रंगीन फिल्में कैसे विकसित करें

आनंद लें और एक ही समय में अपने खुद के रंगीन फिल्मों को विकसित करके थोड़ा पैसा बचाओ।

कदम

छवि का शीर्षक चित्र रंग विकसित करना चरण 1
1
सबसे पहले चेतावनी और रासायनिक सुरक्षा डेटा पत्रक पढ़ा! वे बहुत खतरनाक रासायनिक यौगिक हैं!
  • छवि का शीर्षक चित्र रंग विकसित करना चरण 2
    2
    रंगीन नकारात्मक विकास के लिए सी -41 किट के किट में निहित निर्देशों में निर्धारित केमिस्ट्स को मिलाएं (संयुक्त राज्य में सी -41 किट अरिस्ता द्वारा उत्पादित किया जाता है, इटली में सबसे आम टेटेनल और रोलेई के हैं), और उन्हें स्नातक किए हुए कंटेनरों में रखें यदि आप विभिन्न ब्रांडों के केमिस्ट्स का उपयोग करते हैं, तो किट पैकेज में दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • छवि शीर्षक सेन टेर
    3
    रंगीन फिल्म विकसित करने के लिए दवाइयां एक निरंतर तापमान पर होनी चाहिए, जो कि अरिस्ता किट 38 डिग्री सेंटीग्रेड (Tetenal केमिस्ट के लिए तीन वैकल्पिक तापमान हैं क्योंकि कई वैकल्पिक उपचार होते हैं: 30, 38 और 45 डिग्री सेंटीग्रेड - तापमान के आधार पर फिल्म के इलाज के समय में बदलाव होता है)। यह महत्वपूर्ण है कि पूरे उपचार के दौरान केमिस्ट्स का तापमान आधे से ज्यादा डिग्री अधिक या कम नहीं बदलता है इस तापमान पर दवाइयों को लाने के लिए आप कंटेनरों को एक बेने-मैरी में विसर्जित कर सकते हैं। आपको बाएं-मैरी का पानी का तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के आसपास लाने की आवश्यकता होगी। यहां तक ​​कि अगर आपको रसायनों को 37.8 डिग्री तक लेना है, तो बैन-मैरी का पानी बहुत जल्दी से ठंडा हो जाता है
  • छवि का शीर्षक चित्र रंग विकसित करें चरण 4
    4
    रोल खोलें, फिल्म निकालें, इसे सर्पिल में लोड करें, और इसे विकास टैंक में रखें ये संचालन पूरी तरह से बोया के लिए किया जाना चाहिए. प्रकाश का कोई प्रकार नहीं लाल सुरक्षा प्रकाश भी नहीं। कैंची, बोतल सलामी बल्लेबाज, रोल, सर्पिल और एक गैर धूल भरे माहौल में विकास टैंक रखें कि आप आसानी से पूरी तरह से अस्पष्ट हो सकते हैं। यहां तक ​​कि इस बिंदु पर आप पर प्रकाश रख सकते हैं।
  • यदि आपके पास एक अंधेरे कमरे नहीं है, तो आप एक साधारण 100% धातु, लकड़ी या अपारदर्शी प्लास्टिक बॉक्स को लगभग 60 x 45 x 45 सेंटीमीटर के साथ झुका हुआ ढक्कन के साथ बना सकते हैं। इस बॉक्स को एक विरोधी स्थैतिक मैट सामग्री के साथ अस्तर, जैसे कि विनाइल या लिनोलियम। दोनों तरफ एक छेद का अभ्यास करें और लोचदार कफ के साथ डबल-स्तरीय आस्तीन की एक जोड़ी लागू करें ताकि आप रोल खोलने के लिए इन कफ के माध्यम से बॉक्स के अंदर अपना हाथ डाल सकें। इस प्रकार का बॉक्स एक शौकिया स्तर पर या इस गतिविधि को समर्पित करने के लिए दुर्लभ आर्थिक संसाधनों के मामले में उपयोगी होता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि वास्तव में बॉक्स है रिक्त स्थान या दरार के कारण किसी भी प्रकार की हल्की घुसपैठ से पूरी तरह से रहित, यह परीक्षण फोटोग्राफिक पेपर के अंदर एक स्ट्रिप (लाल सुरक्षा हल्की परिस्थितियों में) डालने और इसे विकसित करने के द्वारा जांच करने के लिए अच्छा है। इस बिंदु पर आप फिल्म, उपकरण, सर्पिल, रोल में डाल सकते हैं, फिर बॉक्स को सील कर सकते हैं और कफ पर अपने हाथ डाल सकते हैं और आपरेशनों के साथ आगे बढ़ सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक चित्र रंगीन फिल्म चरण 5 विकसित करें
    5
    फर्श पर यदि संभव हो तो आपके सामने सभी उपकरण ठीक करें आप सबसे पूर्ण अंधेरे सर्पिल में फिल्म को लोड करने वाले हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके ऑब्जेक्ट में कोई ऑब्जेक्ट नहीं मिल सके।
  • छवि का शीर्षक चित्र रंग विकसित करना चरण 6
    6
    रोशनी बंद करें (चित्र 1) रोल खोलने के लिए बोतल सलामी बल्लेबाज का प्रयोग करें। केवल किनारों से फिल्म को पकड़ना, उसे रोल से बाहर निकालना फिल्म केंद्रीय स्पूल से जुड़ी हुई है इस के आगे ठीक कट करें (अंजीर 2) स्पूल के आगे फिल्म काटने के लिए सावधान रहना, अन्यथा आप अपनी तस्वीरों को काटने जोखिम। आपको फिल्म की पूंछ को भी कम करना पड़ता है (फिल्म का टुकड़ा जो अजीब आकार के साथ होता है जिसे आप खरीदते समय रोल से निकल जाते हैं और अभी भी नया है) इसे संतुलन के लिए। बस लगभग 2.5 सेमी काटा। पूंछ की
  • छवि का शीर्षक चित्र रंग विकसित करें चरण 7
    7
    सर्पिल पर फिल्म लपेटें नकारात्मक की सतह को छूने के बिना, सर्पिल के उद्घाटन पर उसे स्लाइड करें। (अंजीर 3) 10 सेमी के बारे में सर्पिल के आसपास लपेटें फिल्म की आगे और पीछे सर्पिल के एक पक्ष को बदल कर सर्पिल में फिल्म को आगे बढ़ना शुरू करें। इस ऑपरेशन को सुविधाजनक बनाने के लिए, अपने बाएं हाथ को अभी भी रखें, और अपनी दाहिनी ओर से सर्पिल के दायीं ओर फिर से आगे बढ़ें, फिर इसे वापस लाएं। जब तक पूरी फिल्म सर्पिल में सही ढंग से लोड नहीं होती है, तब तक इसे जारी रखें। विकास टैंक के अंदर सर्पिल रखो, और अपना ढक्कन पेंच। अब टैंक हल्का हुआ है और आप रोशनी को चालू कर सकते हैं। वास्तव में, यहां तक ​​कि टैंक को रसायनों को डालने के लिए टोपी पर एक छेद भी हो सकता है, यह अभी भी हल्का तंग है।
  • छवि का शीर्षक चित्र रंग विकसित करें चरण 8
    8
    एक ही बाएं-मैरी में विकास टैंक रखें, जहां आपने दवाओं के कंटेनरों को गर्म करने के लिए छोड़ दिया। थर्मामीटर के साथ रंग के विकास के तापमान की जांच करें। यदि यह पहले से आवश्यक तापमान पर है तो आप शुरू करने के लिए तैयार हैं। यदि तापमान बहुत अधिक है, तो प्रत्येक 10 मिनट की जांच करें जब तक यह सही स्तर तक नहीं पहुंच जाए। यदि यह बहुत कम है, तो बैन-मैरी के लिए अधिक गर्म पानी जोड़ें।
  • छवि का शीर्षक चित्र रंग विकसित करें चरण 9
    9
    हाथ में स्टॉपवॉच के साथ, टैंक की टोपी पर छेद में रंग विकास डालना जितनी जल्दी आप टैंक में सभी विकास डाल दिया है के रूप में यह बहुत जल्दी करो और स्टॉपवॉच शुरू। फिल्म पर बनाई जा सकने वाली किसी भी हवाई बुलबुले को खत्म करने के लिए एक सपाट सतह पर कई बार टैंक को मारो। एक परिपत्र गति में 30 सेकंड के लिए टैंक को हिलाएं। आपको फिल्म को डेढ़ मिनट के लिए विकास में छोड़ना होगा (अन्य किट, जैसे कि टेटनेल जैसे, विकास प्रक्रिया के लिए अलग-अलग समय प्रदान करें)। प्रत्येक 30 सेकंड टैंक को 3 सेकंड के लिए हिलाएं। अशांति बहुत महत्वपूर्ण है. टैंक को हिला नहीं भूलना फिल्म के संपर्क में आने के बाद केमिस्ट बहुत जल्दी बाहर आ जाते हैं। स्ट्रैरिंग यह सुनिश्चित करता है कि प्रक्रिया के दौरान फिल्म के साथ ताजा रसायन के एक पर्याप्त मात्रा में संपर्क में आता है। इस प्रकार रासायनिक प्रक्रिया का विकास एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। अत्यधिक आंदोलन के कारण नकारात्मक परिणाम हो सकते हैं। या कुछ सकारात्मक मामलों में, इस पर निर्भर करता है "परिणाम" कि आप के लिए देख रहे हैं। अत्यधिक मिलाते हुए छवि के विपरीत बढ़ जाता है।
  • छवि का शीर्षक चित्र रंग विकसित करें चरण 10



    10
    जब स्टॉपवॉच स्कोर 3 मिनट और 20 सेकंड, यह टैंक से उसके कंटेनर के रंग विकास को खाली करना शुरू कर देता है। रंग के विकास का पुन: उपयोग किया जा सकता है, लेकिन इसकी प्रभावशीलता बहुत कम हो जाती है यदि बहुत अधिक प्रयोग किया जाता है। हर बार जब आप इसका इस्तेमाल करते हैं, तो बोतल पर एक पायदान बनाएं जिससे आपको याद आती है कि आपने इसे इस्तेमाल किया था। हर बार जब आप एक ही रंग विकास का पुन: उपयोग करते हैं, तो यह उपचार समय 15 सेकंड तक बढ़ाता है (अन्य ब्रांडों के रंग विकास के लिए, निर्माता के विनिर्देशों की जांच करें)। विकास टैंक कवर को न हटाएं।
  • छवि का शीर्षक चित्र रंग विकसित करना चरण 11
    11
    अभी भी हाथ में स्टॉपवॉच के साथ, टैंक में छिद्र के माध्यम से ब्लीच-फिक्स्चर डालना, जब तक टैंक भरा नहीं हो। स्टॉपवॉच को जैसे ही आप टैंक भरना शुरू कर दें, आरंभ करें। यहां तक ​​कि इस मामले में, हवा के किसी भी बुलबुले को खत्म करने के लिए कई बार मेज पर इसे हराया। हम फिल्म को ब्लीच-फिक्सिंग में 6 और डेढ़ मिनट तक छोड़ देंगे। (इस मामले में भी आप किट के ब्रांड के आधार पर भिन्न होते हैं)।
  • छवि का शीर्षक, रंगीन फिल्म का विकास, चरण 12
    12
    जब स्टॉपवॉच 6 मिनट और 20 सेकेंड स्कोर करता है, तो इसे ब्लीच-फिक्सेशन समाधान से टैंक को अपने कंटेनर में डालकर खाली करना शुरू हो जाता है। यह समाधान भी पुनः उपयोग किया जा सकता है इस बिंदु पर आप टैंक के ढक्कन को भी हटा सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक चित्र रंग विकसित करें
    13
    नल का पानी करीब 38 डिग्री सेल्सियस तक लाओ। इसे टैंक के नीचे रखो और पानी से फिल्म को आधा मिनट तक कुल्ला दें।
  • छवि का शीर्षक चित्र रंग विकसित करें चरण 14
    14
    हाथ में स्टॉपवॉच, टैंक से सभी पानी निकालें और स्थिरीकरण स्नान डालना। इसे 1 मिनट और एक आधा (सामान्य रूप से, अन्य ब्रांडों की किटों के लिए समय सापेक्ष निर्देश पुस्तिका में दिए निर्देशों के साथ जाँच करनी चाहिए) छोड़ दें। इस समय से पहले सिर्फ एक पल समाप्त हो गया है, अपने कंटेनर में स्टेबलाइज़र बाथ खाली करें। यह समाधान पुन: प्रयोज्य भी है।
  • छवि का शीर्षक चित्र रंग विकसित करें चरण 15
    15
    इस समय यह फिल्म सभी केमिस्टों से फिल्म को कुल्ला करने का समय है। इसे लगभग दस मिनट तक चलने वाले पानी में छोड़ दें। पानी को विकासशील टैंक को भरना होगा और भागना होगा। हर दो मिनट या तो, टैंक खाली करें और चलने वाले पानी के तहत इसे फिर से भर दें। आपको हमेशा 38 डिग्री सेल्सियस पर पानी का उपयोग करने की कोशिश करनी चाहिए। कुल्ला प्रक्रिया का यह अंतिम हिस्सा बहुत महत्वपूर्ण है। 10 मिनट एक फ़िल्म के लिए कम से कम समय है, लेकिन लगभग 38 डिग्री पानी के साथ किया जाना चाहिए। गर्म या ठंडा तापमान पर पानी का उपयोग चित्रों के अंतिम परिणाम पर एक प्रभाव हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक चित्र रंग विकसित करना चरण 16
    16
    10 मिनट के बाद, टैंक से सर्पिल निकालें और धीरे से अवशिष्ट पानी इसे मिलाते हुए। ऊपर और नीचे के हिस्सों को विभाजित करके इसे घुमाएं (या आप के पास किस प्रकार पकड़े हुए हैं इसके आधार पर, दक्षिणावर्त को घुमाए) सर्पिल खोलें अब फिल्म के एक छोर पर इसे हुक करके क्लिप में से किसी एक का उपयोग करें। कुछ कपड़ों में छोटे वाले होते हैं "हुक" कि आप फिल्म के पहले से मौजूद छिद्रों को इसे और अधिक भेदी के बिना पारित कर सकते हैं। फिल्म सर्पिल से बाहर लिफ्ट अगर सब कुछ ठीक उसी तरह चला गया, तो आपको फ़ोटो को नकारात्मक पर देखना चाहिए। दूसरी क्लिप को फिल्म के विपरीत छोर पर हुक करें यह एक वजन की तरह काम करेगा फिल्म के कमरे के तापमान पर सुखाने के लिए, एक कमरे में धूल से दूर रहें। नकारात्मक को कम से कम 2 घंटे सूखने दें।
  • छवि का शीर्षक चित्र रंग विकसित करें चरण 17
    17
    यह सब है! आपने सबकुछ किया अब आप प्रिंट करने के लिए फोटोग्राफर से नकारात्मक ले सकते हैं, आप इसे खुद प्रिंट कर सकते हैं, या आप इंटरनेट पर छापें प्रिंट करने के लिए नकारात्मक स्कैन कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • अलग विरंजन और फिक्सिंग के संचालन से बेहतर परिणाम हो सकते हैं। ब्लीच स्नान घुलनशील चांदी halide, जो लगाने से और अधिक आसानी से हटाया जा सकता है में सभी चांदी विकास परिवर्तित करने में बेहतर काम करते हैं। बजाय श्वेत-फिक्सिंग स्नान कुछ विकास चांदी छोड़ने के लिए करते हैं। रंग छवियों पर चांदी के अवशेषों के निशान पर मूक रंग के परिणामस्वरूप।
    • ब्लीच फिक्सिंग (एक भी स्नान जो एक साथ Sbianca और रंग फिल्म ठीक करता है, एक साथ रसायन विरंजन के लिए और लगाने के लिए आवश्यक मिश्रण से दो अलग-अलग प्रक्रियाओं बाहर ले जाने की आवश्यकता को समाप्त होता है। कई पेशेवर फोटोग्राफरों विरंजन के लिए अलग से स्नान का उपयोग और फिक्सिंग, लेकिन शुरुआती घटनाओं के लिए ब्लीच-फिक्सिंग अच्छे से ज्यादा है
    • किसी नल के पानी के बजाय खनिज पानी का उपयोग करता है Querst`ultimo खनिजों कि अंतिम छवि की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है
    • फिल्म को कम से कम 2 घंटे तक सूखने दें, लेकिन 4 बेहतर होगा यदि आप फिल्म को बहुत जल्दी लेते हैं, तो जैसे ही आप क्लिप बंद कर देते हैं, उतनी ही आप उसे कर्ल कर सकते हैं जितना अधिक आप फ़िल्म को सूखा दें उतना ही नकारात्मक फ्लैट होगा।
    • एक स्क्रैप फिल्म रोल का उपयोग करके रोशनी में फिल्म को लोड करने का अभ्यास करें।
    • तापमान और उपचार के समय विशेष रूप से विकास के चरण के लिए महत्वपूर्ण तत्व हैं। ध्यान से उनका पालन करने के लिए सावधानी बरतें इसके बजाय, ब्लीच-फिक्सिंग, या विरंजन और फिक्सिंग, धोने और कपड़े धोने के अलग-अलग बाथरूम अधिक सहिष्णु हैं। इन चरणों के लिए तापमान, 3-5 डिग्री सेंटीग्रेड के दोलन उपचार बार किसी विशेष क्षति के उत्पादन के बिना भी 5 मिनट भिन्न हो सकते हैं, जबकि कर सकते हैं।
    • आप कपड़े धोने के तुरंत बाद 1 मिनट के लिए एक विरोधी हलाइड गीला समाधान में विसर्जित कर सकते हैं। इस समाधान से फिल्म को पानी की बूंदें और लियेंस्केल के निर्माण से बचने में मदद मिल सकती है।

    चेतावनी

    • नहीं अपर्याप्त हवादार क्षेत्रों में रसायनज्ञों का उपयोग करें
    • नहीं उच्च तापमान के साथ वातावरण में रसायनों को रखें। उन्हें 38 डिग्री सेंटीग्रेड तक ले जाएं, जब वे उपयोग किए जाएं।
    • फोटोग्राफिक रसायनों को संभालने पर, रबर के दस्ताने पहनते हैं। बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से बाहर केमिस्टों को रखें
    • ई ` बहुत खतरनाक इन रसायनों को संभालना, विशेष रूप से फिक्सिंग और फिल्म स्टेबलाइजर।
    • फोटोग्राफिक केमिस्ट्स का उपयोग करते समय एक मुखौटा पहनें
    • यदि आप वास्तव में ऐसा करने के लिए दृढ़ नहीं होते हैं तो खुद को एक फिल्म का विकास न करें। रसायन खतरनाक होते हैं, कई बार, बहुत ही सटीक होना चाहिए का पालन किया जाना वहाँ के रूप में काले और सफेद तकनीक में फिल्मों के लिए कोई आकर्षण है, और रंग फिल्मों के मामले में देखने के इस बिंदु से कोई लाभ नहीं है।

    चीजें आप की आवश्यकता होगी

    • आत्म-लोडिंग सर्पिल के साथ फिल्मों के विकास के लिए एक टैंक
    • एक पारा थर्मामीटर (या बेहतर, शराब)
    • दो कपड़ों ने फिल्म को लटका दिया।
    • एक बोतल सलामी बल्लेबाज
    • कैंची की एक जोड़ी
    • 600 मिलीलीटर की एक स्नातक की उपाधि
    • तीन आकार के कंटेनर
    • एक स्टॉपवॉच, या टाइमर के साथ एक डिजिटल घड़ी।
    • रासायनिक स्नान इस लेख पर आधारित है रंग नकारात्मक सी -41 अरिस्ता के विकास के लिए पाउडर किट. इटली में एक विकल्प के रूप में यह खोजने के लिए आसान है टैटेनेल से कोलोर्टिक सी -41
    • फिल्म! किसी भी प्रकार का रंग नकारात्मक फिल्म ठीक है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com