कैसे एक Coccyx तकिया का उपयोग करें

कशेरुका कशेरुक स्तंभ के निचले छोर पर अंतिम हड्डी है। कोस्किसीन दर्द (शब्द कोक्सीगोडीनिया के साथ जाना जाता है) एक गिरावट, फ्रैक्चर, एक अव्यवस्था, डिलीवरी, एक ट्यूमर या सटीक कारण नहीं होने के बाद विकसित हो सकता है। यह गंभीर हो सकता है और रोज़मर्रा की जिंदगी में बैठने, चलना, काम और स्थानांतरित करने की क्षमता को सीमित कर सकता है। इसे कम करने का एक तरीका विशेष रूप से इस प्रकार की समस्या के लिए डिजाइन किए गए तकिया का उपयोग करना है। आमतौर पर इसमें एक जेल या प्रतिरोधी फोम होता है और उस पीठ पर एक अवकाश होता है जो कोकैक्स या कशेरुका स्तंभ पर लगाए गए दबाव को दूर करने की अनुमति देता है।

कदम

भाग 1
Coccige तकिया का उपयोग करें

एक कुकसीक कुशन चरण 1 का उपयोग करें
1
हर जगह तकिया का उपयोग करें इस तकिए की कार्रवाई अधिक प्रभावी होगी यदि आप इसे अपनी कार, घर पर, काम पर और जहां कहीं भी बैठना चाहते हैं। आप एक छोटी से कीमत के लिए एक से अधिक खरीद सकते हैं या एक के लिए विकल्प चुन सकते हैं और इसे कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • इस विशेष तकिए का उपयोग करके कॉस्क्क्सीक्स दर्द से राहत पाने के लिए एकता है।
  • हालांकि, ध्यान रखें कि यह सभी स्थितियों में उपयुक्त नहीं है उदाहरण के लिए, यह उपयोगी हो सकता है जब आप अपने डेस्क पर बैठे हों, लेकिन जब आप गाड़ी चला रहे हैं तो यह प्रभावी नहीं है। इसे कई अवसरों पर समझने की कोशिश करें कि जब आप अपने दर्द से अधिकतम राहत दे सकते हैं
  • एक कुकसीक कुशन चरण 2 का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    बैकस्ट के साथ कुर्सी पर बैठो अधिक समर्थन प्राप्त करने के लिए बैकस्ट के साथ एक कुर्सी पर कॉक्सिक्स के लिए कुशन का उपयोग करें। यह आपको थोड़ी-थोड़ी कूल्हे को उठाने में सहजता में सुधार करने में मदद करेगा, जबकि पीठ के साथ की कुर्सी आपको एक सीधा स्थिति मानने और रीढ़ और श्रोणि पर दबाव को खत्म करने की अनुमति देगा।
  • कुर्सी पर कुशन का उपयोग करते समय, अपने आप में काफी आरामदायक ऊंचाई पर बैठने की अनुमति देता है, आपकी जांघें सामान्य से थोड़ी अधिक लम्बे होती हैं इस अंतर के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए, पैरों का उपयोग करने का प्रयास करें ताकि आपके निचले अंगों को भी आराम मिले। यदि कुर्सी समायोज्य है, सीट की ऊंचाई को और अधिक आरामदायक महसूस करने के लिए भी समायोजित करने के लिए प्रयास करें।
  • एक कुकसीक कुशन चरण 3 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    कुकसी कुशन सीधे कुर्सी पर रखें। अन्य कुशनों के साथ इसका उपयोग न करें, अन्यथा सीट एक समान नहीं होगी और बदले में आप पीठ के लिए एक अप्रभावी और अस्वास्थ्यकर वजन और दबाव को बांटने के लिए मजबूर हो जाएंगे। सीट पर बैठें या इसे थोड़ा झुका, क्योंकि ज्यादातर लोग पसंद करते हैं।
  • अगर आपको अतिरिक्त मोटाई की आवश्यकता होती है, तो कुशन या अन्य प्रकार के पैडिंग को जोड़ने के बजाय इसे ऊंची खरीद लें
  • यदि आप इसे किसी नरम सीट पर डालते हैं, जैसे कि सोफे या सॉफ्ट सामग्री के साथ भरने वाला कुर्सी, अधिक समर्थन के लिए तकिया के नीचे एक कठोर तालिका डालें
  • एक Coccyx कूशन चरण 4 का उपयोग करें शीर्षक वाला छवि
    4
    अगर आपको अधिक राहत मिलनी है तो ठंडा या गर्म जोड़ जोड़ें यदि आपको थर्मोथेरेपी उपचार की आवश्यकता होती है तो ठंडा या गर्म सेकेंड के साथ कॉक्सैक्स तकिया का प्रयोग करें। एक तौलिया में गर्म पानी या बर्फ के दो बैग लपेटें और उन्हें कुशन की तरफ जगह पर रखें।
  • कुछ जगहों पर फिर से पुनर्जीवित होने से पहले कुछ जेल गर्म या जमे हुए होने के लिए जेल आवेषण से लगाया जा सकता है।
  • यह जानने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें कि क्या ठंड या गर्म पैक का असर मदद कर सकता है।
  • एक कुकसीक कुशन का प्रयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    तकिया को साफ रखें एक हटाने योग्य, मशीन धोने योग्य कवर के साथ एक कॉस्क्स तकिया प्राप्त करने का प्रयास करें। यह आपके द्वारा खरीदा उत्पाद को साफ रखने और अनुकूलतम स्वच्छता परिस्थितियों में रखने में आपकी सहायता करेगा
  • कैसीक्स कूशन चरण 6 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    यदि आवश्यक हो तो बेहतर खरीदें यदि आपकी कॉक्सैक्स तकिया आपके दर्द को संतोषजनक ढंग से कम नहीं करता है, तो एक और कोशिश करें
  • उदाहरण के लिए, आप नरम फोम से बने एक का उपयोग कर सकते हैं और पाते हैं कि यह आपके दर्द को कम नहीं करता है। इस मामले में, एक और कठोर और घने फोम के साथ एक और गद्देदार खरीद लें ताकि यह आपको अधिक सहायता प्रदान करे। व्यक्तिगत जरूरतों के अनुसार पैडिंग का विकल्प एक व्यक्ति से दूसरे में बदलता रहता है
  • भाग 2
    एक कोकसीइज तकिए प्राप्त करें




    एक कुकसीक कूस का उपयोग करें चित्र शीर्षक 7
    1
    इस सहायता के कार्यों और संरचना के बारे में बिल्कुल जानें कॉक्सिक्स (कभी-कभी एक पच्चर के आकार का तकिया कहा जाता है) के लिए तकिया दबाव की असुविधा से कुक्कैक्स को बचाता है जो वी या यू के आकार में एक समर्थन होता है। कुछ प्रकार भी पच्चर के आकार का होते हैं। डोनट आकृति के मुकाबले अक्सर यू या वी आकार को कोसीगोडिएनिया से पीड़ित लोगों के लिए अधिक आराम मिलता है। इन कुशन का उपयोग बवासीर, प्रोस्टेट विकार, पीयलोनिअल अल्सर या डिजनरेटिव हड्डी रोगों से पीड़ित लोगों को राहत देने के लिए भी किया जा सकता है।
    • चिकित्सक अक्सर मरीजों को पीछे की सर्जरी के बाद इस प्रकार के तकिया का उपयोग करने की सलाह देते हैं, ताकि रीढ़ और कोकैक्स पर दबाव कम हो सके।
    • यह अक्सर अन्य बीमारियों के कारण होने वाले दर्द को राहत देने के लिए प्रयोग किया जाता है, जो कि पुरानी और सूजन के कारण होता है या गर्भावस्था के दौरान पीठ और पैल्विक क्षेत्र पर दबाव को दूर करने के लिए होता है।
    • यह अंगूठी के आकार या डोनट के आकार के कुशन (अभ्यास में जो कि केंद्र में एक छेद है) से अलग है और बवासीर और प्रोस्टेटिक वृद्धि के मामले में गुदा और प्रोस्टेट क्षेत्र पर दबाव कम करने में मदद करता है।
  • एक कोकैक्स कूशन चरण 8 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    कॉस्क्स के लिए एक तकिया खरीदें। आप इसे स्वास्थ्य या फ़ार्मेसी में खरीद सकते हैं जैसे ही भावों को दर्ज करके ऑनलाइन खोज करने का प्रयास करें "कॉस्क्स के लिए तकिया" और "पच्चर तकिया"। इंटरनेट पर इसकी खोज करने के लिए कम खर्चीला है, लेकिन सीधे स्टोर पर जाने का फायदा यह है कि आप विभिन्न प्रकारों की कोशिश कर सकते हैं जो कि आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त है।
  • अग्रिम में सूचित करें इस उत्पाद को खरीदने पर विचार करने के कई पहलू हैं। कुछ कुशन नरम और लम्बे होते हैं, दूसरों को फुलाते हुए होते हैं, जबकि अन्य में धोने योग्य आवरण होते हैं। आप ऐसे मॉडल भी पा सकते हैं जो अलग-अलग सामग्रियों से बना पैडिंग कर रहे हैं और महसूस करते हैं कि एक प्रकार दूसरे से ज्यादा सहज है। मेमोरी फोम, जेल, अर्द्ध-तरल जेल और कई अन्य लोगों में इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री में अपने चिकित्सक या अपने अस्थिर चिकित्सक से यह पता लगाने के लिए परामर्श करें कि क्या आपको उनके लिए विशिष्ट सिफारिशें हैं
  • ब्रेक एवे टू स्लीपिंग मेडिकेशन चरण 2 नामक छवि
    3
    इसे अपने हाथों से होने की संभावना पर विचार करें यदि स्टोरों के माध्यम से जा रहे हैं तो आपको अपनी आवश्यकताओं के लिए सही समाधान नहीं मिल सकता है, अकेले कोकक्सी के लिए एक तकिया बनाने का प्रयास करें ज्यादातर समय यह एक ओर एक छोटे से खोलने वाला एक सामान्य तकिया है। एक निश्चित आकार या इस सामग्री के एक तकिया के मेमोरी फोम का टुकड़ा लें और एक तरफ एक छोटा इंडेंट कट करें।
  • यहां और अधिक रचनात्मक समाधान दिए गए हैं: चिपकने वाली टेप के साथ अस्थायी पूल ट्यूबों के टुकड़ों में शामिल हों, गर्दन के लिए एक तकिया का उपयोग करें या चावल के साथ एक सॉक भरें और इसे आकार दें "यू"।
  • एक कोकैक्स कूशन चरण 9 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक आरामदायक तकिया चुनें कॉक्सिक्स के लिए कुशन विभिन्न प्रकार की मोटाई और कॉम्पैक्टिस के साथ उत्पादित होते हैं, इसलिए एक आराम से एक चुनना महत्वपूर्ण है। अपने हाथ से इसे दबाएं कि आप कितनी कठोर लग रहे हैं इस तरह आपको यह महसूस करने का बेहतर विचार मिलेगा कि आप कब बैठेंगे और आप जो प्रस्ताव दे सकते हैं
  • वहाँ भी जेल आवेषण के साथ बनाया कुशन है कि नरम padding प्रदान कर सकते हैं और बेहतर शरीर के विशेष व्यवहार के लिए अनुकूल है। कुछ मॉडलों में इन आवेषणों को गर्म या ठंडा करने के लिए हटाने योग्य भी होते हैं, अगर थर्मोथेरेपी का सहारा लेने की आवश्यकता होती है
  • एक कोकसीक्स कूशन चरण 10 का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    बिना और बिना अवकाश के कोकसीक्स के लिए कुशन का प्रयोग करें कुछ मॉडल यू-आकार वाले होते हैं और एक फिर से प्रवेश क्षेत्र होता है जो कशेरुक स्तंभ पर और कूक्सैक्स पर लागू दबाव को दूर करने की अनुमति देता है। बहुत से लोग उन्हें और अधिक आरामदायक पाते हैं, इसलिए अधिक कठोर रिंग-आकार वाले लोगों और अवकाश वाले लोगों को यह पता लगाने की कोशिश करें कि किस प्रकार आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त है
  • चित्र का उपयोग करें एक कोकसीक्स कुशन चरण 11 का प्रयोग करें
    6
    जांचें कि यह पर्याप्त मोटी है या नहीं आमतौर पर, इन कुशन की ऊंचाई लगभग 7.5 सेमी और 17-18 सेंटीमीटर के बीच होती है। अधिकांश लोगों को 7.5 सेमी लंबा पसंद करते हैं, लेकिन यदि वे मोटा हो, भारी लोग इसे कर सकते हैं।
  • अपनी शारीरिक स्थिति के लिए आदर्श ऊंचाई के बारे में अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से पूछें और अपने बिल्ड पर विचार करें।
  • टिप्स

    • कोकसीक्स दर्द किसी भी उम्र में हो सकता है, लेकिन बुजुर्ग लोगों को अधिक जोखिम होता है, खासकर यदि वे अपक्षयी हड्डियों की बीमारी से पीड़ित होते हैं। महिलाएं भी इस श्रेणी में आती हैं।
    • अपने चिकित्सक की सिफारिशों के अनुसार लगातार अपने कॉक्सैक्स तकिया का उपयोग करके और ठंडा या गर्म संकुचन लगाने से आपको दर्द ठीक करना चाहिए और दर्द कम करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com