पौधों से कैसे निपटें

पौधों, दोनों बाहरी और इनडोर, सजावट के लिए सुखद जोड़ रहे हैं आम तौर पर इसका ध्यान रखना आसान है और अगर यह सही ढंग से किया जाता है, पौधों को कामयाब होना चाहिए। चाहे आपको पौधों की देखभाल करने के बारे में सुनिश्चित न हो या बस आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपने अच्छा प्रदर्शन किया है, इनडोर और आउटडोर पौधों की ठीक से देखभाल करने के बारे में जानकारी के लिए पहला कदम पढ़ें।

कदम

विधि 1

इनडोर पौधों का ख्याल रखना
लेक केयर प्लांट्स चरण 1
1
पौधों को बहुत प्रकाश दे दो घर में पौधों की मुख्य चिंताओं में से एक यह सुनिश्चित करना है कि उन्हें पर्याप्त प्रकाश प्राप्त हो। पौधों को अपने रहने वाले कमरे में कॉफी टेबल पर रखते हुए निश्चित रूप से बहुत अच्छा है, लेकिन अगर यह खिड़की से बहुत दूर है, तो पौधे लंबे समय तक नहीं चलेगा। जांच लें कि प्रत्येक संयंत्र के लिए कितना प्रकाश की आवश्यकता होती है और उन्हें उन जगहों पर ले जायें जिनके पास इन लक्षण हैं याद रखें कि दक्षिण की ओर खिड़कियां अधिकांश प्रकाश प्राप्त होंगी, जबकि उत्तर का सामना करने वाले लोग कम प्राप्त करेंगे सूर्य के प्रकाश के लिए बुनियादी संकेत हैं:
  • जिन पौधों को "पूर्ण प्रकाश" की आवश्यकता होती है उन्हें एक जगह पर रखा जाना चाहिए जो प्रति दिन 4-6 घंटे प्रत्यक्ष प्रकाश प्राप्त करता है।
  • जिन पौधों को "आंशिक प्रकाश" की आवश्यकता होती है उन्हें एक जगह पर रखा जाना चाहिए जो प्रति दिन प्रत्यक्ष प्रकाश के 2-3 घंटे प्राप्त करते हैं।
  • जिन पौधों को "छाया" की आवश्यकता होती है, उन्हें उस स्थान पर रखा जाना चाहिए, जो प्रति दिन 1 घंटे का प्रत्यक्ष प्रकाश प्राप्त करता है।
  • लेक केयर प्लांट्स चरण 2
    2
    पौधों को नियमित रूप से पानी दें पौधों के लिए पानी का सही संतुलन रखना आसान नहीं है: खराब जल निकासी के कारण बहुत अधिक पानी जड़ जाएगा, थोड़ा पानी उन्हें सूखा कर देगा। जरूरत के लिए पानी की विशिष्ट मात्रा संयंत्र से अलग होती है, क्योंकि कुछ को नम होना चाहिए, जबकि अन्य (जैसे कैक्टि और सुस्कुलेंट्स) थोड़ी देर में पानी की जरूरत होती है। हालांकि, यदि आप एक सप्ताह में 2-3 बार पानी पीते हैं, तो अधिकांश पौधे फलदायी होते हैं। एक स्प्रे बोतल या एक छोटे से पानी का उपयोग करें और हर बार पर्याप्त पानी जोड़ सकते हैं, ताकि मिट्टी चिकना होने के बिना नम हो।
  • दूसरी अंगुली तक जमीन में अपनी उंगली को सिंक करें, यह समझने के लिए कि यह कैसे गीला है - अगर आपकी उंगली सूखी रहती है, तो आपको पौधे को पानी देना होगा। यदि यह पूरी तरह से गीला है, तो पानी दो और तीन दिनों के लिए खो दें।
  • हमेशा पौधों के लिए गुनगुने पानी का उपयोग करें, क्योंकि ठंडे पानी जड़ों को एक सदमा बना सकता है और पौधे को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • लेक केयर प्लांट्स चरण 3
    3
    कभी-कभी पौधों को पौधों को उगाना उर्वरक पौधों को पोषक तत्व प्रदान करता है, जो एक मिट्टी की सूजन है। यह विशेष रूप से हर 2-3 सप्ताह में इनडोर पौधों को खाद बनाना महत्वपूर्ण है क्योंकि वहां कोई जैविक सामग्री नहीं है जो स्वाभाविक रूप से मिट्टी में जोड़ती है क्योंकि यह बाहरी पौधों का होता है। अधिकांश उर्वरकों में 3 संख्याओं की श्रृंखला होती है, जैसे कि 10-20-10- ये संख्या उर्वरक में निहित नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम की मात्रा को दर्शाती हैं। क्योंकि प्रत्येक प्रकार के पौधों को इन तीन खनिजों की अलग-अलग मात्रा की आवश्यकता होती है, इसलिए आवश्यक उर्वरकों का प्रकार समय-समय पर भिन्न होता है। हालांकि, 6-12-6 या 10-10-10 जैसे "समझौता" उर्वरक से शुरू होने से अधिकांश पौधों के लिए अच्छा होना चाहिए।
  • पैकेज पर दिए निर्देशों के अनुसार, सीधे जमीन पर उर्वरक को स्प्रे या सिंचाई करें।
  • मिट्टी में उर्वरक को मिश्रण करने के लिए आवश्यक नहीं है, क्योंकि यह भंग कर देगा और समय के साथ अकेले मिश्रण में शामिल किया जाएगा।
  • लेक केयर प्लांट्स चरण 4
    4
    पौधों को साफ करें इनडोर पौधों को समय के साथ धूल की एक पतली परत से कवर किया जाता है। यह पाउडर पौधों की प्राकृतिक सुंदरता को निकालता है और उन्हें बढ़ने में मुश्किल बनाता है क्योंकि यह पत्तियों के "छिद्रों" को रोकता है। नतीजतन, धूल को साफ करने के लिए महत्वपूर्ण है जो आप आमतौर पर नोटिस करते हैं। पौधे के आकार के आधार पर, दो अलग-अलग प्रकार की सफाई होती है: कपड़े के साथ धूल या पानी चलने के तहत सिंक में इसे मिटाएं। यदि आप उन्हें धूल करने का निर्णय लेते हैं, तो थोड़ा डिश या प्लांट क्लिनर के साथ गर्म पानी का मिश्रण करें और पत्तियों को साफ करने से पहले मिश्रण में एक साफ कपड़े डालें। यदि आप उन्हें पानी चलाने में डालते हैं, तो सिंक में गर्म पानी खोलें और अपने हाथों से या साफ कपड़े के साथ प्रत्येक पत्ते को ध्यान से साफ़ करें।
  • चलने वाले पानी के नीचे पौधों की सफाई छोटे पौधों के लिए सर्वश्रेष्ठ काम करती है। हालांकि, सुनिश्चित करें कि जार में बहुत अधिक पानी नहीं छोड़े।
  • पौधों को साफ करने के लिए बाजार में उत्पादों को स्प्रे के रूप में रखा जाता है, पत्तियों को धूल करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
  • लेक केयर प्लांट्स चरण 5
    5
    संयंत्र को ड्राफ्ट से दूर ले जाएं। घर के नमी के स्तर उन लोगों की तुलना में कम होते हैं। नतीजतन, नमी की कमी के कारण इनडोर पौधों को सूखना आम बात है। यद्यपि इन्हें नियमित रूप से पानी पिलाते हैं, इस स्थिति को रोकने में मदद मिल सकती है, एक और कारण यह हो सकता है कि संयंत्र के ड्राफ्ट के लिए जोखिम हो। चाहे वह ताप या एयर कंडीशनिंग के कारण होता है, वायु के निरंतर प्रवाह संयंत्र के पत्तों को सूखता है और उन्हें गिरने का कारण बनता है। इस समस्या को हल करने के लिए, कमरे में किसी भी हवा के धाराओं से उसे स्थानांतरित करें। आप हवा में अधिक आर्द्रता रखने के लिए, अपने फर्नीचर में एक हामिडीफायर भी जोड़ सकते हैं।
  • विधि 2

    बाहरी पौधों की देखभाल करें
    लेक केयर प्लांट्स चरण 6
    1
    सुनिश्चित करें कि पौधों में पर्याप्त पानी है बगीचों में पौधों का ख्याल रखना इसका मतलब है कि सभी प्राकृतिक तत्वों और आसपास के वातावरण पर भरोसा करते हैं। नतीजतन, आवश्यक पानी की मात्रा आपके क्षेत्र की जलवायु और मिट्टी पर निर्भर करती है। आम तौर पर पौधों को हर हफ्ते 2-3 बार पानी भरने के लिए एक अच्छा नियम है, हाथ से पानी के साथ या सिंचाई प्रणाली के साथ। आपकी उद्यान की मिट्टी नमक बिना नम होनी चाहिए और सूखा नहीं होनी चाहिए ताकि कुचले और धुँधले हो।
    • प्रत्येक पौधे के लिए पानी की आदर्श राशि की जांच करें, क्योंकि प्रत्येक किस्म अलग-अलग मात्रा में पानी पसंद करते हैं।
  • लेक केयर प्लांट्स चरण 7
    2
    उद्यान मातम को नियमित रूप से जांचें मातम रातोंरात बढ़ सकता है और एक शानदार बगीचे को तोड़ सकता है। मादा केवल एक गंध नहीं हैं, वे भी एक पर्याप्त स्थान पर कब्जा कर लेते हैं और मिट्टी के पोषक तत्वों का उपयोग करते हैं जो आपके बगीचे को बढ़ाने के लिए अन्यथा सेवा प्रदान कर सकते हैं। नतीजतन, आप उन्हें हर बार जब आप देखते हैं उन्हें टिकट का निशान हटाने की कोशिश करनी चाहिए। हर कीट को भूमि पर जितना संभव हो उतना बंद कर लें और ऊपर की तरफ खीचें। यह जड़ प्रणाली का उन्मूलन और भविष्य की मादक द्रव्य के विकास को धीमा करने की संभावना में वृद्धि होगी।
  • आप बागबानी के लिए जड़ी बूटी का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन अधिकांश कुछ पौधों के लिए विशिष्ट नहीं हैं, इसलिए वे सभी आसपास के पौधे (केवल घास नहीं) को मार देंगे।
  • पौधों या झाड़ियों के पत्ते के नीचे बढ़ने वाले मातम को नियंत्रित करें।
  • लेक केयर प्लांट्स चरण 8
    3
    बागान को नियमित रूप से बगीचे में रखें गीली घास एक प्रकार का कार्बनिक यौगिक है जो मिट्टी की सतह परत में जुड़ी हुई है, जिससे नमी के गठन को रोकने के लिए और नमी को रोकने के लिए। Mulching भी मिट्टी में पोषक तत्वों को जोड़ देगा के रूप में यह समय के साथ मिश्रण, पौधों की बढ़ती मदद करते हैं। आप ज्यादातर बागवानी दुकानों में घास का घास प्राप्त कर सकते हैं। जमीन की सतह पर 2-5 सेमी मोटी घास की एक परत जोड़ें।
  • गीली घास के साथ पौधों के आधार को कवर नहीं करने के लिए सावधानी, क्योंकि यह विकास को बाधित करेगा। यह छोटे पेड़ों और झाड़ियों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।
  • यदि आप पसंद करते हैं, तो आप गीली घास के विकल्प के रूप में कार्बनिक यौगिक की एक परत जोड़ सकते हैं।
  • लेक केयर प्लांट्स चरण 9
    4
    सभी मृत या बीमार पौधों को काट लें पौधों की बीमारियों को जल्दी से बगीचे में फैल सकता है यदि उन्हें बांध दिया नहीं जाता है। यह एक क्षतिग्रस्त पौधे पर भी लागू होता है - यदि आप रोगग्रस्त शाखाओं को नहीं हटाते हैं, तो वे शेष पौधों तक बढ़ सकते हैं। जब भी आप देखते हैं कि पौधे पीले, सूखे, नाजुक हो जाएंगे या बीमार दिखेंगे, आधार की शाखाओं को काटने के लिए बगीचे के कतरों के एक जोड़े का उपयोग करें। उन शाखाओं को फेंक दें, उन्हें खाद के रूप में बगीचे में छोड़ने की बजाय, क्योंकि उनमें एक बीमारी है और इसे अन्य आसपास के पौधों तक फैल सकता है।
  • लेक केयर प्लांट्स स्टेप 10 नामक छवि



    5
    पौधों से सूखे फूल निकालें। यह एक संयंत्र से फीका फूलों को हटाने का अभ्यास है यह नए विकास को प्रोत्साहित करेगा और रोस्टर और विल्ट किया गया फूलों को खत्म करेगा। ऐसा करने के लिए, कली के नीचे फूल को काटने के लिए बगीचे कैंची की एक जोड़ी का उपयोग करें। निम्नलिखित दिनों में, आप देखेंगे कि एक नई कली फार्म और बढ़ेगी।
  • लेक केयर प्लांट्स चरण 11
    6
    एक महीने में एक बार पौधों को उर्वरक बनाएं। आउटडोर पौधों में बाहरी वातावरण से अधिक पोषक तत्व होते हैं, इसलिए उन्हें कम निषेचन की आवश्यकता होती है। एक उर्वरक खोजें जो पौधों की विशिष्ट खनिज जरूरतों को पूरा करता है, या अपने स्थानीय फुटकर बिक्री में 6-12-6 या 10-10-10 परिसर के रूप में "समझौता" का चयन करें पैकेज निर्देशों के अनुसार, प्रत्येक 4-5 सप्ताह में पौधों पर उर्वरकों को स्प्रे या उर्वरक करें।
  • जमीन में उर्वरक को ढंकने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि यह समय के साथ अकेले शामिल किया जाएगा।
  • यदि आप निश्चित नहीं हैं कि उर्वरक का उपयोग कैसे करें, तो सहायता के लिए अपनी स्थानीय नर्सरी के क्लर्क से पूछें।
  • विधि 3

    विशिष्ट त्रुटियों से बचना
    लेक केयर प्लांट्स स्टेप 12
    1
    कठिनाई के साथ नालियों की मिट्टी को जल निकालें यदि आपके बगीचे या पौधे के पौधे में लगातार जमीन की सतह पर पानी का एक पूल है, तो मिट्टी में कठिनाई के साथ नालियां होती हैं यह ऋणात्मक है, क्योंकि पानी में वृद्धि से रूट रोट का कारण बन सकता है, धीरे-धीरे पौधे की हत्या उपाय करने के लिए, पौध को मिट्टी के एक झाग के साथ संयंत्र करें और इसे तौलिया या किसी अन्य साफ जहाज में रखें। मिट्टी मिट्टी का हिस्सा निकालें और इसे कंकड़ या कंकड़ की एक परत के साथ बदलें। सतह पर कुछ नई मिट्टी डाल दीजिये और पौधे को वापस अपने मूल स्थान पर रख दिया।
    • यदि सभी मिट्टी में कठिनाई से निकलता है, तो आप इसे हटा सकते हैं और अपने जल निकासी को बढ़ाने के लिए इसे रेत से मिला सकते हैं।
  • लेक केयर प्लांट्स चरण 13
    2
    उन पौधों को ले जाएं जो एक साथ बहुत करीब स्थित हैं। यदि आप थोड़ा उत्साहित थे और आप छोटे पौधे लगाते हैं, तो जब आप बड़े होते हैं, तो आपको आश्चर्यचकित हो सकता है, क्योंकि वे बगीचे में या घर पर अंतरिक्ष के लिए प्रतिस्पर्धा शुरू कर देंगे। एक-दूसरे के करीब होने वाले पौधे ज्यादा नहीं बढ़ेंगे, क्योंकि साझा करने के लिए पर्याप्त पोषक तत्व नहीं हैं। अतिरिक्त पौधे निकालें और उन्हें बगीचे या बड़े बर्तन के एक नए हिस्से में ले जाएं। नए इलाके के साथ खाली जगह भरें।
  • हमेशा अपने बगीचे की बजाय नर्सरी से खरीदी गई जमीन का उपयोग करें, क्योंकि आपके बगीचे में कीड़े, पौधे की बीमारियां और मादाएं हैं जो नए स्थान में अन्य पौधों तक फैलेगी।
  • कोई भी यह समझ सकता है कि अगर पौधे बहुत करीब होते हैं यदि वे एक दूसरे के खिलाफ होते हैं या यदि उनकी मुख्य शाखाएँ क्रॉस हो जाती हैं
  • लेक केयर प्लांट्स चरण 14
    3
    बहुत अधिक गीली घास जोड़ने से बचें यद्यपि गीली घास अच्छा है क्योंकि यह पोषक तत्वों और अवरोधों के पौधों को जोड़ता है, एक बगीचे में बहुत अधिक समस्याग्रस्त हो सकता है। वास्तव में, घास का घास न केवल ब्लॉक मातम, लेकिन सतह पर पौधों की वृद्धि भी। कभी बगीचे में 5 सेमी से अधिक घास का घास परत न जोड़ें। यदि आपके बगीचे में पौधों में गीली घास को जोड़ने के बाद नहीं बढ़ता है, तो 2 सेमी के बारे में टॉगल करें और सुधार देखने के लिए कुछ हफ्तों तक प्रतीक्षा करें।
  • अगर आप घास की एक परत या एक पेड़ के आधार पर बहुत अधिक परत जोड़ते हैं, तो यह सूर्य के प्रकाश को दूर कर देगा और विकास को रोक देगा। पौधों और पेड़ों के आधार से गीली घास को दूर ले जाएं।
  • लेक केयर प्लांट्स चरण 15
    4
    सभी मृत या बीमार पौधों को काट लें पौधों की बीमारियों को जल्दी से बगीचे में फैल सकता है यदि उन्हें बांध दिया नहीं जाता है। यह एक क्षतिग्रस्त पौधे पर भी लागू होता है - यदि आप रोगग्रस्त शाखाओं को नहीं हटाते हैं, तो वे शेष पौधों तक बढ़ सकते हैं। जब भी आप पीले, भूरे, शुष्क, नाजुक या खराब दिखने वाले पौधों को नोट करते हैं, आधार से शाखाओं को काटने के लिए बगीचे के कतरों का एक जोड़ी का उपयोग करें।
  • इन शाखाओं को खाद के रूप में बगीचे में छोड़ने की बजाए फेंक दो, क्योंकि अगर वे एक बीमारी है, तो वे उसे पास के पौधों तक फैला देंगे।
  • लेक केयर प्लांट्स स्टेर 16
    5
    पौधों को जलाने से बचें यहां तक ​​कि अगर आप सही तरीके से पौधों को पानी के बारे में सोचते हैं, यदि वे पीले और सगल होने लगते हैं, तो आप शायद बहुत ज्यादा पानी दे रहे हैं अधिकांश पौधों को हर दिन पानी प्राप्त करने की ज़रूरत नहीं होती है, बल्कि यह बेहतर होता है कि अगर उन्हें बहुत ज्यादा पानी मिलता है तो अब और फिर। पानी के पौधे केवल जब मिट्टी कम से कम 5 सेमी गहराई के लिए सूखी होती है। यदि हर बार पानी की सतह शुष्क लगती है, तो यह लगभग निश्चित है कि आप अत्यधिक पानी देंगे अगर आपको पानी देने में परेशानी होती है, तो पानी की जगह स्प्रे बॉटल का उपयोग करने की कोशिश करें। स्प्रे की बोतलें बहुत अधिक पानी डालना बहुत मुश्किल बनाते हैं, क्योंकि वे एक ही बार में बहुत कम पानी वितरित करते हैं।
  • लेक केयर प्लांट्स स्टेप्स 17
    6
    सुनिश्चित करें कि आप पौधों को बहुत गहराई से नहीं लगाते हैं। यदि पौधों को धीरे-धीरे मरने और झिलमिलाहट के ज्ञात पैटर्न के बिना, आप उन्हें बहुत गहरा दफन कर सकते हैं पौधों की जड़ों की अपेक्षा सतह के करीब होना चाहिए, ताकि आप मिट्टी से सभी पोषक तत्व निकालने और सूर्य तक पहुंच सकें। अपने पौधों को सावधानी से निकालें और उन्हें स्थानांतरित करें ताकि रूट प्लेट जमीन की सतह के नीचे हो। यदि रूट प्लेट आंशिक रूप से सामने आती है, तो उसकी रक्षा करने के लिए सतह पर गीली घास की पतली परत फैली हुई है।
  • यहां तक ​​कि अगर जड़ें मुख्य रूप से सतह से ऊपर हैं, तो संयंत्र मर सकता है। जड़ जमीन की सतह के स्तर पर होना चाहिए।
  • टिप्स

    • हर साल इनडोर पौधों को खारिज करते हुए, अपने विकास को ध्यान में रखते हुए।

    चेतावनी

    • अकार्बनिक कीटनाशकों का उपयोग न करें
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com