कछुए की देखभाल कैसे करें

कछुए 200 मिलियन वर्षों से पृथ्वी पर रह रहे हैं, जिसका अर्थ है कि ये रोमांचक जीव एक ही जमीन पर चले गए हैं और इसी समय डायनासोर वे सुंदर और मज़ेदार जानवर हैं जो देखने और इलाज करते हैं। हालांकि, चूंकि वे लंबे समय से अस्तित्व में हैं, इसलिए प्राकृतिक चयन ने उनको ध्यान में रखने के लिए विशेष जरूरतों को पूरा किया है। इसका मतलब यह है कि एक कछुए का ख्याल रखना एक से अधिक प्रतिबद्धता है जो सोच सकता है और यह स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए समय और समर्पण लेता है यदि आप इन अविश्वसनीय जीवों की देखभाल करने के बारे में सीखना चाहते हैं, तो पहले चरण से लेख पढ़ना शुरू करें।

कदम

भाग 1

कछुए का चयन करें
एक टर्टोइज़ चरण 1 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
1
अपने कछुए को चुनें कछुए अलग-अलग प्रकार के होते हैं और एक को चुनने के लिए कई कारकों पर विचार किया जाता है: देखो, आवास और कितना पैसा आप खर्च करना चाहते हैं आप जो भी कछुआ को चुनते हैं, यह पूरे परिवार के लिए एक बढ़िया पालतू होगा, एक बार जब आप इसकी देखभाल करने की कोशिश करेंगे। कछुए का सबसे आम नस्लों में से कुछ Sulcata, तेंदुआ, Redfoot, Yellowfoot, यूनानी, रूसी, जमीन और भारतीय सितारों में शामिल हैं। एक कछुआ का चयन करके आपको यहां कुछ चीजें जानना आवश्यक हैं:
  • आयाम. यहां तक ​​कि अगर कछुआ आप घर लाने के लिए छोटे और प्यारे शुरू में हो सकता है, आपको पता होना चाहिए कि कछुए 5-10 वर्षों के बाद 60 से अधिक सेमी हो सकते हैं। अगर आप चाहें तो आप लंबे समय तक जीते हैं, तो आपको इस विचार पर विचार करना होगा कि आप बड़े कछुए की देखभाल करने आएंगे। यह समझने के बारे में है कि क्या आप एक कछुए चाहते हैं जो घर के अंदर या बाहर रहती है। यदि आप इसे घर के अंदर रखने की योजना बनाते हैं, तो एक छोटा सा कछुआ बड़ा से अधिक उपयुक्त है
  • वातावरण. सिद्धांत रूप में, कछुए ठंड में सहज नहीं हैं, इसलिए यदि आप एक ठंडी जलवायु में रहते हैं, तो आप (जब तक आप घर में हर समय नहीं रखते) अपने आप को इस वर्ष के भाग के लिए घर में अपने कछुआ डाल करने के लिए तैयार करने के लिए की आवश्यकता होगी । यदि हां, तो आपको कछुए का चयन करना चाहिए जो घर पर अच्छा महसूस कर सकें। यदि आप बहुत गर्म जलवायु में रहते हैं और कछुए को बाहर रखना चाहते हैं, तो यह आसान होगा, लेकिन कुछ प्रकार के कछुए को छाया के क्षेत्रों को बनाने के लिए आवश्यक हो सकता है
  • कीमत. हर कोई सोचता है कि तारों से कछुए अविश्वसनीय लगती है, लेकिन इसमें बहुत पैसा खर्च हो सकता है अपने कछुए का चयन करके, आपको यह विचार करना चाहिए कि आप कितना पैसा खर्च करना चाहते हैं
  • एक टर्टोईज़ चरण 2 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    इसे एक विश्वसनीय विक्रेता पर खरीदें कछुए को एक सम्मानित विक्रेता से खरीदना महत्वपूर्ण है, जिसे ग्राहकों को संतोषजनक माना जाता है और आपको अच्छे स्वास्थ्य में एक जानवर देने का वादा रखते हैं। किसी भी सरीसृप दिखाने पर कछुए से बचें, क्योंकि आप शायद इसे खरीद लेंगे, लेकिन आप विक्रेता से संपर्क करने में सक्षम नहीं होंगे। सैद्धांतिक रूप से, विक्रेता की गारंटी चाहिए कि कछुआ, कम से कम कुछ दिनों के रहते हैं, हालांकि यह एक सप्ताह में अनुमान लगाने के लिए है क्योंकि यह नियंत्रित नहीं कर सकते कि कैसे आप उसे का ध्यान रखेंगे मुश्किल है।
  • एक विक्रेता खोजें जो ग्राहक को ग्राहक सेवा प्रदान करता है, दोनों एक पालतू जानवरों की दुकान और ऑनलाइन पर। अगर विक्रेता का दावा है कि बिक्री के बाद उसके पास संपर्क में कोई परेशानी नहीं है, तो यह सौदा वैध होने की संभावना है।
  • कुछ कछुओं को बनाए रखने या नस्ल के तरीके पर कुछ कानूनी प्रतिबंध हैं, खासकर भूमध्यसागरीय लोग। अगर आप इन नमूनों में से एक चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि विक्रेता के पास एक सीआईटीईएस प्रमाणपत्र (लुप्तप्राय प्रजातियों में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार पर कन्वेंशन) है।
  • केयर फॉर अ टॉर्टीज स्टेप 3
    3
    अपने कछुए की देखभाल के लिए एक लंबी प्रतिबद्धता को समर्पित करें यदि आप इसे केवल एक या दो साल के लिए रखना चाहते हैं, तो यह आपके लिए आदर्श पालतू नहीं है। कछुए 50 से 100 वर्षों के बीच रह सकते हैं, जिसका मतलब है कि आप अपने से अधिक समय तक जी सकते हैं। डरो मत, यद्यपि- बस सुनिश्चित करें कि आप एक स्थिर वातावरण में रहते हैं और अगर आप चाल या छोड़ दें, तो कोई आपकी देखभाल करने के लिए ढूंढें
  • आपको 50 वर्षों के लिए एक ही स्थान पर रहने की ज़रूरत नहीं है, बल्कि कई वर्षों की देखभाल के लिए तैयार है।
  • भाग 2

    दूध पिलाने और कछुआ को छूना
    एक टर्टोईज़ चरण 4 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने कछुए फ़ीड जिस प्रकार का कछुआ खाती है, उस प्रजाति पर निर्भर करती है जो आप चुनते हैं विक्रेता से पूछना जरूरी है कि उसके बुनियादी आहार का क्या हिस्सा होना चाहिए। सामान्य तौर पर, हालांकि, अधिकांश कछुए मिश्रित हरी पत्तेदार सब्जियां खाते हैं, उदाहरण के लिए एक ठेठ एक "वसंत मिश्रण" कि आप किसी भी किराने की दुकान पर पा सकते हैं जब कछुए अभी भी छोटे होते हैं, तो उन्हें नरम खाद्य पदार्थ खाने की जरूरत होती है, क्योंकि उनके जबड़े को सबसे मुश्किल खाद्य पदार्थों को तोड़ने में कठिनाई होगी। कछुए सबसे सब्जियां खा सकते हैं, जैसे कि ब्रोकोली, हरी बीन्स या गोभी, खासकर अगर मिश्रित सब्जियों के साथ मिश्रित हो, लेकिन जानना महत्वपूर्ण है कि आपकी ज़रूरतें क्या हैं।
    • यह स्वस्थ और मजबूत होने के लिए पूरकों की भी आवश्यकता होगी यह चारों ओर सप्ताह में दो बार एक मल्टीविटामिन 2-3 बार एक हफ्ते और एक पूरक के डी 3 के साथ, कैल्शियम लेना चाहिए, अगर यह घर के अंदर रखा जाता है और वहाँ थोड़ा सूरज की रोशनी है।
    • कुछ कछुए डंडेलायन पत्ते, अजवाइन, सलाद और कभी-कभी फल पसंद करते हैं। अंगूर का प्रयास करने के लिए महान हैं
  • केयर फॉर अ टॉर्टीज चरण 5
    2
    सुनिश्चित करें कि यह हमेशा पानी उपलब्ध है यह महत्वपूर्ण है कि कछुए के पास हाइड्रेटेड और स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त पानी है। आप एक उथले ट्रे में या एक तश्तरी में पानी डाल सकते हैं और इसे बाड़ के फर्श पर फेंक सकते हैं जिससे कि यह इसे उलट नहीं करता है। यह कम पर्याप्त होना चाहिए ताकि कछुए को पानी में आसानी से डालने के बिना इसे पूरी तरह से पानी में डाल दिया जा सके।
  • हर दिन पानी बदलें। इसे हमेशा पानी का अपना कटोरा, दोनों बाहर और घर के अंदर होना चाहिए।
  • एक टर्टोइज़ के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 6
    3
    इसे सावधानी से संभाल लें कछुए को मत छोड़ो - यदि शेल टूट जाता है, तो वह मर जाएगा। इसे या तो हिट मत करो कवच कछुए के कशेरुक स्तंभ से कसकर जुड़ा हुआ है जिसमें हड्डी और शेल के बीच कम मात्रा में ऊतक होते हैं। कछुए के लिए शॉट और बाउंस बहुत दर्दनाक हैं यहां तक ​​कि अगर आप इसे लेने के लिए मर रहे हैं, तो नाजुक होने की कोशिश करना अच्छा है। आपके प्राणी पर जोर दिया जा सकता है और निष्क्रिय हो सकता है।
  • यदि वहां छोटे बच्चे हैं, तो उन्हें बताएं कि दूरी से उन्हें प्यार और देखभाल करना बेहतर होगा। बहुत अधिक ध्यान उसे डरा सकता है
  • एक टर्टोईज़ चरण 7 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    4
    कछुए को पानी में भिगोएँ, जब यह अभी भी जवान है, कुछ हफ़्ते एक हफ्ते में। कछुओं को हाइड्रेटेड रहने की जरूरत है, खासकर जब वे युवा होते हैं जब आप घर लाने, पहले कुछ समय आप इसे पानी में एक दो बार एक सप्ताह डुबकी, ताकि आप पूरी तरह से हाइड्रेटेड लग रहा है, पानी के ऊपर अपने सिर रखने के लिए सुनिश्चित करें। आमतौर पर, जब कछुए अच्छी तरह से गीली होती है, तो तुरंत पानी पीने शुरू हो जाता है। यह एक संकेत है कि सब कुछ आसानी से चलता है। याद रखें कि जब कछुए को गीला करने की बात आती है तो आपको अधिक जोखिम नहीं उठता। यह हर दूसरे दिन ऐसा करने से आप केवल अच्छे काम करेंगे
  • एक टर्टोइज़ चरण 8 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने कछुए के लिए एक प्रकार का आश्रय चुनें यह आदर्श बाहरी आश्रय बनाने के लिए होगा। कुछ लोगों का मानना ​​है कि यह केवल कछुए का ध्यान रखना अमानवीय है। यदि आप वास्तव में इसका ध्यान रखना चाहते हैं, तो आपको एक बाहरी आश्रय तैयार करना चाहिए, जब तक कि यह एक छोटा कछुआ या एक ऐसा किस्म है जो वास्तव में अकेले घर पर रहने में सक्षम हो। यदि आप केवल घर के भीतर ही रहना चाहते हैं, तो खोज करना और उस स्थिति का अनुकूलन करने वाली एक प्रजाति का चयन करना बेहतर है।
  • आप ठंडा महीनों के दौरान कछुए को घर पर रख सकते हैं और गर्म महीने के दौरान बाहर घूमते रहें। आपको दोनों मामलों में खुद को तैयार करना चाहिए।
  • अपने कछुए के लिए कौन से उपचार उपयुक्त हैं यह पता लगाने के लिए निम्न अनुभाग देखें, चाहे आप सड़क पर या घर के अंदर रहते हों
  • भाग 3

    एक आंतरिक रहने वाले कछुए का ख्याल रखना
    कैर फॉर अ टॉर्टीज़ स्टेप 9 नामक छवि
    1
    एक उपयुक्त घर घर के अंदर बनाएं यदि आप घर पर कछुओं की मेजबानी करना चाहते हैं, तो आपको यह सोचना होगा कि किस प्रकार की बाड़ आप पसंद करते हैं, चाहे यह एक गिलास मामला है या एक टेरारियम। बस एक युवा कछुए के लिए कम से कम 3 वर्ग मीटर उपलब्ध है। 10-20 लीटर की क्षमता तब तक ठीक हो सकती है जितनी छोटी हो, लेकिन जब से यह तेज़ी से बढ़ेगा, तो आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि इसके विकास के दौरान पर्याप्त जगह है।
    • आप ग्लास का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन यह निराशाजनक होगा क्योंकि कछुओं ने इसे पार करने के लिए चलने की कोशिश की है। आप कंटेनर के बाहर पेपर आवेदन कर सकते हैं जिससे इसे भ्रमित होने से बचाया जा सके।
    • आप प्लास्टिक बॉक्स या सीमेंट ट्रे का उपयोग तब भी कर सकते हैं जब यह अभी भी छोटा होता है दोनों समाधानों में पारदर्शी दीवारें नहीं होने का लाभ होता है। इस तरह, आपकी कछुए निराश नहीं हो पाएगी, क्योंकि यह गिलास के साथ हो सकता है।
    • कंटेनर बहुत अधिक नहीं होना चाहिए - ऊंचाई के कुछ इंच ठीक होंगे।
  • केयर फॉर अ टॉर्टीज स्टेप 10
    2
    अपने कछुए पर्याप्त प्रकाश दे दो यदि आप बाहर हैं, तो आपको रोशनी के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि इसमें पर्याप्त होगा लेकिन अगर आप घर के अंदर रहते हैं, तो आपको इसे पर्याप्त प्रकाश देने की जरूरत है, इसलिए, विटामिन डी, इसे स्वस्थ रखने के लिए। सही प्रकाश देने के लिए यहां कुछ चीजें हैं:
  • यह एक टेबल लैंप, जो इसे गर्म करने के लिए बिजली की कम से कम 100W है, और एक अन्य पराबैंगनी प्रकाश जिसके तहत लोट लगाते हैं, या यहां तक ​​कि एक भी दीपक पारा वाष्प का उपयोग करने के लिए आवश्यक गर्मी और प्रकाश प्रदान करने के लिए सलाह दी जाती है।
  • दीपक का तापमान 30-35 डिग्री सेल्सियस के बीच होना चाहिए, लेकिन प्रजातियों के अनुसार परिवर्तन होता है।
  • दीपक को सही ढंग से रखना सुनिश्चित करें, ताकि कछुए गर्मी को अवशोषित कर सके, यहां तक ​​कि कुछ ब्रेक ले सकें।
  • गर्मजोशी और ज्ञान केवल उनके स्वास्थ्य के लिए जरूरी नहीं है, बल्कि उनकी खुशी के लिए भी उपयोगी है। वास्तव में, कछुओं को प्रकाश में बेसल करना पसंद है!
  • चित्र के लिए शीर्षक एक कछुआ चरण 11



    3
    अपने कछुए के लिए उचित आधार तैयार करें सब्सट्रेट उस वातावरण के फर्श को कवर करेगा जिसमें यह रहता है और आपके अनुकरणीय स्वास्थ्य और सुरक्षा की गारंटी के लिए उपयुक्त संरचना होनी चाहिए। सबसे महत्वपूर्ण बात यह सुनिश्चित करना है कि यह बहुत नम नहीं है, चाहे वह बाहर या घर के अंदर रह रहा हो, अन्यथा कछुए के संक्रमण का खतरा होगा। यह अच्छी तरह से सूखा होना चाहिए, भले ही यह पूरी तरह सूखा न हो। सब्सट्रेट आपके द्वारा चुने गए प्रजातियों पर निर्भर करता है। नीचे आपको कुछ चीजों पर विचार करना होगा:
  • यदि उसे मध्यम उच्च आर्द्रता की आवश्यकता होती है, तो सब्सट्रेट नमी को अच्छी तरह से बनाए रखने में सक्षम होना चाहिए। इसे नारियल फाइबर, स्फाग्नुम या पीट जैसे सामग्रियों से बना होना चाहिए
  • यदि इसे सूखे जलवायु की जरूरत है, तो सब्सट्रेट में सूखे नारियल फाइबर, कट घास या अपशिष्ट कागज होना चाहिए। यदि आप कम लागत के समाधान चाहते हैं तो आप अखबार पत्रक का भी उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, अपशिष्ट पेपर बेहतर है क्योंकि यह एक अधिक रोमांचक वातावरण प्रदान करता है।
  • सब्सट्रेट में रेत का उपयोग करने से बचें, क्योंकि यह खा सकता है, चोट लगी हो सकती है
  • जब कछुआ बाहर होता है, तो सब्सट्रेट बहुत ज्यादा फर्क नहीं पड़ता, क्योंकि प्राकृतिक वातावरण जिसमें यह पाया जाता है वह उपयुक्त होना चाहिए। आप इसे उत्तेजित करने के लिए एक छोटे से पीट मोस जोड़ सकते हैं। बस सुनिश्चित करें कि सबस्ट्रेट में जो कुछ भी आप जोड़ते हैं, वह रसायन या कीटनाशकों से मुक्त है
  • भाग 4

    एक आउटडोर रहने वाले कछुए का ख्याल रखना
    एक टर्टोईज़ चरण 12 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    1
    एक सुरक्षात्मक बाधा बनाएं कछुए के लिए औसत तापमान के साथ इसे बाहर रखना आदर्श है। हालांकि, आप इसे केवल यार्ड में नहीं रख सकते हैं और इसे वही कर सकते हैं जो इसे चाहता है। यह बचने के सबूत बाधा के लिए आवश्यक है ताकि यह अपनी परिधि में रहता है। आप सीमेंट के ब्लॉक को एक साथ जोड़ सकते हैं या चित्रित या सील लकड़ी की दीवारों का उपयोग कर सकते हैं।
    • तुम्हारी कछुए जमीन में या बाड़ के कोनों में खोदने की कोशिश करेंगे, इसलिए बाद में अच्छा और सुरक्षित होना पड़ेगा। यदि ऐसा होता है, तो आप सुरक्षित रखने के लिए बाधा की सतह के नीचे एक तार जाल जोड़ सकते हैं।
  • कैर फॉर अ टोर्टोइज़ स्टेप 13 नामक छवि
    2
    एक आश्रय व्यवस्थित करें इसे सुरक्षित महसूस करने और गर्मी, बारिश या अन्य तत्वों से बचाने के लिए आपको एक आश्रय बनाने की आवश्यकता होगी जो समस्या हो सकती है। इसे गर्म रखने के लिए सलाह दी जाती है, लेकिन यह भी अतिरंजित होने से बचने के लिए है आदर्श एक ऐसा बॉक्स होगा जिसमें यह सोना और जलवायु का विरोध करने के लिए छुपा सकता है। आप इसे लकड़ी में बना सकते हैं और इसे रेत के कुछ इंच इंच या एक सामग्री के साथ कवर कर सकते हैं जो सबसे ज़्यादा कठोर काल के दौरान गर्म रहता है, यदि आवश्यक हो।
  • सबसे पहले, बस एक बड़ा छेद खोदना आप फर्श के अंदर एक प्लाईवुड बाधा डाल सकते हैं।
  • अपने कछुए को ठीक करने के लिए बॉक्स पर एक कवर जोड़ें।
  • पृथ्वी के साथ आश्रय को कवर करें
  • केयर फॉर अ टॉर्टीज स्टेप 14
    3
    कुछ पौधे रखो यह सलाह दी जाती है कि आपके पास कुछ निश्चित पौधों की ज़रूरत हो ताकि आप पूरे दिन खाने और सुरक्षित महसूस कर सकें। पौधों को देखने और जहरीले नहीं हैं, यह देखने के लिए अपने आहार की जांच करें। सामान्य तौर पर, कई कछुए, डंडेलायन, किसी भी प्रकार के घास और तिपतिया घास सहित, व्यापक-तले हुए मादा खाते हैं।
  • केयर फॉर अ टॉर्टीज स्टेप 15
    4
    प्रेरक कुछ उत्तेजना सक्रिय और व्यस्त रहने के लिए आपका कछुए एक उत्तेजक वातावरण में रहना चाहिए इसलिए, आप घास के कुछ ट्यूफर्ट जोड़ सकते हैं जिससे उन्हें खुदाई करने और छाया के क्षेत्रों में अनुमति मिलती है। आप कुछ पत्थर डाल सकते हैं, उन्हें थोड़ी सी गोपनीयता देने के लिए, जब तक वे बहुत अधिक खड़ी नहीं होते हैं, और छोटे पेड़ों के पेड़, जो छाया और आश्रय बनाते हैं, साथ ही साथ पर्यावरण को सुखद स्वरूप देते हैं।
  • भाग 5

    कछुए को स्वास्थ्य में रखें
    एक टर्टोइज़ चरण 16 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    1
    इसे अन्य जानवरों से सुरक्षित रखें यदि आप इसे बाहर रखने का फैसला किया है, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए सावधानी बरतनी चाहिए कि यह अन्य शिकारियों से सुरक्षित है, जैसे बिल्लियों। अगर आपके पास एक कुत्ता है, तो उससे संपर्क करने की अनुमति न दें - यहां तक ​​कि सबसे नाजुक कुत्तों को अचानक कछुए पर हमला कर सकते हैं यद्यपि यह पक्षियों, लोमड़ियों या अन्य हिंसक जानवरों से सुरक्षित रखने के लिए लगभग असंभव होगा, विभिन्न आश्रयों और स्थानों को जहां यह छुपा सकता है, अपने बाड़े को बरकरार रखे हुए हैं और अपने परिवेश पर नजर रखते हुए इसे जितना संभव हो सके इसे बचाने की कोशिश करें।
    • कुछ लोग कष्टप्रद प्राणियों से बचाने के लिए तार की जाल के साथ युवा कछुए के घर को अस्तर करने की सलाह देते हैं।
  • एक टर्टोइज़ के चरण 17 के लिए शीर्षक वाली छवि
    2
    यदि आप अपनी आँखें बंद कर देते हैं, तो कुलाला बहुत से लोग मानते हैं कि कछुए को बंद रखने के लिए कुछ आँख समस्या है वास्तव में, यह शायद ही कभी होता है। यदि एक कछुए अपनी आँखें बंद रखती है, तो इसका आम तौर पर मतलब होता है कि कुछ गलत है और अधिक बार नहीं, इसका मतलब है कि यह हाइड्रेटेड नहीं है जैसा कि यह होना चाहिए। इस मामले में, इसे थोड़ा पानी में विसर्जित कर लें और पर्यावरण को अधिक आर्द्र बनाने के लिए अपनी आश्रय को कवर करें, अगर यह घर के अंदर है यदि यह एक पुरानी समस्या है, तो सब्सट्रेट को नम कर लें या इसे एक पशुचिकित्सा में लेने पर विचार करें यदि आपको लगता है कि वास्तव में आपकी आंखों में कोई समस्या है
  • एक टर्टोइज़ चरण 18 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने कछुए को सक्रिय रहने में सहायता करें, अपनी मूलभूत जरूरतों को पूरा करें। यद्यपि यह सामान्य समय के लिए युवा कछुए के लिए सामान्य है, आप अपने प्राणियों में निष्क्रियता का अनुभव कर सकते हैं। इस मामले में, आपको स्रोत खोजने के लिए समस्या को सुलझाना शुरू करना होगा। यहां कुछ कारण हैं कि कछुए इतनी सक्रिय क्यों नहीं हो सकती हैं:
  • सबसे आम कारणों में से एक यह है कि कछुए को बहुत ठंडा लगता है। सुनिश्चित करें कि बाड़ पर्यावरण के बाकी हिस्सों की तुलना में गर्म स्थान पर है। इसे गर्म करने के लिए लकड़ी, पुआल या अन्य सामग्री के साथ कवर करें, आवश्यक।
  • यदि आप घर के अंदर रहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपको पर्याप्त प्रकाश मिलता है। गहन प्रकाश आप इसे सक्रिय रखने में मदद करता है
  • यदि आप जवान हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप पूरे दिन पानी में नियमित रूप से गोताखोर कर सकते हैं। इसकी निष्क्रियता का एक कारण यह हो सकता है कि यह ठीक से हाइड्रेटेड नहीं है।
  • जांचें कि क्या वह बार-बार उठाया है यहां तक ​​कि अगर आप इसे लेने के लिए और अपने सबसे अच्छे दोस्तों को ऐसा करना चाहते हैं, यह वास्तव में आप को डरा सकती है उस समय को कम करने की कोशिश करें जब आप उसे छूना चाहते हैं, खासकर शुरुआत में, ताकि वह अपने खोल के अंदर शांत रह सकें।
  • सुनिश्चित करें कि आप हमेशा एक संतुलित आहार का पालन करें जांच लें कि सब्जियां, सलाद और पूरक आहार का मिश्रण उन सभी को प्रदान कर रहा है जिनकी उन्हें ज़रूरत है।
  • कैर फॉर अ टॉर्टोइज़ स्टेप 19 नामक छवि
    4
    सुनिश्चित करें कि आपके कछुए का गोला ठोस है यदि यह एक नरम खोल है, तो यह संभावना है कि उसे पर्याप्त प्रकाश नहीं मिल रहा है। यह शायद ही कभी कछुए के बाहर होता है, लेकिन यह घर के अंदर रहने वाले लोगों के साथ हो सकता है, क्योंकि एक निश्चित प्रकाश स्रोत उनके लिए प्रवेश करना मुश्किल हो सकता है। यदि आप घर के अंदर रहते हैं और एक नरम खोल है, तो सुनिश्चित करें कि यह यूवी प्रकाश स्रोत से कम से कम 20-25 सेमी दूर है और यह कि प्रकाश बल्ब हर 9-12 महीनों में कुशल और सक्रिय हो गया है।
  • चेतावनी

    • कछुए को मत छोड़ें, क्योंकि टूटी हुई शेल मृत्यु का कारण हो सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक अच्छा छिपाना / बिस्तर
    • भोजन और पानी
    • ढक्कन पर एयर छेद वाला एक उपयुक्त कंटेनर
    • कंटेनर के लिए आवश्यक
    • एक दीपक जो गर्मी पैदा करता है
    • भोजन
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com