लिली, फर्न, धारीदार किस्मों और हथेलियों की विभिन्न प्रजातियां जो थोड़ा आक्रामक ठंढ पैदा करती हैं। बड़ी हिबिस्कस किस्मों को आसानी से सहनशील हिमपात से बच सकते हैं और संरक्षण के रूप में कार्य कर सकते हैं। गीली घास की भी भारी परत जड़ों तक पहुंचने और पौधों को मारने से ठंड को रोकती है। तुम भी सबसे नाजुक प्रजातियों लपेट या आप अधिक देखभाल और कैमकॉर्डर Millebolle या अन्य प्लास्टिक गद्दी रात के दौरान उन्हें बचाने के लिए, यदि आप भारी ठंढ या लंबे समय तक, एक संरक्षिका या गर्म ग्रीनहाउस साथ spostarle.Nelle क्षेत्रों एकमात्र तरीका नहीं है कर सकते हैं कर सकते हैं उष्णकटिबंधीय पौधों के संरक्षण के लिए, चूंकि कुछ प्रजातियां लंबे समय तक ठंड को सहन करती हैं। ठंडे मौसम में, प्राथमिकता रंग करने के लिए और पत्तियों की बनावट, क्योंकि उष्णकटिबंधीय पौधों का सबसे गर्मी और आर्द्रता के पनपने की आवश्यकता होती है, तो यह संभव है कि आप इस शो का आनंद नहीं होगा नहीं है। Hydrangeas, magnolias और camellias एक दूसरे के साथ बहुत अच्छी तरह से मिश्रण। हालांकि, यदि आप हाइड्रेंजस की मिट्टी में डोलोमिटिक चूने जोड़ते हैं, तो आपको सुंदर गुलाबी फूल मिलेंगे जो गर्मी की भावना दे देंगे।
  • मेक अ ट्रॉपिकल स्टाइल गार्डन चरण 8
    8
    बगीचे में रहने वाले मूर्तियों को शामिल करने या मूर्तिकला पौधों का उपयोग करने की कोशिश करें ताकि अद्भुत प्रभाव पैदा हो सके। विक्टोरियन काल के उन्नीसवीं शताब्दी के बगीचों में तथाकथित तथाकथित "stumperies" वे मूर्तिकला चड्डी थे, बल्कि ठंडे क्षेत्रों में प्रयोग किया जाता था, जो आज एक पुनर्जागरण का सामना कर रहे हैं stumpery पेड़ के तनों या वनस्पति, जहां फर्न, ऑर्किड, tillandsia और अन्य अध्युद्भिदीय पौधों सहित bromeliads,, रंग और स्वाद के अनुसार व्यवस्थित कर रहे हैं के एक घने जन में रखा उपभेदों का एक सेट personale.Le bromeliads कर रहे हैं इस प्रयोग के लिए आश्चर्यजनक वे दोनों मिट्टी और बर्तन में विकसित कर सकते हैं या पेड़ों और दीवार पैनलों पर मुहिम लगा सकते हैं यदि वे फ्रीज न करते हैं। इस प्रजाति bougainvillea या topiary की हेजेज, जो लगातार और समस्याओं के बिना खिलते हैं यदि वे नियमित रूप से कम कर दिए हैं कर रहे हैं हो सकता है रंग, आकार, आंकड़े और dimensioni.Altre समाधान के साथ छेड़छाड़ की जाती है। हिबिस्कस एक और प्रजाति है जो बड़े और आकर्षक फूल पैदा करता है और उपयोगी सुरक्षात्मक shrubs बनाती है। अच्छा चुनाव जैसे कि पाम बिस्मार्क (Bismarckia नोबिलिस) Serenoa repens के ग्रे या छोटे किस्म (देखा Palmetto) के रूप में पेड़ों की कई प्रजातियों, का प्रतिनिधित्व करती है। कुछ खजूर के पेड़ लाल, नारंगी और बैंगनी कलियों का उत्पादन करते हैं, जो कि हालांकि शानदार हैं, उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों के बाहर अधिकांश क्षेत्रों में कठिनाई होती है। हालांकि, इन पौधों आश्चर्य की बात और रंगीन चड्डी, जो एक या इस तरह के हथेली Cyrtostachys प्रस्तुत करना (लिपस्टिक हथेली, बहुत ठंड के प्रति संवेदनशील) या सोने का कुत्ता है, काफी मजबूत के रूप में चोटी ड्रम, से बना हो सकता है विकास। छोटे टुफ़ट बनाने वाले कुछ हथेलियां भी दिलचस्प हैं, जैसे कि रीपिस एक्र्लसा, जिसमें बहुत भिन्न पत्ते हैं।
  • मेक अ ट्रॉपिकल स्टाइल गार्डन चरण 9
    9
    चमकीले रंग का बैनर और झंडे, मूर्तियां (जैसे बुद्ध, पॉलिनेशियन, बाली या अन्य प्रकार की मूर्तियों की तस्वीरें) और पानी के खेल खरीदेंचट्टानों आकर्षक हैं, लेकिन आप भी कृत्रिम गिलास फाइबर, installare.Se`ve पहले से ही बड़े पत्थरों को, सस्ती हल्के और आसान है, लेकिन अरुचिकर से बना पत्थर एक बार सूखी उन्हें एक पतली के साथ खरीद सकते हैं, तो आप उन्हें चिकनी सकते हैं, उन्हें धोने और,, कोट गोंद की परत और फिर सुंदर विरोधाभास बनाने के लिए उन्हें लाल, भूरा, गेवर या कोयले के रंग का रेत में पास करें। जब गोंद सूख गया है, रॉक एक tropicale.Anche परिवेश मोमबत्ती, लालटेन और टॉर्च चरित्र जोड़ सकते हैं और जंगल वातावरण देने के लिए उत्कृष्ट रहे हैं से आ रही लगेगा।
  • बनाओ एक उष्णकटिबंधीय शैली गार्डन कदम 10 शीर्षक छवि
    10
    जीवन (आप इसे हर साल कर सकते हैं) यदि आवश्यक हो, अपने बगीचे के लिए दे रही है गीली घास की देखभाल करने और जोड़ने यह, खजूर के पेड़ से पुराने पत्ते हटाने के बाद एक नियमित रखरखाव के लिए आगे बढ़ें, समय-समय पर फूल सिर और छंटाई कि नए नाश्ता सुनिश्चित करने के लिए शाखाओं। अगर मैं उद्यान अच्छी तरह से चिह्नित सीमाओं या सीमाओं उष्णकटिबंधीय पौधों की एक जटिल turistico.La छंटाई से पहले या सर्दी के दौरान प्रदर्शन नहीं किया जाना चाहिए पर एक छुट्टी माहौल बनाने के लिए स्वच्छ रख सकता है यह आदर्श होगा, क्योंकि यह घातक साबित हो सकता है। - उदाहरण के लिए यह सबसे अच्छा किया जाता है जब एक लंबे गर्म अवधि ताकि पौधों को विकसित कर सकते हैं nuovamente.Le हथेलियों में नाटकीय रूप से कम कर दिए हैं नहीं किया जाना चाहिए आ रहा है, लेकिन केवल मृत पत्तियों से साफ है, इसलिए यह सबसे अच्छा होगा उन प्रजातियों जहां पत्ते स्वाभाविक रूप से गिर जाते हैं चुनने के लिए होगा अर्जेंटीना की हथेली नारियल देशी की पत्तियों लंबी अवधि के लिए गिर नहीं है, इसलिए वे एक काई trascurato.Dovresti नियमित रूप से हटाने है कि ट्रेल्स के साथ गठित किया जा करने के लिए पर ले जा सकते हैं, या यह इसके अलावा scivoloso- सकता है, रास्तों को साफ का आभास दे एक बगीचे अधिक armonioso.Se, एक घास क्षेत्र है पत्तियों और पुराने पत्ते, उदाहरण हथेलियों और फर्न, साथ ही कंस और अदरक पौधों के पुराने भागों के लिए काटने, और लॉन पर उन्हें डाल, तो आप एक lawnmower जबकि साथ कटौती कर सकते हैं एक ही समय में लॉन को छोटा करना सभी घास पकड़ने लेने के बाद, आप खाद के लिए कंटेनर में डाल या गीली घास के तहत उसे दफनाने ताकि मिट्टी अगली गर्मियों से समृद्ध है सकते हैं। सुनिश्चित करें कि वहां कोई आवरण नहीं है जो कि गीली घास में बढ़ सकता है।
  • टिप्स

    • शैलियों का एक मिश्रण बनाने से बचें उदाहरण के लिए, अंग्रेजी शैली उद्यान और उष्णकटिबंधीय शैली के बगीचे में हमेशा सामंजस्यपूर्ण मिश्रण नहीं होता है
    • पर्यटन सुविधाओं में उद्यान की तस्वीरें देखें हो सकता है कि आप उस चित्र के समान एक स्थानीय पौधे जान सकते हैं (उदाहरण के लिए, एक लंबा घास का प्रकार) और उसका उपयोग करें
    • पैसे खर्च करने से पहले खुद को तैयार करें आपके जलवायु क्षेत्र में एक उष्णकटिबंधीय उद्यान को पुनर्जीवित करने के लिए यह बहुत मुश्किल या महंगा हो सकता है इस मामले में, देशी पौधों के साथ एक बगीचे के लिए चुनना बेहतर होगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • उष्णकटिबंधीय पौधों जो आपके जलवायु क्षेत्र के लिए उपयुक्त हैं
    • बागवानी उपकरण
    • उपयुक्त उर्वरक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com