एक पुरुष और एक महिला कुत्ते के बीच कैसे चुनें

कुत्ते को चुनने पर कई पहलुओं पर विचार किया जाता है आकार, रंग और दौड़ सहित कुछ कारकों को ध्यान में रखना आवश्यक है। व्यावहारिक विचारों से परे, जैसे कि शारीरिक गतिविधि या भोजन जो अलग-अलग आकार के कुत्तों की आवश्यकता होती है, सेक्स अधिक व्यक्तिगत प्राथमिकता का मामला है। आपको नर और मादाओं में अंतर रखने वाली सामान्य विशेषताओं के बारे में जानकारी देते हुए, आप किसी भी संदेह को दूर कर सकते हैं जब आपको एक प्यारे दोस्त का चयन करना पड़ता है जो आपके साथ अगले कुछ वर्षों के लिए होगा।

कदम

भाग 1

मर्दाना अभिलक्षण पर विचार करें
महिला और पुरुष कुत्तों के बीच चुनें चुनें
1
आक्रमण के स्तर के बारे में जानें कुत्तों में सेक्स में अंतर के बारे में अतिरंजित सामान्यीकरण हैं, जिनमें से कुछ केवल आंशिक रूप से सत्य हैं। पुरुषों के बारे में सबसे व्यापक विश्वासों में से एक यह है कि वे अन्य कुत्तों का पीछा करते हैं और महिलाओं की तुलना में अधिक आक्रामक होते हैं। यहां तक ​​कि अगर यह पूरी तरह से निराधार नहीं है, अपने कुत्ते को निष्फल करके, आप इन जोखिमों को बहुत कम कर देंगे
  • पुरुषों अन्य पुरुषों के साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं और, सांख्यिकीय, अधिक इंसानों के प्रति आक्रामकता के संकेत दिखाने की संभावना है।
  • नसबंदी पुरुषों और महिलाओं के बीच कई व्यवहार मतभेदों को समाप्त करती है, कम करने या लोगों के प्रति आक्रमण की अभिव्यक्तियों को अवरुद्ध करती है, जैसे कि काटने
  • महिला और पुरुष कुत्तों के बीच चयन करें शीर्षक चरण 2
    2
    आकार में अंतर पर विचार करें एक ही नस्ल से संबंधित पुरुषों और महिलाओं के बीच सबसे स्पष्ट अंतर में से एक आकार में अंतर है। पूर्व थोड़ा बड़ा होता है (हालांकि हमेशा नहीं), हालांकि यह पहलू उन नस्लों में अधिक दिखाई देता है जिनके पास एक बड़ी संरचना है। बेशक, सबसे बड़े मतभेद विभिन्न जातियों के नमूनों में सबसे अधिक महत्त्वपूर्ण हैं, लेकिन एक ही जाति के पुरुषों और महिलाओं के बीच मतभेद रहते हैं।
  • सामान्य तौर पर, मादाएं मादाओं की तुलना में थोड़ा अधिक होती हैं।
  • वे अक्सर अधिक सक्रिय और विपुल होते हैं जब वे कूदते हैं, चलाते हैं और चबाते हैं उनकी थोड़ा और प्रभावशाली संरचना के लिए धन्यवाद, वे शारीरिक रूप से महिलाओं की तुलना में अधिक मजबूत हैं और जिन गतिविधियों के लिए प्रतिरोध की आवश्यकता होती है, लेकिन तथ्यों में अंतर सीमांत है।
  • महिला और पुरुष कुत्तों के बीच चुनें शीर्षक शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    टेस्टोस्टेरोन के स्तरों को ध्यान में रखें हालांकि यह जरूरी सच है कि पुरुषों महिलाओं की तुलना में अधिक आक्रामक हैं नहीं है, टेस्टोस्टेरोन इस सेक्स की विशेषताओं में वृद्धि हुई आक्रमण करने के लिए, जब गरीब समाजीकरण और थोड़ा प्रशिक्षण के साथ संयुक्त (पुरुषों कि निष्फल नहीं किया गया है में विशेष रूप से) हो सकता है। यह भी यौन सक्रिय पुरुषों में अन्य व्यवहार की समस्याओं का कारण बन सकती, तो यह सबसे अच्छा है इन समस्याओं को बदतर को रोकने के लिए अपने कुत्ते को नसबंदी।
  • कई गैर निर्जलित पुरुष मूत्र (यहां तक ​​कि घर के अंदर) के साथ क्षेत्र को चिह्नित करते हैं और गर्मी में होने पर घर से भागने का प्रयास करते हैं उच्च टेस्टोस्टेरोन के स्तर के लिए कुछ भी प्रयास करें "पर्वत" लोग, अन्य कुत्तों और निर्जीव वस्तुओं।
  • आमतौर पर, पुरुष नसबंदी इन व्यवहार समस्याओं का हल करती है, हालांकि कुछ व्यक्ति अपने प्रभुत्व को लागू करने के प्रयास में अन्य कुत्तों को माउंट करना जारी रख सकते हैं।
  • महिला और पुरुष कुत्तों के बीच चयन करें शीर्षक चरण 4
    4



    किसी भी स्वास्थ्य जटिलताओं के बारे में जानें यौन सक्रिय पुरुष भी स्वास्थ्य समस्याओं को प्रदर्शित कर सकते हैं जो निष्फल विषयों में नहीं होते हैं। सबसे आम विचारों में से:
  • टेस्टिकिक ट्यूमर अशिक्षित पुरुष वृद्धावस्था में वृषण कैंसर विकसित कर सकते हैं। हालांकि, अच्छी खबर यह है कि यह एक सौम्य ट्यूमर का रूप है जिसे आमतौर पर सर्जिकल जाली के साथ इलाज किया जाता है। नसबंदी इस समस्या को उत्पन्न होने से रोक सकती है।
  • प्रोस्टेट के रोग अशांतिहीन पुरुष प्रोस्टेट ग्रंथि की सूजन के अधीन हैं, जो पेशाब या मल संक्रमण के दौरान कठिनाई पैदा कर सकता है। यह दोनों खारिज और हार्मोन इंजेक्शन के साथ इलाज किया जा सकता है। एक कुत्ते की नसबंदी यह गारंटी नहीं देती कि पशु प्रोस्टेट ट्यूमर का विकास नहीं करता है, लेकिन प्रोस्टेटिक हाइपरट्रॉफी को रोकता है और इस ग्रंथि के संक्रमण के जोखिम को कम करता है।
  • भाग 2

    महिलाओं के लक्षणों को जानने के लिए
    महिला और पुरुष कुत्तों के बीच चुनें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    1
    क्षेत्रीय व्यवहार के बारे में जानें कभी-कभी महिलाएं एक प्रांतीय प्रकृति का आक्रामक प्रदर्शन करती हैं, खासकर जब वे गर्भवती हों, सिर्फ जन्म देते हैं या ओवुलेशन से गुजर रहे हैं।
    • महिला विषयों में क्षेत्रीय व्यवहार पिल्लों के संरक्षण से परे भी जा सकते हैं। ओवुलेशन अवधि के दौरान वे खिलौने, जूते, मोज़े या कपड़े की ओर स्वामित्व बन सकते हैं। वे अक्सर फर्नीचर के तहत घरेलू उपयोग की इन वस्तुओं को रखने, उन्हें आक्रामक रूप से देख रहे हैं
    • आम तौर पर, नसबंदी के चलते और अन्य जानवरों के साथ सामाजिक संपर्क को प्रोत्साहित करके, इस अवांछित व्यवहार को शामिल किया जा सकता है।
  • महिला और पुरुष कुत्तों के बीच चुनने वाला चित्र शीर्षक चरण 6
    2
    आकार में अंतर पर विचार करें अगर आपको नहीं पता कि कुत्ते को आप जितना अपेक्षा की जा सकती है, उससे ज्यादा कुछ बढ़ सकता है, यह जानना उपयोगी है कि मादाएं एक ही नस्ल के पुरुषों की तुलना में 2.5-5 सेमी से छोटी होती हैं। इसके अलावा, यदि आकार छोटा है, तो वे थोड़ा कम तौलना करते हैं।
  • महिला और पुरुष कुत्तों के बीच चयन करें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    3
    किसी भी स्वास्थ्य संबंधी जटिलताएं देखें गैर निष्फल नसों की तरह, यहां तक ​​कि यौन सक्रिय महिलाओं को भी कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना कर सकते हैं जो निष्फल हैं। इनमें से कुछ जटिलताओं में शामिल हैं:
  • स्तन कैंसर एक उपजाऊ महिला जो कम से कम दो प्रजनन के मौसम में बची है, वृद्धावस्था में इस तरह के कैंसर को विकसित करने की अधिक संभावना है। यह एक सौम्य नोडल हो सकता है जो किसी क्षेत्र में सीमांकित हो या एक घातक ट्यूमर जो समयपूर्व मृत्यु तक पहुंच सकता है।
  • अंडाशय और गर्भाशय के ट्यूमर सभी कुत्ते डिम्बग्रंथि या गर्भाशय नियोप्लाश के जोखिम में नहीं हैं। हालांकि, कुछ नस्लों इन प्रकार के कैंसर से अधिक हैं। नसबंदी प्रजनन प्रणाली को प्रभावित करने वाले कैंसर के किसी भी जोखिम को समाप्त करती है।
  • Pyometra। अधिक गर्मी एक महिला क्रॉस चरणों, अधिक संभावना है कि वह गर्भाशय ऊतक में एक गंभीर संक्रमण विकसित pyometra बुलाया यदि उपचार न किया जाए, तो यह सेप्सिस, गुर्दे की विफलता और मृत्यु हो सकती है। इस उपचार में गर्भाशय के शल्यचिकित्सा हटाने शामिल हैं, इसलिए यदि आप एक महिला लेते हैं, तो आपको इस सर्जरी की संभावना और लागत पर विचार करना चाहिए, अगर यह आवश्यक साबित हो।
  • झूठी गर्भावस्था गर्मी का चरण समाप्त होने के बाद एक महिला को झूठी गर्भावस्था या स्यूडोसाइटी (आमतौर पर उन्मादी गर्भावस्था के रूप में जाना जाता है) का अनुभव हो सकता है। इसका मतलब है कि उनका शरीर गर्भवती होने के बावजूद कुत्तों को जन्म देने की तैयारी कर रहा है। विशिष्ट संकेतों में दूध उत्पादन, सुव्यवस्थित देखभाल, ऊर्जा की कमी और कुछ मामलों में, यहां तक ​​कि एक झूठी श्रम भी शामिल है। ऐसी दवाएं हैं जो दूध उत्पादन को रोक सकती हैं, लेकिन समय के साथ, नसबंदी सबसे अच्छा समाधान है क्योंकि गलत गर्भधारण गर्मी के बाद की अवधि में खराब होती है।
  • गर्भावस्था से संबंधित जटिलताओं गर्भावस्था के दौरान समस्याएं उत्पन्न होती हैं, जैसे कि बच्चे के जन्म, स्तन की सूजन या गर्भावस्था के टॉक्सीमिया में समस्याएं हमेशा होती हैं। इन शर्तों में से प्रत्येक पशु चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता है, संभावित महंगे हैं यदि आपातकालीन सीजेरियन अनुभाग की आवश्यकता है।
  • टिप्स

    • कुत्ते का व्यवहार बहुत जटिल है। स्वभाव का एक निश्चित प्रकार, आक्रामकता की डिग्री शामिल है, के विकास, समाजीकरण के स्तर के बीच एक जटिल संयोजन, जिसमें पशु पिल्ला, प्रशिक्षण के बाद से सामने आ रहा है, और पर्यावरण के नियंत्रण के लिए प्रतिस्पर्धा के स्तर से मेल खाती है परिवेश। यहां तक ​​कि एक निष्फल कुत्ते (जिसमें सेक्स हार्मोन का सूचकांक कम है) आक्रामक हो सकता है अगर यह बहुत कम संपर्क करता है और ऐसी स्थिति में डराता है जहां वह उत्तेजनाओं से बच नहीं सकता जो कि इसके भय को ईंधन देता है
    • चाहे आप पुरुष या मादा चुनते हैं, आपको अवांछित गर्भधारण और गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए अपने पालतू जानवरों को बाँझ बनाने या नपुंसक करने का अवसर पर गंभीरता से विचार करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com