गर्म गोंद गन का उपयोग कैसे करें

गर्म गोंद बंदूक के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकते, जब कलात्मक परियोजनाएं, शिल्प बनाने या त्वरित मरम्मत करने की बात आती है। अन्य चिपकने के विपरीत, इस प्रकार का गोंद आसानी से फैलता है, जल्दी से सूख जाता है और सभी प्रकार की सतहों पर सुरक्षित पकड़ सुनिश्चित करता है। हालांकि यह सबसे मजबूत चिपकने वाली शक्ति नहीं है, फिर भी इसका उपयोग किसी भी अन्य उत्पाद की तुलना में अधिक विविध प्रकार की सामग्रियों को गठबंधन करने के लिए किया जा सकता है। इस बंदूक का प्रयोग बेहद सरल है, जब तक आप बुनियादी निर्देशों का पालन करते हैं और सुरक्षा निर्देशों का पालन करते हैं।

कदम

भाग 1
बंदूक का प्रभार

एक गोंद गन चरण 1 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
1
उपयोगकर्ता मैनुअल से परामर्श करें। इसे बंदूक के सुरक्षित तरीके से उपयोग करने के तरीके के बारे में जानने के लिए - विभिन्न घटकों और उनके कार्य को देखें। मैनुअल को निर्दिष्ट करना चाहिए कि अगर बंदूक स्वचालित रूप से गर्मी शुरू होती है जैसे कि यह बिजली के आउटलेट से जुड़ा है, अगर इसे चालू या बंद किया जाना है, तो गर्मी लेने में कितना समय लगता है और किस सामग्री का इस्तेमाल किया जा सकता है
  • उपयोग के दौरान दुर्घटनाओं या चोटों के जोखिम को कम करने के लिए सुरक्षा चेतावनियों को ध्यान से पढ़ें।
  • पुस्तिका को आवश्यक गोंद सलाखों के सटीक प्रकार और आकार की भी रिपोर्ट करनी चाहिए।
  • एक गोंद गन चरण 2 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    2
    क्षति के लिए उपकरण का निरीक्षण करें इसे आउटलेट या इसे प्रयोग करने से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए बाह्य संरचना को देखें कि कोई दरारें, चीप वाले भागों या टूटने के अन्य लक्षण नहीं हैं। बिजली के केबल की उपेक्षा न करें या टूटे या फंसे तारों पर ध्यान दें - इस स्थिति में एक गर्म गोंद बंदूक का उपयोग करने के लिए बहुत खतरनाक है।
  • एक खराब बंदूक का प्रयोग बेहद खतरनाक है, क्योंकि यह विद्युत और हीटिंग घटकों से लैस है।
  • 3
    जांचें कि टोंटी पेटेंट है और पुराने चिपकने वाले अवशेषों के बिना। पिघला हुआ गोंद बंदूक की नोक से आसानी से बाहर जाना चाहिए। यदि आवश्यक हो, तो टोंटी को अलग करना और सूखी गोंद से छुटकारा पाने के लिए एल्यूमीनियम पन्नी से साफ करें या छेद को मुक्त करने के लिए टूथपिक का उपयोग करें। प्रत्येक उपयोग से पहले, आपको हमेशा पिछले काम से बचा जाने वाले गोंद अवशेषों से उपकरण को साफ करना चाहिए।
  • हमेशा यह सुनिश्चित करें कि टोंटी को संभालने या निकालने से पहले बंदूक मुख्य रूप से जुड़ा नहीं है।
  • सफाई कार्यों के लिए कभी पानी का उपयोग न करें सबसे बुरी स्थिति में, बस शेष गोंद के लिए इंतजार करें ताकि वह काफी नाजुक हो जाए।
  • 4
    बंदूक के पीछे एक गोंद बार डालें। एक नई छड़ी लें और इसे उपकरण के पीछे गोल खोलने में डालें - जब तक यह बंद हो जाए तब तक उसे स्लाइड न करें। यदि पहले से बंदूक में आंशिक रूप से इस्तेमाल किया गया बार है, तो एक नया डालने से पहले इसे खत्म करें - प्रत्येक प्रोजेक्ट के लिए एक नया बार उपयोग करना आवश्यक नहीं है
  • बारू में अधिकांश गोंद बंदूक के प्रत्येक मॉडल में फिट होने के लिए एक मानक व्यास के साथ उत्पादित किया जाता है - सुरक्षा के लिए, जब आप स्पेयर भाग खरीदते हैं तो आपके उपकरण के निर्देशों या विनिर्देशों की जांच करें।
  • एक गोंद गन चरण 5 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    5
    प्लग को सॉकेट में डालें। कार्य क्षेत्र के निकट दीवार की गर्तिका को ढूंढें और बंदूक प्लग को कनेक्ट करें। उपकरण के ताप प्रतिरोध स्वचालित रूप से अंदर गोंद बार गर्मी शुरू होता है, नोजल को छूने नहीं देता और बंदरगाह को बिना हाथ से छोड़ दिया जाता है, जबकि यह बिजली से जुड़ा होता है।
  • याद रखें कि बिजली केबल को सॉकेट में जोड़ने से पहले नुकसान या लक्षण पहनने के संकेतों के लिए हमेशा जांचें - एक बुरी तरह से प्रवण होकर आग लग सकती है
  • कुछ गर्म गोंद बंदूकें बैटरी द्वारा संचालित होती हैं और आप कहीं भी और किसी भी तरह से काम करने की अनुमति देते हैं - अगर आप इन मॉडलों में से एक नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो बिजली आउटलेट से लंबी दूरी पर काम करने के लिए एक एक्सटेंशन कॉर्ड का उपयोग करने का प्रयास करें।
  • भाग 2
    बंदूक का उपयोग करें

    एक गोंद गन चरण 6 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    1
    रुको जब तक यह ऊपर warms। बंदूक को कुछ मिनटों तक गोंद को नरम करने की अनुमति दें। जब चिपकने वाला पर्याप्त रूप से पिघला जाता है, तो यह ट्रिगर खींचते समय टोंटी से बाहर निकलना शुरू होता है अधिकतर मॉडल के लिए, गर्म-अप चरण लगभग दो मिनट तक रहता है। औद्योगिक उपयोग के लिए बड़ी बंदूकें केवल 5 मिनट तक लगती हैं जिससे कि यह तरल पदार्थ बनाने के लिए पर्याप्त गोंद गर्मी हो।
    • कुछ मॉडलों में एक ऑन / ऑफ स्विच होता है, लेकिन सभी नहीं। यदि आपकी बंदूक में स्विच है, तो आपको इसे स्थिति में समायोजित करने की आवश्यकता है "पर" हीटिंग चरण शुरू करने के लिए - अगर कोई स्विच नहीं होता है, तो बंदूक स्वचालित रूप से चिपकने वाला पिघल शुरू कर देती है जैसे कि यह विद्युत प्रणाली से जुड़ा होता है।
    • उपयोग में न होने पर बेस पर स्टैंड पर बंदूक रखें - कभी भी इसे अपने पक्ष में नहीं रखेगा जब यह सक्रिय होता है।
  • 2
    पिघला हुआ गोंद जारी करने के लिए ट्रिगर को थोड़ा दबाएं। ओरिएंट टोंटी नीचे और इसे लाने के बिंदु के करीब आपको गोंद करने की आवश्यकता है। ट्रिगर तक कोमल दबाव लागू करें जब तक तरल चिपकने वाला छेद से प्रवाह शुरू नहीं होता है। गोंद को ऑब्जेक्ट की सतह पर सीधे गिरने दें, बाद में टोंटी के संपर्क में रखते हुए - चिपकने वाला एक तरल तरीके से एक निरंतर लाइन, धराशायी या कर्ल बनाने के लिए आवेदन करें।
  • उस वस्तु के नीचे कार्डबोर्ड या पन्नी का एक टुकड़ा रखो, जिसकी आप ऑब्जेक्ट कर रहे हैं, ताकि चिपकने वाले फिलामेंट्स को जमीन पर गिरने से रोक सकें।
  • परिशुद्धता परियोजनाओं के लिए इसका इस्तेमाल करने से पहले, बंदूक से परिचित होने के लिए अपशिष्ट पदार्थ के कुछ टुकड़ों को गोंद करने की कोशिश करें।
  • यदि संभव हो तो, इस उपकरण के साथ काम करते समय दस्तों की एक जोड़ी पहनें, गर्मी से अपने हाथों की रक्षा और उन्हें गंदे होने से बचाने के लिए।



  • 3
    केवल आवश्यक न्यूनतम राशि का उपयोग करें थोड़ा चिपकने वाला के साथ शुरू करें और बाद में मूल्यांकन करें यदि आपको अधिक की आवश्यकता है। जब आप ट्रिगर खींचते हैं और बहुत सावधानी बरतते हैं, तो चिपचिपा ढक्कन में चिपकने वाले या ज्यादा चिपकने वाले ऑब्जेक्ट को बाधित करने से बचें।
  • उदाहरण के लिए, एक को पॉलीस्टायिन पत्र संलग्न करने के लिए चित्रावली, गोंद की एक छोटी बूंद पर्याप्त है, जबकि आप किसी बड़े सतह या भारी तत्वों के साथ ऑब्जेक्ट छड़ी करने के लिए सर्पिल या ज़िग-ज़ैग पथ के बाद एक बड़ी राशि लागू कर सकते हैं।
  • गर्म गोंद को एक मोटे परत में लेपित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, लेकिन यदि आप बहुत अधिक उपयोग करते हैं, तो आप नरम सतहों को कड़ा कर सकते हैं और खराब परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।
  • एक गोंद गन का उपयोग करें चित्र शीर्षक 9 चरण
    4
    चिपकने वाला सूखा के लिए रुको ऑब्जेक्ट से टॉउट को निकालें जिसे आपने अभी समाप्त किया है यदि बंदूक में एक ऑन / ऑफ स्विच होता है, तो इसे जगह में रखें "बंद" और बंदूक रखो - कई मिनटों तक गोंद सूखने दो। सतहों के बीच का बंधन गठ्ठ रूप से मजबूत होता है।
  • यदि आपके पास कम समय है, तो न्यूनतम तापमान पर सेट हेयर ड्रायर का उपयोग करें या जिससे यह ठंडा हवा का उत्सर्जन करता है, जिससे गोंद सख्त होने की प्रक्रिया में तेजी लाई जा सकती है
  • शुष्क चिपकने वाला एक फर्म पकड़ सुनिश्चित करता है, लेकिन नरम वापस आ सकता है, खासकर अगर उच्च तापमान के संपर्क में हो।
  • भाग 3
    विभिन्न परियोजनाओं के लिए गन का उपयोग करें

    चित्र का प्रयोग करें एक गोंद गन 10 कदम का उपयोग करें
    1
    सरल मरम्मत के लिए यह आसान रखें एक गर्म गोंद बंदूक के लिए टूलबॉक्स में कमरे बनाओ क्योंकि यह घर की मरम्मत की नौकरियों के लिए बहुत उपयोगी है। इस प्रकार के चिपकने वाला लकड़ी और प्लास्टिक की वस्तुओं के लिए विशेष रूप से उपयुक्त है जो शांत और शुष्क वातावरण में रहते हैं। चाहे आप ढीले अस्तर के एक टुकड़े को ठीक करने या अपने बच्चों के खिलौने की मरम्मत की ज़रूरत हों, यह उत्पाद सभी प्रकार के ग्लूइंग काम के लिए एक मजबूत, लचीला और परिपूर्ण बंधन बनाता है।
    • आपको चलती भागों या भारी वस्तुओं को गठबंधन करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए और गर्म गोंद के साथ अनिश्चित संतुलन में - चुनौतीपूर्ण काम हमेशा सही उपकरण के साथ पेशेवरों द्वारा किया जाना चाहिए।
  • छवि का प्रयोग करें एक गोंद गन चरण 11 का उपयोग करें
    2
    रचनात्मक शिल्प परियोजनाओं के लिए बंदूक का उपयोग करें अगली बार जब आपको स्कूल के कामकाज के साथ बच्चों की मदद करना पड़ता है या आप छुट्टियों के लिए घर की सजावट करना चाहते हैं तो सामान्य स्टीकर के बजाय गर्म गोंद बंदूक लेना। यह उत्पाद सतहों की एक विस्तृत विविधता पर उपयोग करने के लिए एकदम सही है, यह बड़े करीने से लागू होता है और कागज को पपड़ी नहीं करता है, और न ही फीका रंग होता है, जैसा कि अक्सर विनील गोंद के साथ होता है गर्म गोंद की एक छोटी बूंद शिल्प creations बेहतर और लंबे समय तक ठीक करता है।
  • यह चिपकने वाला एक बार कठोर निकालना आसान नहीं है। यह सत्यापित करें कि परियोजना की माप, झुकाव और आयाम पूरे होने से पहले सही हैं।
  • एक गोंद गन चरण 12 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    3
    सिलाई काम करता है। एक गर्म गोंद की अंगूठी के साथ गलत आकार के पतलून की एक जोड़ी की हेम करें या एक बटन को बदल दें जो कि आ गया है। अन्य फास्टनरों के विपरीत, इस प्रकार का चिपकने वाला कपड़े पर काफी प्रभावशाली है - हालांकि, यह बटन, टिका और अन्य कार्यात्मक विवरण जैसे तत्वों पर खुद को सर्वश्रेष्ठ प्रदान करता है। हालांकि यह एक स्थायी समाधान नहीं है जैसे कि तेजी, गोंद आप छोटे परिवर्तन करने के लिए अनुमति देता है जब कोई विकल्प नहीं हैं
  • जब कपड़े पर लागू होता है, यह दोहराया धोने के साथ खराब हो सकता है, खासकर गर्म पानी वाले लोगों के साथ
  • कपड़ों पर पैच, स्फटिक और अन्य सहायक उपकरण ठीक करने के लिए गर्म गोंद का उपयोग करें।
  • एक गोंद गन 13 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    4
    नाजुक सतहों पर इस प्रकार के गोंद को लागू करें इसकी घने और जिलेटिन स्थिरता के लिए धन्यवाद, यह चिपकने वाला पतला और आसानी से क्षतिग्रस्त सतहों के संयोजन के लिए एकदम सही है - इसके अलावा, यह अधिक तरल ग्लुस और यहां तक ​​कि सुपरगलू से बेहतर परिणाम की ओर जाता है। पानी आधारित चिपकने वाले को लागू करना मुश्किल है, सूखा करने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होती है और नाजुक सामग्री को हानिकारक होने का अधिक जोखिम होता है। गर्म गोंद बहुमुखी है और अक्सर सामग्री को ठीक करने में सक्षम है "कठिन" जो अलग चिपकने वाले के साथ एक दूसरे का पालन नहीं करेंगे
  • नाजुक सामग्री के साथ काम करते समय, उन्हें हानि करने से बचने के लिए थोड़ी मात्रा में गोंद लागू करें।
  • गर्म गोंद का उपयोग फीता, विकर, कागज, कपास और यहां तक ​​कि वस्तुओं पर भी किया जा सकता है, जो कन्फेक्शनरी में इस्तेमाल किया जाता है, जिंजरब्रेड हाउस और कैंडी रचनाएं बनाने के लिए।
  • टिप्स

    • गोंद सलाखों के साथ स्टॉक करें, इसलिए आपके पास बहुत से बड़े परियोजनाओं के लिए उपलब्ध हैं।
    • यदि आप अपनी त्वचा पर गर्म गोंद लेते हैं, तो इस क्षेत्र में ठंडे चलने वाले पानी को चलाने के लिए जला और कड़े कठोर चिपकने वाला बस इसे अलग करने के लिए पर्याप्त है
    • सुनिश्चित करें कि बंदरगाह को पर्याप्त रूप से भंडारण या निकालने से पहले ठंडा किया गया है।
    • चूंकि इस प्रकार का गोंद गर्मी से पिघला देता है, इसलिए यह उन वस्तुओं पर इस्तेमाल करने वाला सबसे अच्छा उत्पाद नहीं है जो उच्च तापमान के अधीन हो सकते हैं। इसका मतलब यह है कि आपको चिप्पी कॉफी कप की मरम्मत के लिए या गर्मी के दौरान उपयोग करने वाले स्नीकर्स के लिए एकमात्र पुनः जोड़ने के लिए अन्य समाधान ढूंढना होगा।
    • न्यूनतम करने के लिए सेट एक हेयर ड्रायर का प्रयोग करें, पिघल और गोंद के तंतुओं को निकालने के लिए जो प्रायः जब आप इसे अनप्लग करें तो टोंटी पर बने होते हैं।
    • बंदूक को एक शांत, सूखी जगह में स्टोर करें जब आप इसका उपयोग नहीं कर रहे हैं।
    • यदि गोंद टोंटी से स्वतंत्र रूप से बहने के लिए बंद हो जाता है, तो ट्रिगर खींचते समय बार घुमाएं और उसे धीरे से उपकरण में दबाएं।

    चेतावनी

    • बंदूक विद्युत आउटलेट से जुड़ा हुआ है और यह चालू है, क्योंकि नोजल को स्पर्श न करें क्योंकि यह बेहद गर्म है।
    • बंदूक को कभी भी न डालें और उन वस्तुओं पर इसका उपयोग न करें जो आपके सिर से ऊपर हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com