लीच को कैसे निकालें

लीव अंडरग्राथ में, नम घास और ताजे पानी के क्षेत्रों में रहते हैं। वे मनुष्यों सहित गर्म रक्तधारी जानवरों के साथ संलग्न होते हैं, और जब वे खून से भरे हुए हैं तो उनकी मात्रा 10 गुना तक बढ़ सकती है। यदि आप अपने शरीर से जुड़े एक ज्वलन पाते हैं, तो घबराओ मत, क्योंकि यह बीमारी नहीं फैलती है और दर्द का कारण नहीं है। आप छोड़ने के विचार सहन कर सकते हैं यह 20 मिनट अकेले गिर जाता है के बाद खून से भर जाता है और शरीर को छोड़ देता है, लेकिन आप भी सिर्फ अपने नाखून का उपयोग करके थोड़ा चूसने वाला दूर ले जा सकते हैं।

कदम

भाग 1

लीच निकालें
लीच स्टेप 1 निकालें शीर्षक वाली छवि
1
सिर और चूषण कप का पता लगाएं। सिर जांघ का सबसे छोटा हिस्सा है और चूषण कप वह जगह है जहां यह अपने मेजबान की त्वचा के लिए चिपक जाती है। यदि यह अकशेरुकीय शरीर, पैर, धड़ या शरीर के अन्य आसानी से सुलभ क्षेत्र पर है, तो आप इसे अपने आप से निकालने में सक्षम होना चाहिए। अन्यथा, आपको इसे निकालने में सक्षम होने के लिए किसी और की मदद की आवश्यकता होगी।
  • यदि आपको एक मिल गया है, तो आपको अन्य नमूने देखने के लिए पूरे शरीर का निरीक्षण करना चाहिए। लीच त्वचा में एक संवेदनाहारी पदार्थ पेश करते हैं जब उनके दांत डूब जाते हैं, इसलिए उनके काटने से दर्द नहीं होता है। इसलिए आप अपने शरीर पर अन्य लंच की उपस्थिति को ध्यान नहीं दे सकते
  • याद रखें कि ये जानवर जहरीले नहीं हैं और रोग नहीं लेते हैं, इसलिए जब आपको कोई मिल जाए तो घबराहट न करें। वे आम तौर पर बहुत आसानी से हटाने और लंबे समय में किसी भी क्षति का कारण नहीं है।
  • लीच स्टेप 2 निकालें शीर्षक वाली छवि
    2
    सक्शन कप के नीचे कील को स्लाइड करें। एक हाथ से धीरे से चूषण कप के करीब त्वचा खींचें, फिर जम्नल के बगल में दूसरी तरफ रखो और हवादार मग के नीचे एक नाखून को चलाएं। लीक तुरंत त्वचा को फिर से जोड़ने की कोशिश करना शुरू कर देगा, इसलिए इसे तुरंत दूर ले जाएं
  • टाग या फाड़ना मत करो, क्योंकि इस तरह चूषण कप शरीर से जुड़ा रहता है।
  • आप अपने नाखून का उपयोग करने के जोंक को दूर करने के लिए अनिच्छुक रहे हैं, तो आप एक क्रेडिट कार्ड, कागज या अन्य पतली वस्तु की एक तगड़ा टुकड़ा के किनारे का उपयोग कर सकते हैं।
  • लीच स्टेप 3 निकालें शीर्षक वाली छवि
    3
    खुले घाव का ख्याल रखना जब लेटेस शरीर में चिपकाते हैं, तो वे रक्त की थक्के से पहले इसे चूसने से रोकने के लिए एक एंटीकायगुलेंट इंजेक्ट करते हैं। जब आप त्वचा से एक को हटा देते हैं, तो घाव कई घंटे या दिन के लिए रक्तस्राव हो सकता है, इससे पहले कि एंटीटेक्बेटेंट द्वारा जारी किए गए एंटीकायगुलेंट शरीर से बाहर निकलता है। जब आप जोंक को हटाते हैं तो एक आम रक्तस्राव होने के विचार के लिए खुद को तैयार करें इस कारण से शराब या अन्य प्राथमिक चिकित्सा डिटर्जेंट समाधान के साथ खुले घाव को शुद्ध करना और इसे सुरक्षित रखने के लिए एक पट्टी लागू करना महत्वपूर्ण है।
  • चूंकि रक्तस्राव रोकने से पहले कुछ समय लग सकता है, घाव भर देता है क्योंकि नियमित रूप से पट्टी को बदलना सुनिश्चित करें।
  • किसी भी खुले घाव के रूप में क्षेत्र का उपचार करना महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आप जंगल में लंबी पैदल यात्रा कर रहे हों ओपन घावों को आसानी से नम वातावरण में संक्रमित किया जा सकता है।
  • उपचार प्रक्रिया के दौरान खुजली का कारण होने के लिए घाव के लिए तैयार करें।
  • लीच स्टेप 4 निकालें शीर्षक वाली छवि
    4
    रक्त से भरने के लिए जोंक के इंतजार पर विचार करें और उसके बाद स्वयं को छोड़ दें यदि आप विरोध कर सकते हैं, तो इस कष्टप्रद परजीवी से छुटकारा पाने का एक आसान तरीका यह है कि इसे अपने दम पर गिरा दें। इसके मेजबान के खून से भरने के लिए लगभग 20 मिनट लगते हैं और "स्कोर्पेसियाटा" के अंत तक त्वचा से स्वस्थ हो जाते हैं यह जान लें कि जोंक करने के लिए के साथ एक चौंकाने वाली राशि खो पर्याप्त रक्त चूसना नहीं है और, क्योंकि वे रोग फैल नहीं है, वहाँ वास्तव में उन्हें हस्तक्षेप के बिना अनायास मेजबान शरीर छोड़ने के लिए के लिए इंतज़ार कर में कोई समस्या नहीं है।
  • चिकित्सा उपयोग के लिए मानव रक्त को खाने के लिए हजारों सालों के लिए भोजन दिया जाता है और "जिच चिकित्सा" एक नैदानिक ​​रूप से महत्वपूर्ण प्रक्रिया जारी है। परिशोधन समस्याओं के मामलों में और प्रक्रियाओं को दोबारा बदलने के लिए लीच का उपयोग उपयुक्त होता है।
  • निकालें लीचर्स चरण 5 नामक छवि
    5
    किसी भी अन्य माध्यम से लीच को हटाने से बचें। आपने सुना होगा कि आप उन्हें नमक डालने का कार्य, जल एक से बचाने वाली क्रीम के साथ छिड़काव या शैम्पू में डूबने के लिए उन्हें पैदा कर रहा निकाल सकते हैं कि। हालांकि इन तकनीकों वास्तव में अपनी पकड़ और शरीर से गिरने छोड़ने के लिए मजबूर कर सकते हैं परजीवी, पता है कि जल्दी ही अस्वीकार रक्त घाव में वापस ले लिया, गंभीर संक्रमण के कारण। इसलिए चूषण कप के तहत उन्हें स्लाइड करने के लिए केवल नाखूनों या अन्य फ्लैट उपकरण का उपयोग करके उचित हटाने की प्रक्रिया पर चिपकाएं।
  • भाग 2

    कठिन मामलों का इलाज
    लीच स्टेप 6 को हटाए जाने वाले चित्र
    1
    जांच लें कि अधोवाइश्त किस गहराई से आया है कभी कभी जोंक इस तरह के नाक, कान नहर और मुँह के रूप में orifices में उनके रास्ते खोज रहे हैं (यह अधिक आप एक वातावरण इन परजीवियों के पीड़ित में तैर रहे हैं होने की संभावना है)। जब ऐसा होता है, तो चूषण कप तक पहुंचना मुश्किल हो सकता है और उपरोक्त वर्णित सरल हटाने की प्रक्रिया को लागू कर सकता है। इस मामले में वैकल्पिक तरीकों की कोशिश करने से पहले सबसे आसान तरीके से जोंक को समाप्त करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें।
    • किसी से पूछिए कि क्या वे चूषण कप के नीचे कुछ स्लाइड करने में आपकी सहायता कर सकते हैं बहुत सावधान रहें, स्वयं को चोट न दें, यद्यपि। इस पद्धति का उपयोग न करें यदि आप चूषण कप नहीं देख सकते हैं
    • आखिरकार आप परजीवी चूसने और अपने आप से ड्रॉप करने के लिए इंतजार कर सकते हैं, लेकिन अगर यह एक छोटी सी जगह पर है तो यह बहुत अधिक फुर्सती और गंभीर जटिलताएं पैदा कर सकता है
  • लीच का चरण 7 निकालें छवि
    2
    शराब का प्रयोग करें, अगर यह मुंह में है यदि जांघ आपके मुंह के अंदर से चिपक जाती है, तो आप वोदका या किसी अन्य मजबूत अल्कोहल के साथ अपना मुंह धोकर इसे प्राप्त कर सकते हैं। अपने मुंह में शराब रखें और इसे लगभग 30 सेकंड के लिए ले जाएं, फिर थूकिए - आखिरकार जांचें कि क्या जिप बाहर निकल गया है?
  • यदि आप अपनी उंगलियों पर शराब नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो हाइड्रोजन पेरोक्साइड भी काम कर सकता है।
  • यदि आप उस पदार्थ को थूकने के बाद भी जत देते हैं जो आप से धोते हैं और अपने आप से नहीं आते हैं, तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
  • लीच स्टेप 8 को हटाकर छवि शीर्षक



    3
    अगर यह बहुत बड़ा हो रहा है, तो जांघो। अगर आप एक दूरदराज के क्षेत्र में हैं और आपके पास तुरंत डॉक्टर से संपर्क करने का समय नहीं है, तो आपको अपने शरीर को पेंकने की आवश्यकता हो सकती है। आशा है कि आप इसे किसी अन्य विधि से निकालने में कामयाब रहे हैं, लेकिन यदि आप बिंदु तक पहुंचने के लिए वास्तव में कड़ी मेहनत कर रहे हैं, जैसे नथुनेर, तो आपको इसे निकालने से पहले अपने श्वास को बाधित करना पड़ सकता है। इस मामले में, एक तेज चाकू ले जाओ और बस जोंक की त्वचा को बेधना। यह दुनिया में सबसे सुंदर चीज नहीं होगी, लेकिन जोंक मर जाएगा और आप आसानी से चूसने वाले तक पहुंचने में सक्षम होना चाहिए।
  • अकशेरुक के शरीर को निकालें और तुरंत क्षेत्र को धोएं।
  • यदि आप संक्रमण के किसी भी लक्षण पर ध्यान देते हैं, तो जल्द से जल्द डॉक्टर से परामर्श करें।
  • लीच स्टेप 9 निकालें शीर्षक वाली छवि
    4
    अगर आप इसे नहीं ले सकते तो डॉक्टर से संपर्क करें यदि आपके पास नाक पर एक गहरे स्थान पर कान का नहर या शरीर के किसी अन्य क्षेत्र में जिक्र है जो कि पहुंचने में असंभव है, तो आपको इसे निकालने के लिए डॉक्टर से जाना चाहिए। चिकित्सक आपको परेशान किए बिना परजीवी को हटाने के लिए विशिष्ट उपकरण का उपयोग कर सकते हैं।
  • लीच स्टेप 10 निकालें छवि शीर्षक
    5
    यदि आप लीक एलर्जी के लक्षण दिखाते हैं तो तत्काल उपचार से गुजरना कुछ लोग इन कीटों से एलर्जी है, लेकिन ऐसा होता है। यदि आप चक्कर आना, दाने, सांस या सूजन की कमी महसूस करते हैं, तो एंटीहिस्टामाइन (जैसे बानाड्रिल) लेते हैं और तत्काल एक डॉक्टर से परामर्श करें।
  • भाग 3

    लीच के साथ सीधा संपर्क से बचें
    लीच स्टेप 11 को हटाकर छवि शीर्षक
    1
    सावधान रहें जब आप इन कीटों से पीड़ित क्षेत्रों में हैं। स्थलीय छतों अफ्रीका और एशिया के जंगलों में व्यापक हैं, लेकिन वे सभी झीलों और ताजे पानी के तालाबों में भी मौजूद हैं। यदि आप उनकी उपस्थिति के लिए ज्ञात किसी जगह की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो आपके साथ उपयुक्त उपकरण लाएं ताकि आपको बुरी आदत की संभावना कम हो।
    • जंगल के गंदे और पत्तेदार इलाकों में जमीन के पानी के झुकाव रहते हैं। यदि आप पर्याप्त समय पर रहना चाहते हैं, तो वे आपके लिए रेंगने लगेंगे। पेड़ों और पौधों के साथ संपर्क से बचने की कोशिश करें और अपने शरीर की जांच करें कि क्या उन्होंने आपको काट लिया है या नहीं।
    • ये अकशेरुकी आंदोलन को आकर्षित कर रहे हैं, इसलिए यदि आप छपकर तैरते हैं तो आप अधिक जोखिम ले सकते हैं।
  • लीच स्टेप 12 निकालें शीर्षक वाली छवि
    2
    वह लंबे बाजू वाली कपड़े और लंबी पतलून पहनता है लीच गर्म रक्तधारी जानवरों की उजागर त्वचा के लिए आकर्षित होते हैं। लंबे आस्तीन और पैंट पहने हुए आपको अपने काटने से बचा लेते हैं, यद्यपि आप शायद कपड़े के नीचे आने की कोशिश में कुछ छानने लगे हों। यदि आप विशेष रूप से चिंतित होने के बारे में चिंतित हैं, तो दस्ताने और एक हेडगेयर पहनें, ताकि त्वचा का कोई भी हिस्सा उजागर न हो।
  • सैंडल के बजाए टिप पर पहने हुए जूते बंद होते हैं
  • यदि आप एक लंबे समय तक जंगल अभियान की योजना बना रहे हैं, तो यह जुआ-सबूत मोज़े की एक जोड़ी में निवेश के लायक है।
  • लीच स्टेप 13 निकालें शीर्षक वाली छवि
    3
    कीट repellents का उपयोग करें यद्यपि यह एक अचूक उपाय नहीं है, जो लचीला से बचने के लिए है, यह अभी भी एक निवारक है। आपकी त्वचा और कपड़े एक मानक कीट से बचाने वाली क्रीम के साथ स्प्रे करें और इसे हर कुछ घंटों में दोबारा दोहराएं, जब आप एक क्षेत्र में होते हैं जिसमें लंच के साथ पीड़ित होते हैं। नीचे कुछ अन्य तरीकों से सूचीबद्ध किया गया है जो आप इन परजीवीों को पीछे हटाने की कोशिश कर सकते हैं:
  • अपने मोजे में ढीले तंबाकू रखें ऐसा लगता है कि लेटें उस गंध को पसंद नहीं करतीं
  • हाथों और कपड़े पर साबुन या क्लीनर धो लें
  • टिप्स

    • आप पर हमला करने से लेटे को रोकने के लिए, टिप और लंबी मोज़े पर बंद जूते पहनें। यहां तक ​​कि एक कीट से बचाने वाली क्रीम से शरीर को छिड़क कर उन्हें रोकता है "सूंघना" जब आप करीब होते हैं, तो कम संभावना काटा जा रहा होने का खतरा कम होता है।
    • लीच मर जाते हैं जब आप उन्हें नमक के साथ कवर करते हैं या उन्हें रूमाल में कसकर रोल करते हैं नमक और सूखी रूमाल अपनी नमी को अवशोषित करते हैं, जिससे उन्हें सूख जाता है
    • अपने पैर, पैरों और आपके शरीर के किसी भी अन्य हिस्से की जांच करें, यदि आप एक क्षेत्र में हैं, तो आप लीच के खतरे में हैं, इसलिए आप बहुत ज्यादा रक्त चूसने से पहले उन्हें पहचान सकते हैं।
    • यदि आप एक ज्वार खिला में चलाते हैं, याद रखें कि यह एक असहाय प्राणी है जिसे सिर्फ खाने की जरूरत है

    चेतावनी

    • लीच भी ऐसे जानवरों पर हमला करते हैं जो बाहर रहते हैं, जैसे कि कुत्तों और बिल्लियों। जिन जानवरों को जमीन पर बहुत करीब रहते हैं, उन्हें आंखों में काट लिया जाता है। यदि ऐसा होता है, तो ज़्यादा खींचने या टच करने से बचें और नमक भी नहीं लगाएं। आपको इसे गिरने के लिए इंतजार करना होगा पशु की आंख एक या दो दिन तक बढ़ जाएगी, लेकिन अन्यथा अन्य समस्याएं नहीं होनी चाहिए। यदि नहीं, तो एक पशुचिकित्सा से परामर्श करें
    • लिक खींचें या टग न करें
    • शैम्पू, नमक या कीट से परजीवी पर प्रत्यक्ष रूप से उपयोग न करें, जब यह शरीर से जुड़ा होता है, क्योंकि यह खुले घाव में खून बहाए और संक्रमण का कारण हो सकता है।
    • यदि आप कई लेईव्स द्वारा बड़े पैमाने पर आक्रमण कर रहे हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • नमक
    • कागज तौलिया
    • कीटनाशक
    • बंद जूते और मोज़े
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com