एक पशु सेल कैसे आकर्षित करें

कोशिकाएं I हैं I "ईंट" जीवन का प्राथमिक सभी जीव (बहुकोशिकीय और मोनोसेल्यूलर) के पास होते हैं- इन जानवरों के उन पौधों की तुलना में बहुत अंतर है, उदाहरण के लिए, क्लोरोप्लास्ट, वैक्यूलेस और सेल की दीवार नहीं है। पशु कोशिकाओं के अंगों का अध्ययन करने और उनके सामान्य रूप को सीखने के द्वारा, आप आसानी से सेल खुद को आकर्षित कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

सेल झिल्ली और कोर
आरेखण एक पशु सेल चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
झिल्ली के लिए एक सरल ओवल या सर्कल बनाएं जानवरों की कोशिकाओं में से एक आदर्श परिधि को परिभाषित नहीं करता है, इसलिए आप एक आंशिक आकृति या एक अयोग्य चक्र को आकर्षित कर सकते हैं - महत्वपूर्ण बात यह है कि कोई तेज किनारों नहीं हैं यह भी याद रखें कि यह पौधे कोशिकाओं की दीवार की तरह एक कठोर संरचना नहीं है, लेकिन अणुओं को प्रवेश और बाहर निकलने की अनुमति देता है
  • सुनिश्चित करें कि सर्कल काफी बड़ा है, आप एक अच्छी परिभाषा के साथ सभी अंगों को आकर्षित कर सकते हैं।
  • आरेख एक पशु सेल चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    पिनोसाइटोसिस के vesicles जोड़ें पशु कोशिकाओं के विस्तृत मॉडल में भी इन संरचनाओं को मेम्ब्रेन के भीतर शामिल किया जाता है- वे छोटे बल्बस बुलबुले के समान होते हैं जो झिल्ली के बाहरी हिस्से को इसे तोड़ने के बिना धक्का देते हैं।
  • pinocytosis के दौरान कोशिका झिल्ली बाह्य तरल पदार्थ (एक कक्ष के बाहर पाया जाता है) के चारों ओर और फिर पाचन के लिए अंदर खींचता है या assorbimento- यही कारण है कि आप से घिरा गोल संरचनाओं के रूप में पुटिकाओं आकर्षित करने के लिए है झिल्ली।
  • ड्रॉ अ एनिमल सेल चरण 3 नामक छवि
    3
    नाभिक को परिभाषित करने के लिए दो मंडलियां बनाएं यह सेल की सबसे बड़ी संरचनाओं में से एक है- इसे आकर्षित करने के लिए आपको दो मंडलियां जोड़नी हैं, सबसे बड़ा सेल स्पेस का लगभग 10% रह जाता है और इसमें थोड़ा छोटा होता है
  • पशु कोशिका के न्यूक्लियस में ठीक से परमाणु छिद्रों को पेश किया गया है - उन्हें प्रतिनिधित्व करने के लिए, यह प्रत्येक चक्र के दो या तीन छोटे खंडों को हटा देता है, फिर बाहरी क्षेत्रों के साथ आंतरिक क्षेत्रों से जोड़ता है। अंत में आपको घुमावदार सिलेंडर मिलना चाहिए जो लगभग स्पर्श नहीं करते हैं।
  • बाह्य भाग को परमाणु लिफाफा कहा जाता है एक बहुत ही विस्तृत मॉडल को आकर्षित करने के लिए, रिबोज़मों का प्रतिनिधित्व करने के लिए परमाणु झिल्ली के बाहर कई बिंदुएं जोड़ें, जो इसे जुड़ी हुई हैं।
  • ड्रॉ अ एनिमल सेल चरण 4 नामक छवि
    4
    न्यूक्लियोलस के लिए एक छोटा, छायांकित सर्कल बनाएं। यह नाभिक का केंद्रीय ढांचा है और यह राइबोसोमल उप-इकाइयां पैदा करता है, जो फिर सेल के अन्य क्षेत्रों में गठबंधन करते हैं- आप इसे एक छोटे से छायांकित चक्र के साथ प्रदर्शित कर सकते हैं।
  • आरेखण एक पशु सेल चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    क्रोमेटिन को इंगित करने के लिए डूडल जोड़ें बाकी मुख्य स्थान एक बड़ा डूडल जैसा दिखना चाहिए जो डीएनए और प्रोटीन क्रोमैटिन का प्रतिनिधित्व करता है।
  • भाग 2

    सेलुलर ऑर्गेनेल
    आरेखण एक पशु सेल चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1



    मिटोकोंड्रिया को आकर्षित करने के लिए गोल की छड़ें ट्रेस करें ये प्रतिनिधित्व करते हैं "बिजली संयंत्र" कोशिका के और आप उन्हें कोशिका स्थान के अंदर दो या तीन बड़े अंडाकार चिपक के रूप में परिभाषित कर सकते हैं, लेकिन नाभिक के बाहर। प्रत्येक माइटोकांड्रिया कई लकीरें साथ एक बंद संरचना होते हैं और pieghe- यह माइटोकॉन्ड्रियल cristae (भीतरी झिल्ली ही पर मुड़ा हुआ) कि इस तरह से organelle प्रक्रियाओं को पूरा करने के लिए अधिक से अधिक संपर्क सतह प्रदान करने के लिए आता है चाहिए।
    • बाहरी अंडाकार परिधि (बाहरी झिल्ली) और आंतरिक झिल्ली के बीच एक स्थान को छोड़ दें।
  • आरेख एक पशु सेल चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    उंगलियों के समान संरचनाएं जोड़ें जो कि एंडोपलैस्मिक रेटिकुलम का प्रतिनिधित्व करते हैं। परमाणु झिल्ली के किनारे से शुरू करो और एक लंबी आकृति खींचना जो सेलुलर अंतरिक्ष के भीतर कई के साथ फैली हुई है "उंगलियों" नाभिक के साथ पुनर्नियोजन से पहले विभिन्न दिशाओं में यह बिंदु यह सब जटिल संरचना एंडोप्लाज्मिक रेटिकुलम बनाता है - आप इसे काफी बड़ा करते हैं, क्योंकि यह आम तौर पर संपूर्ण सेल मात्रा का 10% तक रहता है।
  • पशु कोशिकाओं को चिकनी और कठिन दोनों एंडोप्लाज्मिक रेटिकुलम के साथ संपन्न किया जाता है। उत्तरार्द्ध को आकर्षित करने के लिए, बाहरी बिंदुओं पर कुछ बिंदुओं को परिभाषित करें "उंगलियों" संरचना के एक तरफ - अंक राइबोसोम का प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • आरेख एक पशु सेल चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    गोल्गी तंत्र का प्रतिनिधित्व करने के लिए डंबल की तरह आकार की श्रृंखला बनाएं। तीन अंडाकार संरचनाओं की एक श्रृंखला बनाएं, जो जिम डंबल्स की तरह एक है जो कि एक से बना है "अउटरिगर" छोर पर दो क्षेत्रों के साथ केंद्रीय अंडाकार जैसा कि हम नाभिक से दूर जाते हैं और सेल झिल्ली के संपर्क में होते हैं, प्रत्येक एक "हैंडल" इससे पहले एक से थोड़ा बड़ा होना चाहिए।
  • गोल्गी तंत्र कोशिका में जटिल अणुओं को संकलित करता है, और निर्यात करता है और बाहर के छेदों का उपयोग करके आप बाहर आंगन के चारों ओर छोटे बुलबुले खींचकर प्रतिनिधित्व कर सकते हैं।
  • शब्द का आरंभिक लिखें "गोल्जी" राजधानी पत्रों में, क्योंकि यह वैज्ञानिक और इतालवी चिकित्सक का उपनाम है जो संरचना की खोज की थी।
  • आरेखण एक पशु सेल चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    सेंटिओलस को परिभाषित करने के लिए दो अलग-अलग आयताकारों को एक दूसरे के लिए लंबवत खींचें। ये ऑर्गेनल्स सेल डिवीजन में योगदान करते हैं - वे नाभिक के साथ संपर्क में नहीं हैं, बल्कि बहुत करीब हैं। उन्हें एक दूसरे के आगे दो छोटे ऑर्थोगोनल आयत के रूप में आकर्षित करें
  • सेंटिओइल जोड़े में अंगों हैं, यही कारण है कि आपको दो आयतों को आकर्षित करना है।
  • ड्रॉ अ एनिमल सेल चरण 10 नामक छवि
    5
    लियोसोम में एक और छोटा वृत्त जोड़ें व्यवहार में यह कार्य का कार्य करता है "टिप" सेल की और कचरा सामग्री को degrades इसे पुन: उपयोग करने के लिए आप इसे सेलुलर सीमा के करीब एक छोटी परिधि के रूप में प्रस्तुत कर सकते हैं, फिर कई बिंदुओं को जोड़ सकते हैं जो पाचन एंजाइम (लियोसोमल हाइड्रोलाइटिक एंजाइम) को परिभाषित करते हैं।
  • आप गोल्गी तंत्र के पास लाइसोसोम रख सकते हैं, क्योंकि यह अक्सर दिखाई देता है "खिलना" गोल्गी खुद से
  • आरेखण एक पशु सेल चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    6
    सेलुलर स्पेस के अंदर डॉट्स को निकालें, लेकिन आरबेओसोम्स का प्रतिनिधित्व करने के लिए ऑर्गेनल्स के बाहर। ये संरचनाएं साइटोसोल में तैरती हैं, सेलुलर तरल पदार्थ जो झिल्ली के अंदर है लेकिन ऑर्गेनेल के बाहर हैं - आप ऐसी राइबोसोम का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं, जहां हर जगह हर जगह बिखरे हुए हैं
  • यदि आपको डिज़ाइन के लिए रंग कोड का सम्मान करना है, तो परमाणु झिल्ली से संबंधित राइबोसोम के लिए एक समान टिंट का उपयोग करें और किसी न किसी एंडोप्लाज्मिक रेटिकुलम का उपयोग करें।
  • इंट्रासेल्युलर द्रव को उदासीन रूप से साइटोसोल या साइटोप्लाज्म कहा जाता है, जबकि नाभिक में मौजूद यह न्यूक्लियोप्लाज्म कहा जाता है।
  • टिप्स

    • होमवर्क या इन-होम असाइनमेंट में, अधिकांश शिक्षक सेल के कुछ हिस्सों को उनके नाम लिखकर पूछते हैं - प्रत्येक संरचना लेबल करने के लिए आदी और प्रत्येक अंग
    • यदि आप विशिष्ट कोशिकाओं को आकर्षित करना चाहते हैं, जैसे कि अमीबा या एक पैरामीशियम, पहले ध्यान से अध्ययन किया - सामान्य रूप में, वे अन्य संरचनाओं जैसे फ्लैगैला, आईलैश, स्यूडोपोदिया और इतने पर सुसज्जित हैं।
    • यदि आप तीन-आयामी मॉडल बना रहे हैं, तो पेपर-माची का उपयोग करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com