पोलिश में कैसा स्वागत है

क्या आपके पास पोलिश मित्र हैं या क्या आप पोलैंड, लिथुआनिया, बेलारूस या यूक्रेन से एक छात्र को जानते हैं जो एक सांस्कृतिक आदान-प्रदान कर रहे हैं? क्या आप पूर्वी यूरोप की यात्रा की योजना बना रहे हैं? जबकि एक तरफ कई डंडे (विशेष रूप से युवा) कम से कम एक छोटे से अंग्रेजी जानते हैं, और वे समस्याओं के शब्द जैसे बिना समझते हैं हाय

या नमस्ते, जिस व्यक्ति को आप अपनी मूल भाषा का उपयोग करते हुए मिलते हैं, उसे शुभकामनाएं एक बातचीत शुरू करने और नए दोस्त भी ढूंढने का एक शानदार तरीका है! बस इतालवी में, पोलिश में लोगों को बधाई देने के लिए अलग-अलग तरीके हैं इन भावों को जानने के लिए (और अलविदा कहने के लिए डंडे के बीच व्यापक आदतें) आपको एक निश्चित लाभ दे सकता है यदि आपको लगता है कि आप किसी को उनका उपयोग करने के लिए मिलेंगे।

कदम

विधि 1

सामान्य ग्रीटिंग्स का उपयोग करें
पोलिश चरण 1 में हैलो नामक छवि का शीर्षक
1
कहने के लिए नमस्ते पॉलिश में, यूएसए cześć. इस बेहद आम, आम तौर पर अनौपचारिक ग्रीटिंग का ध्वन्यात्मक प्रतिलेखन आईपीए (इंटरनेशनल फोनेटिक वर्णमाला) है [टेट] ऐसे व्यक्ति के लिए जो पोलैंड के मूल स्पीकर नहीं हैं, यह शब्द सही ढंग से बोलना मुश्किल हो सकता है इतालवी में, हमारे पास ऐसे शब्द नहीं होते हैं जिसमें ध्वनि है अनुसूचित जाति द्वारा पीछा किया जाता है की मोम.
  • हमारे जैसे ही नमस्ते, cześć जब आप किसी से मिलते हैं और छोड़ने से पहले नमस्ते कहते हैं, तो इसका उपयोग दोनों का उपयोग किया जा सकता है।
  • cześć यह अधिक संरचित सामाजिक संदर्भों में उपयोग करने के लिए थोड़ी बहुत अनौपचारिक है। यह निश्चित रूप से दोस्तों और परिवार के लिए एकदम सही है, लेकिन सोशल प्रोटोकॉल ले जाने वाले डंडे को नाराज हो सकता है यदि आप इस ग्रीटिंग को पहली बार किसी को प्रस्तुत करते हैं
  • पोलिश चरण 2 में हैलो में शीर्षक वाली छवि
    2
    कहने के लिए नमस्कार या एक अच्छा दिन है, का उपयोग करता है डेजिन डॉब्री. इस ग्रीटिंग का आईपीए ध्वन्यात्मक प्रतिलेखन, जिसका शाब्दिक मतलब है "एक अच्छा दिन है", यह [d͡ʑɛɲ dɔbrɨ] है ध्वनि dz हमारे जैसे दिखता है जी की लोग. दूसरे शब्द का अंतिम शब्दांश, bry, एक की आवश्यकता है आर बहुत ही निश्चिंत, एक स्पेनिश के समान।
  • यह ग्रीटिंग अलविदा कहने में ज्यादा औपचारिक तरीका है, और उन स्थितियों जब आप अजनबियों या लोगों के साथ काम कर रहे आप एक पेशेवर संदर्भ (जैसे, ग्राहकों, नियोक्ताओं, प्रोफेसरों, आदि में प्रस्तुत किया गया है के लिए अनुकूल होना चाहिए )।
  • पोलिश कदम 3 में हैलो नामक छवि का शीर्षक
    3
    कहने के लिए गुड ईवनिंग।, का उपयोग करता है डॉबरी विसेज़ोर. यह ध्वन्यात्मक प्रतिलेखन है: [dɔbrɨ vjj] Dobry यह पिछले बीतने की सजा की तरह ही स्पष्ट है। w की शुरुआत में wieczór यह हमारे जैसे स्पष्ट है v. दोनों आर जैसा कि ऊपर वर्णित है, उनके पास स्पेनिश एक के समान उच्चारण है
  • इतालवी की तरह ही, जब आप सूर्यास्त के बाद किसी से मिलते हैं, तो यह ग्रीटिंग का उपयोग किया जाना चाहिए, लेकिन इससे पहले कि वह अंधेरा हो। डॉबरी विसेज़ोर औपचारिकता के समान स्तर पर है डेजिन डॉब्री.
  • पोलिश चरण 6 में हैलो में शीर्षक वाली छवि
    4
    कहने के लिए अरे अनौपचारिक, उपयोग करें Hej. यह शब्द उन लोगों के लिए आसान है, जो अंग्रेजी जानते हैं, क्योंकि वास्तव में इसे केवल उतना ही स्पष्ट किया जाता है अरे. आप स्पष्ट रूप से इस बात को सुनकर यह देख सकते हैं हेज सोकॉजी (शाब्दिक रूप से, "हे, फल्ची"), एक प्रसिद्ध पोलिश लोक गीत।
  • जाहिर है, यह ग्रीटिंग बहुत अनौपचारिक है। आप इसे औपचारिक स्थितियों में या जब आप उन लोगों से मिलते हैं जिनके साथ आप एक पेशेवर संबंध बनाए रखना पसंद करते हैं तो इसका उपयोग नहीं करना चाहिए।
  • पोलिश कदम 5 में हैलो नामक छवि का शीर्षक
    5
    कहने के लिए मरहम, तो एक औपचारिक स्थिति में नमस्कार, उपयोग करें Witam. आईपीए ध्वन्यात्मक प्रतिलेखन इस प्रकार है: [viitam]। इसके अलावा, इस मामले में v यह इतालवी में के रूप में उच्चारित है दूसरे अक्षर के रूप में पढ़ा जा सकता है, ताम.
  • प्रोटोकॉल से ग्रस्त अधिकांश लोगों को थोड़ा संकोच महसूस हो सकता है अगर बधाई के साथ Witam ऐसे मामलों में जहां ऐसा करना उचित नहीं है। वास्तव में, यह अस्पष्ट रूप से संकेत मिलता है कि आप अपने वार्ताकार की तुलना में एक उच्च सामाजिक स्थिति पर कब्जा कर सकते हैं। हालांकि, यह कहा जाना चाहिए कि ज्यादातर पोल्स इस त्रुटि से अपमान नहीं महसूस करते हैं
  • विधि 2

    नमस्कार करने के लिए उचित आदतें लें
    पोलिश चरण 2 में हैलो में शीर्षक वाली छवि
    1
    जब संदेह में, सेमीफार्म / औपचारिक अभिवादन के लिए विकल्प चुनें। आजकल अंग्रेजी मातृभाषा के कई देशों में डंडे के लिए क्या होता है, इसके विपरीत, कभी भी पहले कभी नहीं देखा गया व्यक्ति को अनौपचारिक रूप से नमस्कार करना आम बात नहीं है, जैसे कि वे पहले से ही दोस्त थे ग्रीटिंग्स आम तौर पर एक छोटे से अधिक विचारशील और औपचारिक रूप से अन्य विदेशी देशों में इस्तेमाल किए जा सकते हैं। परिणामस्वरूप, आपने जो औपचारिक अभिव्यक्तिएं सीखी हैं (जैसे कि डेजिन डॉब्री, और कभी-कभी भी Witam) एक अनौपचारिक साथ खतरे में डाल के बजाय Hej या cześć.
    • बेशक, एक बार जब आप किसी से मिलते हैं और दोस्त बन जाते हैं, तो आप आमतौर पर अनौपचारिक बधाई के लिए स्विच कर सकते हैं। हालांकि, जब तक आप पोलिश को अच्छी तरह से नहीं जानते हैं, तो आपको सुरक्षित पक्ष पर होना चाहिए और अपने वार्ताकार के मार्गदर्शन का पालन करना चाहिए।
  • पोलिश कदम 10 में हैलो नामक छवि का शीर्षक
    2
    उपयोग कड़ाही और ब्रेड पुरुषों और महिलाओं के लिए, क्रमशः (या मानद उपाधि का उपयोग करें) पोलिश समाज में, सम्मान की अवधारणा महत्वपूर्ण है जब यह बधाई (विशेष रूप से उन व्यवसायों या औपचारिक संदर्भ में आदान-प्रदान) के लिए आती है। इसके लिए, आपको उन लोगों से संपर्क करना जरूरी है, जब तक कि आपको पहले नाम का उपयोग करने के लिए आमंत्रित नहीं किया जाता है, तब तक आप उपयुक्त शीर्षक के साथ मिलते हैं। यदि आप अपने विशिष्ट वार्ताकार के मानद खिताब को नहीं जानते हैं, तो उपयोग करें कड़ाही पुरुषों के लिए और ब्रेड महिलाओं के लिए, जो क्रमशः, मतलब है "भगवान" और "महिला"।
  • इसे मत लेना अगर आपको पहले नाम का उपयोग करने वाले किसी व्यक्ति से संपर्क करने के लिए आमंत्रित नहीं किया गया है। किसी व्यक्ति के अंतरंग क्षेत्र में स्वीकार किए जाने के नाते पोल्स के लिए महत्वपूर्ण सामाजिक परिवर्तन होता है। कई व्यावसायिक और पेशेवर रिश्तों को बिना किए वर्षों तक चलते हैं "महान कदम"।
  • ग्रीटिंग एक गर्ल चरण 2 नामक छवि
    3
    नमस्कार सब सामाजिक घटनाओं के लिए, लेकिन महिलाओं को पहले। जब एक पार्टी या बिजनेस मीटिंग जैसी सामाजिक सभा में भाग लेते हैं, तो कमरे में मिलने वाले किसी को भी बधाई देने के लिए अच्छी शिक्षा है। किसी व्यक्ति की उपस्थिति को पहचानने के पहले से गुजरना अपमानजनक माना जा सकता है। परंपरागत रूप से, पोलिश समाज में पहली महिलाएं बधाई दी जानी चाहिए। आम तौर पर, जो व्यक्ति आपको आमंत्रित करता है वह प्रस्तुतियों का ध्यान रखेगा, इसलिए आपको इसके बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होगी।
  • इमेज का शीर्षक है सामाजिक रूप से आत्मविश्वास से कदम 8



    4
    जब आप किसी से मिलते हैं, हाथों को मिलाते हैं और आंखों के संपर्क में रहते हैं हैंडशेक है "कर्तव्यपरायण" तब भी जब आप नमस्कार कहते हैं यदि आप एक पुरुष और महिला हैं तो आप अलविदा कह रहे हैं, हाथ की हथेली के साथ अपना हाथ देता है, आप इसे ले सकते हैं, धनुष बना सकते हैं और इसे धीरे से चुंबन कर सकते हैं: अपने हाथों को अपने होंठों से छूने के लिए हाथ मत उठाओ। यह थोड़ी पुरानी जमाने की शुभकामनाएं है, लेकिन अभी भी अच्छे व्यवहार के भीतर आती है।
  • पोलिश कदम 11 में हैलो नामक छवि का शीर्षक
    5
    बस इटली में की तरह, अपने सबसे करीबी दोस्त उन्हें गाल पर चुंबन का स्वागत करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें पोलैंड में, घनिष्ठ मित्र और परिवार के सदस्यों को एंग्लो-सैक्सन देशों में देशी वक्ताओं की तुलना में अपनी भावनाओं को दिखाने की अधिक संभावना है। जबकि वयस्क पुरुषों और किशोरों जो अच्छी तरह से पता नहीं है आम तौर पर एक हाथ मिलाना के साथ एक दूसरे को बधाई, यह लोग हैं, जो अनुकूल चुंबन के आदान-प्रदान के लिए एक अच्छा आपसी विश्वास है के लिए असामान्य नहीं है। यह एक रोमांटिक-इशारा टोक़ के लगभग किसी भी प्रकार से मासूम लागू किया जा सकता नहीं है (उदाहरण के लिए, अलग-अलग लिंग, एक ही लिंग, भाइयों और बहनों, माता पिता और बच्चों, आदि के व्यक्तियों), यह महत्वपूर्ण है कि आप शामिल दोनों के बीच एक निश्चित अंतरंगता है
  • पोलैंड में, यह उपयोग करने के लिए सामान्य है गाल पर तीन चुंबन, दाएं गाल पर पहले, बायीं तरफ दूसरी और दायीं ओर फिर से तीसरा।
  • धुनों में हग्स काफी आम हैं अगर एक विशेष रूप से विशाल व्यक्ति आपको गले लगाने का स्वागत करता है, जैसे कि आप पुराने दोस्त हैं तो चिंतित न हों
  • मेक ए वुमन फेल सुंदर चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    देने और प्राप्त करने की भावना दर्ज करें जब आप किसी के घर जाते हैं, तो फूल, मिठाई या अल्कोहल का गुलदस्ता जैसे छोटे उपहार लेना असामान्य नहीं है। हालांकि फूल सबसे आम उपहार हैं और "देय"। यदि आप फूल लाने का फैसला करते हैं, तो एक अजीब नंबर चुनने का प्रयास करें।
  • गुलदाउदी से बचें उन लोगों को अंत्येष्टि के लिए उपयोग किया जाता है
  • महंगे तोहफा लाने से बचें, वे जो उन्हें प्राप्त करते हैं उन्हें शर्मिंदा कर सकते हैं।
  • नाराज मत हो अगर वे आपको कोई भी उपहार लाए बिना आप पर जाएँ यदि आप इसे प्राप्त करते हैं, तो इसे धन्यवाद देना और खोलना सुनिश्चित करें।
  • पोलिश कदम 15 में हैलो में शीर्षक वाली छवि
    7
    एक मत बनो primatywny! पोलिश में, एक असाध्य व्यक्ति जो सामाजिक प्रोटोकॉल की उपेक्षा करता है, उसे कहा जाता है primatywny (सचमुच, इसका अर्थ है "आदिम")। सौभाग्य से, ऐसे लेबल से परहेज करना आसान है। आपको उन लोगों को सम्मान से सराहना करने के लिए ईमानदारी से प्रयास करना होगा जिनसे आप मिलेंगे और उन्हें दयालु और दयालुता के साथ पेश करेंगे, जिन्हें आप प्राप्त करना चाहते हैं। जब तक आप एक असली पोलिश बोलने वाले विशेषज्ञ नहीं हैं, तो आप शायद कुछ छोटे सामाजिक नियम तोड़ लेंगे जब आप खुद को मूल वक्ताओं से बात करते हैं। जब तक आप विनम्र होने और अपनी गलतियों को पहचानने के लिए अपनी पूरी कोशिश करते हैं, तब तक सबकुछ ठीक हो जाएगा। जो व्यक्ति किसी विदेशी की छोटी भाषाई फिसलने के लिए गहराई से लेता है जो पोलिश से बहुत परिचित नहीं है primatywny.
  • विधि 3

    सीखने के लिए अन्य उपयोगी वाक्यांश
    पोलिश कदम 4 में हैलो नामक छवि का शीर्षक
    1
    कहने के लिए गुडनाइट, का उपयोग करता है Dobranoc. आईपीए ध्वन्यात्मक प्रतिलेखन इस प्रकार है: [d̪ɔbrân̪ɔt͡s̪] आर इस शब्द का ठीक ऊपर वर्णित किया गया है। अंतिम शब्दांश लगभग बिल्कुल अंग्रेजी शब्द की तरह समझा जाता है नोट.
    • इस शब्द का अर्थ हमारे "शुभ रात्रि" के समान है - आप रात में एक व्यक्ति को बधाई देने से पहले, और जब भी किसी व्यक्ति को बधाई देते हैं, तो आप इसे कह सकते हैं।
  • पोलिश कदम 14 में हैलो नामक छवि का शीर्षक
    2
    कहने के लिए आप कैसे हैं?, का उपयोग करता है जेक सीस मास्ज़?. कई भाषाओं में, किसी को यह बताने के लिए प्रथा है कि उन्हें बधाई देने के बाद कैसे हो। पोलिश में, कोई अंतर नहीं है। इस वाक्य का आईपीए ध्वन्यात्मक प्रतिलेखन निम्नानुसार है: [jak ɕɛ maʂ]। उच्चारण सरल है: पहला शब्द उच्चारित होता है "iak", दूसरा "वह" और तीसरा "मुहब्बत"।
  • पोलिश कदम 15 में हैलो में शीर्षक वाली छवि
    3
    कहने के लिए अलविदा, का उपयोग करता है वज़दज़ेनिया करो. जब यह समय निकल जाता है, तो इस वाक्यांश का उपयोग करें। आईपीए ध्वन्यात्मक प्रतिलेखन इस प्रकार है: [डीड विदिज़] आप अधिक या कम लिखना कैसे लिखते हैं, लेकिन हमेशा याद रखें कि w यह हमारे जैसे स्पष्ट है v. बाकी अभिव्यक्ति एक ध्वन्यात्मक दृष्टिकोण से पुन: उत्पन्न करने के लिए काफी आसान है, इसलिए इतालवी के साथ व्यावहारिक रूप से कोई अंतर नहीं है।
  • पोलिश चरण 16 में हैलो में शीर्षक वाली छवि
    4
    शुक्रिया द्वारा जवाब जब कोई आपको पूछता है कि आप कैसी हैं। यदि आप वास्तव में अपने पोलिश मेहमानों को प्रभावित करना चाहते हैं, तो यह जवाब दें जब कोई आपको पूछे कि प्रारंभिक अभिवादन के बाद आप कैसी हैं। वास्तव में, यदि कोई व्यक्ति आपको ऐसे प्रश्न पूछता है, तो इसका अर्थ है कि उसने अपने निजी जीवन में रुचि दिखाई है। आपको धन्यवाद देना, कृपया अपना ध्यान स्वीकार करें और बदले में आपको एक सामाजिक दृष्टिकोण से एक तरह का प्रतिसाद मिलता है।
  • dziękuję माध्यम "धन्यवाद" और इसकी आईपीए ध्वन्यात्मक प्रतिलेखन इस प्रकार है: [dziękuję]।
  • proszę (प्रोश-एह) का मतलब है "कृपया"। इसका अर्थ भी हो सकता है "कृपया" अगर यह इस प्रकार है "dziękuję"।
  • dobrze (दोह-बी-जेह) का मतलब है "अच्छी तरह से"।
  • बार्दो डोब्रज़ (बार्ड-जोह दोह-बी-जेह) का मतलब है "बहुत अच्छा"।
  • टिप्स

    • जब आप उन लोगों से बात करते हैं जिन्हें आप बहुत अच्छी तरह से नहीं जानते हैं या जिनके पास एक सामाजिक प्रतिष्ठा है, तो स्वस्थ कहने के लिए बेहतर होगा डिज़िनी डोबरी. उपयोग cześć, अधिक अनौपचारिक, जब आप किसी ऐसे व्यक्ति से बात करते हैं जिसके साथ आपको पहले से अच्छा विश्वास होता है, या बच्चे
    • पोलिश शब्दों के उच्चारण के साथ अभ्यास करें, क्योंकि कुछ लोगों को पहली बार मुश्किल लगता है। इसमें कई वेबसाइटें हैं, जिनमें शामिल हैं यह, जहां आप इस लेख में कुछ शब्दों का सही उच्चारण सुन सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com