एक गिलहरी की देखभाल कैसे करें

क्या आपको अकेले गिलहरी पिल्ला मिल गई? सबसे अच्छा समाधान हमेशा इसे माता को वापस देना है, लेकिन अगर आपके पास कोई दूसरा विकल्प नहीं है, तो आप उसकी देखभाल कर सकते हैं और उसे वयस्कता तक बढ़ने दें। विचार करें कि कई राज्यों में यह कार्रवाई एक अपराध का गठन करती है सबसे पहले, जानवरों के संरक्षण के लिए जिम्मेदार संस्थाओं से परामर्श करें जंगली जानवरों की स्थापना खतरनाक है और जन्म के बाद से पालतू जानवरों की देखभाल करने में ज्यादा मुश्किल है। यदि आप उसे भोजन, आश्रय और देखभाल प्रदान करते हैं, तो अपने गिलहरी अपने नए घर में स्वस्थ और मजबूत हो जाएंगे, जब तक कि वे प्रकृति में लौटने के लिए तैयार न हों।

कदम

भाग 1

एक गिलहरी पिल्ला सहेजें
इमेज का शीर्षक Raise a Baby गिलहरी चरण 1
1
सबसे पहले, पिल्ला की मां की तलाश करें कोई भी उसकी माँ से बेहतर नहीं बढ़ पा रहा है यदि आप एक गिलहरी पाते हैं, तो आपकी प्राथमिकता हमेशा अपने परिवार के साथ पुनर्मिलन करना होगी। गिलहरी मां अपने बच्चों के लिए दिखेगी और उन्हें कूड़े में वापस आ जाएगी, अगर वे अब भी गर्म हैं
  • गिलहरी मां ठंड पिल्लों को स्वीकार नहीं करती हैं क्योंकि उनका मानना ​​है कि वे बीमार हैं या मर रहे हैं। यह आप पर निर्भर है कि इस स्थिति की निगरानी करें। यदि पिल्ला घायल हो गया है, ठंडा है या अगर वह रात है और मां इसे एक या दो घंटे में नहीं आती है, तो उसे आपकी मदद की ज़रूरत है
  • एक गिलहरी पिल्ला पर आदमी की गंध मां को इसे स्वीकार नहीं करने के लिए प्रेरित नहीं करता है, इसलिए इसे छूने से डरो मत।
  • यदि आप एक से अधिक पिल्ला देखते हैं और उनमें से एक पहले से ही मर चुका है, तो मां भी जीवित लोगों को ठीक नहीं करेगा। नतीजतन, यह आपकी नौकरी बढ़ाने और उन्हें कुछ समय बाद उनकी माँ द्वारा स्वीकार करने का प्रयास करेगा, जब वे अब मृत नमूने की गंध नहीं करेंगे।
  • इमेज का शीर्षक Raise a Baby गिलहरी चरण 2
    2
    पिल्ला धीरे से ले लो मोटे चमड़े के दस्ताने पहने हुए (सुरक्षा के लिए), पशु का निरीक्षण करने का मौका लें और यह सत्यापित करें कि कोई घाव, परजीवी, रक्तस्राव, सूजन या अन्य चोट नहीं हैं। यदि पिल्ला खून बह रहा है या यदि आपको लगता है कि यह हड्डियों या गंभीर चोटों को तोड़ दिया है, तो आप इसे तुरंत एक पशुचिकित्सा में ले जाना चाहिए हालांकि, इस बात पर विचार करें कि लगभग सभी पशु चिकित्सक गिलहरी का दौरा करने से इंकार कर देंगे, अगर आपको उन जानवरों को ठीक करने की अनुमति नहीं है। उस स्थिति में, जंगली जानवरों के संरक्षण के लिए जिम्मेदार अधिकारियों से तुरंत संपर्क करें।
  • इमेज का शीर्षक Raise a Baby गिलहरी चरण 3
    3
    पिल्ला ऊपर गर्म नवजात गिलहरी अपने शरीर के तापमान को नियंत्रित नहीं कर सकते, इसलिए आपको उनके लिए यह करना होगा। बिजली के कंबल, एक गर्म पानी की बोतल या यहां तक ​​कि हाथ से गर्म भी ढूंढें या उधार लें। एक पानी पुनर्गणना प्रणाली के साथ एक तरल हीटिंग भट्ठी तापमान नियंत्रण के लिए सबसे अच्छा समाधान है। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुने गए डिवाइस को मध्यम-निम्न तापमान पर सेट किया गया है
  • आपको करीब 37 डिग्री सेल्सियस पर गिलहरी पिल्ले रखने चाहिए। यदि आपके हाथ में थर्मामीटर है या आप इसे उधार ले सकते हैं, तो इसका इस्तेमाल अपने स्वास्थ्य के लिए आदर्श वातावरण बनाने के लिए करें।
  • कुछ हीटर कुछ घंटों के बाद बाहर निकलते हैं, इसलिए यह सुनिश्चित करने के लिए उन्हें अक्सर जांचें कि वे हमेशा मौजूद होते हैं यदि आपके पास कोई अन्य विकल्प नहीं है और आपको पिल्ला को बढ़ाने के लिए मजबूर किया जाता है, तो एक हीटिंग पैड में निवेश करें जिसमें ऑटो-ऑफ़ सिस्टम नहीं है पशु का जीवन इस पर निर्भर करता है! इसे गर्म रखने के लिए, आप छिद्रित तौलिया के साथ अपने पिंजरे को भी कवर कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक Raise a Baby गिलहरी चरण 4
    4
    एक छोटा बॉक्स प्राप्त करें जब आपके पास गिलहरी पिल्ला गर्म रखने की आवश्यकता होती है, तो आपको एक छोटा बॉक्स, एक टोकरी, एक प्लास्टिक कंटेनर आदि की आवश्यकता होगी। लगभग 30 सेमी2 (छिद्रित ढक्कन के साथ) रेडिएटर अंदर, किसी एक पक्ष पर डालें। इस तरह, अगर गिलहरी बहुत गर्म थी, तो यह केवल गर्मी स्रोत से दूर हो सकती थी यदि आप हीटिंग पैड का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह कंटेनर के तहत है, अंदर नहीं।
  • उस बॉक्स में कुछ सामग्री के साथ बॉक्स के अंदर एक घोंसले बनाएं जहां आपको पिल्ला मिला। एक डोनट छेद बनाएं और गिलहरी को अंदर डाल दें। सुनिश्चित करें कि गर्मी स्रोत घोंसले के करीब है, लेकिन पशु के साथ सीधे संपर्क में नहीं है।
  • यदि आवश्यक हो, तो आप अपने घर पर नरम वस्त्रों का उपयोग कर सकते हैं। तौलिये का प्रयोग न करें, क्योंकि पिल्ले पकड़े जा सकते हैं और टखनों को तोड़ सकते हैं, अंग खो देते हैं, आदि
  • इमेज का शीर्षक Raise a Baby गिलहरी चरण 5
    5
    फिर से मां की तलाश करें घोंसले को सड़क पर रखो यदि क्षेत्र कुत्तों, बिल्लियों, फेरेट्स और अन्य शिकारियों से मुक्त है, तो आप उसे जमीन पर रख सकते हैं यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो इसे सुरक्षित रखने के लिए इसे किसी पेड़ या पोल पर रखें।
  • जब आपके गिलहरी गर्म हो जाएंगे, तो वह अपनी मां को सहज कहेंगे। यदि वह पड़ोस में है, तो यह बहुत संभावना है कि वह अपने बच्चे का दावा करने आएगी। मां अपनी पिल्लों को बिल्लियां करते हैं, इसलिए चिंता मत करो अगर घोंसला पेड़ पर है।
  • भाग 2

    एक गिलहरी पिल्ला को अपनाना
    इमेज का शीर्षक Raise a Baby गिलहरी चरण 6
    1
    घोंसले को घर में लाओ। एक या दो घंटे बाद, आपको वास्तविकता का सामना करना पड़ता है ऐसे कई कारण हैं जो माता को बच्चे को वापस नहीं लेना चाहेंगे यह घायल या मृत हो सकता है किसी भी मामले में, इस बिंदु पर पिल्ला आपके परिवार का हिस्सा बन जाएगा।
    • अगर आपके पास कुत्ता या बिल्ली है, तो सुनिश्चित करें कि पिल्ला का एक संरक्षित कक्ष है और अन्य जानवरों को इसके साथ संपर्क में आने का मौका नहीं मिलता है।
    • सुनिश्चित करें कि आप डेन गर्म रखें
  • इमेज का शीर्षक Raise a Baby गिलहरी चरण 7
    2
    एक जंगली जानवर वसूली केंद्र की तलाश करें अपने पशु चिकित्सक, पशु आश्रयों या पशु सुरक्षा एजेंसियों को कॉल करें और गिलहरी को स्वीकार करने वाले वन्यजीव वसूली पेशेवरों के बारे में जानकारी मांगें। आप अपने शहर के नाम के बाद "गिलहरी को पुनः प्राप्त करने" के लिए भी इंटरनेट खोज सकते हैं।
  • फ़ोरम और साइटों को क्रूडट्स, खासकर गिलहरी को समर्पित साइटों के लिए खोज करें, जब तक आपको किसी पेशेवर को जानवरों को सौंपने का मौका नहीं मिल जाता है। कई मंचों पर आप एक पिल्ला को बढ़ाने के तरीके के बारे में सवाल पूछ सकते हैं।
  • यदि आपके पास एक पेशेवर को गिलहरी को सौंपने का मौका नहीं है, तो इंटरनेट पर आपको सलाह दी जाएगी कि उसे जंगली में जारी करने से पहले पिल्ला की नस्ल कैसे करें।
  • इमेज का शीर्षक Raise a Baby गिलहरी चरण 8
    3
    गौर करें कि कुछ राज्यों में गिलहरी के प्रजनन पर सख्त कानून हैं। यूनाइटेड किंगडम में जंगल में एक ग्रे गिलहरी को प्रजनन, पकड़ना या पुन: परिचय करना एक आपराधिक अपराध है जो दो साल तक जेल में ले सकता है। संयुक्त राज्य अमेरिका के कुछ राज्यों जैसे वाशिंगटन में ऐसे कानून हैं जो उन घायल, बीमार या अनाथ जंगल जानवरों के कब्जे या प्रजनन को रोकते हैं, जो उन्हें उन पेशेवरों के लिए परिवहन के अलावा ले जाते हैं जो उनके साथ काम करता है अपने क्षेत्र में लागू कानूनों के बारे में अच्छी तरह से जानकारी दीजिए और विचार करें कि यदि आप अपने राज्य में जंगली जानवरों को नस्ल करने की अनुमति नहीं देते तो आप क्या कानूनी परिणाम ले सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक Raise a Baby गिलहरी चरण 9
    4
    अपने गिलहरी पिल्ला साफ करें विचार करें कि यह परजीवी जैसे कि पिसे, टिक्सेस, कीड़े और कीड़े से प्रभावित हो सकता है दांत दांतेदार कंघी या चिमटी के साथ हाथों से फ्लाईस और कीड़े निकालें पालतू जानवरों की दुकानों में आप विशेष रूप से छोटे जानवरों के लिए विशेष रूप से हम्स्टर जैसे कूड़े और पिंजरे मिलेंगे। हमेशा सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा उपयोग किए गए उत्पाद एक गिलहरी के लिए सुरक्षित हैं आप गैर-रासायनिक एजेंटों का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि जीवाश्म आटा और प्राकृतिक तरल साबुन।
  • अगर पिल्ला बहुत छोटा होता है और गुलाबी त्वचा होती है, तो इसे रसायनों के साथ छिड़कें नहीं। स्प्रे को उस कपड़े पर लागू करें जो उसके चारों ओर लपेटते हैं। घावों पर सीधे उत्पाद स्प्रे मत करो या चोट लगी होगी।
  • इमेज का शीर्षक Raise a Baby गिलहरी चरण 10
    5
    निर्जलीकरण के लक्षणों की जांच करें आप पिल्चर की जलयोजन स्थिति का मूल्यांकन त्वचा पर थोड़ी सी चुटकी डालकर कर सकते हैं: यदि इसकी मूल स्थिति में लौटने के लिए एक से अधिक सेकंड लेते हैं, तो पशु निर्जलित होता है उस मामले में, आपको इसे जल्द से जल्द पीने के लिए देना पड़ता है, क्योंकि आपको नहीं पता कि यह कब तक पी रहा है और न खाना खा रहा है
  • यहां तक ​​कि खोदा और झुर्री हुई आंखों या एक क्षीण उपस्थिति गिलहरों में निर्जलीकरण के लक्षण हैं।
  • इमेज का शीर्षक Raise a Baby गिलहरी चरण 11
    6
    सही तरल चुनें लगभग सभी पिल्लों को पानी की आवश्यकता होती है। सबसे अच्छा समाधान, हालांकि, सुपरमार्केट या फार्मेसी में जाना है और बच्चों के लिए हाइड्रोसालीन पूरक खरीदना है। पिल्ले फल के स्वाद की सराहना करते हैं, लेकिन यह भी सरल पानी पीएगा। अपने गिलहरी कुछ स्पोर्ट्स ड्रिंक न दें।
  • यदि आपके पास फार्मेसी या सुपरमार्केट तक पहुंचने की संभावना नहीं है, तो यहां घर पर पूरक तैयार करने का तरीका बताया गया है:
  • नमक का एक चम्मच
  • चीनी के तीन चम्मच
  • गर्म पानी का एक लीटर
  • समाधान अच्छी तरह से हिलाएं
  • भाग 3

    गिलहरी क्लब को दूध पिलाने
    इमेज का शीर्षक Raise a Baby गिलहरी चरण 12
    1
    मौखिक सीरिंज का उपयोग करें वे विशेष सुई मुक्त सीरिंज हैं 5 सीसी से अधिक वाले मॉडल का उपयोग न करें और यदि संभव हो तो, फार्मेसी में 1 सीसी सिरिंज खरीदें।
  • इमेज का शीर्षक Raise a Baby गिलहरी चरण 13
    2
    पिल्ला का तापमान जांचें सटीक माप प्राप्त करने के लिए आपको थर्मामीटर की आवश्यकता नहीं है, लेकिन बच्चे को स्पर्श करने के लिए गर्म होना चाहिए। यह तरल पदार्थ देने से पहले एक मौलिक कदम है, क्योंकि अगर यह गर्म नहीं था, तो इसे पचाने में सक्षम नहीं होगा।



  • इमेज का शीर्षक Raise a Baby गिलहरी चरण 14
    3
    महान देखभाल के साथ गुलाबी और बाल मुक्त पिल्लों फ़ीड यदि गिलहरी अभी भी गंधा है, तो यह संभवतः छोटा है और 5-7 सेमी से अधिक नहीं है। ऐसे छोटे जानवरों के फेफड़ों में तरल पदार्थ को जमा करने का जोखिम बहुत अधिक है, जिससे उन्हें निमोनिया हो सकता है और उन्हें मरने का कारण बन सकता है। समस्या से बचने के लिए, हाथी में पिल्ला सीधे सिरिंज के साथ तालु की तरफ इशारा करते रहें। उसे बल से नहीं खिलाएं, लेकिन धैर्य रखें। एक गिलहरी के लिए 1 सीसी तरल को देने के लिए एक घंटे लग सकता है जो अभी तक सिरिंज चूसना नहीं सीख पाया है।
  • सुनिश्चित करें कि तरल गर्म है लेकिन बहुत गर्म नहीं है आप फ्रिज में जो भी उपयोग नहीं करते उसे रख सकते हैं।
  • यदि पिल्ला बहुत छोटा है, तो उसके होंठ पर एक बूंद डालना जब तक वह इसे पीता नहीं है। यदि वह नहीं पीता है, तो उसके मुंह में तरल की एक बूंद डालो ताकि वह इसे स्वाद ले सकें। कुछ नमूने अपने मुंह खोलेंगे और चूसने लगेंगे।
  • यदि आप अपनी आँखें खुली रखती हैं, तो आप उन्हें सिरिंज अपने मुंह में लेने की अनुमति दे सकते हैं और धीरे-धीरे उन्हें कुछ बूँदें दे सकते हैं
  • अगर जानवरों के नाक या मुंह से ज्यादा तरल निकलती है, तो आप बहुत जल्दी आगे बढ़ रहे हैं इसे 10 सेकंड के लिए उल्टा रखें, फिर तरल को अपनी नाक में पोंछ लें और इसे फिर से खिलाना शुरू करने से पहले एक मिनट रुको।
  • इमेज का शीर्षक Raise a Baby गिलहरी चरण 15
    4
    तरल की सही मात्रा के साथ गिलहरी फ़ीड। छोटे शावक, गुलाबी, और साथ आंख बंद करके 1 सीसी की जरूरत है हर दो hours- आंख बंद करके और फर 1-2 सीसी पेय के साथ छोटे हर दो घंटे प्रशासित 2-4 सीसी हर तीन आँखों से पिल्लों घंटे जब तक आप पेशेवर से अधिक निर्देश प्राप्त नहीं करते, तब तक खोलें।
  • यदि पिल्ला को दम घुट जाता है या इसे खिलाए जाने की कोशिश करते समय प्रतिक्रिया नहीं होती है, तो उसे तुरंत पेशेवर ले जाएं। लैक्टेट किए गए घंटी के उपयोग के लिए धन्यवाद, इसे खाने को फिर से शुरू करना चाहिए
  • पशु को हर दो घंटों में पूरे दिन खाना दो, जब तक वह दो सप्ताह की उम्र तक नहीं पहुंचती। इसके बाद, जब तक यह आपकी आँखें खोल नहीं लेता, तब तक इसे हर तीन घंटे तक खिलाएं। दूध पिलाने तक उसे हर चार घंटे खिलाकर जारी रखें, जो आम तौर पर सात और दस सप्ताह के बीच लगते हैं।
  • इमेज का शीर्षक Raise a Baby गिलहरी चरण 16
    5
    गिलहरी पिल्ले उत्तेजित करता है वे पेशाब करने के लिए और शौच जब वे आँखें बंद कर दिया है, इसलिए, पहले और बाद में तंग आ गया है, तो आप धीरे या गर्म और आर्द्र कपास का एक गुच्छा एक कपास पट्टी के साथ साथ अपने जननांगों और गुदा साफ करने के लिए जब तक वे उत्पादन की आवश्यकता होगी प्रेरित किया जाना चाहिए मलमूत्र। यदि आप नहीं करते हैं, तो उनका पेट फूल सकता है और उन्हें मृत्यु तक पहुंचा सकता है
  • प्रकृति में, माताओं इस प्रक्रिया का ख्याल रखते हैं। अगर पिल्ला बहुत निर्जलित होता है और कुछ समय तक खा नहीं रहा है, तो यह पहले कुछ समय पेश नहीं करेगा, जिसे आप इसे खिला देंगे और एक दिन के लिए शौच नहीं कर सकते।
  • इमेज का शीर्षक Raise a Baby गिलहरी चरण 17
    6
    पिल्ला कम अक्सर फ़ीड यदि आप समस्याओं के बिना खाते हैं, तो यह हाइड्रेटेड है और बिना किसी घटना के बढ़ता जा रहा है, इसे हर 4-6 घंटे में खिलाएं। एक गाइड के रूप में निम्नलिखित नुस्खा का प्रयोग करें:
  • पिल्लों के लिए कृत्रिम दूध के पाउडर का 1 हिस्सा।
  • आसुत पानी के 2 भागों
  • एक सजा क्रीम या सफेद दही का एक चौथाई
  • इमेज का शीर्षक Raise a Baby गिलहरी चरण 18
    7
    भोजन को गरम करें आप इसे माइक्रोवेव में डाल सकते हैं जैसा कि आप तरल पदार्थों के लिए करते थे, आपको धीरे-धीरे जानवरों के आहार में नरम भोजन पेश करना चाहिए। हालांकि, प्रक्रिया को तेजी से होना चाहिए
  • 8
    हाइड्रोसालीन पूरक और दूध का मिश्रण न करें 4 भागों पानी और एक दिन 3 भागों पानी के लिए पाउडर का एक हिस्सा है और एक दिन 2 भागों पानी के लिए पाउडर का एक हिस्सा और पाउडर के एक भाग प्रातः जब तक: ज्यादा दूध कमजोर करके प्रारंभ करें।
  • इमेज का शीर्षक Raise a Baby गिलहरी चरण 19
    9
    अपने पिल्ला वाइप करें जब यह ठोस पदार्थों के लिए तैयार हो जाता है (इसकी आँखें खुली होती हैं), तो आप इसे कृंतक भोजन दे सकते हैं जिसे आप सभी पालतू दुकानों में पा सकते हैं। इन खाद्य पदार्थों में सही मात्रा और पोषक तत्वों की विविधताएं शामिल हैं आप Henryspets.com पर गिलहरी के लिए विशिष्ट खाद्य पदार्थ भी खरीद सकते हैं। फ़ीड के साथ जानवर को खिलाना जारी रखें जब तक कि इसे छोड़ने का समय न हो।
  • इमेज का शीर्षक Raise a Baby गिलहरी चरण 20
    10
    सूखे फल के साथ पिल्ला खिलाने शुरू न करें। स्वस्थ सब्जियों (ब्रोकोली, सलाद, हरी गोभी, आदि) से शुरु करें। जब आप समस्याओं के बिना भोजन और सब्जियां खाते हैं, तो आप धीरे-धीरे अपने आहार में ताजा और सूखे फल का परिचय कर सकते हैं। एक दिन में एक से अधिक अखरोट और फल का केवल 1-2 टुकड़े न दें।
  • जैसे छोटे बच्चे करते हैं, पिल्ला आपको समझ लेगा कि अब वह दूध को धक्का नहीं दे रहा है।
  • यदि आप देखते हैं कि गिलहरी भोजन पर पेशाब कर रही है, चिंता न करें, यह सामान्य है।
  • उसे थोड़ी मात्रा में भोजन के साथ भोजन करें, ताकि दस्त से पीड़ित रहें।
  • भूमि से पाइन शंकु एकत्रित करने से बचें, क्योंकि उनमें कई अदृश्य विषाक्त पदार्थ होते हैं, जो इन कृन्तकों को जल्दी से मार सकता है।
  • भाग 4

    किशोरावस्था के लिए संक्रमण
    इमेज का शीर्षक Raise a Baby गिलहरी चरण 21
    1
    एक बड़े पिंजरे खरीदें। गिलहरी को चलाने की जगह की आवश्यकता होती है। सुनिश्चित करें कि आपका पिल्ला का पिंजरे कम से कम 60x60x90 सेंटीमीटर के साथ, अलमारियों, एक खाट और कुछ पर चढ़ने के लिए उपाय करता है।
    • पिंजरे में एक सिरेमिक पीने की गर्त पकड़ो गिलहरी प्लास्टिक चबा सकते हैं, नष्ट कर सकते हैं और प्लास्टिक खा सकते हैं
    • पिंजरे में कुछ खिलौने रखो। आप कुत्तों के लिए पाइन शंकु, स्वच्छ लाठी या हड्डियों का उपयोग कर सकते हैं। किसी भी चीज से बचें जिसे ढीले, निगल लिया जा सकता है या भरवां हो सकता है (जैसे एक भरवां जानवर)।
    • वस्तुओं के पिंजरे में रखो जिस पर कृंतक अपने दांतों को प्राप्त कर सकता है, जो कभी भी बढ़ने से रोक नहीं सकता है।
  • इमेज का शीर्षक Raise a Baby गिलहरी चरण 22
    2
    अपने गिलहरी के साथ खेलते हैं उसे सामाजिक संपर्क की जरूरत है, खासकर अगर उसके पास कोई साथी नहीं है आपको इसे हर दिन पिंजरे के बाहर कम से कम एक घंटे के लिए मनोरंजन करना चाहिए। अगर घर में कोई जगह नहीं है जहां आप पशु को सुरक्षित रूप से रिहा कर सकते हैं, तो बाहर रखने के लिए एक बड़ा पिंजरे पाएं (आपको भविष्य में किसी को भी ज़रूरत होगी, लेकिन गिलहरी को अंदर न डालें यदि आपके पास नहीं है परिवहन), या दूसरे कमरे में एक दूसरे पिंजरे में स्थानांतरित करें। उसे पिंजरे के बाहर बाहर खेलने के लिए अनुमति न दें हाक और अन्य शिकारियों को आपके मुकाबले ज्यादा तेज़ है और इससे पहले कि आपको प्रतिक्रिया देने का मौका मिल सके। पिल्ला भी घर के रास्ते खोजने में सक्षम होने के बावजूद भयभीत होकर भाग सकता था।
  • पर्दे की छड़ के कारण पशुओं को ऊंचाइयों के लिए उपयोग करें। आपको उस जगह से बचना चाहिए, जो एक बार मुक्त होकर जमीन पर हमेशा बने रहने की प्रवृत्ति होती है, जहां सांप, बिल्लियों आदि के लिए यह आसान शिकार होगा।
  • पेशेवरों ने अपनी आँखें खोलने से पहले एक दूसरे के साथ गिलहरी पिल्लों को संयोजित किया, ताकि वे एक बंधन बना सकें। यह एक और कारण है कि आपको एक पेशेवर दो-गिलहरी दोस्तों के लिए पशु क्यों लेना चाहिए, प्रकृति में कई अलग-अलग तरीकों से जीवित रहने में मदद मिलेगी।
  • एक गिलहरी पिल्ला है कि बहुत लंबा सीमित स्थान या जगह है जहाँ यह सीमित है में हलकों में चलने की आदत के कारण विकृति का विकास हो सकता के लिए एक पिंजरे में रखा जाता है।
  • 3
    जब पिल्ला पूरी तरह से दूध लेने से रोकता है, पिंजरे से बाहर खींचने से बचें। उसे प्रकृति में लंबे समय तक जीवित रहने के लिए मनुष्य से डरना सीखना चाहिए।
  • इमेज के शीर्षक में एक बच्चा गिलहरी कदम 23 उठाएं
    4
    प्रकृति में पुनर्वास जारी रखें 4-5 महीने की उम्र तक पहुंचने के बाद, आपको गिलहरी को बाहरी पिंजरे में ले जाना होगा, बहुत बड़ा, अधिमानतः 2 मीटर ऊंचा सुनिश्चित करें कि यह शिकारी-सबूत है
  • सुनिश्चित करें कि पिंजरे एक kennel जहां अड्डा बनाने के लिए शामिल है, विभिन्न सतहों पर खेलने के लिए, चढ़ाई करने के लिए जगह है और कूद चिपक जाता है और आंशिक रूप से बारिश से सुरक्षित है। इसमें ठोस तल भी होनी चाहिए या जानवर एक लापरवाही से बचने का प्रयास कर सकता है यदि आप पिंजरे का निर्माण करना चाहते हैं, तो डबल दरवाजे स्थापित करें, ताकि आप उसे खिलाने के दौरान चूहे को कूदने का जोखिम न निकालें। सुनिश्चित करें कि एक छोटा दरवाजा गिलहरी का आकार, लगभग 10 सेमी बनाना2, कि आप पिल्ला को रिलीज करने के लिए उपयोग करेंगे जब इसे छोड़ने का समय है, तो थोड़ा दरवाजा खोलो और इसे प्रकृति में वापस कर दें।
  • रिलीज होने से पहले गिलहरी को अपने आउटडोर पिंजरे में कम से कम चार सप्ताह बिताना चाहिए। इस समय के दौरान, उसे वह खाना खिलाना बहुत जरूरी है जिसे वह प्रकृति में पा सकते हैं, ताकि वह यह समझ सकें कि कैसे खाना है।
  • इमेज का शीर्षक Raise a Baby गिलहरी चरण 24
    5
    गिलहरी जाने दें चूंकि नमूना के पास मां या भाई बहन नहीं हैं, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप जहां छोड़ते हैं, वह कुत्तों, बिल्लियों, मैत्रीपूर्ण पड़ोसियों और अन्य शिकारियों से मुक्त है। सुनिश्चित करें कि आपके पास बहुत सारे पानी, भोजन, फल ​​और पेड़ हैं जो सूखे फल का उत्पादन करते हैं
  • इसे जारी करने के बाद कम से कम तीन सप्ताह के लिए गिलहरी खिलाते रहें। यदि आप इसे बगीचे में रखने का निर्णय लेते हैं, तो एक ख़मीर बनाओ और इसे ताजे भोजन के साथ भरें। सब के बाद, आप पहले से ही जानते हैं कि उसे खाने की क्या पसंद है।
  • पर्यावरण के लिए पिल्ला लौटते हुए आपको पता चला कि यह एक उत्कृष्ट विचार है, अगर यह एक सुरक्षित जगह है जहां उसे खिलाने का अवसर मिलता है।
  • यह बहुत महत्वपूर्ण है कि चूड़ी को बहुत जल्द जारी नहीं किया जाए चार महीने के जीवन के बाद अकेले ही जीवित रहने के लिए पूरी तरह तैयार नहीं होंगे और शिकारियों का आसान शिकार होगा।
  • पहले हफ्ते के दौरान, यह सुनिश्चित करने के लिए गिलहरी पर नजर रखें कि वह भोजन, पानी ढूंढने में सक्षम है और यह नए वातावरण में सहज महसूस करता है।
  • टिप्स

    • पाउडर के दूध के उपयोग के कारण, पिल्ला के मूत्र में वास्तव में अप्रिय गंध होगा दूध पिलाने के बाद यह विशेषता गायब हो जाएगी।
    • गिलहरी पिल्लों को साहचर्य की आवश्यकता है किसी पेशेवर को ढूंढने का प्रयास करें जो अन्य गिलहरी का ख्याल रखता है, जिससे कि आपका कृंतक मित्र ढूंढ सकें। ये जानवर एक-दूसरे से सीखते हैं और अच्छा महसूस करने के लिए साहचर्य की आवश्यकता होती है।
    • सुनिश्चित करें कि आप अपने गिलहरी को देने वाले सूखे फल कच्चे होते हैं। टोस्ट या नमकीन मूंगफली एक उपयुक्त भोजन नहीं है। इसके अलावा, जानवरों को कठिन फल खाने के लिए प्रोत्साहित करना बहुत आसान होगा
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com