ब्लेंडर के साथ कॉफ़ी कप बनाने का तरीका
एक कप आकार का चित्र बनाना चाहते हैं ब्लेंडर
? यकीन नहीं शुरू करने के लिए कहाँ? यह लेख आपको प्रक्रिया के माध्यम से चरणबद्ध तरीके से मार्गदर्शन करेगा।- छवियों को विंडोज कंप्यूटर से और ब्लेंडर के संस्करण 2.68 से लिया गया है
कदम
1
साइकिल का रेंडर इंजन का उपयोग करना सुनिश्चित करें यदि आपके पास है ब्लेंडर का सबसे वर्तमान संस्करण आपको यह होना चाहिए था। जांच करते समय, इसे चुनें।
2
यदि आप स्क्रीन पर डिफ़ॉल्ट क्यूब नहीं देखते हैं, तो फ़ाइल पर जाएं > नई > आरंभिक फ़ाइल को पुनः लोड करें (CTRL N)।3
सुनिश्चित करें कि क्यूब का चयन किया गया है (उस पर राइट-क्लिक करें) और इसे हटा दें
भाग 1
कप का बेलनाकार हिस्सा बनाएं1
जोड़ें पर क्लिक करें > जाल > सिलेंडर को शुरुआती फार्म का एहसास।2
नीचे बायीं तर, जोड़ें सिलेंडर मेन्यू खोलें। इसमें ब्लेंडर के संस्करण के आधार पर एक अलग नाम हो सकता है।
3
बहुभुज (Ngon) बटन (अंत भरण प्रकार) पर क्लिक करें और फैन त्रिकोण चुनें। यदि आप ब्लेंडर के पुराने संस्करण का उपयोग कर रहे हैं, तो इस चरण को छोड़ दें।4
सिलेंडर में ज़ूम इन करें (अगर आपके पास माउस व्हील का उपयोग किया हुआ है), तो निचले बाएं में ऑब्जेक्ट मोड का चयन करें और संपादन मोड पर स्विच करें।5
विज़ुअल प्रस्तुति (संपादन मोड के बगल में) पर जाएं और ग्रिड (वायरफ्रेम) चुनें। यहां छवि क्या है जैसा दिखना चाहिए।6
उस चेहरे का चयन करने के लिए, सिलेंडर के शीर्ष पर स्थित कोने के बीच में दाएं माउस बटन के साथ क्लिक करें7
हटाएं दबाएं, फिर वर्इटिस चुनें।8
सिलेंडर के दृश्य को बदलने के लिए 1 दबाएं।
9
परिप्रेक्ष्य बदलने के लिए 5 दबाएं। यह आंकड़ा अभी भी एक सिलेंडर है, लेकिन यह नए दृष्टिकोण से एक वर्ग की तरह दिखेगा।
10
ज़ूम इन करें, सुनिश्चित करें कि माउस ऑब्जेक्ट पर है, फिर CTRL-R दबाएं। सिलेंडर पर कर्सर पकड़े हुए, स्क्रॉल व्हील का उपयोग करें और चार पंक्तियां बनाने के लिए ऊपर स्क्रॉल करें
11
शेष "अंदर" इन चार पंक्तियों में, बाएं बटन के साथ क्लिक करें, फिर दाएं के साथ आप चार लाइनों का चयन करेंगे (और बनाएंगे)12
पुरस्कार एक सब कुछ अचयनित करने के लिए
13
क्यूब के शीर्ष बाएं कोने पर कर्सर दबाएं बी कीबोर्ड पर चयन की आवश्यकता को बनाने के लिए बाएं माउस बटन दबाए रखें - शीर्ष के कोने में।14
ऊपरी भाग को छोटा करें नीले तीर पर क्लिक करें और चयनित शॉर्टर्स को कम करने के लिए ले जाएं।
15
चयन को रद्द किए बिना, एस (स्केल) दबाएं, फिर टाइप करें .9 और Enter दबाएं
16
चयन रद्द करें (ए कुंजी)
17
पुरस्कार बी दोबारा, फिर दो केंद्रीय कोने चुनें, जैसा कि तस्वीर में दिखाया गया है।18
पुरस्कार एस (स्कला), फिर टाइप करें 1.45 और Enter दबाएं इस तरह से आप कप के केंद्र को थोड़े से बढ़ेंगे
19
सब कुछ अचयनित करें
20
पुरस्कार बी और निम्न शीर्ष को चुनें।
21
पुरस्कार एस, तो .8 और दर्ज करें
22
चयन रद्द करें
23
संपादन मोड पर जाएं, ऑब्जेक्ट मोड रीसेट करें और पैटर्न सेटिंग को ठोस पर बदलें।
भाग 2
कप हैंडल करें1
कप को एक तरफ चलो, तो आप को आकर्षित करने के लिए कमरा है। ऐसा करने के लिए, शिफ्ट और मध्य माउस बटन को दबाकर रखें, फिर कप को एक तरफ खींचें- हम इसे वीडियो में बायीं ओर ले जाएंगे।
2
एक बनाने के लिए कप के दाहिनी ओर माउस के साथ क्लिक करें "मूल बिंदु", तब जोड़ें पर जाएं > वक्र > पथ।3
अभी भी चयनित पथ के साथ, ऑब्जेक्ट मोड को संपादित करने के लिए परिवर्तित करें। आप देखेंगे पांच नोड्स जो आप संशोधित कर सकते हैं
4
इसे छोड़ने के लिए बाईं ओर नोड पर दाएं माउस बटन के साथ क्लिक करें। तीर का उपयोग करने के लिए इसे स्थानांतरित करने के लिए जहाँ आप चाहते हैं5
संभाल के मूल आकार को बनाने के लिए समुद्री मील चलाना प्रारंभ करें। यह कदम आपकी वरीयताओं के अनुसार अलग-अलग होता है, इसलिए उन पदों का चयन करें जो आप नोड्स के लिए पसंद करते हैं।
6
संभाल खत्म करने के लिए शुरू करो इसे ऊपर दिखाए गए अनुभागों के लगभग आधे हिस्से में कप से कनेक्ट होना चाहिए इसे सही आकार दें, लेकिन इसे बाकी हिस्सों के संपर्क में न आने दें।
7
उस ऑब्जेक्ट से संपादन मोड से लौटें
8
चयन रद्द करें
9
जोड़ें पर जाएं > वक्र > सर्किल।
10
प्रेस एस, फिर .2 और दर्ज करें इस तरह से आप सर्कल को छोटा कर देंगे। आप इसे संभाल करने के लिए सही आकार देने के लिए उपयोग करेंगे।
11
ऊपरी दाएं कोने पर देखें जहां दृश्य विवरण होना चाहिए। यदि आप बेजियर सर्कल देख रहे हैं, तो आप सही रास्ते पर हैं, अन्यथा अपने कदमों को पुनः प्राप्त करें और समझने की कोशिश करें कि आपने क्या गलत किया।
12
संभाल करने के लिए आकार को लागू करने के लिए, उसे चुनने के लिए राइट क्लिक करें।
13
ऑब्जेक्ट डेटा बटन का चयन करें14
ज्यामिति अनुभाग में आप उपकरण पट्टी के नीचे देखते हैं बेवेल ऑब्जेक्ट खंड है। उस पर क्लिक करें, फिर CircleBezier दबाएं। इस तरह आप संभाल करने के लिए आकार लागू होंगे।15
सर्कल में परिवर्तन करना शुरू करें सर्कल में सभी बदलाव भी हैंडल पर लागू होंगे।
16
मैश ऑब्जेक्ट में हैंडल को कनवर्ट करें उस पर राइट-क्लिक करें, फिर ALT-C दबाएं > वक्र / मेटा / सतह / पाठ से मेष बनाएं17
सर्कल हटाएं आपको इसे अब और ज़रूरत नहीं है
18
सुनिश्चित करें कि संभाल की स्थिति सही है। कप को स्थानांतरित करें ताकि यह स्क्रीन पर केंद्रित हो, फिर 7 (संख्यात्मक कीपैड पर) दबाएं। इस तरह से परिप्रेक्ष्य सीधे ऊपर से होगा
19
यदि कप और हैंडल बहुत दूर हैं, तो इसे चुनें और इसे करीब लाने के लिए इसे स्थानांतरित करें। बग़ल में इसे स्थानांतरित करने के लिए तीर का उपयोग करें
20
कप और संभाल का मिश्रण करें, ताकि वे एक वस्तु बन जाएं।
21
संपादन मोड चुनें अब आप दो टुकड़ों से जुड़ेंगे।
22
फेस चयन आइकन दबाएं। यह चयनित चेहरे के साथ एक है।23
कप को ले जाएं ताकि आप खुद को पा सकें "पीछे" संभाल दो टुकड़ों को जोड़ने से पहले हम कुछ चेहरे को समाप्त कर देंगे। संभाल के तहत एक चेहरे (इस कोण से) का चयन करें, जैसा कि छवि में दिखाया गया है। शिफ्ट दबाएं और दूसरे पर राइट क्लिक करें।
24
हटाएं दबाएं, फिर चेहरे का चयन करें25
परिप्रेक्ष्य को फिर से बदलें और संभाल पर नीचे देखो, जैसा कि चित्र में दिखाया गया है
भाग 3
कप और हैंडल से कनेक्ट करें1
सीमा चयन में चेहरा चयन टूल बदलें यह पहला एक के आगे वाला बटन है2
एक बार किया, किनारे (छवि में हैंडल के बाईं तरफ) दबाएं।
3
शिफ्ट को दबाए रखें, फिर आप चयनित दूसरे दो किनारों को दबाएं।
4
पुरस्कार एफ आप किनारों को एक चेहरे से जोड़ देंगे दूसरी तरफ दोहराएं
5
संभाल के उच्चतम कनेक्शन बिंदु के नीचे पर भी ऐसा ही करें, लेकिन केवल दो किनारों को जोड़ने से6
निम्न कनेक्शन बिंदु के लिए दोहराएं। बाहर की तरफ तीन किनारों, दो अंदर।
7
अपना काम बचाओ
भाग 4
कप के आंतरिक निर्माण1
रिकनीक में दृश्य प्रतिनिधित्व बदलें2
कप के सामने वाले दृश्य पर स्विच करने के लिए 1 दबाएं।
3
सीमा चयन अनुभाग में तीसरा आइकन चुनें यह शिखर चयन उपकरण है।4
प्रेस बी, फिर सबसे ऊपरी भाग का चयन करें।
5
प्रेस E (Extrude) फिर Enter करें
6
कप के शीर्ष का आकार बदलें ऐसा करने के लिए:
7
पुरस्कार 1 सामने के दृश्य पर स्विच करने के लिए
8
शीर्ष कोने के साथ अभी भी चयनित, प्रेस ई। एक बार किया, Z दबाएं। यह आपको केवल ऊपर और नीचे स्थानांतरित करने की अनुमति देता है। अगले कोने के अगले सेट पर जाएं, फिर Enter दबाएं
9
प्रेस एस और कप के अंदर का आकार बदल दें, जब तक कि यह बाहर की समानांतर न हो। Enter दबाएं
10
ऑपरेशन दोहराएं जब तक आप तीसरे शीर्ष तक नहीं पहुंच जाते।
11
पुरस्कार और बाहर निकालना, लेकिन इस बार शीर्ष पर रोक नहीं है जैसा कि छवि में दिखाया गया है, करीब आधा दूरी पर जाएं
12
कप के नीचे के आकार को बदलने और इसे आवक में लाने के लिए प्रेस एस दबाएं, लेकिन उतना जितना नहीं कि आपने पहले किया था प्रत्येक प्रोजेक्ट अलग है, लेकिन आपको छवि में जो कुछ दिखाई देता है वह लगभग अनुमानित करने का प्रयास करता है।
13
E दबाएं, फिर Enter करें
14
सभी बिंदुओं को जोड़ते हैं जो आप अब तक छेड़छाड़ कर रहे हैं (कप के नीचे)।
15
प्रदर्शन विधि को ठोस और ऑब्जेक्ट मोड में संपादित करें।
भाग 5
कप को छूएं1
शेडिंग पर जाकर कप के किनारों को दबाएं > बाएं टूलबार में चिकना।
2
दाईं ओर रेंचा का चयन करें।
3
सामग्री (कप की उपस्थिति) को बदलने के लिए विश्व बटन पर क्लिक करें।
4
नया पर क्लिक करें, फिर मिक्स शेडर चुनें।
5
पहले सर्फस ड्रॉप-डाउन मेनू पर क्लिक करें और डिफ़ुअड बीएसडीएफ चुनें।
6
हल्के भूरे रंग को रंग बदलें।
7
दूसरी वॉल्यूम ड्रॉप-डाउन मेनू पर क्लिक करें और इस बार ग्लॉसी बीएसडीएफ चुनें। यह सेटिंग कप का रंग निर्धारित करता है।
8
खुरदरापन को 0 (शून्य) में बदलें
9
बदलें "सतह का चेहरा" में .14. इस तरह, कप सिरेमिक की तरह दिखेगा।10
अपना काम बचाओ
भाग 6
एक कॉफी टेबल बनाएं1
तालिका के लिए उत्पत्ति का एक अच्छा बिंदु चुनने के लिए तुरंत कप के नीचे क्लिक करें।
2
जोड़ें पर जाएं > जाल > योजना के तहत कप के तहत योजना बनाएं और सम्मिलित करें
3
प्रेस एस, 3, फिर दर्ज करें यह तालिका के आकार को त्रिगुण कर देता है
4
कप के निचले हिस्से को बड़ा करें और नीले तीर का उपयोग करके, इसे यथासंभव टेबल के रूप में लाएं।
5
सही उपकरण पट्टी पर जाएं - विश्व आइकन अभी भी चुना जाना चाहिए।
6
नया पर क्लिक करें, फिर डिफ़ॉल्ट डिफ्यूज बीएसडीएफ विकल्प चुनें।
7
सफेद पट्टी पर क्लिक करें और जिस रंग को आप पसंद करते हैं उसका रंग बदलें। सुनिश्चित करें कि यह कप के पूरक है।
भाग 7
दृश्य को रोशन करें1
परिप्रेक्ष्य को बड़ा करें जब तक कि आप कैमरे को देख सकें। जैसा कि आप चित्र में देखते हैं उसके पीछे क्लिक करें इस तरह आप प्रकाश स्रोत के स्रोत बिंदु का चयन करेंगे।
2
जोड़ें पर जाएं > जाल > योजना। विमान के कोण को नोट करें इस स्थिति में कप पर कोई प्रतिबिंब नहीं होगा।
3
आर (रोटेट) पर क्लिक करें और फिर 45 दबाएं। इस तरह से प्रकाश कोण सही होगा। यदि आप चाहें तो आप एक निःशुल्क रोटेशन कोण चुन सकते हैं
4
5 गुना तक आकार बढ़ाता है। पुरस्कार एस स्केल टूल को सक्रिय करने के लिए, फिर 5 दबाएं और दर्ज करें
5
प्रकाश के लिए सामग्री चुनें
6
0 दबाएं, फिर 5 इस तरह आप कैमरे के दृश्य के दृश्य से कप देखेंगे।
7
कैमरा के माध्यम से दृश्य बदलें इससे आप अपना काम देखने के लिए सबसे अच्छा कोण प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप चाहें, तो आप मूल एक रख सकते हैं।
8
एक बार कैमरा लॉक हो जाता है, फिर से खुला गुण।
9
जब तक आप चाहते हैं उस दृश्य को प्राप्त न करें
भाग 8
कप को सौंपें1
रेंडर आइकन पर क्लिक करें और कोई भी बदलाव न करें, रेंडर दबाएं। इस तरह आपको ऑब्जेक्ट के अंतिम रूप का एक विचार मिलेगा।- चूंकि यह एक साधारण परीक्षण प्रतिपादन है, इसलिए इसे लंबे समय तक नहीं लेना चाहिए।
- 2नमूनाकरण के तहत, रेंडर के मूल्य में वृद्धि (हमारे उदाहरण में हम 500 का उपयोग करेंगे) और 0.98 में अधिकतम डायरेक्ट को संशोधित करें।
- 3प्रेस फिर से प्रस्तुत करना और प्रतीक्षा करें।
- 4एक बार समाप्त होने पर, यदि आप अपना काम सहेजना या साझा करना चाहते हैं, तो कर्सर को कप पर ले जाएं और F3 दबाएं। प्रोजेक्ट को सहेजें और आप पूरा कर लेंगे अच्छा काम!
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