कुत्तों को दवाओं का प्रबंध कैसे करें

दवा लेने की बात आती है तो क्या आपका चार-पैर वाला मित्र अपराधी है? कई कुत्तों को पता है कि एक टैबलेट में क्या होता है, जब वे पहले ही दूसरे ले गए हैं, तो आपको उन्हें प्रशासन जारी रखने के लिए अधिक परिष्कृत तकनीकों का उपयोग करना चाहिए। दवा के निर्माण (जैसे कि टेबलेट या तरल रूप) उपयोग होने वाली तकनीकों को प्रभावित कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

उसे पूरी गोली दे दो
छवि को अपना कुत्ता ले लो, उसकी दवा ले लो चरण 1
1
कुत्ते को बैठो यदि यह छोटा है, तो आपको उस ऊंचाई पर काम करना होगा जो आपके लिए सहज है, इसलिए आप उसे एक मेज पर रख सकते हैं एक कंबल या तौलिया बढ़ाएं जिससे कि जानवर को सुरक्षित लगता है। यदि यह बड़ा या मध्यम है, तो इसे मंजिल पर छोड़ दें, लेकिन इसे कमरे के एक कोने में रखें, इसलिए इसे भाग नहीं सकते हैं।
  • यदि संभव हो, तो कंधे से कुत्ते के द्वारा दृढ़ता से कुत्ते को पकड़ने वाले किसी अन्य परिवार के सदस्य या मित्र की मदद लें।
  • छवि को अपने चिकित्सक को ले लो अपने कुत्ते को लेने के लिए चरण 2
    2
    जानवर के मुंह को खोलने के लिए गैर-प्रभावी हाथ का उपयोग करें इंडेक्स (या बीच) और इस हाथ के अंगूठे को एक के रूप में रखें "यू" पलट। ऊपरी होंठ के बाहर आराम करने वाली दो उंगलियों की नोक के साथ जानवरों के नाक सेप्टाम के ऊपर बनाया गया धनुष रखें, जहां मूला को कवर किया जाता है। फिर एक कोमल दबाव अंदर और नीचे की ओर लागू करें, जैसे कि आप अपने मुंह में दो उंगलियों को स्लाइड करना चाहते हैं
  • यह क्रिया दाढ़ी के खिलाफ होंठ को संपीड़ित करती है, जिसके कारण कुत्ते को मुंह खोलने के लिए थोड़ा-सा खड़ा होता है, जिससे उन्हें काट नहीं लेना पड़ता।
  • छवि का शीर्षक अपने कुत्ते को ले लो उसकी चिकित्सा ले लो 3 कदम
    3
    अपने प्रमुख हाथ से गोली पकड़ो अंगूठे और तर्जनी के सुझावों के बीच दवा ले लो- जबड़े के बीच में बीच में स्थित होता है, कुत्ते के बीच (दांत जैसा फेंग) दिखाई देता है, क्योंकि मुंह आंशिक रूप से खुले है। मध्य उंगली से नीचे दबाव डालें, मुंह को छूने के लिए और इसे थोड़ा खोलें।
  • इसी समय, गैर-प्रभावी हाथ वापस थोड़ा खींचें, ताकि कुत्ते का सिर थोड़ी अधिक ऊपर की तरफ झुकता हो।
  • छवि को अपने चिकित्सक को ले लो अपने कुत्ते का शीर्षक चरण 4
    4
    अपने मुंह में गोली मारो प्रमुख हाथ से मुंह में दवा डालें जितना अधिक आप इसे वापस धक्का कर सकते हैं और बेहतर यह है - लक्ष्य को जीभ के नीचे रख दिया जाता है और इसे वहां छोड़ दिया जाता है। यदि यह जीभ के पीछे है, तो कुत्ते को यह थूकने में कठिनाई होती है। इस तरह, आपको स्वाद नहीं लगना चाहिए, क्योंकि भाषा के इस क्षेत्र में कोई स्वाद नहीं है।
  • छवि का शीर्षक, अपने कुत्ते को अपना चिकित्सा लेने के लिए कदम 5
    5
    गोली को छोड़ दें और अपना हाथ दूर ले जाएं। एक बार पैड को मुंह के गहरे हिस्से में डाला जाता है, हाथ को हटा दें और मुंह और जबड़े के आसपास हल्के ढंग से लपेटो, इसे बंद रखने के लिए। यह देखने के लिए जानवरों के गले की जांच करें कि क्या यह निगल जाता है - इस समय, दवा अणु के नीचे है और आप कुत्ते के मुंह को छोड़ सकते हैं।
  • चित्रित करें अपने कुत्ते को अपने चिकित्सा ले लो चरण 6
    6
    अपने बालों वाले दोस्त की प्रशंसा करें अगर आप इसे अगले प्रशासन में खुश और अधिक सहयोगात्मक बनाना चाहते हैं, तो आपको उसे बहुत प्रशंसा करना होगा और उसे बताइए कि वह बहुत अच्छा है। आप अपने कानों को भी मुहैया कर सकते हैं और खरोंच कर सकते हैं - जब आप अन्य सभी अवसरों के साथ व्यवहार करते हैं, तो आप उसे बहुत बकाया देना चाहते हैं और अच्छे से बर्ताव करने के लिए उसकी प्रशंसा कर सकते हैं। आप इसे इलाज भी दे सकते हैं, इसलिए आप किसी भी अधिक निगलने से भी अधिक सुरक्षित हैं और दवा आपके पेट में आती है।
  • इसके अलावा कटोरे का ताज़ा, साफ पानी से भरना सुनिश्चित करें दवा लेने के बाद उसे थोड़ा पीने के लिए प्रोत्साहित करना एक अच्छा विचार है, इसलिए सुनिश्चित करें कि गोली पेट से पूरी तरह से जाती है और घुटकी में फंसती नहीं है।
  • अपने चिकित्सक को अपने चिकित्सक को ले लो चित्र 7
    7



    पैड डिस्पेंसर्स के बारे में अपने पशु चिकित्सक से बात करें यदि आप कुत्ते के मुंह में अपना हाथ डालने के बारे में चिंतित हैं, तो अधिक जानकारी के लिए इन उपकरणों के बारे में डॉक्टर से पूछें। वे ऐसे उपकरण हैं जो आपको मुंह को नीचे दबाकर कुत्ते को दवा देने की अनुमति देते हैं, लेकिन अपनी उंगलियों को बाहर निकाला जा रहा है और काटने के जोखिम को कम किया जा रहा है। एक बार डिवाइस ठीक से उसके मुँह के पीछे डाली जाती है, धीरे से सवार को गोली छोड़कर उसे गले में छोड़ दें।
  • विधि 2

    कोट या तोड़ पैड
    छवि का शीर्षक अपने कुत्ते को अपनी चिकित्सा लेने के लिए चरण 8
    1
    कवर दवा यदि आपका कुत्ता दवा, मुद्रा की मुद्रा नहीं लेना चाहता है "मूर्ख" एक स्वादिष्ट पदार्थ के साथ गोली कोटिंग। एक अच्छा समाधान मूंगफली का मक्खन है, जिसमें चिपचिपा होने का भी लाभ होता है। कुत्ते को इस स्वादिष्ट भोजन का एक आभास दें, आशा में कि वह यह महसूस किए बिना खाएगा कि अंदर एक दवा है
    • ध्यान रखें कि यह तकनीक केवल तभी काम करती है जब दवा का कड़वा स्वाद नहीं होता है, जो काटने पर काटते समय कुत्ते को अनुभव कर सकता है।
    • यहां तक ​​कि पनीर के एक टुकड़े में गोली डालने का एक अच्छा विकल्प भी है। आप डिब्बाबंद भोजन में दवा भी डाल सकते हैं, अगर यह एक ऐसा भोजन है जो जानवर आमतौर पर खाती है
    • "बुलबुल छुपा-गोली", जिसे आप सबसे पालतू भंडार में खरीद सकते हैं, मूंगफली का मक्खन के लिए एक विकल्प हैं ये नरम और नरम मिठाई हैं, जिसमें केंद्र में एक छेद है जिसमें छिपाने के लिए छिपाना है और आप कुत्ते को पेश कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक, अपने कुत्ते को अपने औषधि ले लो 9
    2
    जांचें कि क्या आप टेबलेट को तोड़ सकते हैं। कुछ प्रकार की दवाएं पूरी तरह से तैयार की जाती हैं, क्योंकि उनके अप्रिय स्वाद के कारण अगर उन्हें चबाया जाता है या उन्हें समय के साथ धीरे-धीरे जारी किया जाना चाहिए। यदि आपको यह सुनिश्चित करने के लिए नहीं पता कि कुत्ते को दी जाने वाली दवा के प्रकार को पूरा किया जाना चाहिए, तो पैकेज पर निर्देश पढ़ें। ज्यादातर मामलों में, आपको सूचना शीट पर जैसे पढ़ना चाहिए "तोड़ मत करो" या "पूरी लो"। यदि आप अभी भी निश्चित नहीं हैं, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें जो आपको बता सके कि आप अपने वफादार दोस्त के लिए पैड तोड़ सकते हैं। इस मामले में, अगले चरण को पढ़ना जारी रखें।
  • आप समझ सकते हैं कि टेबलेट को तोड़ा या नहीं चबाया जाना चाहिए, अगर यह एक चमकदार परत के साथ कवर किया गया हो "चीनी", जिसका उद्देश्य बुरा स्वाद मास्क करना है। यदि आप टैबलेट को तोड़ते हैं, तो कड़वा स्वाद प्रबुद्ध हो जाता है, कुत्ते शायद गंध और समझ जाएगा कि इसमें एक अप्रिय पदार्थ होता है - वैकल्पिक रूप से, भोजन खाएं और अप्रिय स्वाद का एक कौर होता है
  • चित्रित करें अपने कुत्ते को अपने औषधि ले लो 10 कदम
    3
    यदि संभव हो तो टेबलेट को तोड़ दें यदि आप कुत्ते को पूरी दवा नहीं देना चाहते हैं और यह टूटा जा सकता है, तो इस पद्धति का प्रयास करें। दवा को एक कप में रखो और एक धातु के चम्मच के पीछे का उपयोग करके इसे तोड़कर इसे चूर्ण करें। फिर अपने कुत्ते के सामान्य भोजन में पाउडर जोड़ें या विशेष चोंच (जैसे मूंगफली का मक्खन)। यह पालतू जानवर को भूख देने के लिए एक आदर्श तरीका है, अधिक संभावनाएं हैं कि यह पहले खाएगा और फिर भोजन की स्थिरता के बारे में केवल कुछ संदेह है।
  • आप पैड को तोड़ने के लिए एक विशेष उपकरण भी खरीद सकते हैं जो कि छोटे मोर्टार और मूसल की तरह काम करता है। बस अंतराल में कंटेनर के अंदर गोली डालें, उस पर उत्तल ढक्कन रखें जो पूरी तरह से फिट बैठता है और जब तक यह टैबलेट को कुचल न दिखे तब तक इसे स्क्रू कर दें।
  • विधि 3

    तरल औषधि प्रशासन
    छवि का शीर्षक अपने कुत्ते को अपनी चिकित्सा लेना चरण 11
    1
    एक दवा चुनें "स्वादिष्ट"। जब आपको तरल रूप में एक दवा का प्रबंधन करने की आवश्यकता होती है, तो विवरण के लिए पैकेज की जांच करें "स्वादिष्ट" या ऐसा कुछ, क्योंकि इसका मतलब है कि दवाई में कुत्ते के लिए एक सुखद और संतोषजनक स्वाद है। यदि आपको यह संकेत मिलता है, तो जानवर के सामान्य भोजन में दवा (पशुचिकित्सा के निर्देशों के अनुशंसित खुराक में) को जोड़ने का प्रयास करें। चूंकि दवा स्वादिष्ट होने के लिए डिज़ाइन की गई है, पशु संभवतः इसके भोजन को काफी स्वादिष्ट खाएंगे और इसके अलावा इसके एहसास नहीं होंगे।
  • चित्रित करें अपने कुत्ते को अपने चिकित्सा ले लो 12 कदम
    2
    एक सिरिंज का उपयोग करें यदि दवा तालू पर सुखद सूत्रीकरण में नहीं है, तो आपको सीधे पशु के मुंह में सिरिंज डालना होगा। ऐसा करने के लिए, सिरिंज औषधि या विंदुक में दवा डालें। कुत्ते के मुंह को धीरे से पकड़ने के लिए गैर-प्रभावी हाथ का उपयोग करें।
  • प्रमुख हाथ के साथ सही खुराक के साथ सिरिंज लें और ऊपरी कुत्तों के पीछे नोजल डालें। इस बिंदु पर एक छोटी सी जगह है जहां आप सिरिंज से दवा को धीरे-धीरे इंजेक्षन कर सकते हैं, कुत्ते को अपना मुँह खोलने के बिना।
  • वैकल्पिक रूप से, उसी विधि का उपयोग करें, जैसा कि लेख के पहले भाग में वर्णित है मुंह खोलने के लिए और सिरिंज से सीधे जीभ पर दबाव डालते हैं।
  • कभी भी दवा को जल्दी से दबाएं - यदि आप कुत्ते को तरल निगलने नहीं देते हैं, तो दवा फेफड़ों में प्रवेश कर सकती है और गंभीर छाती में संक्रमण का कारण बन सकता है। यदि संदेह में, एक समय में लगभग आधा सीसी डालना, तो एक ब्रेक ले लो, जानवर को निगलने की प्रतीक्षा करें और फिर दोहराएं।
  • छवि का शीर्षक अपने कुत्ते को अपनी चिकित्सा लेना चरण 13
    3
    भोजन के साथ तरल दवा को मिलाएं आप दवा की खुराक (दवा या पनीर का अधिकतर अनुपात) के अनुसार कुछ निश्चित चीज़ों को पिघल कर सकते हैं और पशु के लिए इसे और अधिक सुखद बनाने के लिए तरल चिकित्सा का मिश्रण कर सकते हैं।
  • यदि आप प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए चाहते हैं, तरल दवा को एक सेब पुरी या मूंगफली का मक्खन मिलाएं।
  • टिप्स

    • जब भी आप कर सकते हैं, एक chewable दवा खरीदते हैं। इसे विशेष रूप से चबाया जाने के लिए डिज़ाइन किया गया है और स्वाद और अधिक सुखद बनाने के लिए, एक कुंद की तरह स्वाद होता है।
    • यदि आप कुत्ते को दवा का प्रबंध नहीं कर सकते, तो किसी दोस्त या पशुचिकित्सा से सहायता मांगें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com