अन्य लिमोनैट कियोस्क के साथ प्रतिस्पर्धा कैसे करें

नींबू पानी एक बहुत सरल पेय है, इसके लिए केवल नींबू, पानी, बर्फ और चीनी की आवश्यकता होती है। हालांकि, जब गर्मी में सूरज कोई राहत नहीं देता है, तो नींबू पानी का एक जमे हुए गिलास सिर्फ इतना है कि आपको क्या चाहिए। यह कोई आश्चर्य नहीं है कि युवा उद्यमियों ने नींबू पानी की कियॉस्क को व्यवसाय के पहले दृष्टिकोण के रूप में चुन लिया है। क्योंकि आपका संगठन बच्चों को धन का प्रबंधन करने के लिए सिखाता है, माता-पिता अक्सर इस विचार से खुश होते हैं। नींबू पानी के बाजार में अपने कियोस्क को अत्यधिक प्रतिस्पर्धी बनाने के तरीके जानने के लिए लेख पढ़ना जारी रखें।

कदम

1
बाजार अनुसंधान करो एक नया उत्पाद बेचने या एक नई दुकान खोलने से पहले, बड़ी चेन यह समझने की कोशिश करती है कि ग्राहक क्या चाहें और कहां चाहते हैं। आपके पास संभवतः न तो समय है और न ही कोई महान शोध करने के लिए धन है, लेकिन यहां तक ​​कि एक छोटी सी वाणिज्यिक जांच भी मदद कर सकती है। यदि आपने शहर में अन्य कियोस्क देखे हैं, तो उन लोगों से बात करें जो उन्हें चलाते हैं और समझने की कोशिश करते हैं कि वे एक गिलास नींबू पानी कैसे बेचते हैं और कौन सा नुस्खा अधिक सफल होता है: एक मिठाई या ज्यादा खट्टा नींबू पानी? आपको एक कियोस्क खोलने की ज़रूरत नहीं है जो कि दूसरों की सटीक प्रतिलिपि है - वास्तव में आप खुद को चुनने के लिए ग्राहकों को एक अच्छा कारण देने के लिए अपने आप को अंतर करना चाहते हैं, लेकिन इस दुनिया के बारे में कुछ और जानना दुख नहीं होता है।
  • 2
    सर्वश्रेष्ठ स्थान खोजें लोग फ़ोन की किताब पर नींबू पानी के कियॉस्क की तलाश नहीं करते, इसलिए आपको दिखाना होगा यदि आपका घर व्यस्त सड़क पर है या आप बहुत अधिक आबादी वाले इलाके में रहते हैं, तो आप अपने घर के सामने अपने कियोस्क को माउंट कर सकते हैं। यदि आप एक सम्मिलित में रहते हैं, तो आप भवन के मुख्य प्रवेश द्वार के सामने खड़े हो सकते हैं। एक बहुत लोकप्रिय स्थान खोजें, खासकर कई पैदल चलने वालों के साथ। यदि आप व्यावसायिक दृष्टि से एक अच्छी जगह में नहीं रहते हैं, तो अपने माता-पिता से आपको शॉपिंग सेंटर के बाहर कहीं और, पड़ोस में अक्सर या कहीं भी काम करने की जगह के बाहर संगठित करने की अनुमति देने के लिए अपने माता-पिता से पूछें या पिताजी जांचें, हालांकि, यह एक ऐसा स्थान नहीं है जिसके लिए प्राधिकरण की आवश्यकता है!
  • 3
    सही कीमत पर तय करें उपभोक्ता के लिए मूल्य तीन कारकों पर निर्भर करता है: कच्चे माल की कीमत, वह ग्राहक जो भुगतान करने के इच्छुक हैं और प्रतियोगिता आप समझ सकते हैं कि परीक्षण करने से कितने लोग भुगतान करने को तैयार हैं, लेकिन मूल्य निर्धारित करने का सबसे आसान तरीका यह मूल्यांकन करना है कि प्रतियोगिता एक गिलास नींबू पानी बेचती है और फिर थोड़ा अधिक या कम (यदि आपकी गुणवत्ता उत्पाद थोड़ा बेहतर कीमत पर इसे देने के लिए बेहतर है)। यदि आप समान गुणवत्ता के नींबू पानी का उत्पादन कर सकते हैं लेकिन कम लागत पर, आपके पास और अधिक ग्राहक होंगे उस ने कहा, आपको लाभ सुनिश्चित करने के लिए भी सुनिश्चित होना चाहिए। जब आपके माता-पिता उत्पाद की लागत का भुगतान करते हैं, तो लागत की दृष्टि खोना आसान होता है, लेकिन वास्तविक दुनिया में आपके व्यवसाय लंबे समय तक नहीं टिकेगा यदि वे लाभदायक नहीं हैं (नींबू पानी के गिलास की कीमत लागत को कवर करने और प्रदान करने के लिए आपके लिए एक अतिरिक्त) यदि आप प्रतियोगिता की तुलना में कम लागत पर कच्चे माल की खरीद करने में सक्षम हैं, तो आप अपने नींबू पानी की कीमत कम कर सकते हैं। छूट प्राप्त करने के लिए बड़ी मात्रा में खरीदारी करने के लिए यदि कोई विशेष प्रस्ताव, वाउचर और मुद्रा मौजूद हैं तो हमेशा स्थानीय अख़बार में जांच करें।
  • 4
    अपने ग्राहकों को एक विकल्प दें आप स्ट्रॉबेरी या क्रैनबेरी के साथ स्वादिष्ट नींबू पानी वाले उपभोक्ताओं को आकर्षित कर सकते हैं। आप नींबू के नींबू पानी (एक सामान्य नींबू पानी लेकिन बजाय नींबू के चूने का उपयोग) के साथ अपने हाथ की कोशिश कर सकते हैं यह विभिन्न आकारों के चश्मे का प्रस्ताव भी करता है। यदि आप एक ताज़ा निचोड़ा हुआ ताजा नींबू पानी तैयार करते हैं, तो संभवतः आप पूरी बोतलों को बेचने के बारे में सोच सकते हैं। यह उपभोक्ताओं को प्रति लीटर कीमतों पर निर्णय लेने के द्वारा बड़े संस्करण चुनने के लिए प्रोत्साहित करता है जो कि बड़ी मात्रा में सस्ता है। आप उत्पाद को विविधीकरण, बेक किए गए सामान या स्नैक्स जैसे भोजन बेचने के द्वारा बिक्री में वृद्धि कर सकते हैं, तो आप पेय या आइस्ड चाय जैसे अन्य पेय के साथ अपना प्रस्ताव पूरा कर सकते हैं। यदि आपके पास एक से अधिक उत्पाद हैं, तो सुनिश्चित करें कि ग्राहक जानना चाहते हैं, जब कोई आपको एक गिलास नींबू पानी के लिए पूछता है, तो पूछता है कि क्या वह एक कुकी चाहता है
  • 5
    अपने बाजार आला खोजें अब आप शहर में सबसे अच्छा नींबू पानी की कियॉस्क है, लेकिन क्या अगर प्रतियोगिता में समान रूप से अच्छा नींबू पानी है? मैदान से बाहर खड़े हो जाओ और कुछ अलग पेशकश क्या आपके पास एक विशेष प्रतिभा है, जैसे चुटकुले और चीखना कह रही है? अपने कौशल का उपयोग करने के लिए अपने आप को एक नाम और ग्राहकों को देखने के लिए आप के पास आएगा "लड़का नींबू के साथ कलाबाजी कर रहा है" या "लड़की जो आपको हर गिलास नींबू पानी के लिए एक मजाक बताती है"। आप अपनी आय का हिस्सा दान करने का भी दान करने का निर्णय ले सकते हैं यह सिर्फ एक अच्छा काम नहीं है, लेकिन आप अपनी उदारता के साथ ग्राहकों को प्रभावित करेंगे (या, जैसा कि हम व्यापारिक दुनिया में कहते हैं, "सामाजिक जिम्मेदारी की भावना")।
  • 6
    कियॉस्क आकर्षक बनाएं आपका व्यवसाय मुख्य रूप से गाड़ी या पैर से गुजरने वाले लोगों पर आधारित होगा, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि कियोस्क जितना संभव हो उतना स्वच्छ और आकर्षक हो, अन्यथा ग्राहक बंद नहीं करेंगे आप पूर्वनिर्मित कियोस्क खरीद सकते हैं, लेकिन संभवतः लोग एक बच्चे द्वारा तैयार किए गए किओस्क की सराहना करेंगे (अगर वैसे भी अच्छा किया)। अच्छी स्थिति में एक टेबल का उपयोग करें या इसे एक नया और साफ मेज़पोश के साथ कवर करें अपना संकेत स्पष्ट रूप से और बड़े अक्षरों में लिखें टेबल पर व्यवस्थित तरीके से अपने उत्पादों को व्यवस्थित करने के लिए उन्हें देखने के लिए सुंदर बनाएं (आपको सिर्फ नींबू पानी से ज्यादा बेचना होगा: आपको चित्र को भी बेचना होगा!) और कीमत के साथ स्पष्ट रूप से उपलब्ध है। हीलियम और अन्य सजावट के साथ फुलाया गुब्बारे जैसे कुछ छूएं जोड़ें, रचनात्मक बनें! यह बहुत महत्वपूर्ण है कि किओस्क के आसपास का क्षेत्र हमेशा साफ और सुव्यवस्थित होता है। अंत में आप खुद को ग्राहकों की एक पंक्ति के साथ मिल सकते हैं यदि आप अच्छी तरह से कियॉस्क सेट करते हैं!
  • 7



    अपने व्यापार का विज्ञापन दें अपने आस-पड़ोस में पेड़ों या डंडों से जुड़ने के लिए संकेत लिखें, खासकर यदि आपका कियॉस्क मुख्य सड़कों से दूर है आप मित्रों को "सैंडविच पुरुषों" बनने के लिए भी कह सकते हैं और अपने व्यापार को विज्ञापन करके अपनी बाइक पर शहर के चारों ओर यात्रा कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि किओस्क के ऊपर चिन्ह स्पष्ट रूप से और बड़े अक्षरों में लिखे गए हैं। पत्रकों में बहुत अधिक पैसा बर्बाद मत करो और कियॉस्क से दूर संकेत दें। आपका सबसे अच्छा विज्ञापन ख़ास ख़ास ख़राब है और संतुष्ट ग्राहकों के मुंह का शब्द है।
  • 8
    एक गुणवत्ता सेवा के साथ ग्राहक प्रदान करें नियमित ग्राहक शायद आपकी आय का सबसे बड़ा स्रोत होगा, खासकर यदि किओस्क एक आवासीय पड़ोस में (या आपके घर के पास) है आप लोगों को वापस आना और सही तरीके से उनसे निपटना सीख सकते हैं:
  • अच्छा हो जब वे करीब आते हैं, तो वे बड़ी मुस्कुराहट वाले ग्राहकों को नमस्ते कहें, जब वे वहां हों (उनके साथ चैट करें) और उनकी खरीदारी के लिए उनका धन्यवाद करें। नियमित ग्राहकों के नाम को याद करने के लिए आपको अपने आप को प्रतिबद्ध करना होगा और शीर्षक (महिला, सर, डॉक्टर, आदि) को भूलकर उन्हें नमस्कार करने के लिए कहें, उन्हें समय-समय पर एक मुफ्त ग्लास या अन्य उपहार प्रदान करें।
  • पेशेवर रहें आपका दिन कितना बुरा था, आपको हमेशा ऐसा व्यवहार करना पड़ता है जैसे आप नींबू पानी बेचने के लिए प्यार करते और जैसे ही व्यापार हमेशा समृद्ध रहा हो ग्राहक आपकी समस्याओं को नहीं जानना चाहते, वे सिर्फ नींबू पानी चाहते हैं यह भी याद रखें कि वे व्यस्त लोग हैं वे अपने ताज़ा पेय के लिए इंतजार नहीं करना चाहते, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके पास एक त्वरित और कुशल सेवा सुनिश्चित करने के लिए हमेशा पर्याप्त नींबू पानी तैयार और अन्य सभी आपूर्तिएं हों। हमेशा तुम्हारे साथ देने के लिए बाकी है याद रखें यदि व्यवसाय अच्छा है और आपके पास ग्राहकों की प्रतीक्षा करने की एक पंक्ति है, तो प्रतीक्षा के लिए माफी मांगो और दिखाएं कि आप हर किसी की सेवा करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। अंत में, याद रखें कि आपको जैकेट और टाई में दिखाने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप साफ-सफाई और आसानी से तैयार करें
  • समायोजित होना चाहिए अगर किसी ग्राहक को किसी कारण के लिए आपका नींबू पानी पसंद नहीं आता है, तो कारणों को समझने, माफी मांगने, समस्या को ठीक करने और मुफ़्त ग्लास (या धनवापसी) की पेशकश करने के उनके कारणों की बात सुनो। यदि आप अपनी इच्छा के साथ उसे प्रभावित करने के लिए जानते हैं तो असंतुष्ट ग्राहक आपका सर्वश्रेष्ठ ग्राहक बन सकता है "चीजें सही करें"।
  • 9
    गुणवत्ता के बारे में सावधान रहें यदि आपका नींबू पानी अच्छा है, तो आपके पास कई ग्राहक होंगे, जिन्होंने आपको कई प्रतियोगियों में चुना है। यदि आप इसे स्वयं बनाना चाहते हैं, तो अपने माता-पिता से पूछें कि आप ऑनलाइन खोज के हजारों व्यंजनों में से एक को कैसे करें या भरोसा करें चाहे आप दुकान में दुकान करें या खुद को तैयार करें, अपने रिश्तेदारों और दोस्तों से पूछें कि यह बाज़ार में डालने से पहले इसका स्वाद लेता है। जब आप इसे बेचना शुरू करते हैं, तो ग्राहक टिप्पणियों या शिकायतें सुनें। ड्रिंक को ठंड रखने के लिए पर्याप्त बर्फ जोड़ने के लिए सुनिश्चित करें और जिसको लंबे समय तक खुले छोड़ दिया गया हो या जिस पर धूल और कीड़े गिर गए हों।
  • 10
    अपनी बिक्री का ट्रैक रखें और कुछ प्रयोग करें। आप नींबू पानी के लिए एक किओस्क के प्रबंधन से बहुत कुछ सीख सकते हैं और जितना अधिक आप कमाते हैं उतना अधिक सीख सकते हैं। यदि आप बहुत बेच नहीं रहे हैं, तो समझने की कोशिश क्यों करें कुछ कारक, जैसे मौसम, नियंत्रित नहीं हैं, लेकिन अन्य, जैसे नींबू पानी की कीमत और गुणवत्ता पूरी तरह से प्रबंधनीय है। अपनी गलतियों से सीखने की कोशिश करें ताकि आपके कियोस्क को बेहतर बना सके अमेरिकियों का कहना है: "जब जीवन आपको नींबू देता है, नींबू पानी तैयार करें!" यह आपके लिए जो कुछ भी होता है, वह अच्छा और सबक लेना चाहता है।
  • 11
    टीम में काम करें अकेले व्यस्त होने के बजाय, किसी मित्र के साथ जुड़े (प्राथमिकता गतिविधि में रुचि रखते हैं) इस तथ्य के अलावा कि यह बहुत अधिक मजेदार होगा, आप जिस तरह से ग्राहकों की देखभाल करते हैं, वैसे ही आपको एक न्यूबोज़र की सेवाएं भी मिलेंगी।
  • टिप्स

    • यदि प्रतियोगिता है, तो हस्ताक्षर पर लिखें "गुप्त नुस्खा" या "पारिवारिकों के लिए नींबू पानी"।
    • यदि आपने अपने कियॉस्क को घर से दूर स्थापित करने का निर्णय लिया है, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास आपूर्ति की आसान पहुंच है उदाहरण के लिए अतिरिक्त बर्फ के साथ आपके साथ पोर्टेबल रेफ्रिजरेटर लें।
    • एक महान, स्पष्ट संकेत बनाएँ! `आधिकारिक` सड़क के संकेत जैसे "रोकें" आपके विचार से कहीं ज्यादा बड़े हैं। मार्कर के साथ चिन्हित एक चिन्ह सड़क से दिखाई नहीं देता है प्रत्येक पत्र को आकर्षित करने और इसे काले या नीले रंग की तरह एक काले रंग के साथ भरने के लिए परिकल्पना पर विचार करें। वैकल्पिक रूप से, इसे कार्डबोर्ड से काटकर उसे साइन करें
    • यदि आपका व्यवसाय सफल होता है और आप हमेशा नींबू पानी के लिए इंतजार कर रहे लोगों की एक लंबी रेखा रखते हैं, तो आपकी मदद करने के लिए एक दोस्त को भर्ती करने पर विचार करें। आप तेजी से सेवा की पेशकश कर सकते हैं और वहाँ अधिक संभावना है कि ग्राहकों को वापस आ जाएगा। यह मत भूलो कि, एक दोस्त के साथ, आप शायद और भी मज़ेदार होंगे।
    • यदि किओस्क वास्तव में अच्छा है, तो आप अपने मित्रों द्वारा प्रबंधित अन्य स्टोर खोल सकते हैं। लेकिन उन्हें एक-दूसरे के करीब न रखें, अन्यथा वे एक-दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करेंगे। हर नए कियोस्क को नए संभावित ग्राहकों तक पहुंच जाना चाहिए।
    • चश्मे में बर्फ डाल दिया, नींबू के कुछ स्लाइस या यहां तक ​​कि कॉकटेल छाता भी। प्यारा लेकिन डिस्पोजेबल चश्मा का उपयोग करें पुनर्नवीनीकरण वाले लोग आपको एक "पारिस्थितिक" छवि देंगे
    • जलवायु आपके व्यवसाय को पसंद कर सकती है या बंद कर सकती है। यदि एक दिन मौसम या बारिश के लिए विशेष रूप से ठंडा है, तो आप किओस्क खोलने में सक्षम नहीं हो सकते हैं।
    • नए अच्छे व्यंजन बनाने की कोशिश करें
    • 4 लीटर नींबू पानी बनाने के लिए आपको कम से कम 6 नींबू, 150 ग्राम चीनी और दो लीटर बर्फ का पानी उपलब्ध होना चाहिए।
    • नींबू पानी की कियॉस्क के अतिरिक्त, वहाँ कई तरीके हैं जिसमें बच्चे पैसा कमा सकते हैं अगर आपके पड़ोस में पहले से ही पर्याप्त कियोस्क हैं, जो व्यापारिक शब्दगण में कहा गया है "संतृप्त बाजार"या आप इस पेय को बेचना नहीं चाहते हैं, नई संभावनाओं पर विचार करें जैसे लॉन मॉवर सेवा (यदि आप बड़े और बड़े हैं), कार वॉश और अन्य "काम।"
    • कार द्वारा सीधे सेवा क्षेत्र बनाएं और उन लोगों से पूछें जो जल्दी में हैं यदि वे अपने गिलास के लिए एक ढक्कन चाहते हैं।

    चेतावनी

    • अपने प्रतिस्पर्धियों के बारे में बुरी तरह मत बोलो जब आप अन्य बच्चों को बुरे शब्दों में कहते हैं, तो आप ग्राहकों की नजरों में सुखद नहीं हैं, जो आपके व्यवहार के कारण उन्हें सहानुभूति में ले सकता है। इसके विपरीत, अपने कियोस्क के लिए गर्व दिखाएं और सुनिश्चित करें कि आप लोगों को यह बताने दें कि आप एक शानदार नींबू पानी तैयार करते हैं।
    • कभी-कभी, पड़ोस में कोई व्यक्ति नींबू पानी बेच सकता है जो गुणवत्ता के लिए आपके समान होता है, लेकिन कम लागत पर उत्पादन लागत को सीमित करने के प्रयासों के बावजूद। यह तब हो सकता है यदि उनके माता-पिता किसी चीज के लिए भुगतान करते हैं और बच्चों को लागतों को कवर करने और पैसे कमाने के लिए पर्याप्त मात्रा में नकदी की कोई परवाह नहीं है। व्यापारिक दुनिया में, इसे कहा जाता है "गैर-देनदार ऋण" और यदि आपके माता-पिता नहीं करते हैं "वित्त", आप इस प्रकार की प्रतियोगिता के साथ रखने की कोई उम्मीद नहीं है यह आपके लिए उचित व्यवहार नहीं है, लेकिन अगर आप एक ही कीमत पर नहीं उतर सकते हैं और आप अपने उत्पाद को किसी भी तरह से चुनने के लिए अच्छे कारणों से ग्राहकों को प्रदान करने में सक्षम नहीं हैं, तो आप बाजार पर नहीं रह पाएंगे। हालांकि, आप अन्य प्रकार के उत्पादों जैसे ड्रिंक और भोजन बेचने की कोशिश कर सकते हैं, जैसा कि पहले के चरणों में से एक में सुझाया गया है।
    • एक सुरक्षित जगह पर किओस्क को माउंट करने के लिए सुनिश्चित करें यदि आप घर से दूर जाते हैं तो यह बहुत महत्वपूर्ण है हमेशा अपने माता-पिता के साथ तुलना करें और यदि वे किसी निश्चित स्थान पर "नहीं" कहते हैं, तो समझने की कोशिश करें कि उनके पास निश्चित रूप से अच्छा कारण है। अगर यह सार्वजनिक नहीं है तो आपको जमींदार से अनुमति भी पूछनी चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप सुपरमार्केट में एक पार्किंग स्थल पर कब्जा करना चाहते हैं, तो आपको प्रबंधक / स्वामी से अनुमति मांगनी चाहिए। यदि आप किसी के घर के सामने किओस्क स्थापित करना चाहते हैं, तो आपको वहां रहने वाले लोगों से अनुमति मांगनी चाहिए।
    • बर्बरता मत करो और जानबूझकर अपने प्रतिद्वंद्वियों को तोड़फोड़ न करें। उनके पास नींबू पानी बेचने का एक ही अधिकार है और यदि उनकी कियोस्क बेहतर है, उनके लिए अच्छा है।
    • यदि आप भोजन बेचने का निर्णय लेते हैं, तो भोजन की आपूर्ति के बारे में अपने शहर के कानूनों की जांच करें। भोजन के क्षेत्र में रेस्तरां, सड़क विक्रेताओं और अन्य उद्यमियों को खाना तैयार करने के नियमों का पालन करना चाहिए और उन्हें सिटी या प्रांत से विशेष लाइसेंस के लिए आवेदन करना होगा ज्यादातर समय नींबू पानी स्टालों द्वारा बच्चों द्वारा संचालित किया जाना चाहिए, इन नियमों के अधीन नहीं होना चाहिए, लेकिन अगर आप भोजन या कियॉस्क वितरित करते हैं, तो आप अपने आप को परेशानी में पा सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • नींबू पानी के लिए एक किओस्क (पढ़ें इस अनुच्छेद विवरण के लिए)
    • एक वयस्क
    • नींबू।
    • जग।
    • बर्फ और बाल्टी
    • वह सिखाता है।
    • टेबल।
    • मेज़पोश।
    • पेपर कप
    • धन (बाकी के लिए)
    • बॉक्स।
    • एक बड़ी मुस्कुराहट
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com