कैसे सही चौकों को याद करना

सही चौराहों को दिल से सीखना एक मुश्किल काम हो सकता है, लेकिन अंत में आपको खुशी होगी कि आपने किया था। इन मूल्यों को जानने से गणना करना आसान होता है जिसमें बड़ी संख्या में कैल्क्यूलेटर का उपयोग किए बिना शामिल होता है, इस प्रकार क्लासवर्क और परीक्षा के दौरान मूल्यवान समय की बचत होती है। मुख्य कारक यह है कि आपके मनोविज्ञान की क्षमताओं को सबसे अच्छी तरह से फिट करने वाली पद्धति का पता लगाएं और लगातार अभ्यास करें।

कदम

विधि 1

फ्लैशकार्ड्स के साथ
मठ चरण 1 में सही वर्गों को याद रखना शीर्षक
1
कार्ड या कार्ड का एक डेक प्राप्त करें आपको प्रत्येक आदर्श वर्ग के लिए एक कार्ड की आवश्यकता है जिसे आप सीखना चाहते हैं। दस टुकड़ों के डेक से शुरू करें और अपनी मेमोरी में सुधार के रूप में कई हाथ जोड़ दें।
  • मठ चरण 2 में सही वर्गों को याद रखना शीर्षक
    2
    कार्ड के सामने की तरफ संख्या की जड़ लिखें। सुनिश्चित करें कि यह लगभग एक मीटर दूर पढ़ने में सक्षम होने के लिए काफी बड़ा है। यह आपको कार्ड के किनारे का पालन करना चाहिए।
  • मठ चरण 3 में सही वर्गों को याद रखना शीर्षक
    3
    कार्ड के पीछे दूसरे के लिए बिजली की इसी मान लिखें। यह है "समाधान" का कार्ड - सुनिश्चित करें कि कार्ड मोटे पर्याप्त है कि आप पारदर्शिता में मूल्य नहीं पढ़ सकते हैं
  • मठ चरण 4 में सही वर्गों को याद रखना शीर्षक
    4
    फ़्लैशकार्ड का उपयोग करें आधार के मान को देखें (वर्ग की जड़) और दूसरी इसी शक्ति को जोर से सुनाएं।
  • आप इस तरह से अपने दम पर या एक मित्र के साथ अभ्यास कर सकते हैं जो आपको विभिन्न कार्ड-अभ्यासों को दिखाता है और जितनी जल्दी हो सके डेक खत्म करने की कोशिश करता है।
  • मठ चरण 5 में सही वर्गों को याद रखना शीर्षक
    5
    व्यायाम दोहराएँ प्रत्येक दिन कुछ सत्रों के लिए इस तरह के फ़्लैश कार्ड का उपयोग करें- समय के साथ आपको पता चलता है कि वर्ग याद रखना आसान हो जाता है और आप अंततः कार्ड के समर्थन के बिना शक्तियां पढ़ सकते हैं।
  • विधि 2

    दृश्य खड़ा के साथ
    मठ चरण 6 में सही वर्गों को याद रखना शीर्षक
    1
    स्क्वायर पेपर की एक शीट प्राप्त करें कागज ले लें जिसमें ऊर्ध्वाधर और क्षैतिज रेखाएं एक-दूसरे से लंबवत व्यवस्था की जाती हैं- नतीजा यह एक शीट है जो कई बक्से वाले ग्रिड की तरह दिखता है।
    • ज्यामितीय आकृतियों का उपयोग करते हुए आदर्श वर्गों को सुलझाने से आप समस्या की कल्पना कर सकते हैं और इसे बेहतर समझ सकते हैं। यदि आपको संख्याओं में काम करने में कठिनाई हो रही है, तो यह विधि आपके लिए उपयोगी हो सकती है "अनलॉक" मस्तिष्क
  • मठ चरण 7 में सही चौकों को याद करते हुए छवि का शीर्षक
    2
    शीट के मौजूदा लाइनों के बाद एक बॉक्स ड्रा। सुनिश्चित करें कि वर्ग में कई बक्से होते हैं और यह एक वास्तविक वर्ग है: प्रत्येक पक्ष को उसी वर्ग की संख्या से बना होना चाहिए। आपके द्वारा पता लगाए गए आकार के ऊपर हर तरफ वर्गों की संख्या लिखें - यह मान उस दूसरी शक्ति की जड़ को दर्शाता है जिसे आप गणना करना चाहते हैं।
  • उदाहरण के लिए, 3 बक्से लंबे और एक ही चौड़ाई वाले एक वर्ग को खीचें।
  • मठ चरण 8 में सही वर्गों को याद रखना शीर्षक
    3



    उन बक्से की संख्या जो आपके द्वारा बनाए गए वर्ग के अंदर हैं दाएं से बाएं से शुरू करें, फिर ऊपर से नीचे तक आगे बढ़ें। जब आप सभी वर्ग भर गए, तो आपको समाधान मिला। आपके द्वारा स्क्वायर के अंदर लिखा हुआ प्रमुख नंबर प्रारंभिक संख्या की दूसरी शक्ति (रूट) दर्शाता है।
  • 3 x 3 वर्ग के सभी बक्से का नंबर। सर्वोच्च मूल्य 9 है, इसलिए 3 ² = 9
  • विधि 3

    मेमनिक ट्रिक्स के साथ
    मठ चरण 9 में सही वर्गों को याद रखना शीर्षक
    1
    एक गाना सीखें जो आपको सही चौराहों को याद करने में मदद करता है। कई नर्सरी गाया जाता है और गाने हैं जो आप ऑनलाइन पा सकते हैं और मज़ेदार होने के दौरान जानने में आपकी मदद करते हैं। यदि आप दूसरी शक्तियां पढ़ना याद रखने के लिए एक सरल तकनीक पा सकते हैं, तो आपका काम निश्चित रूप से आसान है।
  • मठ स्टेप 10 में सही स्क्वायर याद रखना शीर्षक वाला इमेज
    2
    नर्सरी में कुछ बार गायन गाओ प्रारंभ में, लिखित संख्याओं पर ध्यान दें, लेकिन फिर उन्हें बिना देखे व्यायाम दोहराएं, उन्हें स्मृति से पढ़ना
  • मठ चरण 11 में सही चौकों को याद करते हुए छवि का शीर्षक
    3
    एक चादर पर सही वर्ग लिखें मानसिक रूप से गीत की समीक्षा करते हुए कागज पर मान लिख हैरान कितना आसान है कविता और इसलिए, संख्या याद करने के लिए है हो जाएगा।
  • विधि 4

    खुद को जांचें
    मठ चरण 12 में सही वर्गों को याद रखना शीर्षक
    1
    तीन मिनट में संभव के रूप में कई परिपूर्ण वर्ग के रूप में लिखने की कोशिश कर अपनी मेमोरी का परीक्षण करें।
  • मठ चरण 13 में सही वर्गों को याद रखना शीर्षक
    2
    कैलकुलेटर का इस्तेमाल केवल अंत में नौकरी की जांच करने के लिए करें। यह उपकरण आपको सही उत्तर देता है, लेकिन आपको परीक्षण के दौरान इसका उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है। इसके बजाय, आपको कैलकुलेटर पर टाइप करने के लिए आवश्यक उन लोगों की तुलना में तेजी से दूसरे नंबर पर दो अंकों की संख्या को मानसिक रूप से बढ़ाना चाहिए।
  • मठ चरण 14 में सही वर्गों को याद रखना शीर्षक
    3
    प्रगति मॉनिटर सही वर्गों की संख्या को लिखें, जिन्हें आप हर दिन याद कर सकते हैं - आपको निरंतर सुधार का अनुभव करना चाहिए।
  • मठ चरण 15 में सही वर्गों को याद रखना शीर्षक
    4
    दोस्त को चुनौती दें यह पता लगाने की कोशिश करें कि कौन सा कम से कम समय में 1 से 20 की संख्या के सही वर्गों को लिखने में सक्षम है - प्रतियोगिता में प्रेरणा को उच्च रखने, साथ ही साथ ज्ञान और गणितीय कौशल में सुधार करने में मदद मिलती है। अगर आपका मित्र आपके मुकाबले बेहतर है, तो आप उससे पूछ सकते हैं कि वह किस तरीके का उपयोग करता है।
  • टिप्स

    • आदर्श वर्ग हमेशा 0 - 1 - 4 - 5-6 या 9 में समाप्त होते हैं और कभी भी 2-3-3 या 8 में नहीं होते हैं।
    • 5 में समाप्त होने वाले अंक संख्या बहुत सरल है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com