कैसे एक कॉकटेल गार्निश करने के लिए

कॉकटेल उन्हें एक असाधारण आकर्षक उपस्थिति देने के लिए सुशोभित हैं, साथ ही एक असाधारण स्वाद भी। सजावट के बिना वे अधूरे लगते हैं और एक सामान्य पेय पर्याप्त सजावट के बाद ही एक प्रसिद्ध, विशिष्ट कॉकटेल में बदल जाता है। कॉकटेल सजावट के कई प्रकार हैं: फ्लोटिंग, कांच के किनारे पर रखा जाता है या केवल पेय के अंदर। तैयारी और नियुक्ति के लिए कुछ कलात्मक कौशल की आवश्यकता हो सकती है

कदम

गार्निश एक कॉकटेल चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
सही उपकरण प्राप्त करें. ज्यादातर सजावट एक सरल छत के चाकू का उपयोग कर की जा सकती है, लेकिन एक छंटाई चाकू और एक भट्टी का इस्तेमाल किया जा सकता है। आपको बड़े चाकू की आवश्यकता हो सकती है यदि आप बड़े फल जैसे संतरे और अनानास के रूप में सजाने की योजना बनाते हैं। चिलर चाकू का उपयोग सीरस पेल्स से कर्ल और सर्पिल बनाने के लिए किया जाता है, जबकि चॉकलेट को कॉकटेल की सतह पर सीधे चॉकलेट या जायफल जैसी ताजी सामग्री को दबाने के लिए उपयोग किया जाता है। कांच के किनारों को चमचाने के लिए दानेदार सामग्री का उपयोग किया जाता है। आप विभिन्न सजावट के संयोजन का उपयोग कर सकते हैं, इसलिए उन उपकरणों को रखें जिनके लिए आपको उन्हें सभी आसान बनाने की जरूरत है।
  • गार्निश एक कॉकटेल चरण 2 नामक छवि
    2
    सबसे उपयुक्त सजावट चुनें. कॉकटेल नुस्खा आमतौर पर भी सही सजावट का उल्लेख करता है, लेकिन हमेशा नहीं। आप अपने व्यक्तिगत स्वाद के अनुसार सजावट का उपयोग कर सकते हैं, साथ ही अपने निपटान में मौजूद सामग्रियों के साथ विभिन्न संयोजनों का एहसास भी कर सकते हैं।
  • नींबू के छिलके से बने सजावट आम तौर पर कॉकटेल के लिए आदर्श होते हैं जिसमें दूध या क्रीम नहीं होते हैं। हालांकि, वहाँ भी मलाईदार कॉकटेल हैं, जो सजावट की आवश्यकता होती है जैसे कि नारंगी छील के चक्कर।
  • मार्सचिनो चेरी कई कॉकटेल के लिए एकदम सही पूरक हैं, लेकिन वे कुछ अन्य लोगों के साथ अच्छी तरह से नहीं जाते हैं, जैसे कि मार्टिनी। कई सजावट कॉकटेल के मुख्य घटक को याद करती हैं।
  • नाशपाती का एक टुकड़ा एशियाई नाशपाती मार्टिनी को गार्निश करने के लिए उपयोग किया जाता है, जबकि रज्जबोरियों का उपयोग राज्जोपोलिटन के लिए किया जाता है। टमाटर के रस पर आधारित कॉकटेल आम तौर पर चूने, नींबू या अजवाइन डंठल के स्लाइस से सजाए जाते हैं। हमेशा कॉकटेल की बुनियादी अवयवों के स्वाद के साथ संगतता को ध्यान में रखें।
  • वोडका आधारित कॉकटेल नींबू और चूने के स्वाद के साथ बहुत अच्छी तरह से विवाह करते हैं, जो कि टकीला और रम के आधार पर चूने के साथ होते हैं (रम के साथ टकसाल भी होते हैं), चॉकलेट के साथ कोको क्रीम और कॉफी की फलियों के साथ कॉफी लिकर इसके अलावा पेय के समग्र विचार को ध्यान में रखें उष्णकटिबंधीय कॉकटेल विदेशी फल और कॉकटेल के लिए उपयुक्त हैं "खाने के बाद मिठाई" कुकीज़ या चॉकलेट एक कॉकटेल जिसमें मसाले होते हैं, दालचीनी छड़ी से सजाया जा सकता है
  • गार्निश एक कॉकटेल चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    गिलास के किनारे पर गार्निश करें. जब कांच अब भी खाली है, आप किनारे को चीनी, नमक, कोको पाउडर, कोको नीब, बिस्कुट या बारीक कटा हुआ पटाखे के साथ कवर कर सकते हैं। एक गिलास के किनारों को सजाने के लिए, सबसे पहले एक तश्तरी या ट्रे पर सजावट अवयवों को लगाएं, फिर शीशे के किनारे पर नींबू के टुकड़े की तरह, एक नम घटक को जल्दी से रगड़ें। इस तरह, सजावट ग्लास के सिक्त भाग का पालन करेंगे। फिर, एक तरफ कांच को एक जगह पर रख दें और सजावट पर रख दें, जब तक कि सारी किनारों को कवर न किया जाए। बढ़त को सुशोभित करने के लिए आप सजावट सामग्री युक्त तश्तरी पर गिलास ऊपर की तरफ रख सकते हैं, जिससे इसे जल्दी से घुमाया जा सकता है। आप सजावटी छिद्रित गिलास में परोसे जाने वाले कॉकटेल में अधिक जवानों को जोड़ सकते हैं।
  • गार्निश एक कॉकटेल चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    मानक या थोड़ा विस्तृत सजावट तैयार करें. आम तौर पर सजावट को अग्रिम रूप से तैयार करना आवश्यक है। जो लोग अपेक्षाकृत आसान बनाने के लिए, आप मार्साचिनो चेरी, साइट्रस सेगमेंट का उपयोग कर सकते हैं, या आप वाशर, कर्ल या सर्पिल के खट्टे फल के छील से प्राप्त कर सकते हैं। जैतून, प्याज और अजवाइन डंठल भी सामान्यतः कुछ प्रकार के कॉकटेल जश्न करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • वाशर केवल चौड़ाई की दिशा में फल को टुकड़े टुकड़े करके बनाया जाता है। सिरों को फेंक दिया जाता है और स्लाइस आधा सेंटीमीटर मोटा या अधिक होना चाहिए। स्लाइस बनाने के लिए, काटकर फल के छोर को हटा दें, फिर इसे आठ खंडों में काटें। आधा लंबाई में फल विभाजित करके शुरू करो। फिर दो हिस्सों में से प्रत्येक में आधे में कटौती करें, फिर चार भागों में से प्रत्येक, फिर लंबाई की दिशा के लिए: आपको आठ खंड मिलेंगे। एक पैरािंग चाकू के साथ, कांच के किनारे पर उन्हें फिट करने के लिए कील या वाशर के बीच में कटौती करें इसके अलावा सेगमेंट और सर्पिल भी कवर करें
  • सर्पिल कांच के किनारे से झुका जा सकता है कर्ल को मुड़, जोड़ या लुढ़का होना चाहिए ताकि वे उस विशिष्ट आकृति प्रदान करें और छील से आवश्यक तेलों को छोड़ दें, फिर वे कॉकटेल में डूबे हो जाते हैं। कर्ल 2.5 सेमी लंबा या अधिक लंबा हो सकता है, जबकि सर्पिल लगभग दस सेंटीमीटर या अधिक की लंबाई तक पहुंच सकते हैं। एक छीलने चाकू के साथ आप बिना किसी कठिनाई के कर्ल और सर्पिल दोनों कर सकते हैं। नींबू (या एक अन्य नींबू) की छील पर एक चोली का चाकू का उपयोग करके कर्ल बनाने की कोशिश करें, जबकि सर्पिल के लिए, फल के चारों ओर इसका उपयोग करें कर्ल और सर्पिल स्ट्रिप्स में एक छिद्र के साथ एक नींबू के छील को काटने के द्वारा किया जा सकता है।
  • चेरी, कॉकटेल जैतून और प्याज टूथपीक के साथ छेद किया जा सकता है और फिर ग्लास के किनारे पर रखा जाता है, या वे आसानी से कांच के नीचे गिरा सकते हैं, खासकर अगर पेय पारदर्शी हो। यदि आप एक कॉकटेल गार्निश करने के लिए अलग-अलग फलों का उपयोग करते हैं, तो दांतिक के साथ उन सभी को छड़ी करना सबसे अच्छा होता है।
  • यदि आप एक सरल लेकिन प्रभावशाली सजावट चाहते हैं, तो ग्लास के किनारे पर या कॉकटेल के अंदर टकसाल के एक तरफ रखें। दालचीनी की छड़ आसानी से कांच के किनारे पर रखी जा सकती है या कॉकटेल में खड़ी हो सकती है (यदि यह मोटी है)।
  • गार्निश एक कॉकटेल चरण 5 शीर्षक वाली छवि



    5
    विस्तृत या विदेशी सजावट तैयार करें. विभिन्न फलों के टूथपीक टुकड़ों पर इकट्ठा करने के लिए "झंडे" या "नौकाओं"। झंडे ग्लास के किनारे पर चिपके रहते हैं, दूसरे के ऊपर फल के एक टुकड़े के साथ। छोटी नावें कांच के किनारे के आसपास व्यवस्थित की जाती हैं, ताकि उनमें से कुछ फ्लोट करें, आंशिक रूप से कॉकटेल में डूबे हुए हों, लेकिन किनारे पर चिपकना नहीं है आप एक दंर्तखोदनी की मदद से कांच के किनारे पर एक नाव डाल सकते हैं नारंगी और चेरी नौका एक नारंगी अंगूठी के बीच में एक चेरी रखकर बनाया जाता है, फिर एक रोल की तरह चेरी के चारों ओर नारंगी टुकड़ा तह करना। अंत में, नारंगी टुकड़ा और चेरी में एक टूथपिक डालें, एक साथ नाव को पकड़ने के लिए। फोम के साथ कॉकटेल को सजाने के लिए छोटी नावों का उपयोग करें। झंडे की तैयारी करते समय, अनानास, केले, कीवी और जामुन का उपयोग करने का प्रयास करें। छोटे टुकड़ों में काटते समय फलों को छीलकर न करें। कांच के किनारे पर रखने से पहले स्ट्रॉबेरी और अन्य फलों को पिघलाया चॉकलेट में डूबा जा सकता है
  • को चॉकलेट में स्ट्रॉबेरी विसर्जित करें, कांच के किनारे पर जगह, पहले पिघला हुआ चॉकलेट तैयार करें, तो एक बार में एक स्ट्रॉबेरी में डुबकी, चॉकलेट ड्रिप अच्छी तरह से बना। चॉकलेट को अच्छी तरह से ठंडा किया जाना चाहिए ताकि यह कांच को नहीं चले। चर्मपत्र कागज या ग्रेज़प्रूफ कागज़ के एक टुकड़े पर कुछ समय के लिए छोड़ दें, या उन्हें इस तरह लटका दें कि सभी अतिरिक्त चॉकलेट ड्रिप को दें: एक समान शीशे का आवरण होगा। जब चॉकलेट लगभग स्थिर हो गया है, लेकिन अभी भी कुछ चिपचिपा है, तो स्ट्राबेरी के आधार पर एक ऊर्ध्वाधर कट कर उसे कांच के किनारे पर रखें। यदि आप चॉकलेट को पूरी तरह से स्थिर करने दें, तो आप तोड़ सकते हैं जब आप कांच के किनारे पर स्ट्रॉबेरी या सिस्टम को टुकड़ा करना चाहते हैं कॉकटेल डालने से पहले, आप खाली ग्लास में स्ट्रॉबेरी डाल सकते हैं - इस मामले में, यह सुनिश्चित करने के लिए कि चॉकलेट जल्दी से ठोस हो जाता है, कांच और / या स्ट्रॉबेरी को डालने की कोशिश करें
  • गार्निश एक कॉकटेल चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    कॉकटेल गार्निश करें कॉकटेल मिलाते हुए तुरंत बाद, इसे वर्णित के रूप में गार्निश करें, या जैसा आप पसंद करते हैं।
  • कॉकटेल की सतह पर कोको या दालचीनी पाउडर जैसे सामग्री को धूल डालें। कॉकटेल पर सीधे डार्क चॉकलेट, जायफल या खट्टे के छिलके जैसे सामग्री को भंग या टुकड़े टुकड़े करना। कॉफी या हॉट चॉकलेट पर आधारित कॉकटेल (तथाकथित "वार्मर"), के रूप में आयरिश कॉफी और ब्लैक फॉरेस्ट कॉकटेल, आप चबाने वाले क्रीम के साथ चॉकलेट फ्लेक्स या कोको पाउडर, या एक मैराशिनो चेरी के बाद के अतिरिक्त गार्निश कर सकते हैं।
  • आप कॉकटेल की सतह पर सजावट को भी फ्लोट कर सकते हैं। फ्राइड कॉकटेल पर, कॉफी बीन्स फ़्लोट साइट्रस छील सर्पिल और पतले फल वाशर (जैसे सेब) को न केवल फ्राइड कॉकटेल पर फ़्लोटिंग छोड़ दिया जा सकता है, बल्कि विभिन्न प्रकार के कॉकटेल भी
  • गार्निश एक कॉकटेल पहचान शीर्षक वाली छवि
    7
    समाप्त करें।
  • टिप्स

    • कॉकटेल तैयार करने से पहले आपको सजावट तैयार होनी चाहिए।
    • सजावट हमेशा ताजा और सुरक्षित अवयवों को स्वच्छ दृष्टि से देखती है: सभी के बाद वे खाए जाते हैं!
    • असली कॉकटेल जश्न करने से पहले सजावट करने का अभ्यास करें
    • कुछ कॉकटेल व्यंजनों में कई भिन्नताएं होती हैं, जिनमें से प्रत्येक में अलग-अलग सामग्री शामिल होती है।

    चेतावनी

    • इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस तरह के चाकू का इस्तेमाल करते हैं: महत्वपूर्ण बात यह है कि यह तेज है। एक पॉप चाकू किसी और चीज़ से अधिक नुकसान पहुंचाता है
    • गार्निशिंग के लिए उपयोग की जाने वाली चाकू और अन्य उपकरण तेज होते हैं, वे चोटों का कारण बन सकते हैं यदि उन्हें सही ढंग से और ध्यान से संभाला नहीं जाता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • गार्निश टूल्स (grater, चाकू छिड़काव, खट्टे छील बनाने के लिए चावल का चाकू)
    • विभिन्न सजावट (कॉकटेल के प्रकार के आधार पर): मारैशिनो चेरी, खट्टे फल आदि।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com