कैसे सोडा तैयार करने के लिए

अपने आप से सोडा तैयार करना सीखना आपको पैसे बचाने और सभी कृत्रिम अवयवों को खत्म करने की अनुमति देता है जो आमतौर पर पेय में मिलते हैं। चाहे आप कार्बोनेटेड पानी से मिठाई सिरप मिश्रण करने का निर्णय लेते हैं, या पूरी किण्वन प्रक्रिया के साथ खरोंच से शुरू करते हैं, पता है कि सोडा का उत्पादन ऐसा लगता है जितना सरल होता है। सिर्फ कुछ तत्वों के साथ आप अपने स्वादिष्ट स्पार्कलिंग ड्रिंक को तैयार कर सकते हैं कि आप फ्रिज में रख सकते हैं। अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें

कदम

विधि 1

त्वरित तैयारी
मेक सोडा चरण 1 नामक छवि
1
सोडा का आधार होगा कि एक मोटी सिरप तैयार करके शुरू करो। एक सोडा बनाने का सबसे आसान और तेज़ तरीका थोड़ा मोटा रस बनाने के लिए थोड़ा कार्बोनेटेड पानी से पतला होता है। यदि आप अपने पेय को खरोंच से पीना पसंद करते हैं, तो इस पद्धति को छोड़ दें और अगले एक पर जाएं सिरप से शुरू करने से आप खमीर से गड़बड़ी से बचने की अनुमति देते हैं - यह एक ही तकनीक है जो अतीत के बार्टेंडर द्वारा प्रयोग किया जाता था, लेकिन वर्तमान वेंडिंग मशीन भी। एक सॉस पैन में, इन अवयवों को मिलाएं:
  • ढलाईकार चीनी के 100 ग्राम
  • 110 मिलीलीटर पानी
  • 110 मिलीलीटर ताजे फलों का रस या एक स्वादिष्ट बनाने का यंत्र की दो चम्मच।
  • मेक सोडा चरण 2 नामक छवि
    2
    एक फोड़ा को मिश्रण लाओ। ज्वलंत जलाने से रोकने के लिए झटके के साथ जोर से जलाएं। यह पूरी तरह से पिघल और एक मोटी सिरप बनाये जाने चाहिए, फिर उसे फोड़ा में डाल दें।
  • मेक सोडा चरण 3 नामक छवि
    3
    सिरप को अपनी आधा मात्रा में कम करें गर्मी कम करें और इसे उबाल लें, जब तक मिश्रण का मूल मात्रा आधा नहीं रहता है। सिरप मोटी और मिठाई होनी चाहिए - यह एक बहुत ही केंद्रित तरल है और इसलिए जब यह ठंडा कार्बोनेटेड पानी से पतला होता है, तो यह सही होगा।
  • मेक सोडा चरण 4 नामक छवि
    4
    सिरप को मापने वाली बोतल में डालें और इसे फ्रिज में रखें। इसे एक बोतल या बोतल में डालने से पहले इसे शांत करें, जिससे यह खुराक करना आसान हो जाएगा। यह कुछ हफ़्ते या इससे अधिक के लिए अच्छा रहेगा
  • यदि आपके पास खेल के लिए पानी की बोतल है तो यह सिरप को संग्रहित करने के लिए सही है। जब आप ड्रिंक तैयार करना चाहते हैं और फ्रिज के द्वार में बाकी को स्टोर करने के लिए आप एक ग्लास में दो स्प्रे या दो से अधिक खुराक कर सकते हैं।
  • मेक सोडा चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    बर्फ और ठंड स्पार्कलिंग पानी के साथ इसे परोसें। बर्फ के पानी के साथ एक ग्लास भरें और सिरप का एक स्प्रे जोड़ें, भराव करने के लिए एक चम्मच के साथ मिश्रण करें। अधिक सिरप, अगर वांछित, या अन्य पानी को पर्याप्त रूप से पतला नहीं है, तो जोड़ें। चीयर्स!
  • यदि आपके पास कार्बोनेटर बनाने का मौका है, तो आप पानी में बुलबुले जोड़ सकते हैं और इस प्रक्रिया को और भी आसान बना सकते हैं, अपने आप से सब कुछ कर सकते हैं। हालांकि गेस्ट सस्ते नहीं है, आप लगभग मुक्त सोडा का उत्पादन करने में सक्षम होंगे। यदि आप बहुत कुछ पीते हैं, तो आप बिना किसी समय लागत का भुगतान करेंगे।
  • विधि 2

    शून्य से तैयारी
    मेक सोडा चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    सभी आवश्यक सामग्री और उपकरण तैयार करें सोडा की किण्वन आपके विचार से बहुत सरल है। तुम्हारी ज़रूरत है चीनी, बोतलें, स्वाद और कुछ समय यहाँ विस्तार है:
    • काफी बोतलें तरल के बारे में 4 लीटर रखने के लिए. अगर आप उन्हें अच्छी तरह साफ करते हैं तो आप पुराने प्लास्टिक की पेय की बोतल को रीसायकल कर सकते हैं। कई "करो-यह-अपने उत्पादक" प्लास्टिक की बोतलों को पसंद करते हैं क्योंकि कार्बन डाइऑक्साइड जोड़ते समय कम संभावना होती है कि वे टूटेंगे। हालांकि, कांच की बोतलें पारिस्थितिकी-टिकाऊ हैं और बहुत लंबे समय तक चलती हैं। एक स्क्रू कैप के साथ बीयर की बोतल सोडा को संचय करने के लिए बहुत ही बढ़िया है, जब तक कि आप उन्हें ध्यान से गैस जोड़ते हैं
    • स्वीटनर. सामान्य सफेद चीनी ठीक है, लेकिन आप अपने आहार से परिशोधित शर्करा को खत्म करना चाहते हैं, तो आप शहद या एगवे अमृत जैसी विकल्प भी देख सकते हैं। चीनी के बारे में 50 ग्राम (या एक अन्य स्वीटनर) की आवश्यकता होगी, यह निर्भर करता है कि आप कितनी मीठी प्यासे अपने पेय बनना चाहते हैं
    • ख़मीर. शैंपेन जैसे वाणिज्यिक खमीर आसानी से किराना स्टोर, जैविक खाद्य भंडार और ब्रुअरीज में पाए जाते हैं और हमारे उद्देश्य के लिए एकदम सही हैं। बेकिंग पाउडर का उपयोग न करें।
    • aromas. आपके होममेड सोडा में जायके और अरोमा के लिए कोई सीमा नहीं है। आप स्टोर में फल या सोडा के अर्क पाते हैं जो बीयर के लिए आइटम बेचते हैं, आप फलों के स्वाद, अदरक या अन्य जड़ें का उपयोग कर सकते हैं। आप अपने अरोमा तैयार करने के लिए ताजी सामग्री का उपयोग भी कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, क्या आप जानना चाहते हैं कि शहद-नींबू-अदरक सोडा कैसे तैयार किया जाए? यहां हम आपको यह समझाते हैं
  • मेक सोडा चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    बाटियां धोएं और बाँझ लें आपको कम से कम 24 घंटों के लिए बोतलों में कमरे के तापमान पर बुलबुले के साथ सोडा को आराम करना होगा, इसलिए यह आवश्यक है कि शुरू होने से पहले वे साफ और निष्फल हो जाएंगे, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप किसी भी बैक्टीरिया को मारे गए हैं जो पेय को दूषित कर सकते हैं
  • यदि आप प्लास्टिक की बोतलों का उपयोग करते हैं, कम से कम 20 मिनट के लिए पानी और ब्लीच (1 चम्मच ब्लीच के पानी में 4 लीटर पानी) के मिश्रण में उन्हें विसर्जित करें। बोतलों के किसी भी निशान को हटाने के लिए बोतलों को अच्छी तरह से कुल्ला, जो कि यशाओं को मार सकता है और कार्बोनेटिंग प्रक्रिया को नुकसान पहुंचा सकता है। यदि आप ब्लीच का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं, तो प्राकृतिक उत्पाद हैं जिन्हें अक्सर पकाने में उपयोग किया जाता है, कुछ शोध ऑनलाइन करें
  • यदि आप कांच की बोतलों का उपयोग करते हैं, आप प्लास्टिक वाले के समान पद्धति का पालन कर सकते हैं, या बैक्टीरिया को मारने के लिए उन्हें 5-10 मिनट के लिए उबालें।
  • मेक सोडा चरण 8 नामक छवि
    3



    सिरप कुक मूल विधि में स्वादिष्ट चीनी सिरप को खाना पकाने में शामिल है, फिर सक्रिय खमीर को जोड़ने, बॉटलिंग और कार्बन डाइऑक्साइड का निर्माण जायके का संयोजन आप किस प्रकार के सोडा का उत्पादन करना चाहते हैं पर निर्भर करता है, लेकिन क्लासिक अनुपात स्वीटनर के दो हिस्सों में हर 18 भागों (पानी की 4 लीटर पानी में 440 मिलीग्राम मीठा पानी) और दो बड़े चम्मच सुगंध हैं। यह गैर-कार्बोनेटेड पेय के लिए आधार है।
  • यदि आप स्वाद के लिए अर्क का उपयोग करते हैं, इसे उबलते बिना (38-43 डिग्री सेल्सियस) तरल बहुत गर्म करें और चीनी को भंग कर दें। सुगंध के दो बड़े चम्मच जोड़ें और मिश्रण को कुछ समय तक शांत कर दें जब तक कि तापमान में कमी नहीं होती है।
  • यदि आप स्वाद के लिए ताजी सामग्री का उपयोग करते हैं, उबाल में 4 लीटर पानी लाओ, ताजी सामग्री, चीनी जोड़ें और इसे भंग करने के लिए जोरदार मिश्रण करें। सिरप को कुछ मिनट के लिए पकाने की अनुमति दें, लगातार सरगर्मी, ताकि सुगंध पानी में घुल जाए, फिर गर्मी से निकालें और खमीर जोड़ें।
  • मेक सोडा चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    खमीर जोड़ें इस बिंदु पर आपके पास एक स्वादिष्ट लेकिन कार्बोनेटेड पेय नहीं है। जब शर्करा तरल करीब 38 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है (यह योनि को सक्रिय करने के लिए पर्याप्त गर्म होना चाहिए, लेकिन उन्हें मारने के लिए बहुत ज्यादा नहीं) शैम्पेन खमीर के लगभग ¼ चम्मच जोड़ें और इसे सक्रिय करने के लिए जोरदार मिश्रण करें।
  • खमीर, अपनी उम्र, शक्ति और जलवायु पर निर्भर करता है, प्रबंधन का एक मुश्किल घटक है। जब आप इसे पहली बार उपयोग करते हैं, तो आप जो भी राशि जोड़ते हैं, उसके आधार पर आप ज्यादा कार्बोनेटेड या बहुत कम पेय पा सकते हैं। हालांकि, ¼ की एक खुराक - ½ चम्मच को सही किया जाना चाहिए। डिफ़ॉल्ट रूप से गलती करना हमेशा बेहतर होता है, हालांकि, क्योंकि आप बाद में अधिक बुलबुले जोड़ सकते हैं
  • बहुत अधिक कार्बन डाइऑक्साइड बोतलों को विस्फोट कर सकती है, जिससे एक गड़बड़ हो सकती है और यहां तक ​​कि खतरे भी हैं, खासकर अगर आप कांच की बोतलों का उपयोग कर रहे हैं जब आप पहली बार सोडा का उत्पादन करते हैं, तो कम मात्रा में खमीर के साथ काम करें और फिर इसे संशोधित करें जैसा कि आप अपने लिए नुस्खा ढूंढने के लिए अधिक अनुभवी हो जाते हैं।
  • मेक सोडा चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    बोतलों में सोडा डालो बोतलों को भरने के लिए एक निष्फल फ़नल का उपयोग करें, जो स्वच्छ रूप से इलाज किया गया है और फिर कैप्स को बंद करें। गैसीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए उन्हें कमरे के तापमान पर कम से कम 24 घंटों तक खड़े रहने दें और फिर उन्हें रेफ्रिजरेटर में रखें।
  • यदि आपने ताजा तत्वों से सोडा तैयार किया है, तो इसे किसी भी तलछट या फलों के कठिन टुकड़ों को हटाने के लिए फ़िल्टर करना बेहतर होगा, जो बर्तन के निचले हिस्से पर बने रहें।
  • यदि बोतलों को एक बार भरा हुआ और बंद किया जाता है, तो उनकी टोपी कूद या फट सकता है। जैसे ही बुलबुले कमरे के तापमान पर बनते हैं, उन्हें सुरक्षित रखने के लिए बोतल फ्रिज में डाल दें।
  • मेक सोडा चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपना पहला स्वाद सड़क पर बनाओ जब सोडा 24 घंटे के लिए विश्राम किया है, एक बोतल ले लो और घर के बाहर ले जाओ यह अनियंत्रित रूप से छिड़कना शुरू कर सकता है और यह बेहतर है कि बगीचे में बगीचे में जगह लेती है बजाय रसोईघर में। यदि आप स्वाद से संतुष्ट हैं, तो फ्रिज में बोतल डालें और एक हफ़्ते में, अधिक या कम स्वाद लें। फ्रिज में 5 दिनों के बाद सोडा कार्बोनेशन खो देता है और चिकनी हो जाता है।
  • यदि यह आप के रूप में फ़िज़ी नहीं है, तो आप इसे कमरे के तापमान पर एक या दो दिन के लिए खमीर गतिविधि बढ़ाने के लिए छोड़ सकते हैं। यदि यह काम नहीं करता है, तो खमीर का एक चुटकी जोड़ने का प्रयास करें। अगर यह आखिरी विधि काम नहीं करती है, तो सोडा पीओ और एक और बैच के साथ फिर से प्रयास करें!
  • विधि 3

    क्लासिक व्यंजनों
    मेक सोडा चरण 12 के शीर्षक वाला छवि
    1
    अच्छे पुराने जड़ बियर की कोशिश करो चूंकि सरपैरला को पेय पदार्थों के उत्पादन के लिए गैरकानूनी घोषित किया गया है, चूंकि बाजार पर मौजूद रूट बियर निष्कर्षों से उत्पन्न होते हैं। आम तौर पर उन्हें ब्रुवरी की दुकानों में 2-4 यूरो की मात्रा में पाया जा सकता है, जो आपकी रूट बियर का उत्पादन करने के लिए पर्याप्त है। निरंतर खपत और घर के उत्पादन में दीर्घकालिक अवधि के दौरान लागत में सुधार होता है। इन निष्कर्षों के कई ब्रांड हैं और आप अलग-अलग लोगों की कोशिश कर सकते हैं जब तक कि आपको सबसे अच्छा सूट नहीं मिल पाती।
    • खमीर डालने से पहले नमकीन के साथ उबला हुआ पानी में जड़ बियर के दो बड़े चम्मच जोड़ें। तैयार उत्पाद के लिए गुड़ों की सुगंध देने के लिए गन्ने की बजाय सफेद रंग की कोशिश करें।
    • आप नए जायके की कोशिश करने के लिए जड़ों की विभिन्न किस्मों के साथ प्रयोग कर सकते हैं। Licorice निकालने व्यावसायिक रूप से उपलब्ध है और एक स्वादिष्ट और आश्चर्यजनक स्वाद है, खासकर अगर आप नींबू उत्तेजकता जोड़ते हैं।
  • मेक सोडा चरण 13 को शीर्षक वाली छवि
    2
    अर्क या रस जोड़कर फलों के सोडा को आज़माएं संतरे, अंगूर, नींबू और चूने, स्ट्रॉबेरी और यहां तक ​​कि नींबू-पपीता मिश्रण: रचनात्मकता की कोई सीमा नहीं है! गर्मियों के स्वाद वाले सोडा के उत्पादन के लिए कुछ फल के अर्क जोड़ें।
  • निकालने का उपयोग करने के बजाय, प्रामाणिक अंगूर पेय तैयार करने के लिए पानी के बजाय अंगूर का रस तैयार करना शुरू करें। यह निश्चित रूप से अजीब बैंगनी तरल से अलग है जो आप सुपरमार्केट में खरीद सकते हैं।
  • यदि आप एक नींबू का पीना पसंद करते हैं, तो कई घंटों के लिए शर्करा वाले पानी में नारंगी, नींबू या चूने के छिलके को दबाएं। तरल फ़िल्टर करें और सक्रिय खमीर जोड़ें। खाल के लिए धन्यवाद आप एक मजबूत स्वाद के साथ एक सोडा मिलेगा
  • यदि आप स्वाद के साथ "मिलान" करने के लिए तरल का रंग चाहते हैं, तो भोजन रंग भरने के कुछ बूंदों को जोड़ने पर विचार करें।
  • मेक सोडा चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    कोका-कोला तैयार करने का प्रयास करें इसका स्वाद सिर्फ एक कारण के लिए पहचान और दोहराने के लिए लगभग असंभव है: आप बिना किसी कारण के पेय पदार्थों में से नंबर एक बन जाते हैं! हालांकि, क्लासिक सोडा बेस में आवश्यक तेलों का सही संयोजन जोड़कर, आप कोका के स्वाद के करीब पहुंचने की कोशिश कर सकते हैं। यथासंभव यथासंभव उनके स्वाद को फिर से करने की कोशिश करने के लिए अलग-अलग मिश्रणों की कोशिश करें- इन सामग्रियों के बराबर भागों के संयोजन से शुरू करें:
  • ऑरेंज।
  • चूने।
  • नींबू।
  • जायफल।
  • धनिया।
  • लैवेंडर।
  • मेक सोडा चरण 15 नामक छवि
    4
    अदरक एल का उत्पादन करें यह क्लासिक, सरल, ताज़ा पेय है आप इसे अदरक की कच्ची जड़ से तैयार कर सकते हैं और शहद के साथ इसे मधुर कर सकते हैं, जिससे आपको बाजार पर मिलते हुए कोई गिन्ग्व्व सोडा मिल सकता है। यह आपके पेय के लिए एक अच्छा आधार होगा, या बर्फ के साथ शुद्ध पीने के लिए यहां बताया गया है कि कैसे:
  • एक बड़े बर्तन में, 220 मिलीलीटर शहद के साथ 4 लीटर पानी और दो छोटे नींबू का रस तैयार करें। एक उबाल के लिए सब कुछ ले आओ मिश्रण के बारे में 5 सेमी अदरक की जड़ में चलो और कम से कम एक घंटे के लिए इसे शांत करने दें। जब तापमान गिरा हुआ है, तो आप खमीर जोड़ सकते हैं और बॉटलिंग से पहले अदरक के टुकड़े को फ़िल्टर कर सकते हैं। कमरे के तापमान पर 48 घंटे के लिए बोतलें छोड़ दें और फिर उन्हें कुछ दिनों तक फ्रिज में डाल दें।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक मोटी तली हुई सॉस पैन
    • एक झटके
    • एक मापने की बोतल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com