कैसे Dreamweaver का उपयोग कर एक वेब पेज बनाने के लिए

एडोब ड्रीमवायर एक बहुत ही उपयोगी कार्यक्रम है, निश्चित रूप से जब तक आप जानते हैं कि इसका उपयोग कैसे करना है और यह कैसे काम करता है। इस सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके एक वेबसाइट स्थापित करने की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए आपको कुछ गुर जानने की ज़रूरत है, लेकिन एक बार जब आप इसे सीखते हैं तो आप बनाना शुरू करने के लिए तैयार होंगे। देखते हैं कि वे एक साथ क्या हैं।

कदम

ड्रीमइवेयर चरण 1 का उपयोग करके एक वेब पेज बनाएँ
1
अपनी हार्ड ड्राइव पर एक फ़ोल्डर बनाएं और इसे वांछित नाम दें (सावधान रहें कि इसे ड्रीमइवेर इंस्टॉलेशन फ़ोल्डर में न बनाएं) यह आपकी `रूट` फ़ोल्डर (आपकी वेबसाइट की मुख्य निर्देशिका) होगी।
  • ड्रीमइवेयर चरण 2 का उपयोग कर एक वेब पेज बनाओ चित्र
    2
    नव निर्मित फ़ोल्डर के भीतर, 4 सबफ़ोल्डर बनाएं और निम्नलिखित योजना के साथ नाममात्र बनाएं: `चित्र`, `फ्लैश`, `पेज` और `अन्य`
  • ड्रीमइवेयर चरण 3 का उपयोग करके एक वेब पेज बनाएँ
    3
    इस बिंदु पर `Dreamweaver` शुरू करें और आइटम `HTML` का चयन करें अपने मुख्य फ़ोल्डर में पेज को `होम पेज` के रूप में सहेजें
  • ड्रीमइवेयर का उपयोग करके एक वेब पेज बनाएं शीर्षक 4 छवि
    4
    चलो शुरू करते हैं!
  • ड्रीमइवेर का उपयोग करके एक वेब पेज बनाओ छवि का शीर्षक चरण 5
    5
    अपने पेज पर छवियां, बटन और अन्य वांछित घटकों को जोड़ने के लिए ड्रीमइवेर के पास थोड़ा सा पागल व्यवहार है, आपको तालिकाओं का उपयोग करना होगा। फिर `सम्मिलित` मेनू से `तालिका` आइटम का चयन करें। आप इसे सेल की वांछित संख्या देकर तालिका बना सकते हैं। पृष्ठ पर इच्छित बिंदु पर मेज को रखने में थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन अभ्यास के साथ आप अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए आवश्यक अनुभव और निपुणता प्राप्त करेंगे।
  • ड्रीमइवेयर का उपयोग करके एक वेब पेज बनाएं शीर्षक छाप 6



    6
    यदि आप चाहें, तो आप उत्तराधिकार में `सम्मिलन`, `मॉड्यूल` और फिर `बटन` मेनू तक पहुंच कर बटन जोड़ सकते हैं। इसे पृष्ठ में डालने के बाद, इसे प्रदर्शित करने के लिए वेब पेज से कनेक्ट करने के लिए उसे सही माउस बटन के साथ चुनें। वैकल्पिक रूप से, किसी वेबसाइट का URL दर्ज करें
  • ड्रीमवीएवर चरण 7 का उपयोग कर एक वेब पेज बनाओ चित्र
    7
    यदि आप चाहें, तो आप फ्लैश टेक्स्ट का उपयोग कर एक छवि में जोड़ सकते हैं।
  • ड्रीमइवेयर का उपयोग कर एक वेब पेज बनाएं शीर्षक 8
    8
    छवि डालने के दौरान, कॉपी / पेस्ट सिस्टम का उपयोग न करें। `सम्मिलित करें` मेनू पर जाएं, `छवि` का चयन करें और उस चित्र की खोज करें जिसे आप पृष्ठ पर डालना चाहते हैं। यह मार्ग भी Dreamweaver के विचित्र नोट की पुष्टि करता है
  • ड्रीमइवेयर का उपयोग करके एक वेब पेज बनाएं शीर्षक 9
    9
    पृष्ठभूमि रंग और प्रदर्शित करने के लिए फ़ॉन्ट बदलने के लिए, आपको `संपादित करें` मेनू का उपयोग करना होगा और `पृष्ठ गुण` आइटम का चयन करना होगा। पैनल प्रकट हुआ बहुत सहज है और स्पष्टीकरण की जरूरत नहीं है।
  • ड्रीमइवेयर का उपयोग करके एक वेब पेज बनाएं शीर्षक स्टेप 10
    10
    ये युक्तियां आपको सही दिशा में बताएगी, फिर हमेशा की तरह, आपको सही बनाने के लिए यह अभ्यास होगा!
  • टिप्स

    • अपनी साइट के होमपेज को छोड़कर पृष्ठ फ़ोल्डर में अपने सभी पृष्ठों को शामिल करना सुनिश्चित करें। उत्तरार्द्ध को साइट के `रूट` फ़ोल्डर में रखा जाना चाहिए।
    • सही जगह पर अपनी साइट के प्रत्येक घटक को बचाने के लिए सुनिश्चित करें (उदाहरण के लिए, `रूट` फ़ोल्डर के उपयुक्त भाग में फ्लैश सामग्री)

    चेतावनी

    • ड्रीमइवेर का उपयोग करना निराशाजनक हो सकता है, इसलिए अधीर न होने की कोशिश करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com